KYA KAISE

राशन कार्ड कैसे बनवाएं ? Ration Card Apply Kare

इस आर्टिकल में हम राशन कार्ड क्या है, राशन कार्ड कैसे बनवाएं, और राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे, ये जानेंगे, यहाँ पर मै आपको सभी राज्य के लिए राशन कार्ड अप्लाई करने का ऑनलाइन लिंक भी दूंगा, आप जिस भी राज्य के लिए राशन कार्ड अप्लाई करना चाहते हैं, आप निचे में उस राज्य की वेबसाइट पर विजिट करके फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने से पहले आईये राशन कार्ड से जुडी कुछ जानकारी के बारे में जान लेते हैं।

Contents

राशन कार्ड

राशन कार्ड योजना गरीब लोगो के लिए हैं, जिनकी आय गरीबी रेखा से निचे है, ऐसे में सरकार यह दायित्व समझती है, की कोई भी गरीब परिवार भूखा ना रहे। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत, भारत में सभी राज्य सरकारों को ऐसे परिवारों की पहचान करनी है जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली से सब्सिडी वाले अनाज खरीदने के लिए पात्र हैं एवं जिन्हे राशन कार्ड की जरुरत है। एनएफएसए के तहत दो प्रकार के राशन कार्ड हैं।

प्राथमिकता राशन कार्ड – अगर आप निम्न इनकम परिवार से है, और राज्य में आपको निम्न इनकम परिवार के योग्य माना जाता है, तो आपको ये वाला राशन कार्ड मिलेगा। प्रत्येक प्राथमिकता वाला घर प्रति माह प्रति सदस्य 5 किलोग्राम खाद्यान्न का हकदार है।

अंत्योदय (AAY) – यह राशन कार्ड “गरीब से गरीब” परिवारों को जारी किए जाते हैं। प्रत्येक AAY परिवार प्रति माह 35 किलोग्राम खाद्यान्न का हकदार है।

राशन कार्ड के फायदे ?

राशन कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किए गए भोजन, ईंधन, या अन्य सामानों के राशन के लिए धारक को पहचान प्रदान करते हैं। राशन कार्ड के द्वारा गेंहूं, चावल, पिसा हुआ आटा, मिटटी का टेल, चीनी आदि मिलता है। कई राज्यों में इससे अधिक सामग्री या कम भी मिल सकती है, इस बारे में अपने स्टेट राशन कार्ड विभाग से सम्पर्क करे। राशन कार्ड भारत के प्रत्येक व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है; यह दस्तावेज़ राज्य सरकार के एक आदेश या अधिकार पर प्रदान किया जाता है। अब, आप राशन कार्ड के लिए सरलता से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और राशन कार्ड की स्थिति ऑनलाइन भी देख सकते हैं।

राशन कार्ड का विवरण नागरिकों की पहचान और निवास का एक महत्वपूर्ण प्रमाण प्रदान करता है, यह एक डोमिसाइल प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र आदि बनाने के लिए आवेदन करने के प्रमाण के रूप में भी उपयोग किया जाता है। आप राशन कार्ड विवरण को नाम से भी जांच सकते हैं।

राशन कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट

प्रत्येक राज्य सरकार ने अलग-अलग आवेदन पत्र निर्धारित किए हैं जिन्हें राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए मैन्युअल रूप से या ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। अधिकांश राज्यों में आमतौर पर अपनाई जाने वाली सामान्य प्रक्रियाएँ नीचे दी गई हैं। हमने सभी राज्यों के राशन कार्ड ऑनलाइन वेबसाइट की जानकारी निचे दी है, फॉर्म भरते समय राज्य राशन कार्ड वेबसाइट के दिशा निर्देशों को पहले पढ़ लें।

राशन कार्ड फॉर्म भरने के लिए आवेदक के पास निम्न प्रकार के डॉक्यूमेंट हों चाहिए।

  • Application फॉर्म जो की आपको वेबसाइट से या एसडीएम ऑफिस से मिल जायेगा।
  • पहचान प्रमाण के लिए इनमे से कोई एक स्वीकार्य है। चुनाव पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, राज्य की सरकारी आईडेंटिटी कार्ड
  • आवेदक का वर्तमान निवास प्रमाण प्रस्तुत किया जाना चाहिए जो निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई भी हो सकता है: बिजली का बिल, टेलीफ़ोन बिल, नवीनतम एलपीजी रसीद, बैंक पास बुक, रेंट एग्रीमेंट / रेंट पेड रसीद
  • परिवार के मुखिया की तस्वीर
  • आवेदक की वार्षिक आय के बारे में विवरण
  • अगर पहले से कोई राशन कार्ड है, तो उसकी कॉपी

