KYA KAISE

कम टाइम में अमीर कैसे बने – Be Rich

दोस्तों, हर व्यक्ति का एक ख्वाब होता है, वो अमीर बने, अमीर बनने के लिए आज में आपको कुछ टिप्स देने वाला हूँ, जैसे हम अमीर कैसे बन सकते हैं, और अमीर इंसान आखिर अमीर बनता कैसे हैं, ज़िंदगी ज़ीने के लिए कुछ चींज़े बहुत जरुरी है, हमारे पूर्वज बोलते थे, रोटी, कपड़ा और मकान हर व्यक्ति को जीवित रहने के लिए जरुरी होता है, लेकिन अब इन जरुरी चीज़ो में बहुत विस्तार हुआ है, जैसे अब हमे इंटरनेट और स्मार्टफोन भी चाहिए, हम मकान में अच्छी सजावट भी चाहिए, हमे अच्छी शिक्षा भी चाहिए, और तो और हमे ऐश्वर्य भी चाहिए, जैसे कार, बाइक, फ्लेट इत्यादि चीज़े ।

तो दोस्तों, सवाल ये उठता है, की आखिर हम इन चीज़ो को प्राप्त कैसे करे, तो इसका सिंपल उत्तर ही पैसा है , यानी इन चीज़ो को पाने के लिए बस पैसे की जरुरत है, अब आप कहेंगे, ये तो हमे भी पता है, की पैसे से ही व्यक्ति अमीर होता है, लेकिन सबसे मुख्य सवाल तो हैं, की आखिर पैसे कैसे लाएं, या फिर खूब पैसा कैसे कमाएं

Contents

जल्दी अमीर कैसे बने ?

अमीर कैसे बने – Be Rich

इसपर मैंने बहुत रिसर्च करके ये आर्टिकल लिखी है, जिसको पढ़ने के बाद आप आसानी से पैसे कमाने और अमीर बनने के बारे में जान पाएंगे, में ये नहीं बोलूंगा, की आप आर्टिकल पढ़ते ही अमीर बनने जा रहे हैं, ऐसा बिलकुल नहीं होने वाला, बिना मेहनत के कोई काम नहीं होता, और मेहनत में आराम नहीं होता, तो चलिए एक एक करके सभी टिप्स के बारे में जानते हैं।

#1. पढ़ाई  बेहद जरुरी है?

मेरे हिसाब से अमीर कोई भी व्यक्ति बन सकता है, लेकिन क्या आपने सूना है, की कोई अनपढ़ व्यक्ति बहुत पैसे वाला बन गया हो, ऐसा जल्दी संभव नहीं होता, कुछ लोग अपवाद में हो सकते हैं, लेकिन अमीर बनने के लिए सबसे पहली चीज़ है, पढ़ाई, और में बस स्कूली शिक्षा की बात नहीं कर रहा हूँ, स्कूली शिक्षा तो जरुरी है, ही, क्युकी बिना स्कुल शिक्षा के तो आप डिग्री भी प्राप्त नहीं कर सकते, दोस्तों इसके साथ साथ आपको मार्किट की भी पढ़ाई करनी होगी, चिंता मत करिये, ये कोई कोर्स नहीं है।

मार्किट की पढ़ाई से मतलब आस पास के व्यक्तियो का अध्यन करना है, अगर आप किसी सफल व्यक्ति जो की आपके आस पास ही रहता हो, उसके बारे में जानेंगे, उसकी मेहनत और कार्यशैली के बारे में जानेंगे, तो अपने आप ही आप समझ जायेंगे, की मार्किट में आखिर लोग सफल कैसे हो रहे हैं, वैसे यहाँ पर मार्किट से मेरा मतलब समाज से है, यानी समाज को अध्यन करना सबसे जरुरी है।

