KYA KAISE

RSS ज्वाइन कैसे करें? Join RSS

दोस्तों, क्या आप राष्टीय स्वयंसेवक संघ ज्वाइन करना चाहते हैं, अगर आप भारत के सबसे पुराने हिन्दू संगठन ज्वाइन करने का तरिका जानना चाहते हैं, तो फिर आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं, मैं आपको यहाँ आरएसएस ज्वाइन करने के बारे में बताने वाला हूँ, जो लोग संघ परिवार के सदस्य बनना चाहते हैं, उनके लिए ही ये आर्टिकल मैंने लिखा है, अगर आप एक बीजेपी नेता बनना चाहते हैं, तो भी आप आरएसएस ज्वाइन कर सकते हैं, क्युकी आरएसएस ही बीजेपी की Parent Organisation है, आप बीजेपी को संघ परिवार का सदस्य भी कह सकते हैं, तो चलिए इस आर्टिकल में सबसे पहले हम एक बार आरएसएस के बारे में जान लेते हैं, फिर में आपको RSS Join कैसे करना है, वो बताऊंगा।

Contents

RSS क्या है ?

RSS संघ परिवार का मुख्या है, और संघ परिवार में आने वाले सभी सदस्य और संगठन को चलाने वाला भी यही है, संघ परिवार में बहुत से संगठन आते हैं, जिनमे विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद्, भारतीय जनता पार्टी, भारतीय मजदूर संघ, प्रमुख है। इन सब संगठन के साथ साथ RSS कई हज़ार स्कुल और कॉलेज भी चलाता है, RSS को अब तक तीन बार प्रतिबंधित भी किया गया है, लेकिन बाद में प्रतिबन्ध हटा लिया गया। आरएसएस को दुनिया का सबसे बड़ा संगठन और सबसे ज्यादा शक्तिशाली सगठन माना जाता है।

यहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के इतिहास को रेखांकित करने वाली एक तालिका दी गई है:

वर्षघटना
1925आरएसएस की स्थापना 27 सितंबर को केशव बलिराम हेडगेवार ने नागपुर, भारत में की थी।
1940हेडगेवार का निधन, माधव सदाशिव गोलवलकर बने दूसरे सरसंघचालक.
1947आरएसएस ने विभाजन के दौरान और उसके बाद सहायता करने में भूमिका निभाई।
1973गोलवलकर का कार्यकाल ख़त्म, एम एस गोवलकर बने तीसरे सरसंघचालक.
1994एम. एस. गोलवलकर का कार्यकाल ख़त्म, राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) बने चौथे सरसंघचालक.
2000राजेंद्र सिंह का कार्यकाल ख़त्म, के एस सुदर्शन बने पांचवें सरसंघचालक.
2009के एस सुदर्शन का कार्यकाल ख़त्म, मोहन भागवत बने छठे सरसंघचालक.
वर्तमानआरएसएस विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और शैक्षणिक गतिविधियों में सक्रिय है और भारत में एक महत्वपूर्ण वैचारिक और सांस्कृतिक संगठन बना हुआ है।

RSS का इतिहास?

RSS अभी विश्व की सबसे बड़ी गैर सरकारी संगठन है, दुनिया में इसके 25 करोड़ से अधिक मेंबर है, RSS के चीफ को सर संघ चालक बोला जाता है, और वर्तमान में मोहन भागवत इसके मुखिया है। आरएसएस की स्थापना 1925 में ब्रिटिश भारत के शहर नागपुर के एक चिकित्सक केशव बलिराम हेडगेवार ने की थी। हेडगेवार का मानना था, की भारत एक हिन्दू राष्ट्र होना चाहिए, क्युकी दुनिया में एक भी हिन्दू राष्ट्र नहीं है, अगर जल्दी ही भारत एक हिन्दू राष्ट्र नहीं बनेगा, तो इससे इसकी पहचान छीन जायेगी, इसीलिए इन्होने सोचा की एक ऐसा संगठन बनाया जाए, जिसका मकसद भारत को एक हिन्दू राष्ट्र बनाना हो, और जिसकी विचारधारा राष्टवादी हो।

