Education

क्या होता है SWIFT Code ? Full Form Check Kare ?

स्विफ्ट कोड के बारे में अक्सर लोग सवाल करते हैं कि यह किस तरह का कोड होता है? और किसी बैंक का स्विफ्ट कोड किस तरह से पता किया जा सकता है? आपके इसी सवाल को ध्यान में रखते हुए हम आज का आर्टिकल लेकर आए हैं ताकि आप के सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल में दे सकें।

Swift Code क्या है (What is Swift Code in Hindi), Swift Code का पूरा नाम क्या होता है। स्विफ्ट कोड Online पता कैसे करे ? स्विफ्ट कोड काम कैसे करता हैं? SWIFT Code Kya Hai ? इसका क्या Use है?

 दरअसल स्विफ्ट कोड एक तरह का अंतरराष्ट्रीय बैंक कोड होता है इसका इस्तेमाल वर्ल्ड लेवल पर बैंकों और वित्तीय संस्थानों की पहचान करने के लिए भी क्या जाता है। इन कोड का इस्तेमाल बैंकों के बीच पैसे ट्रांसफर करते समय होता है। इसके अलावा यदि कोई बैंक दूसरे बैंक को कोई संदेश भेजना चाहता है, मान लीजिए एचडीएफसी बैंक एसबीआई बैंक को कोई संदेश भेजना चाहता है और बैंक से जुड़ी कोई जानकारी उन तक पहुंचाना चाहता है तो  ऐसी स्थिति में भी स्विफ्ट कोड का इस्तेमाल किया जाता है।

 इसके अलावा स्विफ्ट कोर्ट के और भी काम होते हैं जिनके बारे में अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हमारा आजका आर्टिकल पढ़ना होगा साथ ही इस आर्टिकल में हम आपको यह भी बताने वाले हैं कि अगर आप किसी बैंक का स्विफ्ट कोड पता करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास क्या-क्या तरीके मौजूद हैं। तो आइए ज्यादा समय ना लेते हुए हमारा आज का आर्टिकल शुरू करते हैं और स्विफ्ट कोड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करता है।

Contents

Swift Code क्या है ? Full Form

Swift Code Kya Hai, Full Form, Hindi Meaning

Swift Code क्या है (What is Swift Code in Hindi), Swift Code का क्या होता है। Swift कोड की फुल फॉर्म, Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication सोसायटी फॉर वर्ल्ड वाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल्स टेलीकम्युनिकेशन होती है। स्विफ्ट कोड का इस्तेमाल इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर के लिए क्या जाता है। किसी बैंक की पूरी जानकारी सिर्फ स्विफ्ट कोड के माध्यम से पता की जा सकती है जैसे उस बैंक की ब्रांच क्या है? बैंक किस देश में मौजूद है?बैंक की लोकेशन क्या है? इस तरह की और भी डिटेल हम स्विफ्ट कोड के माध्यम से पता कर सकते हैं। सरल शब्दों में अगर कहा जाए तो मान लीजिए अगर आप किसी मोटरसाइकिल की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता बस आप उसके नंबर प्लेट की डिटेल निकाल कर सब कुछ पता कर सकते हैं. जैसे उसका मालिक कौन है?और यह किस वर्ष से चली आ रही है। ठीक इसी तरह से अगर आप किसी बैंक के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बस उस बैंक का स्विफ्ट कोड पता होना चाहिए और आप उस बैंक के बारे में सब कुछ जान लेंगे।

Swift Code की पहचान कैसे करें ?

 स्विफ्ट को चार भागों में बांटा जाता है जिन में पहला उसका नाम होता है, दूसरा कंट्री कोड, तीसरा लोकेशन कोड और चौथे नंबर पर आता है ब्रांच कोड

swift code check kaise hoga

अगर आपको कोई कोड दिखाई देता है और आप यह पता करना चाहते हैं कि यह स्विफ्ट कोड है या नहीं तो इसके लिए आपको यह जानकारी होनी चाहिए। किसी और के शुरुआत के 4 करैक्टर अल्फाबेट में होते हैं जैसे SBIN उसके बाद के दो करैक्टर कंट्री कोड होते हैं कंट्री कोर्ट के बाद अगले जो दो करैक्टर जो हैं वह लोकेशन कोड होते हैं और आखरी में तीन बचे हुए कोड बैंक ब्रांच के होते हैं। तो अगर आपको इसकी जानकारी होगी तो आप आसानी से समझ जाएंगे कि यह स्विफ्ट कोड है या नहीं।

Swift CODE कोड की जरूरत ?