जैसे मैंने अपने घर के पास एक किराना स्टोर देखा, कुछ समय मैंने नोटिस किया, की वो व्यक्ति दुसरा दूकान खोलने में सफल हो गया। आखिर उसने ऐसा कैसे किया, उसकी क्या स्ट्रेट्जी रही, ये सब बातें, जब आप उसको नोटिस करेंगे, तो आप आसानी से समझ पाएंगे।

दोस्तों मैं, आपको किराना दूकान तक सिमित नहीं कर रहा हूँ, मेरा मतलब है, सबसे पहले हमे अपने समाज के लोगो को देखना होगा, और ये देखना होगा, की आखिर वो हमसे ज्यादा पैसे कैसे कमा रहे हैं, क्या हम भी उस प्रकिर्या हो दोहरा सकते हैं, जरुरी नहीं है, की किसी ने किराना का दूकान खोला तो आपको भी किराना की दूकान ही खोलनी है, बस एक आईडिया लेना जरुरी होता है, जिससे आप जब व्यवसाय के बारे में सोचें, तो दुसरो की गलती आप ना करें।

#2. नौकरी और नौकर में फर्क है

दोस्तों, अमीर बनने के लिए कुछ लोग ये भी बोलते हैं, की नौकरी मत करो, खुद का व्यापार खोलो, इस कथन को मैं गलत नहीं मानता, लेकिन अगर आपके पास कुछ भी नहीं हो, यानी आपके पास अगर कोई भी पूंजी नहीं होगी, तो आपको कुछ समय नौकरी करनी ही होगी। और नौकरी करना बिलकुल भी गलत नहीं है, लेकिन आपको अपनी नौकरी का मूल्यांकन करना चाहिए।

क्या आपकी नौकरी में तरक्की के आसार है, क्या आपकी सैलरी समय समय पर बढ़ रही है, क्या आप अपनी नौकरी में अपना कीमती समय देकर उसका मूल्य पा रहे हैं, अगर आपका उत्तर हाँ, हैं, तो फिर आप नौकरी को जारी रख सकते हैं, लेकिन अगर आप अपनी नौकरी को अपने लायक नहीं समझते, तो जरूर आपको इस पर मंथन करना चाहिए।

मेरे हिसाब से अगर आप नौकरी में बहुत अच्छी सैलरी पा रहे हैं, और करियर ग्रोथ भी आपकी अच्छी है, सेविंग भी आप अच्छी कर लेते हैं, तो आपको अपनी नौकरी से खुश रहना चाहिए, लेकिन अगर इसका उलटा है, तो आपको दूसरे ऑप्शन की भी तलाश करनी चाहिए। क्युकी सफलता रुकनी वाली चीज़ नहीं है, यह बढ़ती है, और बढ़ती ही रहती है

आज ही विचार करें।

#3. बिज़नेस को सीखिए

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, तो फिर आपको कुछ ना कुछ व्यवसाय करना ही होगा, आप चाहे तो अपनी नौकरी के साथ साथ कुछ पार्ट टाइम काम भी कर सकते हैं, मेरे हिसाब से अमीर बनने के लिए हर व्यक्ति के पास कोई ना कोई व्यापार होना चाहिए, अगर आपके पास अब तक कोई व्यापार नहीं है, तो आप एक शुरू कर सकते हैं, यूट्यूब पर जाईये और Business Ideas लिखकर टाइप करिये, आपको बहुत से बिज़नेस Ideas मिल जायेंगे, जिसको आप पार्ट टीम करके बहुत पैसे कमा सकते हैं।

बिज़नेस में Risk तो लेना ही पड़ता है, बिना Risk के कोई व्यवसाय नहीं होता, इसीलिए आपको भी रिस्क लेना होगा, मैंने अभी हाल ही में एक बिज़नेस शुरू किया है, दोस्तों मैंने दो बैटरी रिक्शा जो की एक लाख में मिलती है, वो खरीदी है, और उसे चलाने के लिए दे दिया है। मुझे उन दोनों रिक्सा को खरीदने में कुल दो लाख रूपए खर्च करने पड़े, और अब मुझे रोज़ के एक हज़ार रूपए उन दोनों रिक्शा को मिला कर मिल जाते हैं। मैंने दोनों रिक्शा किराए पर दे रखी है।

