GOVERNMENT NUMBER

RRB कांटेक्ट डिटेल्स, हेल्पलाइन नंबर, RRB संपर्क

इस आर्टिकल में आप RRB Contact Details, RRB Contact Phone Number, RRB Helpline Number,Railway Recruitment board Contact Number Customer Care Number, Toll Free Number आदि पढ़ पाएंगे। क्या आप रेलवे में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, क्या आप रेलवे में जाना चाहते हैं, अगर आपका सपना रेलवे में नौकरी करने का है, तो आपने RRB का नाम जरूर सूना होगा, RRB भारत सरकार या Railway Recruitment Board है जिसका काम रेलवे के लिए एग्जाम निकालना एवं संचालन करना है। RRB की स्थापना 1998 में तत्कालीन भारत सरकार ने की थी। इसको बनाने का मुख्य उदेश्य रेलवे के लिए अलग भर्ती बोर्ड बनाना था। RRB भारतीय रेलवे के अंतर्गत कार्य करती है। इस आर्टिकल में, मै आपको रेलवे बोर्ड से संपर्क करने के बारे में बताऊंगा। कई बार हम किसी कारणवश रेलवे से संपर्क करना चाहते हैं लेकिन हमे पता नहीं होता की हम उन तक कैसे पहुंचे, तो दोस्तों यहाँ मैंने RRB के सभी बड़े अधिकारियो का संपर्क सूत्र दिया है, हमने यहाँ RRB के सभी हेड ऑफिस का नंबर भी दिया है, आप जहाँ से भी फॉर्म भरते हैं आप वहां के ऑफिस नंबर पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। RRB की शुरुवात या स्थापना अंग्रेजो के समय ही हो गयी थी, 1942 में तत्कालीन अंग्रेजी सरकार ने एक कमिसन की स्थापना की, जिसका नाम रेलवे सर्विस कमिसन रखा गया, इसका कार्य मुख्य रूप से उत्तर पश्चिमी रेलवे के लिए भर्ती निकालना एवं उसका संचालन करना था।

RRB Helpline Number

आरआरबी संपर्क विवरण, आरआरबी संपर्क फोन नंबर, आरआरबी हेल्पलाइन नंबर, रेलवे भर्ती बोर्ड संपर्क नंबर ग्राहक सेवा नंबर, टोल नंबर नंबर Railway Recruitment Board पुरे भारत में रेलवे के लिए एग्जाम निकालता है, अभी भारत में 21 Railway Recruitment Board कार्यरत हैं। RRB मुख्य रूप से पांच तरह की परीक्षा का आयोजन करती है। निचे हमने इन पांचो परीक्षा के बारे में बताया है।

अस्सिटेंट लोको पायलट – RRB लोको पायलट में ड्राइवर की नौकरी होती है, जैसे अगर आप रेलवे में ड्राइवर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लोको पायलट का फॉर्म भरना होगा, इसके लिए छात्रों को 12 पास होना अनिवार्य है।

RRB JE – अगर आप स्नातक है, तो आप इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इसमें रेलवे जूनियर इंजीनियर और सेक्शन इंजीनियर के लिए भर्ती निकालती है। रेलवे में सरकारी नौकरी पाने वाले युवको का यह पोस्ट काफी पसंदीदा माना जाता है। इस पोस्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमे निचे कमेंट में बताएं, अगर आपका कोई कमेंट आता है तो हम जल्दी ही इन सभी पोस्ट पर एक बेहतरीन आर्टिकल लिखेंगे।

RRB NTPC – Railway Recruitment Board इसमें सभी प्रकार के नॉन टेक्निकल पोस्ट की भर्ती करता है, जैसे गार्ड, क्लर्क, टाइपिस्ट, अस्सिटेंट, स्टेशन मास्टर, सीनियर टाइम कीपर, एकाउंट्स मैनेजर, ENQUIRY आदि । इसमें सभी पद के लिए अलग अलग क्वालिफिकेशन और सैलरी है, आप जिस भी पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उसके लिए गूगल पर चेक करके आवेदन करें।

RRB Group D – इसमें ग्रुप डी के लिए भर्ती होती है, यह भी नॉन टेक्निकल पोस्ट है, इसके अंतर्गत सफाईवाला, हेल्पर, ट्रैकमैन, खलासी, चपरासी आदि पोस्ट के लिए भर्ती होती है, इसमें मिनिमम 8 से 12 तक पास होना होता है, अलग अलग पोस्ट के लिए अलग अलग एलिजिबिलिटी है, इसके लिए भी आपको गूगल करना होगा।

RRB Contact Number Details

निचे हमने सभी RRB बोर्ड का कांटेक्ट नंबर दे दिया है, ाको जिस भी ररब बोर्ड से संपर्क करना है आप उस बोर्ड के नंबर पर फ़ोन मिला सकते हैं, ये सभी नंबर हमने https://rrbexamportal.com/rrb-helpline से लिए गए हैं, और ये नंबर पूरी तरीके से verified है, अगर किसी नंबर से आपका संपर्क नहीं हो पा रहा है तो आप मुझे निचे कमेंट में बताएं, मै उस नंबर को चेक करके फिर से अपडेट कर दूंगा। दोस्तों ये नंबर अधिकार बिजी ही होते हैं, इसका मतलब यह नहीं की नंबर गलत है या खराब नंबर है, आप बार बहार try करके देख सकते हैं।

RRB Website:  http://www.rrbcdg.gov.in/

RRB Contact Number:  0172-2730093

दोस्तों आपको रेलवे की वेबसाइट का पता ऊपर दे दिया गया है, आप इस वेबसाइट पर जाकर आपको जिस भी विभाग का नंबर चाहिए, वहां सर्च कर सकते हैं इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा, जब आप ऊपर जो लिंक है उस पर जायेंगे आपको एक नया विंडो जैसा खुलेगा, वहां पर जाकर आप रेलवे के सभी जोन का नंबर देख पाएंगे। रेलवे के जितने भी जोन है सब का पता आपको इस वेबसाइट पर मिल जायेगा। अगर आपको वेबसाइट पर आपके जोन का कांटेक्ट डिटेल्स नहीं मिल रहा है, या फिर कोई अन्य प्रॉब्लम आ रही है फिर आप मुझे कमेंट में पूछ सकते हैं। वैसे मुझे नहीं लगता की कोई ऐसी जानकारी होगी जो आपको रेलवे के ऑफिसियल वेबसाइट पर नहीं मिलेगी। रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट पर सभी प्रकार की जानकारी मिल सकती है। बाकी मैंने आपको ऊपर मे जो नंबर दिया है आप उस नंबर पर कॉल करके भी सारी जानकारी ले सकते हैं, यहाँ भी आपकी समस्या का समाधान किया जायेगा।

नोट – तो दोस्तों, इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना की रेलवे से शिकायत कैसे करें, दोस्तों ये नंबर केवल Railway Recruitment board के लिए ही है, सामान्य रेलवे से जुडी शिकायत के लिए आपको रेलवे के दूसरे नंबर पर शिकायत करनी होगी, सामान्य रेलवे से जुडी शिकायत के लिए रेलवे का आधिकारिक नंबर 139 है। आप इस नंबर पर कॉल करके तरीन स्टेटस से लेकर PNR चेक आदि कर सकते हैं। अगर आपका कोई दोस्त इस आर्टिकल के बारे में जानना चाहता है तो उनको निचे दिए गए शेयर बटन से ये आर्टिकल आप सीधे व्हाट्सप्प या फेसबुक पर भेज सकते हैं।

Read Also : Amit Shah WhatsApp Number 

This post was last modified on May 31, 2020 10:00 am