आप में से ज्यादा लोग यह सोच रहे होंगे कि अगर स्विफ्ट कोड का संबंध इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर से है तो यह हमारे किस काम आ सकता है? तो आपको यह बताना चाहेंगे कि अगर आप एक ब्लॉगर हैं या कोई यूट्यूब चैनल चलाते हैं और आपको गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसा आने वाला है तो ऐसी स्थिति में आपको अपने बैंक का स्विफ्ट कोड पता होना बेहद जरूरी है, क्योंकि जब इंटरनेशनल बैंक से इंडियन बैंक में पैसा ट्रांसफर किया जाता है तो इसके लिए आपके बैंक का स्विफ्ट कोड पूछा जाता है और आप अपना स्विफ्ट कोड बता कर अपने बैंक में पैसा ट्रांसफर करा सकते हैं।

आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि हर बैंक और हर राज्य का स्विफ्ट कोड अलग अलग होता है जिससे आप आसानी से अपने बैंक के स्विफ्ट कोड की पहचान कर सकते हैं।

 हम उम्मीद करते हैं अब तक आप समझ चुके होंगे कि स्विफ्ट कोड क्या होता है और इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है। अब आते हैं उस सवाल पर जो सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम किस तरह से  स्विफ्ट कोड पता कर सकते हैं?

अपने बैंक का स्विफ्ट कोड पता करने के लिए आपको सबसे पहले करना यह है कि आपको अपने मोबाइल फोन के ब्राउज़र में जाना है। अगर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो ज्यादा बेहतर रहेगा इसके अलावा अगर आप किसी और भी ब्राउज़र पर इंटरनेट चलाते हैं तो आप उसे भी ओपन कर सकते हैं।

  • उसके बाद आपको सर्च बार में जाकर स्विफ्ट कोड टाइप करके उसे सर्च करना है जिसके बाद आपके सामने ऐसी कई वेबसाइट आ जाएंगी जिसके माध्यम से आप अपने बैंक का स्विफ्ट कोड पता कर सकते हैं। आपको उनमें से किसी भी एक वेबसाइट पर क्लिक कर देना है।
  • वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको अपनी कंट्री सेलेक्ट करनी होगी कि आप किस कंट्री में रहते हैं। अगर आप इंडिया में रहते हैं तो आपको उस लिस्ट में इंडिया सिलेक्ट कर लेना है।
  • कंट्री सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना बैंक सेलेक्ट करना है आपका अकाउंट जिस भी बैंक में है आपको वह सेलेक्ट कर लेना है। अगर आपका अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में तो आपको पंजाब नेशनल बैंक सिलेक्ट कर लेना।
  • फिर आपको स्टेट सिलेक्ट करना है और स्टेट क्लिक करने के बाद आपको अपना शहर चुनना है कि आप किस शहर में रहते हैं। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो दिल्ली सिलेक्ट करना है, मुंबई में रहते हैं तो मुंबई सेलेक्ट करना है।

अब आपको एक अंतिम विकल्प  दिखाई देगा जिसमें आपको अपना ब्रांच सिलेक्ट करना है। आपका बैंक जिस ब्रांच के अंतर्गत आता है आपको उस ब्रांच को सिलेक्ट कर लेना है। जब आप यह सभी विकल्प अच्छे से चुन लेंगे और सभी जानकारी अच्छे से दर्ज करे देंगे उसके बाद आपके स्क्रीन पर बैंक ब्रांच का स्विफ्ट कोड आ जाएगा और उससे जुड़े सभी जानकारी भी आप देख सकेंगे। आप चाहें तो अपने स्विफ्ट कोड की जानकारी कहीं लिख सकते हैं ताकि आप उसे बाद में भूले ना और वह समय पर काम आ सके।

जरूरी जानकारी

 कई बार ऐसा होता है आपका अकाउंट जिस बैंक में है उस ब्रांच का स्विफ्ट कोड उपलब्ध नहीं होता जिसकी वजह से लोग काफी परेशान हो जाते हैं और इंटरनेट पर इधर-उधर सर्च करने लगते हैं कि ऐसी स्थिति में हमें क्या करना चाहिए। तो घबराने की कोई बात नहीं है हम ऐसी स्तिथि के लिए भी आप को तैयार कर देते हैं कि अगर आपके बैंक की ब्रांच का स्विफ्ट कोड आपको नहीं मिलता है या फिर वह उपलब्ध नहीं है तो ऐसे में आपके पास क्या विकल्प मौजूद है जिसका इस्तेमाल करके आप स्विफ्ट कोड प्राप्त कर सकते हैं, आइए जानते हैं।

