CHIEF MINISTERS

शरद पवार फ़ोन नंबर – ऑफिस, कांटेक्ट, WhatsApp

Sharad Pawar Phone Number, Contact Number – Sharad Pawar WhatsApp Number, How to Contact Sharad Pawar, Sharad Email Account, Sharad Pawar Mobile Telephone Number, शरद पवार फ़ोन नंबर, कांटेक्ट नंबर – शरद पवार WhatsApp नंबर, शरद पवार से कांटेक्ट कैसे करे, शरद ईमेल अकाउंट, शरद पवार मोबाइल टेलीफ़ोन नंबर

अगर आप मुझसे पूछे, की इस समय भारत का सबसे तेज़ और बुद्धिमान राजनेता कौन है, तो मेरा उत्तर एक ही व्यक्ति की और जाएगा, मेरे लिए शरद पवार भारत के सबसे बुद्धिमान राजनेताओं में से एक हैं। यह एक अलग बात है की उनका ज्ञान का उपयोग वास्तव में समाज के कल्याण के लिए किया जा रहा है या नहीं। लेकिन इस आदमी के पास वास्तव में एक कुशल राजनीतिज्ञ अनुभव और ज्ञान है।

हिंदी भाषी क्षेत्रो में लोग इन्हे एक भ्रष्ट नेता मानते है, देश में इनके खिलाफ भ्रष्टाचार के कई मामले दर्ज भी हैं। लेकिन अबतक कोई भी साबित नहीं हुआ है। वास्तव में मैंने कभी नहीं सुना कि वह किसी अदालत की सुनवाई या किसी जांच आयोग के खिलाफ गया हो। यह भी कहा जाता है कि जो लोग उसके साथ ईमानदार होते हैं, वे हमेशा अपने कर्मों के बावजूद परेशानी से बाहर रहते हैं। जो लोग नहीं करते हैं वे कुछ गंभीर संकट में हैं (हाँ आप जानते हैं कि किसके बारे में बात कर रहे हैं)।

अन्ना हजारे ने अपना अभियान सफलतापूर्वक चलाया था। एक बार किसी ने शरद पवार को थप्पड़ मार दिया था। इसपर अन्ना ने एक सार्वजनिक टिप्पणी की “एक ही गाल पे मारा क्या”। शरद पवार ने इस बात पर एक मंझे हुए नेता की तरह प्रतिकिर्या दी “यही अन्ना की अहिंसवादी विचारधारा है”। विश्लेषक मानते है, की उस दिन से अन्ना की लोकप्रियता कम होने लगी। और हम सब जानते हैं कि आजाद मैदान मुंबई पर उनकी भूख हड़ताल का क्या हुआ। मैं उनका समर्थन या विरोध नहीं कर रहा, लेकिन ये एक सच्ची जानकारी है, जो की आप सब जानते हैं।

शरद पवार की Presence Of Mind शानदार है। 1993 के बॉम्बे ब्लास्ट के दौरान, शरद पवार ने दूरदर्शन पर एक वक्तव्य दिया उन्होंने कहा, स्जिद बन्दर 12 वाँ स्थान है जहाँ विस्फोट हुआ था। वास्तव में मस्जिद बन्दर में कोई ब्लास्ट नहीं हुआ था। जबकि उन्होंने यह घोसना इसीलिए की थी, की दोनों समुदाय यह समझे की यह ब्लास्ट किसी धर्म विशेष के विरोध में नहीं हुआ है, और यकीं मनिया उनका यह वक्तव्य कई लोगो की जान बचाने में कामयाब हुआ।

यह लेख हमने शरद पवार पर ही लिखा है, यहाँ हमने शरद पवार का जीवन परिचय और उनका विकिपीडिया पेज और उनके बारे में कुछ बेहतरीन फैक्ट्स भी बताएं है, साथ में मैंने उनका कांटेक्ट नंबर भी दिया है।

Contents

शरद पवार फ़ोन नंबर

Sharad Pawar Phone Number(011) 23018619, 23018870 (R)
Sharad Pawar WhatsApp NumberNot Available
Sharad Pawar Email Accountsharadpawar.sp@gmail.com
Sharad Pawar Websitehttps://www.ncp.org.in/

