BANK

RBI हेल्पलाइन नंबर – शिकायत, कस्टमर केयर

अगर आप भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया से किसी बैंक की शिकायत करना चाहते हैं, या फिर अगर आपको आरबीआई से कोई सहायता चाहिए, तो ये आर्टिकल पूरा पढ़िए, आरबीआई भारतीय बैंक की सर्वोच्च इकाई जो भारत सरकार के अंदर काम करती है। भारत में वित्तीय प्रबंधन और नोट को छापने का अधिकार भी रिज़र्व बैंक के पास ही है। इस लेख में ना सिर्फ आपको भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया का शिकायत नंबर, हेल्पलाइन नंबर, और ईमेल एड्रेस मिलेगा, बल्कि यहाँ हम आरबीआई की हिस्ट्री और काम भी पढ़ेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Contents

RBI क्या है ?

आरबीआई जिसका पूरा नाम रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया है, सर्वोच्च केंद्रीय बैंक है, जो भारत में रुपए को छापने और उसके आपूर्ति के लिए जिम्मेदार है, इसके पास भारतीय भुगतान प्रणाली से सम्बंधित सभी अधिकार है, और ऑनलाइन एवं ऑफलाइन सभी बैंको को दिशा निर्देश देने के काम भी इसी बैंक का है। यह बैंक भारत सरकार के लिए काम करता है, और देश में वित्त्य प्रबंधन का कार्य भी इसी के पास है। भारतीय रिज़र्व बैंक में एक गवर्नर होता है, इस समय शशिकांत दास जो की एक आईएएस अफसर है, वो आरबीआई के वर्तमान गवर्नर है।

आरबीआई सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक को मैनेज करता है, और उसके लिए नियम बनाना, उनकी शिकायतों को सुनना, ग्राहकों और बैंक के बीच समन्वय बनाना भी आरबीआई के अधिकार क्षेत्र में आता है।

Government Of India

आरबीआई की स्थापना एक अप्रैल 1935 को हुई थी, और बैंक के पहले गवर्नर अरबोर्न स्मिथ थे, इस बैंक में भारत सरकार की हिस्सेदारी 100 प्रतिशत की है। शुरू में जब इसकी स्थापना हुई थी, तो यह एक प्राइवेट बैंक था, लेकिन साल 1949 में बैंक का राष्टीयकरण किया गया।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भारत का केंद्रीय बैंकिंग और मॉनेटरी अथॉरिटी है। RBI सरकारी संस्थानों, व्यवसायों और उपभोक्ताओं को बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों ( financial institutions) द्वारा दिए गए ऋणों को नियंत्रित करता है और क्रेडिट के लिए वित्तीय प्रणाली में धन की उपलब्धता को नियंत्रित करता है।

RBI ब्याज दरों और मूल्य स्थिरता की दिशा भी निर्धारित करता है और सरकारी प्रतिभूतियों की नीलामी के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकारों के लिए फंड जुटाने की गतिविधियों का संचालन करता है। इसको सरकार का बैंक भी कहा जाता है, जब भी भारत सरकार को पैसे की जरुरत पड़ती है, वो आरबीआई की मदद लेता है। भारतीय अर्थव्यवस्था में विदेशी मुद्रा प्रवाह की निगरानी, ​​मुद्रा विनिमय दरों का प्रबंधन और बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों के कामकाज की निगरानी के लिए रिज़र्व बैंक उत्तरदायी है।

RBI का काम

नोट छापना: आरबीआई का सबसे मुख्य काम देश के लिए नोट छापना है, इसके लिए उसके देश में तीन छापने वाले सेण्टर है। सभी भारतीय करेंसी नोट RBI के मुद्रा प्रिंटिंग प्रेस केंद्रों में छपते हैं। वर्तमान में भारत में RBI के तीन मुद्रा प्रिंटिंग प्रेस हैं। य़े हैं – करेंसी नोट प्रेस, नासिक (महाराष्ट्र), बैंक नोट प्रेस, देवास (मध्य प्रदेश), भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रा प्राइवेट।