RSS और BJP में सम्बन्ध

दोस्तों, जैसा मैंने ऊपर में ही स्पष्ट कर दिया की RSS एक Umbrella Organisation  है, यानी जिसके अंदर बहुत से संगठन और एक पार्टी आती है, उस पार्टी का नाम बीजेपी है, बीजेपी आरएसएस के आदेश नुसार की काम करती है, और बीजेपी के बड़े पदों पर नियुक्ति भी संघ के आदेश द्वारा ही होता है, इसीलिए अगर आप बीजेपी को आरएसएस से अलग समझते हैं, तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है, एक संगठन है, और दुसरा पार्टी है, बस इन दोनों में यही अंतर है,बाकी दोनों का काम एक ही है, और दोनों का उदेश्य भी एक ही है, इसीलिए इन दोनों में ज्यादा कंफ्यूज होने की जरुरत नहीं है।

कुछ लोग पूछते हैं, की आरएसएस ज्वाइन करने के बाद क्या हमको बीजेपी का टिकट मिल जाएगा, तो दोस्तों ऐसा बिलकुल नहीं है, बस आरएसएस ज्वाइन कर लेने से ही आपको टिकट नहीं मिलने वाला, आपको आरएसएस का एक एक्टिव मेंबर बनना होगा, अगर आप आरएसएस में काफी लम्बे टाइम तक रहेंगे,तो निश्चित ही आपकी पैरवी होगी, और आपको टिकट भी मिल सकता है, क्युकी बीजेपी के अधिकतर मेंबर आरएसएस के ही होते हैं, जो अच्छे पदों पर होते हैं, वे काफी मेहनत से यहाँ तक पहुंचे होते हैं, इसीलिए बस मेमबर बन जाने से आपको कोई टिकेट नहीं मिलने वाला, और अगर आप टिकट के लिए आरएसएस ज्वाइन कर रहे हैं, तो फिर आप आरएसएस ज्वाइन ना ही करें।

RSS Join कैसे करें ?

join rss india hindime

दोस्तों, आरएसएस ज्वाइन करना बहुत आसान है, इसके लिए बस आपको आरएसएस की वेबसाइट पर जाकर एक फॉर्म भरना होगा, जब आप फॉर्म भर देंगे, तो फिर आपको कुछ दिनों में एक मेसेज आएगा, की आप आरएसएस मेंबर बन चुके हैं, आपको अपने नज़दीकी आरएसएस शाखा में जाकर अपना आईडी कार्ड लेना होगा, अगर आप आरएसएस ज्वाइन करना चाहते हैं, तो फॉर्म भरने का लिंक आर्टिकल के सबसे निचे दिया गया है।

दोस्तों, आप आरएसएस की शाखा में जाकर भी आरएसएस मेंबर बन सकते हैं, इसके लिए आप गूगल करके अपने एरिया के पास वाले शाखा में जा सकते हैं। वहां पर आपको एक फॉर्म दिया जाएगा, बस आपको वो फॉर्म भरना है, और आप आरएसएस के मेंबर बन जायेंगे।

आरएसएस का मेंबर बनने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होता, यह बिलकुल फ्री हैं, इसीलिए आप पैसो की चिंता ना करें।