अगर मुझको इससे अच्छी कमाई होगी , तो मैं जल्दी ही दो और रिक्शा लेने वाला हूँ, इससे मैं हर महीने 60 हज़ार बिना कुछ काम किये कमा पाऊंगा। दोस्तों यह बिज़नेस नया है, और आप भी इसको ट्राई करके देख सकते हैं, मेरे हिसाब से ये अभी सबसे बेहतरीन बिज़नेस आईडिया है, रिक्शा केवल अपने जानपहचान वाले लोगो को ही दें, जिससे रिस्क की Possibilities कम हो, आप चाहे तो यह बिज़नेस अपनी नौकरी करने के साथ साथ भी कर सकते हैं।

दोस्तों, मार्किट में इस तरह के बहुत से बिज़नेस चल रहे हैं, आपको निर्णय लेना है, और जय श्री गणेश करना है, कोई भी व्यक्ति रातो रात अमीर नहीं बनता, इसके लिए परिश्र्म करना होता है, फिर जाकर ही तरक्की के कोई Chances है।

#4. पैसा पैसे बनाता है।

आपने ये कहावत बहुत जगह सुनी होगी, की पैसे से ही पैसा बनता है, यानि अगर आपको पैसा कमाना है, तो उसके लिए भी आपको कुछ पैसा चाहिए, अगर आप बिना कुछ खर्च किये ही पैसा कमाना चाहते हैं, तो फिर ऐसा संभव नहीं है। आपमें से बहुत से दोस्त ये भी बोलेंगे की हमारे पास पैसा नहीं है, हम कहाँ से लाएं, तो दोस्तों इसके लिए आप सरकार की कई योजनाएं में फॉर्म भर सकते हैं।

अभी हाल ही मैं पीएम मोदी जी ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना नामक स्किम निकाली है। इस स्कीम के तहत व्यवसाय करने वाले लोगो को लोन में अच्छी राशि दी जा रही है। अगर आप इस स्कीम के बारे में नहीं जानते हैं, तो मैं आपको इस स्कीम के बारे में थोड़ा बता देता हूँ।

भारत सरकार ने छोटे व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) शुरू की है. इसके तहत लोगों को अपना उद्यम (कारोबार) शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है. इस योजना के तहत कोई भी भारतीय नागरिक, जिसके पास एक व्यावसायिक योजना है, जैसे विनिर्माण, प्रसंस्करण, व्यापार या सेवा क्षेत्र और जिनकी ऋण की आवश्यकता 10 लाख रुपये से कम है, या तो बैंक, एमएफआई, या एनबीएफसी का लाभ उठा सकते हैं।

इसमें तीन प्रकार के लोन मिलते हैं।

  • शिशु लोन: 50,000 / – तक के ऋण को कवर करना
  • किशोर लोन: 50,000 / – और 5 लाख तक के ऋणों को कवर करना
  • तरुण लोन: 5 लाख से ऊपर के ऋण और 10 लाख तक

इसपर अधिक जानकारी के लिए आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं, अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपने नेट बैंकिंग अकाउंट से घर बैठे इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बाकी अधिक जानकारी के लिए आप यहाँ से पढ़ सकते हैं।

#5. शेयर मार्किट के बारे में जानिए

दोस्तों, क्या आपने वारेन बफेट का नाम सूना है, यह दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूचि में तीसरे नम्बर पर है, और आपको पता है ये इतने अमीर कैसे बने। दोस्तों यह शेयर बाजार से इतने अमीर बने हैं। केवल ये ही नहीं, बहुत से लोग शेयर बाजार में पैसा लगाकर अमीर बन रहे हैं। आप भी शेयर बाजार में पैसे लगाकर अमीर बन सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको शेयर बाजार की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए।