बैंक को लोन देना: आरबीआई को बैंको का बैंक भी कहा जाता है, जब भी किसी बैंक को पैसे की जरुरत होती है, वह आरबीआई से उधार ले सकता है, इसके लिए उसे आरबीआई को एक निश्चित ब्याज देना होता है, जिसके बाद उसे कुछ महीनो या साल का समय मिलता है, उसे निश्चित समय के अंदर केंद्रीय बैंक को पैसा वापस करना होता है।

सरकार को लोन देना: आरबीआई ना सिर्फ बैंको को लोन देता है, बल्कि उसे भारत सरकार को लोन भी देना होता है, अब भारत सरकार उस लोन को वापस करता है या नहीं, वह केंद्र की आर्थिक सञ्चालन करने वाली कमिटी की जिम्मेदारी होती है, भारत सरकार को आरबीआई लोन देने के लिए बाध्य है, लेकिन सरकार उस लोन को वापस करने के लिए बाध्य नहीं होती। बल्कि आरबीआई के पास जो पैसा होता है, वह सरकार का ही होता है।

बैंक के लिए नियम और निर्देशन: आरबीआई बैंको के नियम बनाने वाली सर्वोच्च केंद्रीय संस्थान है, उसके पास बैंकिंग से जुड़े नियम और कानून बनाने के अधिकार है, वह बैंको की शिकायतों का भी निपटारा करती है, और अगर कोई बैंक अपने ग्राहक से ठगी करता है, तो ग्राहकों के पास आरबीआई के पास शिकायत करने का भी ऑप्शन होता है। जिसके बारे में निचे जानेंगे।

बाहरी धन और सरकारी खजाना की उत्तरदायिता: बाहरी धन या फॉरेन रिज़र्व के लिए भी आरबीआई ही जिम्मेदार होती है, आरबीआई भारत के सोने का मुद्रा भण्डार भी मैनेज करती है।

RBI से शिकायत कैसे करे

अगर आप किसी बैंक की शिकायत आरबीआई को करना चाहते हैं, या फिर किसी लोन एजेंसी की शिकायत करना चाहते हैं, अथवा किसी ऑनलाइन पेमेंट एप की शिकायत करना चाहते हैं, तो यहाँ हम आपको उसका तरिका भी बताएंगे। इसके लिए आरबीआई की वेबसाइट से आप आसानी से शिकायत दर्ज़ करवा सकते हैं, आप शिकायत इंग्लिश या हिंदी दोनों में कर सकते हैं, आईये जानते हैं, की आरबीआई से ऑनलाइन शिकायत कैसे करे।

आरबीआई से ऑनलाइन शिकायत करने के लिए सबसे पहले, आपको आरबीई कंप्लेंट पोर्टल पर जाना होगा, यहाँ जाने के लिए आप इस वेबसाइट (https://www.rbi.org.in/Scripts/Complaints.aspx) पर जाईये। ऑनलाइन लिंक यहाँ है। अब इसके बाद आपको यहाँ पर भाषा चुनना है, इसके लिए वेबसाइट के ऊपर में दायी साइड पर आपको भाषा चुनने का ऑप्शन मिलेगा, अगर आप इंग्लिश में ही शिकायत करना चाहते हैं, तो फिर कोई भाषा चुनने की जरुरत नहीं है, लेकिन अगर आप हिंदी में आरबीआई वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो भाषा में हिंदी का चुनाव करिये।

इसके बाद अगले पेज में आपको शिकायत दर्ज़ करें का ऑप्शन दिखेगा, अगर आपने पहले से ही आरबीआई में कोई शिकायत लगाई है, तो आप यहाँ पर स्टेटस भी देख सकते हैं। इसके बाद आपसे बैंक के बारे में पूरी जानकारी मांगी जाएगी, आप फॉर्म में सारी जानकारी भर कर शिकायत दर्ज़ करवा सकते हैं। शिकायतों की स्तिथि के लिए रेफ़्रेन्स नंबर नोट कर लीजिये।

