CHIEF MINISTERS

राजनाथ सिंह मोबाइल फ़ोन WhatsApp नंबर

राजनाथ सिंह भारतीय जनता पार्टी के एक सीनियर नेता है, और इस समय भारत सरकार में रक्षा मंत्री (डिफेन्स मिनिस्टर) का पदभार संभाल रहे हैं, राजनाथ सिंह इससे पहले भारत सरकार में गृह मंत्री थे, इनको भारत में सबसे सीनियर नेताओ की सूचि में अहम् पायदान पर रखा जाता है, नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने में सबसे अधिक योगदान इन्ही का है। इस लेख में हम भारतीय जनता पार्टी के सबसे सीनियर नेता श्री राजनाथ सिंह जी का फ़ोन नंबर और राजनाथ सिंह जी के राजनितिक कॅरियर के बारे में पढ़ेंगे। अगर आप राजनाथ सिंह जी से कांटेक्ट करने के लिए यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं, तो आपको यहाँ पर उनका ऑफिस नंबर और कांटेक्ट नंबर दोनों मिलेंगे। इसके साथ हम यहाँ उनके विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल्स के बारे में भी जानेंगे।

Contents

राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह जिनका जन्म 10 जुलाई 1951 को चंदौली डिस्ट्रिक्ट में हुआ था, भारतीय जनता पार्टी के सीनियर नेता और भारत सरकार में केंद्रीय रक्षा मंत्री है, इनके पिता का नाम राम बदन सिंह और माँ का नाम गुजराती देवी है। इन्होने अपनी पढ़ाई शुरू में अपने लोकल एरिया से ही की, इसके बाद गोरखपुर यूनिवर्सिटी से इन्होने फिजिक्स में मास्टर डिग्री ली है, ये भाजपा के सबसे पढ़े लिखे मंत्रियों में से एक है। जब वे छोटे थे, तबसे ही आरएसएस से जुड़े रहे, इन्होने बचपन से ही आरएसएस की शाखा में जाना शुरू कर दिया। आरएसएस कार्यालय में इन्हे छोटे नेता के नाम से पुकारा जाने लगा। जिससे उनके मन में देश के लिए काम करने की भावना और एक ईमानदार नेता बनने की इक्षा उत्पन्न हुई।

राजनाथ सिंह साल 1972 में आरएसएस मिर्ज़ापुर के महासचिव बनाये गए, इसी साल इन्होने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भी ज्वाइन किया। साल 1974 में राजनाथ सिंह औपचारिक रूप से भारतीय जन संघ (बीजेपी का पुराना नाम) से जुड़ गए, 1977 में इन्हे मिर्ज़ापुर विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा का टिकट भी मिल गया, और ये इस सीट को जीतने में कामयाब रहे।

साल 1975 में इनको जेपी आंदोलन में हिस्सा लेने और इमरजेंसी के लिए अरेस्ट भी किया गया। ये करीब दो साल तक जेल में रहे, और इसी दौरान इनकी पॉपुलैरिटी में भारी उछाल भी आया, इस कारन से जब वे जेल से बाहर आये, तो वो मिर्ज़ापुर से दोबारा विधानसभा के लिए चुने गए।

साल 1984 में राजनाथ सिंह को बीजेपी युथ स्टेट विंग यूपी का अध्यक्ष बनाया गया। इसके बाद साल 1988 में राजनाथ को यूपी बीजेपी का अध्यक्ष बना दिया गया। साल 1991 में जब यूपी में बीजेपी की सरकार आयी, तो इन्हे शिक्षा मंत्री भी बनाया गया, इसके बाद साल 1994 में राजनाथ सिंह राज्यसभा के लिए नॉमिनेट हुए, और केंद्रीय मंत्री बनाये गए। इसके बाद ये साल 2000 से 2002 तक यूपी के सीएम रहे। लेकिन ये सरकार ज्यादा देर तक टिक नहीं पायी, और बाद में राजनाथ सिंह को इस्तीफा देना पड़ गया। इसके बाद राजनाथ सिंह फिर केंद्र में आये, और अटल बिहार बाजपेयी की सरकार में कृषि मंत्री बने।

राजनाथ सिंह दो बार बीजेपी के राष्टीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं, साल 2005 से 2008 तक ये पहली बार भाजपा के अध्यक्ष बनाये गए, इसके बाद फिर साल 2013 से 2014 तक ये फिर से भाजपा के अध्यक्ष बने। नरेंद्र मोदी को एनडीए का पीएम उम्मीदवार बनाने में राजनाथ सिंह की अहम् भूमिका थी, इसके बाद जब बीजेपी की सरकार आयी, तो भारतीय जनता पार्टी ने इन्हे दूसरे नंबर का पावरफुल मंत्री बनाया, जिसमे वे गृह मंत्री थे। इसके बाद साल 2019 में एनडीए 2 में ये अब केंद्रीय रक्षा मंत्री हैं।