अगर आप शेयर बाजार में बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, तो फिर चिंता करने की जरुरत नहीं है, आप इसके लिए यूट्यूब पर बहुत से Videos देख सकते हैं। इंटरनेट के इस जमाने में कुछ भी सीखना मुश्किल नहीं रह गया है, आपको जो भी सीखना है, वो सब आपको इंटरनेट सिखाएगा, मेरे हिसाब से इंटरनेट आजकल सबसे बड़ा शिक्षक है, और गूगल को आप शिक्षकों का भी शिक्षक बोल सकते हैं।

#6. अमीरो की तरह सोचिये

अमीर बनने केलिए अंत में मै आपको कहूंगा, की आप अपनी आदत बदलिए, जब तक आप अपने पुराने तरीके से जियेंगे, तब तक तो तरक्की की उम्मीद आपको नहीं ही करनी चाहिए, इसलिए बदलाव जरुरी है, अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, तो आपके अपनी आदतों में बदलाव लाना होगा, जैसे सुबह उठना, रोज़ कुछ ना कुछ सीखना, स्वस्थ रहना, हैल्थी खाना खाना, आदि।

दुनिया में अगर आप किसी भी सफल व्यक्ति की दिनचर्या पढ़ेंगे, तो आपको एक बार कॉमन लगेगी, की वो सुबह जरूर उठता होगा, जो भी सफल व्यक्ति मिलेगा, वो सुबह के चार बजे तो उठता ही है, और फिर कुछ समय योगा या फिर व्यायाम करके अपने काम पर लौट जाता है।

अमीर लोगो की सबसे अच्छी आदत है, Checklist, यानी वो सुबह में ही एक पेपर में लिख लेते हैं, की आज उनका काम क्या है, और उन्हें कितना समय अपने काम में बिताना है, अमीर लोग कभी भी अपना समय बर्बाद नहीं करते हैं। वो रोज़ सुबह उठते हैं, और अपने कार्य पर लग जाते हैं।

अगर आप आलसी है, और अमीर बनना चाहते हैं, तो फिर आपको अमीर बनने के ख्वाब नहीं देखने चाहिए। इसीलिए जरुरत है, बदलाब की, चलिए आज ही बदलाव करते है

अंत में – दोस्तों ये आर्टिकल यहीं पर समाप्त हुआ, मैंने आपको आज अमीर बनने के लिए क्या करे, Rich कैसे बने, और अमीर व्यक्ति के सीक्रेट बताएं, अगर आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद कुछ मोटिवेशन मिला, या फिर कुछ नई चीज़े सिखने को मिली, तो मुझे निचे कमेंट में जरूर बताएं, अगर आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं।

रातो रात अमीर बना है, कैसे बने ?

यह किसी लॉटरी से ही संभव है, ऐसे पॉसिबल नहीं है।

क्या अमीर बनने के लिए काम करना होगा ?

ऐसे कम ही लोग होते हैं, जो किस्मत से अमीर बन जाते हैं। अधिकतर लोगो को स्मार्ट और हार्ड वर्क करना होता है।

Rich Kaise Bane पर कोई अच्छी बुक्स ?

काफी बुक्स है, आप इस पोस्ट में Suggested बुक्स पढ़ सकते हैं।

बोनस टिप्स – दोस्तों अमीर लोगो में एक ख़ास गुण भी होता है, वो गन है, किताबें पढ़ना, इसीलिए ज्यादा से ज्यादा किताबें पढ़ें, आनंद के लिए कुछ सिखने के लिए, बाकी आजकल तो इंटरनेट पर ही कई बिज़नेस किताबें Ebook के माध्यम से मिल जाती है, आपको बस डाउनलोड करना है, और इन सब चीज़ो के बारे में जानना है।

ये भी पढ़े – WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं
ये भी पढ़ें – इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं

This post was last modified on January 24, 2022 12:44 pm