आवेदक को आवेदन पत्र के साथ मूल न्यूनतम शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन जमा होने के बाद, फ़ाइल को फ़ील्ड सत्यापन के लिए भेजा जाता है। सत्यापन के प्रभारी अधिकारी को आगे की प्रक्रिया के लिए आवेदक द्वारा प्रस्तुत विवरण का निरीक्षण करना और प्रमाणित करना है।

आवेदन जमा करने की तारीख से 30 दिनों के भीतर यह निरीक्षण किया जाता है। एक बार अधिकारी द्वारा सभी विवरणों का सत्यापन और पुष्टि करने के बाद, राशन कार्ड बनने की कार्यवाही आगे बढ़ायी जाती है, राशन कार्ड किस कैटेगरी का होगा, यह परिवार की वार्षिक आय पर निर्भर होता है।

किसी भी गलत / भ्रामक सूचना के मामले में, आवेदक कानून के तहत आपराधिक अभियोजन और परिणामस्वरूप सजा के लिए उत्तरदायी होगा। ध्यान रहे अगर आपके पास दूसरे राज्य में राशन कार्ड है, तो फिर आप दोबारा राशन कार्ड नहीं बनवा सकते, ऐसा करना दंडनीय अपराध है।

राशन कार्ड कैसे बनवाएं?

जैसा की मैंने आपको आर्टिकल के शुरू में ही बताया, की सभी राज्यों में राशन कार्ड बनने का प्रोसेस अलग अलग है, ऐसे में मैंने निचे में सभी राज्यों का नाम और राशन कार्ड वेबसाइट का लिंक दिया है, आप जिस भी राज्य के निवासी है, आप उस राज्य का फॉर्म भर सकते हैं। अगर आपको फॉर्म भरने में कोई प्रॉब्लम आती है, तो मुझे निचे कमेंट में जरूर बताएं। मै राशन कार्ड बनवाने में आपकी पूरी मदद करूँगा। आप अपने सवाल और सुझाव भी निचे बता सकते हैं।

आंध्र प्रदेशhttps://epdsap.ap.gov.in/epdsAP/epdsअरुणाचल प्रदेशhttp://www.arunfcs.gov.in/rationcard.html
असमhttp://164.100.128.97/ASSAM_PDS/बिहार http://epds.bihar.gov.in/
छत्तीसगढ़https://khadya.cg.nic.in/rationcards/गोवाhttp://goacivilsupplies.gov.in/
गुजरातhttps://dcs-dof.gujarat.gov.in/हरियाणाhttps://haryanafood.gov.in/
हिमाचल प्रदेशhttps://epds.co.inझारखंडhttps://civilsupplieskerala.gov.in/
कर्नाटकhttps://ahara.kar.nic.in/केरलhttps://civilsupplieskerala.gov.in/
मध्य प्रदेशhttp://samagra.gov.in/महाराष्ट्रhttp://mahafood.gov.in/
मणिपुरhttp://164.100.128.97/मेघालयhttp://164.100.128.97
मिजोरमhttps://fcsca.mizoram.gov.in/नागालैंडhttp://fcsnagaland.gov.in/
ओडिशाhttps://pdsodisha.gov.in/पंजाबhttp://www.foodsuppb.gov.in/
राजस्थानhttps://food.raj.nic.in/सिक्किमhttps://sikkim.gov.in/departments/food
तमिलनाडुhttp://www.tncsc.tn.gov.in/PDS.htmlतेलंगानाhttp://www.civilsupplies.telangana.gov.in/
त्रिपुराhttp://fcatripura.gov.in/उत्तराखंडhttp://fcs.uk.gov.in/
उत्तर प्रदेशhttps://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspxपश्चिम बंगालhttps://wbpds.gov.in/
दिल्ली https://nfs.delhi.gov.in/

राशन कार्ड बनवाना है ?