 अगर किसी कारण आपके बैंक ब्रांच का स्विफ्ट कोड उपलब्ध नहीं है तो ऐसे में आप अपनी सिटी के आसपास हा नजदीकी किसी सिटी का स्विफ्ट कोड इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके बाद भी अगर आपको स्विफ्ट कोड नहीं मिलता है तो आप स्टेट के किसी ब्रांच का स्विफ्ट कोड भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन आपको ध्यान रखना है कि भले ही उस बैंक का ब्रांच अलग हो लेकिन बैंक वही होना चाहिए। मान लीजिए यदि आप एचडीएफसी बैंक के ब्रांच का स्विफ्ट कोड पता करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके एचडीएफसी बैंक का ब्रांच कोई दूसरा भी चल सकता है, लेकिन बैंक एचडीएफसी ही होना चाहिए।

सवाल और उनके जवाब

क्या बिना स्विफ्ट कोड के इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर का काम नहीं किया जा सकता?

जैसा कि हमने अभी आपको आर्टिकल में बताया कि स्विफ्ट कोड का काम ही यही होता है कि वह बैंक की पूरी डिटेल निकालकर आपके सामने रख देता है। जिससे मनी ट्रांसफर करने में काफी आसानी होती है। ऐसी स्थिति में अगर आप इंटरनेशनल लेवल पर मनी ट्रांसफर कर रहे हैं या फिर आपका पैसा किसी दूसरी कंट्री से आपके अकाउंट में आ रहा है तो इसके लिए स्विफ्ट कोड का पता होना बहुत जरूरी है की स्विफ्ट कोड के बिना आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता।

स्विफ्ट कोड पता करने में खर्च ?

अगर आप आपने बैंक ब्रांच का स्विफ्ट कोड पता करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कोई भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। हमने आपको इस आर्टिकल में वह सभी तरीके बताए है जिसका इस्तेमाल करके और बिना कोई पैसा खर्च किया आप आसानी से अपने बैंक के ब्रांच का स्विफ्ट कोड पता कर सकते हैं और अपना रुका हुआ काम पूरा कर सकते हैं।

Swift Code कितने अंको का होता है?

अगर आपको अपने बैंक ब्रांच की तरफ से कोई कोड मिलता है और आप यह पता करना चाहते हैं कि यह स्विफ्ट कोड है या नहीं तो उसके लिए आपको सबसे पहले यह ध्यान रखना है कि स्विफ्ट कोड हमेशा 11 अंकों का होता है और उसमें शुरुआत के चार करैक्टर हमेशा अल्फाबेट में होते हैं। तो अगर आप अपने बैंक ब्रांच का स्विफ्ट कोड पता कर रहे हैं तो आपको इसकी जानकारी ज़रूर होनी चाहिए।

Swift Code का Full Form क्या होता है ?

स्विफ्ट कोड की फुल फॉर्म Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication होती है, लेकिन आसान भाषा में इसे स्विफ्ट कोड के नाम से ही जाना जाता है।

अंतिम शब्द

 अगर आपको हमारे आर्टिकल से जानकारी प्राप्त हुई हैं और आपके मन में स्विफ्ट कोड से संबंधित जितने सवाल the उन सभी का जवाब आपको मिल गया है तो हमारे इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया अकाउंट से अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें ताकि उन तक भी यह जरूरी जानकारी पहुंच सके और अगर भविष्य में उन्हें स्विफ्ट कोड की जरूरत पड़े या फिर वह उसके बारे में जानकारी इकट्ठा करना चाहे तो उसे आसानी से सिर्फ इस आर्टिकल को पढ़कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

 इसके अलावा अगर आप कोई सवाल हम से पूछना चाहते हैं जो अभी भी आपके मन में रह गया है तो आप बेझिझक अपना सवाल हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों को पढ़कर उनका सही जवाब देने का पूरा प्रयास करते हैं ताकि आप तक पूरी जानकारी पहुँच सके।

ये भी पढ़िए – IFSC कोड क्या होता है ?
ये भी पढ़िए – बैंक से जुड़ा सब पोस्ट

This post was last modified on April 1, 2022 5:04 pm