RSS सदस्य होने का फायदा

कुछ लोग मुझसे पूछते हैं, की RSS मेंबर बनने से मेरा क्या फायदा है, या फिर आरएसएस मेंबर को क्या कुछ सुविधाएं मिलती है, तो दोस्तों आरएसएस मेंबर बनने पर आपको कुछ फायदा भी मिलेगा, जैसे आप आरएसएस के स्कुल में अपने बच्चो को पढ़ा सकते हैं, आरएसएस के किसी शिविर में फ्री एंट्री पा सकते हैं, आप आरएसएस से जुड़े संगठन की किसी रैली को अटेंड कर सकते हैं, अगर आप आरएसएस में कुछ टाइम बिता लेते हैं, और काफी एक्टिव मेंबर हो जाते हैं, तो फिर आप आरएसएस में पा सकते हैं, आरएसएस में पद पाना बहुत बड़ी बात है, और इससे कई नेता आपका सम्मान भी करेंगे, आपको टीवी डिबेट में बुलाया भी जा सकता है, और अगर आप आरएसएस में एक अच्छा भाषण देने वाला नेता बनते हैं, तो फिर आपको बीजेपी में भी भेजा जा सकता है, जहाँ पर टिकट और पद दोनों मिलते हैं। RSS के कई अनुभवी सदस्यों को RSS अपने संगठन में पद भी देता है।

RSS से जुड़ने के फायदे :-

  • अनुशासन – मेरे अन्य दोस्त बाइक लेकर सड़कों पर घूम रहे थे या स्क्रीन के सामने समय बर्बाद कर रहे थे या खुद को कूल दिखाने के लिए रोजाना नए-नए अपशब्द सीख रहे थे और मैं एक समूह का नेतृत्व कर रहा था, अपने अतीत में गौरव खोज रहा था, मार्च (पड़ संचलन) के लिए जा रहा था, एक टीम आदि के रूप में काम करना सीखना।
  • दूसरों का सम्मान करना- RSS में हम छोटे बच्चों को प्रत्यय “जी” और बड़े बच्चों को “भाई साहिब जी” कहते थे। और यकीन मानिए, जब हम मन में एक-दूसरे के बारे में सोचते थे, तब भी हम इसका पालन करते थे चाहे हम शाखा में हों या बाहर।
  • समानता – हमारी कॉलोनी में अमीर-गरीब सभी वर्ग के बच्चे थे लेकिन हमने कभी इसकी परवाह नहीं की। जाति का नहीं।
  • निस्वार्थ सेवा – RSS एक गैर-लाभकारी संगठन है और इसके सदस्य देश के लोगों के उत्थान के अलावा कुछ नहीं के लिए काम करते हैं। हमारे शिक्षक हमें बिना किसी धर्म के दूसरों की मदद करने के लिए प्रेरित करते थे, वे हमें बिना किसी बदले की मांग के देश की सेवा करने के लिए ऊर्जा और उत्साह से भर देते थे। बहुत ही कम उम्र में मेरे विचारों में गहरा बदलाव आ गया था, मैं देश सेवा के तरीकों के बारे में सोचता था, मैं कभी भी किसी भी तरह के दुर्व्यवहार या लड़ाई या शरारत में शामिल नहीं होना चाहता था क्योंकि मैं सोचता था कि अब मैं एक स्वयंसेवक हूं और यह मेरे लिए अच्छा नहीं है।
  • RSS ने मुझे बदलने में किसी तरह मदद की – मैं एक ईमानदार छात्र बन गया, जो किसी भी गलत काम में शामिल नहीं है, मेरी शिक्षा में सुधार हुआ, मैं अपनी कक्षा के औसत अंक से शीर्ष तीन में कूद गया। मेरे माता-पिता द्वारा स्थापित सही माहौल के साथ कड़ी मेहनत।

दोस्तों RSS MEMBER बनने के जो भी फायदे आप जानना चाहते हैं, उसके लिए आप अपनी नज़दीकी आरएसएस ब्रांच से कांटेक्ट कर सकते हैं, आप आरएसएस की वेबसाइट पर भी विजिट करके अधिक जानकारी पास सकते हैं।

