KYA KAISE

Love क्या होता है ? सच्चा प्यार का मतलब

प्यार क्या होता है? हम सभी लोगों को जीवन मे प्यार की ज़रूरत पड़ती ही है इसके बिना आप कुछ भी कर लें लेकिन अगर आपके पास प्यार नहीं है तो आपको सब अधूरा सा लगने लगता है, प्यार से लोगों के जीवन मे बहुत सारे बदलाव आते हैँ या यह भी कह सकते हैँ की प्यार से कई लोगों की पूरी ज़िन्दगी ही बदल जाती है यह प्यार किसी भी रुप मे आपके जीवन मे हो सकता है आपका आपके परिवार के प्रति, अपनी प्रेमिका या प्रेमी के प्रति, अपनी पत्नी या बच्चों के लिए आदि, यह किसी भी रूप मे आपके जीवन में हो सकता है, अगर आपके जीवन मे प्यार नहीं रहता तो आप बहुत दुखी सा महसूस करते हैँ, आपके मन मे जो बातें है वो किसी को नहीं बता सकते इसलिए आपके जीवन मे प्यार का होना बहुत ज़रूरी है इसके होने से आप आधी समस्याओ का हल ऐसे ही निकाल लेते हैँ, लेकिन बहुत से लोग कभी कभी समझ ही नहीं पाते की उन्हें प्यार हुआ है या नहीं, कभी उन्हें किसी व्यक्ति से होने वाला आकर्षण भी प्यार लगने लगता है और कभी प्यार आपको आकर्षण लगने लगता है, इसलिए हम आपके लिए यह बेहतरीन आर्टिकल लेकर आएं हैँ जिसे पढ़ने के बाद आप सच मे प्यार क्या होता है, कब होता है, कैसे होता है आदि बाते समझ पाएंगे, तो आइये जानते हैँ की वास्तव मे Love क्या होता है। (What Is Love In Hindi)

Contents

प्यार क्या है

प्यार वह चीज हैं जो आपको जीवन भर कदम कदम पर सहारा देता है अगर आप किसी से प्यार करते हैँ तो आपको हर छोटी छोटी चीज़ों मे ख़ुशी दिखनी शुरू हो जाती है लेकिन वहीँ अगर आपके जीवन मे प्यार नहीं है तो आपको हर छोटी समस्या बड़ी लगने लगती है और आप बिना किसी बड़ी वजह के ही दुखी रहने लगते हैं।

what is love hindi meaning

व्यक्ति मे बदलाव लाता है प्यार: अगर आपको हर छोटी बात पर बहुत जल्द गुस्सा आ जाता है और किस भी बात को लेकर चिड़चिड़ाने लगते हैँ तो यकीन मानिए आपको अपने जीवन मे प्यार की आवश्यकता है, प्यार इंसान को पूरी तरह बदलने की ताकत रखता है, जब आप किसी से प्यार करने लगते हैँ तो आप महसूस करते हैँ की आपके जीवन मे बहुत बदलाव आ गया है जहां आप बात बात पर गुस्सा हो जाते थे अब आप बहुत कोमल, और भावुक हो गए हैँ, प्यार आपके दुनिया देखने के तरीके को पूरी तरह बदल देता है इसलिए जीवन मे प्यार का होना बहुत ज़रूरी है।

प्यार कैसे होता है

अगर आप पूरा दिन किसी खास व्यक्ति के बारे मे सोचते रहते हैँ और उसके ना होने पर खुद को अकेला महसूस करते हैँ, उसकी गलतियों पर आप गुस्सा नहीं करते हैँ बल्कि माफ़ कर देते हैँ तो हाँ आपको प्यार हो गया है, प्यार का एहसास होते ही आप अंदर से खुश महसूस करने लगते हैँ उसके बारे मे सोचना आपको अच्छा लगने लगता है और आप हर वक़्त सोचते हैँ की किस तरह से मे अपनी प्रेमिका या प्रेमी को खुश रखूँ तो हाँ प्यार ऐसे ही होता है लेकिन यह कैसे जाने की आपको सच्चा प्यार हुआ है या फिर ऐसे ही इसका जवाब देना थोड़ा मुश्किल है लेकिन आइये जानते हैँ सच्चे प्यार की क्या निशानियां हैँ।

सच्चा प्यार

जब आप अपने पसंद के व्यक्ति के साथ समय बिताने लगते हैँ और एक दूसरे को बहुत अच्छे से जान लेते हैँ तो एक दूसरे पर भरोसा भी बहुत अधिक हो जाता है, आप एक दूसरे का सम्मान करने लगते हैँ और धीरे धीरे आपको उस व्यक्ति से सच्चा प्यार हो जाता है यह हर किसी से नही हो सकता यह आपको किसी एक व्यक्ति से ही होता है और ऐसा बिलकुल नहीं है की यह समय के साथ कम हो जाता है या खत्म हो जाता है बल्कि यह समय के साथ दोनों मे और बढ़ जाता है यही तो प्यार की खासियत है अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है तो मुबारक हो आपको सच्चा प्यार हो गया है।