शरद चंद्र गोविंदराव पवार, जिन्हें अधिकतर लोग श्री शरद पवार के नाम से जानते हैं, एक भारतीय कुशल राजनीतिज्ञ हैं। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) से अलग होने के बाद, 1999 से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। कांग्रेस पार्टी से अलग विचारधारा होने के कारन और मनमुटाव के कारन इन्होने इस पार्टी की स्थापना की थी। अपने राजनीतिक जीवन में, शरद पवार ने राज्य की राजनीति और राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। इनको एक अनुभवी नेता कहा जाता है, इन्होने पूर्व में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और भारत के राष्टीय रक्षा मंत्री के रूप में भी कार्यभार संभाला है। वर्तमान में ये राष्टवादी कांग्रेस की और से राज्यसभा सांसद और एनसीपी राजयसभा लीडर है।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूनाइटेड प्रोग्रेसिव अलाएंस (यूपीए में) सरकार के अधीन कृषि मंत्री भी रहे। वह लोकसभा में महाराष्ट्र के महदा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं, और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हैं। उन पर कई बार भ्रष्टाचार में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। 2005 से 2008 तक उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष का पदभार संभाला। शरद पवार ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष का प्रतिष्ठित पद भी संभाला था।

शरद पवार WhatsApp नंबर

क्या शारद पवार WhatsApp भी चलाते हैं, इसका उत्तर कोई नहीं जनता हम भी नहीं, इसीलिए अगर आपको उनका व्हाट्सएप नंबर चाहिए, तो यह जानकारी हमारे पास नहीं है। बाकी यहाँ मै आपको शरद पवार से जुड़ा एक फैक्ट बताता हूँ। की आखिर उनको महाराष्ट्र का असली चाणक्य क्यों माना जाता है ?

क्या शरद पवार महाराष्ट्र के चाणक्य है ?

शरद पवार को एक मंझा हुआ नेता माना जाता है, महाराष्ट्र की राजनीती में तो ये चप्पे चप्पे की जानकारी रखते है, जो लोग उन्हें एक रिटायर नेता मान रहे थे, उनको साल 2019 के अंत में उनका अनुभव और लोहा दोनों मान लिया, असल में बीजेपी ने अजित पवार के साथ मिलकर सरकार बनाने की ठान ली थी, शपथ ग्रहण का कार्यक्रम हो गया था, और देवेंद्र फडणवीस सीएम भी बन गए थे, लेकिन अगले 48 घंटे में ही शरद पवार ने अजित को अपने पाले में लेकर सरकार गिरा दी। इससे पहले की भाजपा दूसरे अन्य तरीको का इस्तेमाल करती, शरद पवार ने विद्यायकों को भी सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया। और बाद में महा अगाड़ी सरकार का निर्माण किया। उध्हव ठाकरे को सीएम बनाने में और महाराष्ट्र की सरकार लाने में उनका मुख्य योगदान रहा। इस बार अमित शाह पीछे रह गए और ये बाज़ी हार गए। अंत में मीडिया ने भी माना की महाराष्ट्र में केवल एक ही चाणक्य है, और उसका नाम शरद पवार है।

शरद पवार नंबर

तो दोस्तों, इस लेख में मैंने शरद पवार जी का जीवन परिचय और उनके बारे में कुछ अंजान फैक्ट्स आपके साथ शेयर किये है, जो लोग शरद पावर जी के बारे में जानना चाहते थे, उनके लिए यह लेख काफी उपयोगी रहेगा, बाकी शरद पवार जी के बारे में और भी बहुत कुछ है, जो हम आपको किसी अगले आर्टिकल में बताएंगे, दोस्तों इस लेख को लिखने का मेरा मकसद ये था, की हम आपको आपके जन प्रतिनिधि से कांटेक्ट करने का तरिका बता पाएं। दोस्तों एक बात और हम आपको बता देना चाहते है, की यह लेख केवल जानकारी मात्र के लिए लिखा गया है, मैं किसी पार्टी का समर्थक नहीं हूँ, और ना ही हमने किसी पार्टी को निशाने में लेकर यह लेख लिखा है, यह आर्टिकल केवल जानकारी पहुंचाने के लिए लिखी गयी है, अगर आपको लगता है, इस वेबसाइट पर हमे जानकारी मिल गयी, तो आप अपने दोस्तों से ये लेख जरूर शेयर करिये, ताकि हमे और भी मोटिवेशन मिले, और हम ऐसे और भी आर्टिकल लिख सकें।

ये भी पढ़िए – उद्धव ठाकरे फ़ोन नंबर
ये भी पढ़िए – संजय राउत फ़ोन नंबर
ये भी पढ़िए – अनिल देशमुख फ़ोन नंबर

This post was last modified on September 16, 2020 2:41 pm