RSS चीफ से कैसे मिले

क्या आप आरएसएस चीफ मोहन भगवत से कांटेक्ट करना चाहते हैं, क्या आप सरसंघचालक से मिलना चाहते हैं, तो आप आरएसएस ज्वाइन करके आरएसएस के नेताओ से मिल सकते हैं, आरएसएस में भेदभाव नहीं होता, और कोई भी कार्यकर्त्ता सर संघचालक से मिलकर अपने सुझाव या राय दे सकता है, बस इसके लिए आपको थोड़ा ज्यादा एक्टिव होना होगा।

अगर आप सोच रहे हैं, की हाथ हिलाकर किसी आरएसएस ब्रांच में जाकर में संघ प्रमुख से मिल लूंगा, तो ऐसा नहीं है, सबसे पहले आपको कुछ समय आरएसएस में काम करना होगा, जब तक आप आरएसएस ज्वाइन करके कुछ टाइम आरएसएस में नहीं बिताएंगे, तब तक आप आरएसएस की कार्य प्रणाली को नहीं समझ पाएंगे।

इसीलिए अगर आप आरएसएस प्रमुख से मिलना चाहते हैं, उनतक अपने कोई सुझाव या फिर शिकायत, उनको बताना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए आपको आरएसएस का एक्टिव मेंबर बनना होगा, रोज़ ब्रांच में जाकर क्लास अटेंड करनी होगी, आरएसएस इवेंट में हिस्सा लेना होगा।

RSS नेता कैसे बने ?

अगर आप एक अच्छे स्पीकर है, और बोलने की आपके पास एक अच्छी कला है, तो फिर आप भी एक आरएसएस नेता बन सकते हैं, आरएसएस नेता बनने के लिए बोलने की कला सबसे महत्वपूर्ण है, जो व्यक्ति सप्ष्टा से कुछ बोल सकता है, भाषण दे सकता है, वही व्यक्ति आरएसएस में नेता बनने की क्षमता रखता है। अगर आपको इतिहास की अच्छी जानकारी है, और आप अच्छे स्पीकर भी है,तो फिर आप एक आरएसएस नेता बनने के योग्य है।

आरएसएस में ज्ञानी लोगो का अधिक काम होता है, और वही लोग आरएसएस में एक पोस्ट पाते हैं, उन्ही लोगो को ब्रांच की जिम्मेदारी दी जाती है, इसीलिए अगर आप बोलने में झिझकते हैं, या फिर आपने आजतक कोई सभा सम्बोधित नहीं की है, तो इसकी प्रैक्टिस कर लें, वैसे जब आप आरएसएस मेंबर बनेगे, और शाखा में जाएंगे तो धीरे धीरे आपके अंदर स्वतः ही नेता के गुण आ जायेंगे।

पढ़िए – पुलिस अफसर कैसे बने
नया आर्टिकल – आईएएस कैसे बने

क्या आरएसएस जॉइन करना फ्री है ?

आरएसएस ज्वाइन करना बिलकुल फ्री हैं। आप निचे दिए फॉर्म से आज ही एक आरएसएस मेंबर बन सकते हैं।

क्या आरएसएस एक अच्छा संगठन है ?

आरएसएस को विश्व भर में सबसे बेहतरीन संगठनों में गिना जाता है।

क्या बीजेपी नेता बनने के लिए RSS Join करना अनिवार्य है ?

हाँ बिलकुल, यह संगठन बीजेपी में होने का एक अलग फायदा देता है।

अंत में – तो दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको आरएसएस क्या है, आरएसएस का इतिहास, आरएसएस ज्वाइन कैसे करे (लिंक निचे है) अदि विषयो पर बेसिक जानकारी दे दी है, अब मुझे उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद कोई कन्फूज़न नहीं होगा, फिर भी अगर आप मुझसे कोई सवाल करना चाहते हैं, तो मुझे कमेंट में बताईये। आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने मित्रो के साथ भी शेयर करिये।

RSS मेंबर बनने के लिए यहाँ जाएँ।

This post was last modified on August 4, 2023 2:58 pm