प्यार होने की वजह क्या है

जब आप किसी के साथ बहुत समय बिताने लगते हैँ तो आप उसके बहुत करीब आ जाते हैँ उसकी बातें सुनना आप पसंद करते हैँ उसके दुखों को अपना समझकर उसका समाधान निकालते है और अपने मन की बातें भी उससे करने लगते है तो आप उस व्यक्ति से जुडा हुआ महसूस करने लगते हैँ, जब आप को कोई पसंद आता है तो आप उसकी बातें उसका चेहरा यह सब पसंद करने लगते हैँ प्यार के होने की यही वजह है।

प्यार की क्या उम्र होती है

प्यार आपको किसी भी उम्र मे हो सकता है इसके लिए कोई ज़रूरी नहीं है की आपको इसी उम्र मे प्यार हो 16 साल से लेकर 50 साल तक आपको कभी भी प्यार हो सकता है यह ना तो उम्र देखता है और ना ही जगह देखता है हो सकता है जिस स्कूल मे आप पढ़ते हैँ आपको वहीँ प्यार हो जाए या फिर जहां आप रहते हैँ उन गलियों मे आपको प्यार हो जाये, प्यार कैसे भी हो सकता है ये भी ज़रूरी नहीं की आपको शादी के बाद ही प्यार हो शादी से पहले भी आपको प्यार हो जाता है।

प्यार और आकर्षण मे अंतर है

अगर आपको कोई पहली ही नज़र मे अच्छा लग गया है और आप कह रहें है की मुझे प्यार हो गया है तो आप गलत हैँ प्यार कोई एक नज़र मे या एक झलक मे नहीं होता है जब दोनों व्यक्ति एक साथ समय बिताते हैँ तभी उनमे प्यार होता है, आकर्षण आपको किसी से भी हो सकता है इसके लिए ज़रूरी नहीं की केवल एक ही व्यक्ति हो आकर्षण आपको कई लोगों से हो सकता है ऐसे मे एक तरफ़ा प्यार जैसी चीज़ें आकर्षण की वजह से ही होती हैँ, आकर्षण दोनों तरफ से भी हो सकता है ऐसा भी हो सकता है की दोनों ही व्यक्ति को आकर्षण हो और यह आकर्षण ज़्यादातर सेक्स करने के बाद ख़तम हो जाता है और दोनों दूर हो जाते हैँ।

आकर्षण प्यार मे कब बदलता है

अगर दोनों लोगों को एक दूसरे से सिर्फ आकर्षण है लेकिन आप धीरे धीरे अधिक समय साथ बिताने लगे हैँ और एक दूसरे के मुश्किल समय मे साथ देने लगे हैँ तो आप इस आकर्षण को धीरे धीरे प्यार मे बदलने लगते हैँ इसलिए ऐसा भी हो सकता है की आपने बात करने की शुरुआत सिर्फ आकर्षण होने पर की लेकिन धीरे धीरे आपको उससे प्यार हो गया। आकर्षण प्यार मे तभी बदल सकता है जब आप दोनों ज़्यादा से ज़्यादा समय साथ बिताएं फिर एक समय ऐसा आएगा आपको उसके बिना रहना अच्छा नहीं लगेगा आपको उसकी आदत सी होने लग जाएगी और फिर आपको उससे प्यार हो जायेगा।

ज़रूरी सलाह

अब तक आप अच्छे से समझ चुके होंगे की प्यार क्या होता है, क्यों होता है, कैसे होता है और प्यार के होने से आपके जीवन मे किस तरह बदलाव आना शुरू हो जाता है लेकिन एक बात हमेशा ध्यान रखें यदि आप का प्यार सफल नही हो पाता है तो खुद को तनाव मे ना रखें अगर आपकी प्रेमिका या प्रेमी आपसे अलग होने का फैसला कर लेती है तो ऐसी स्तिथि मे आपको बहुत संभल कर रहना है खुद को किसी भी तरह की तकलीफ नहीं देनी हैं अक्सर देखा जाता है की किसी के जाने के बाद व्यक्ति खुद को पूरी तरह बर्बाद कर लेता है यहां तक की अपना जीवन भी ख़त्म करने का फैसला कर लेता है जो कि बहुत गलत है, अगर आपके साथ ऐसा होतो ये ज़रूर ध्यान रखें की आपके माता पिता, आपके भाई बहन भी आपसे प्यार करते हैँ और यह सब जीवन का एक भाग ही है और ऐसा भी हो सकता है जो आपको छोड़कर गया है वो आपका सच्चा प्यार ना हों इसलिए कोई भी गलत फैसला ना लें।

पढ़िए – लड़की से बात कैसे करे
पढ़िए – जीएफ कैसे बनाये
पढ़िए – बीएफ कैसे बनाये

निष्कर्ष

तो दोस्तों, प्यार क्या होता है, और सच्चा और झूठा प्यार क्या है, यह सब आज आप जान गए होंगे। क्या आपको भी सच्चा प्यार हुआ है, क्या आप किसी लड़के या लड़की को अब ज्यादा चाहने लगे हैं, अगर आपके साथ भी यही हो रहा है, तो कमेंट में अपना अनुभव जरूर बताएं। अगर आप प्यार या फिर लव एंड रिलेशनशिप का कोई सवाल करना चाहते हैं, तो मुझसे जरूर पूछिए। इसके आलावा यह पोस्ट अपने प्रेमी के सतह भी साझा करिये।

This post was last modified on February 6, 2021 3:07 pm