राशन कार्ड बनवाना है, इस विषय पर मैंने आपको ऊपर में जानकारी दे दी है, मैंने ऊपर में टेबल के माध्यम से जो लिंक दिया है, आप अपने राज्य के लिंक को कॉपी करके वेबसाइट विजिट कर सकते हैं, या फिर आप सीधे गूगल सर्च करके भी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अब यहाँ पर मैंने कुछ सामान्य सवालों के जबाब दिए हैं, अगर आपको राशन कार्ड से जुड़ा कोई प्रश्न करना है, तो निचे कमेंट कर सकते हैं। आपके सवालों का जबाब मै इसी आर्टिकल में दूंगा।

राशन कार्ड कब तक बन जाता है?

राशन कार्ड बनने में तीस दिन तक का समय लग सकता है। अधिकतम तीन महीने भी लग सकते हैं।

राशन कार्ड बनवाने का कितना पैसा लगता है?

राशन कार्ड बनवाने का अधिकतम चार्ज 100 रूपए है, लेकिन कुछ राज्यों में फ्री में भी राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप अपने राज्य फ़ूड विभाग से इस बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं।

राशन कार्ड से कितना अनाज मिलता है?

राशन कार्ड से एक व्यक्ति को पांच किलो अनाज और अधिकतम 35 किलो प्रति परिवार अनाज मिलता है, सभी राज्यों का अलग नियम है, ऐसे में आप अपने आस पास के लोगो से पता कर लीजिये।

राशन कार्ड कितने प्रकार के हैं?

इसके बारे में मैंने आर्टिकल में जानकारी दे दी है।

क्या दूसरे राज्य में भी राशन कार्ड बनवा सकता हूँ?

हाँ, अगर आप किसी और राज्य में रहते हैं, और उस राज्य आधार कार्ड और पहचान पत्र आपके पास है, तो फिर आप दूसरे राज्य में भी राशन कार्ड बनवा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे की आपके पास पहले से कोई राशन कार्ड नहीं हो, क्युकी सरकारी नियम के अनुसार आप एक राज्य में ही राशन प्राप्त कर सकते हैं। अगर दो राज्यों में आपका राशन कार्ड है, तो आपके खिलाफ क़ानूनी कार्यवाही भी हो सकती है। और दोनों राशन कार्ड जब्त हो सकते हैं।

राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करे?

राशन कार्ड बनवाने के लिए दो प्रकिर्या है, एक ऑनलाइन जिसके बारे में मैंने आपको ऊपर में बता दिया, आप ऊपर में दी गयी वेबसाइट लिंक पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं, तो अपने पास के SDM या डीएम ऑफिस में जाकर भी ऑफलाइन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

मेरा राशन कार्ड नहीं बन रहा, क्या करूं?

कई बार राशन कार्ड का फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है, अगर आपका फॉर्म भी रिजेक्ट हुआ है, तो आप राशन कार्ड हेल्पलाइन नम्बरपर फ़ोन करके इसका कारन जान सकते हैं। कई बार सही से डॉक्यूमेंट अपलोड ना करने के कारन भी राशन कार्ड बनने में समस्या आती है।

क्या राशन कार्ड एक सरकारी प्रूफ दस्तावेज है।

जी हाँ, राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है, और कई सरकारी योजना फॉर्म भरने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सूचना: यह वेबसाइट केवल जानकारी के उदेश्य से बनाई गयी है, यहाँ पर हम राशन कार्ड से जुडी समस्या का निपटारा नहीं करते, इसके लिए आपको अपने राज्य के राशन हेल्पलाइन नंबर पर ही फ़ोन करना होगा। हाँ अगर फॉर्म भरने में आपको कोई समस्या आ रही है, या फिर अगर आप कोई जानकारी चाहते हैं, तो आप जरूर कमेंट कर सकते हैं। अगर आप इस विषय से सम्बंधित अन्य कोई जानकारी देना चाहते हैं, तो कमेंट करके और दोस्तों की भी मदद कर सकते हैं। आर्टिकल पढ़ने के बाद निचे Share बटन पर भी क्लिक करे, ताकि यह आर्टिकल और भी लोगो तक पहुचें, और सब की मदद हो पाएं।

ये भी पढ़िए:

नरेंद्र मोदी फ़ोन नंबर
भारत सरकार से कांटेक्ट कैसे करे
यूपी सीएम हेल्पलाइन नंबर

This post was last modified on February 7, 2021 4:24 pm