तो दोस्तों यहाँ हमने शार्ट में राजनाथ सिंह का पूरा राजनतिक कॅरियर समझ लिया, अब शायद आपको राजनाथ सिंह के बारे में काफी कुछ नई जानकारी मिल गयी होगी।

राजनाथ सिंह मोबाइल फ़ोन नंबर

राजनाथ सिंह से बात करना चाहते हैं, या फिर अगर आप शिकायत करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको उनके ऑफिस नंबर की जरुरत पड़ेगी, यहाँ पर निचे टेबल में हमने राजनाथ सिंह का सम्पर्क सूत्र दिया है, ताकि अगर आप कोई शिकायत या फिर कोई बात उनको बताना चाहते हैं, तो यह यहाँ से संभव हो सके, अगर आपने पहले भी उनसे कांटेक्ट करने की कोशिश की है, तो यहाँ पर दी गयी जानकारी आपके काम आएगी, और आप अपनी पूर्व शिकायतों का स्टेटस भी निचे दिए गए फ़ोन से पता कर सकते हैं।

राजनाथ सिंह का फ़ोन नंबर, राजनाथ सिंह WhatsApp नंबर, राजनाथ सिंह पता, एड्रेस, Rajnath Singh Contact Number, WhatsApp Number

Rajnath Singh Contact Number(011) 23014184, 23793881
Rajnath Singh Mobile Phone Number23012286,23019030 (Office)
Rajnath Singh WhatsApp NumberNot Available
Rajnath Singh Office Address104, South Block,New Delhi
Contact Number Source Google

ध्यान रहे जो भी नंबर टेबल में हैं, वो उनके ऑफिस का नंबर है, अगर आपको निजी नंबर चाहिए, तो इसकी जानकारी इंटरनेट पर नहीं मिलेगी, एक बड़े नेता होने के कारण राजनाथ को सुरक्षा कारणों से अपने निजी नंबर पब्लिक डोमेन में शेयर करने की इज़ाज़त नहीं है। ऐसे में आपको उनसे शिकायत करने के लिए आपको ऑफिस नंबर पर ही बात करनी होगी।

Rajnath Singh WhatsApp Number

Rajnath Singh WhatsApp Contact Number: क्या राजनाथ सिंह व्हाट्सएप एप चलाते हैं, क्या वो व्हाट्सएप पर भी कोई शिकायत लेते हैं, और उनका व्हाट्सएप नंबर क्या है, यह तीन सवाल सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा पूछे जाते हैं, उनके फेसबुक पेज और ट्विटर अकाउंट पर भी यही सवाल काफी लोग पूछते हैं, ऐसे में जब हम यह आर्टिकल लिख ही रहे हैं, तो हमे लगता है, आपको इन सवालों के भी जबाब दे दें।

दोस्तों, राजनाथ सिंह ना सिर्फ बीजेपी के एक सीनियर नेता है, बल्कि केंद्र में मंत्री भी है, ऐसे में आप उनकी व्यस्तता को समझ सकते हैं, जो लोग उनसे व्हाट्सएप पर बात करना चाहते हैं, उनको केवल ऑफिस नंबर पर ही कांटेक्ट करना चाहिए। जिसकी जानकारी आपको हमने ऊपर में बता दी है। अगर राजनाथ सिंह का व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर भविष्य में हमे मिलेगा, तो हम आपके साथ यहाँ जरूर शेयर करेंगे। तबतक के लिए आप ऊपर में दी गयी जानकारी से ही अपनी शिकायत माननीय रक्षा मंत्री को भेज सकते हैं। और हाँ अगर गूगल पर आपको कोई व्यक्ति या कोई वेबसाइट ऐसी मिलती है, जहाँ पर रक्षा मंत्री का निजी व्हाट्सएप नंबर दिया है, तो आपको आँख बंद करके ऐसे नंबर पर यकीं नहीं करना चाहिए, बल्कि कोई भी सही जानकारी केवल हम ही अपने रीडर्स के लिए पब्लिश करते हैं।

सोशल मीडिया ईमेल

राजनाथ सिंह ट्विटर और फेसबुक समेत कई पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक्टिव रहते हैं, और समय समय पर ट्वीट और पोस्ट करते रहते हैं, अगर आप उनको ऑनलाइन फॉलो करना चाहते हैं, तो इसके लिए हमने निचे उनके सभी सोशल मीडिया हैंडल दिए हैं, ये सभी हैंडल राजनाथ सिंह अधिकृत है, और वो इन हैंडल को अपनी उपस्थ्ति में ही उपयोग करते हैं। राजनाथ सिंह जी ट्विटर पर भी एक्टिव हैं, ट्विटर पर उनके करीब 20 मिलियन फॉलोवर होने वाले है, वही फेसबुक पर सिंह के लाखो फॉलोवर्स है। राजनाथ सिंह सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने समर्थको और प्रशंषको के साथ संवाद करने के लिए करते हैं।