ध्यान रहे – आरबीआई में शिकायतों का जबाब आने में एक हफ्ते से लेकर दस हफ्तों तक का समय लग सकता है, ऐसा इसीलिए होता है, क्योकि आरबीआई में रोज़ हज़ारो की संख्या में शिकायत आती है, और सबका एक दिन या एक हफ्ते में जबाब दे पाना संभव नहीं है, ऐसे में आपको कुछ दिन इंतज़ार करना पड़ सकता है।

RBI हेल्पलाइन नंबर

आरबीआई के हेल्पलाइन नंबर की जानकारी इसकी वेबसाइट पर उपलब्द्ध है, हमने यहाँ पर उसके केंद्रीय कार्यालय का नंबर दे दिया है, इसका हेडक्वार्टर मुंबई में है, लेकिन यहाँ पर उसके नई दिल्ली कार्यालय का नंबर दिया गया है, आप यहाँ से भी शिकायत लिख सकते हैं। आरबीआई के नई दिल्ली ऑफिस का एड्रेस और फैक्स नंबर भी निचे दिया गया है।

RBI Helpline Number+91-11-23711333
RBI Email Addressrdnewdelhi@rbi.org.in
RBI Office AddressReserve Bank of India 6, Sansad Marg New Delhi – 110001
RBI Head Office21st Floor, Central Office Building, Shahid Bhagat Singh Road, Mumbai-400 001

अगर आप अपने स्टेट या रीजिनल ऑफिस का नंबर जानना चाहते हैं, तो इसके लिए ऊपर में लिंक भी है, आप वहां जाकर बैंक के सभी रीजनल कार्यालय की जानकारी पा सकते हैं।

RBI कस्टमर केयर नंबर

RBI PATNA+(0612) 2323291/2323109
RBI KANPUR+91 512 230 5949
RBI NAGPUR+ 0712-2532655
RBI BHOPAL+91 755 2550233
RBI KOLKATA+91 33 22303299

ग्राहकों के लिए जरुरी बातें

जैसा की आरबीआई हमेशा से ही भारत में ग्राहकों को कहता है, की आपको हमेशा जागरूक रहना चाहिए, और बैंको की मनमानी नहीं माननी चाहिए, अगर बैंक आपको कोई झूठे नियम के बारे में बताता है, या फिर अगर वो आपके मेहनत का पैसा गमन करता है, तो आपको इसकी शिकायत सीधे आरबीआई से करनी चाहिए।

अंत में – तो दोस्तों इस लेख में हमने आपको आरबीआई के सभी कांटेक्ट नंबर, शिकायत नंबर, हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दे दी है, आर्टिकल में आरबीआई का काम और इसके कार्य पद्धति के बारे में भी बताया गया है, इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप अपनी कोई भी शिकायत आरबीआई के पास भेज सकते हैं, अगर आपको इस बारे में कोई सहायता चाहिए, तो हमे कमेंट में बता सकते हैं। ध्यान रहे यह वेबसाइट आरबीआई या किसी भी बैंक से सम्बंधित नहीं है, इसीलिए आप अपनी शिकायत निचे कमेंट में ना लिखे, बल्कि उसके लिए ऊपर में जो वेबसाइट बताई है, सीधे वहीं जाकर अपनी शिकायत लिखें, हाँ अगर वेबसाइट इस्तेमाल करने में कोई समस्या आ रही है, या शिकायत से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए,तो वो हमे जरूर बता सकते हैं।

पढ़िए – SBI कस्टमर केयर नंबर
पढ़िए – BOI बैलेंस चेक नंबर
पढ़िए – बैंक मैनेजर कैसे बने

आरबीआई से शिकायत कैसे करे ?

आरबीआई से शिकायत करने का तरिका आर्टिकल में बताया गया है।

आरबीआई (RBI) हेल्पलाइन नंबर

+91-11-23711333

आरबीआई कस्टमर केयर नंबर

RBI कस्टमर केयर नंबर यहाँ दिया है।

This post was last modified on December 8, 2020 12:11 pm