  • Rajnath Singh Facebook Account: https://www.facebook.com/RajnathSinghBJP
  • Rajnath Singh Twitter Account: https://twitter.com/rajnathsingh
  • Rajnath Singh Website: www.rajnathsingh.in/
  • Rajnath singh email address: 17akbarroad@gmail.com

राजनाथ सिंह के बारे में और जानने के लिए आप उनकी वेबसाइट पर भी जा सकते हैं, जहाँ पर उनके राजनितिक जीवन, उनके सम्पर्क सूत्र, और उनके सभी इंटरव्यू पब्लिश है, आप ये सब जानकारी उनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं, हमने ऊपर में राजनाथ सिंह फेसबुक ट्विटर अकाउंट के साथ ईमेल और वेबसाइट लिंक भी दिया है। यह सब जानकारी आपको राजनाथ सिंह से ऑनलाइन संवाद या सम्पर्क करने में मदद करेगी।

सैलरी, घर, पता

आर्टिकल में हमने कांटेक्ट नंबर की बात तो कर ली, लेकिन इसके बाद भी कुछ सवाल के जबाब लोग जानना चाहते हैं, जैसे राजनाथ सिंह की सालरी कितनी है, और उनका अपना घर कहाँ है, उनके ऑफिस का एड्रेस कहाँ है, साथ में क्या राजनाथ सिंह एक अमीर राजनेता है, यह कुछ सवाल है, जिसका जबाब भी हम आपको देंगे।

तो दोस्तों, राजनाथ सिंह की सैलरी 5 लाख रुपए महीने है, इस सैलरी में उनके संसदीय वेतन और मंत्री का वेतन शामिल है। इसके साथ राजनाथ सिंह पूर्व सीएम भी रह चुके हैं, जिसका पेंशन भी उन्हें मिलता है। राजनाथ सिंह का निजी आवास लखनऊ और दिल्ली दोनों जगह है। वही उनका ऑफिस एड्रेस आर्टिकल के शुरुवात में ही हमने आपको टेबल के माध्यम से बता दिया था।

इसके बाद क्या राजनाथ सिंह एक अमीर राजनेता है, तो दोस्तों आप राजनाथ सिंह को एक अमीर राजनीतिज्ञ मान सकते हैं, उनकी सम्पत्ति 50 करोड़ से अधिक होने का अनुमान है, बाकी इसपर कोई आधिकारिक जानकारी हमारे पास नहीं है, अगर आपके पास इसपर कोई सटीक जानकारी है, या कोई सूत्र है, तो हमे कमेंट में बता सकते हैं।

रक्षा मंत्री कार्य

भारत में रक्षा मंत्री का कार्य अहम् होता है, देश के रक्षा मंत्री के पास देश की सुरक्षा की जिमेदारी होती है, वह आंतरिक और बाहरी दोनों प्रकार की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होता है। इसके साथ उसे सुरक्षा एजेंसियो के साथ मिलकर काम करना होता है। भारत के प्राथन रक्षा मंत्री बलदेव सिंह चौककर थे, जिन्होंने आजादी के बाद 1947 से 1952 तक अपना कार्यभार संभाला।

अंत में – राजनाथ सिंह का फ़ोन नंबर, राजनाथ सिंह WhatsApp नंबर, राजनाथ सिंह पता, एड्रेस और सम्पत्ति ये सब जानकारी आज आपको पता चल गयी होगी। इसके साथ अगर आप राजनीती के छात्र है, तो आपको उनके कॅरियर की जान्काइर भी मिल गयी होगी। यहाँ दी गयी जानकारी ना केवल आम नागरिको के काम आती है बल्कि यह जानकारी छात्रों के लिए भी महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में अगर आप इस सीरीज पर और भी मंत्रियों का कांटेक्ट नंबर पढ़ना चाहते हैं, तो हमे कमेंट में अपना सुझाव दीजिये। आर्टिकल Share करके आप अपने मित्रो तक यह जानकारी भी भेज सकते हैं, और इससे हमे आगे के आर्टिकल लिखने के लिए प्रोत्साहन भी मिलता है।

पढ़िए – पीएम मोदी फ़ोन नंबर
पढ़िए – सीएम योगी फ़ोन नंबर

This post was last modified on December 7, 2020 9:37 pm