KYA KAISE

पुलिस ऑफ़िसर की शिकायत कहाँ करे, कैसे करें ?

पुलिस की शिकायत करनी है, कहाँ करे, अक्सर लोग हमसे यह सवाल पूछते हैं, अगर आप भी किसी पुलिस अफसर के सताये हुए है, या फिर अगर पुलिस ने आपके साथ कुछ गलत किया है, तो आप पुलिस की शिकायत कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम पुलिस की शिकायत करने के क्या क्या ऑप्शन है, उन सब के बारे में बात करेंगे। इस लेख को पढ़ने के बाद आप एक जागरूक नागरिक बन सकते हैं। और अपने क़ानूनी अधिकारों के लिए लड़ सकते हैं। आईये आर्टिकल शुरू करें ?

आप क्या शिकायत कर सकते हैं ?

अगर आपके साथ निचे दी गयी घटना में कोई भी होता है, तो आप पुलिस की शिकायत कर सकते हैं।

  • पुलिस अगर धमकी दे, या आपको किसी कार्य के लिए दबाब में डाले।
  • आपके साथ गैर क़ानूनी काम करे
  • अगर आपसे घूस या पैसा मांगे
  • अगर बिना अपराध के आपको परेशान करें
  • अगर आप महिला है, और आपके साथ अश्लील हरकत करे
  • अगर पुलिस कस्टडी में आपके किसी जानने वाले के साथ मारपीट, बलात्कार, हत्या, या हत्या की कोशिश हो
  • अगर पुलिस कंप्लेंट दर्ज़ करने से मना करे या टाले।
  • या फिर अन्य कोई भी कानून विरोधी काम आपके साथ हो, जो नागरिको के हितो का उलंघन हो, या फिर अन्य कोई समस्या जो आपको लगता है, की पुलिस ने गलत तरीके से आपके साथ की है।

तो दोस्तों अगर ऊपर में से कुछ भी आपके साथ हुआ हो, तो आप पुलिस की शिकायत कर सकते है, आप उस पोलिसवाले की शिकायत कर सकते हैं। अब हम आपको बताते है, की यह शिकायत आप कहाँ कहाँ कर सकते हैं, और इसके लिए क्या कर सकते हैं।

Contents

पुलिस की शिकायत कहाँ करें ?

अगर आपके साथ या आपके किसी जानने वाले के साथ कोई पुलिस बर्बरता होती है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसकी शिकायत आप निचे दी गयी अथॉरिटी को कर सकते हैं।

सीनियर पुलिस अधिकारी

यह सबसे पहला ऑप्शन है, यानी अगर कोई लोकल पुलिस आपके साथ बर्बरता करती है, कुछ गैर कानूनन काम करती है, तो आप इसकी शिकायत अपने एरिया के मुख्या पुलिस अधिकारी को कर सकते हैं, वह एक आईपीएस ऑफिस हो सकता है, या फिर आप उस पुलिस ऑफिस के सीनियर अधिकारी को शिकायत पत्र लिख सकते हैं। आपके एरिया का कोण आईपीएस अफसर है, या फिर डिजिप कोण है, यह पुलिस की वेबसाइट से पता चल जाएगा। मान लीजिये अगर आप दिल्ली में रहते हैं, तो आपको दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर जाकर पुलिस अफसर की लिस्ट निकालनी है। फिर आप कॉल या ईमेल के माध्यम से लोकल पुलिस अफसर की शिकायत कर सकते हैं। अगर आप किसी और राज्य में रहते हैं, तो अपने राज्य की पुलिस वेबसाइट पर जाकर उच्च अधिकारियो का नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको अपने एरिया के पुलिस अफसर या एसपी का नंबर नहीं पता, तो आप हमे कमेंट में एरिया का नाम लिख सकते हैं, हम गूगल की सहायता से आपको उस एरिया के पुलिस अफसर का नंबर बता देंगे।

वैसे अधिकतर मामलो में यह काम करता है, लेकिन मान लीजिये यह तरिका आपके लिए काम नहीं कर रहा है, तो फिर आप अपने राज्य के डीजीपी को भी पत्र लिखकर शिकायत भेज सकते हैं, या फिर अपने जिले के कलैक्टर से भी आप कांटेक्ट कर सकते हैं, या फिर कलेक्टर ऑफिस विजिट कर सकते हैं।

अगला विकल्प

अगर ऊपर दिया तरीका आपके लिए काम नहीं करता, तो आप किसी भी ठाणे में जाकर एक एफआईआर दर्ज़ करवा सकते हैं, एफआईआर में आपको उस लोकल पुलिस वाले का नाम लिखना है, और यह भी बताना है की उसने आपके साथ किया क्या। अगर दूसरे पुलिस थाने में भी आपकी शिकायत नहीं लिखी जाती, तो फिर आप अपने एरिया के डीएसपी ऑफिस या डीएम ऑफिस में भी जाकर शिकायत लिखवा सकते हैं।

और अगर यहाँ से भी काम ना हो, तो फिर आप मजिस्ट्रट ऑफिस में जाकर भी शिकायत लिखवा सकते हैं।

राष्टीय मानवाधिकार आयोग

राष्टीय मानवाधिकार आयोग एक स्वायत्त संस्था है, जिसकी स्थापना 12 ओक्टुबर 1993 को हुई थी। इस संस्था मानव अधिकारों के संरक्षण के लिए जिम्मेदार है। अगर किसी नागरिक को लगता है, की उसके साथ कोई भेदभाव हो रहा है, या फिर उसके साथ अमानवीय बर्ताव किया जा रहा है, तो वह राष्टीय मानवाधिकार आयोग से शिकायत कर सकता है।

अगर पुलिस ने आपके साथ बर्बरता किया है, या आपके परिवार के साथ कोई बर्बरता की है, तो आप अपनी शिकायत मानवाधिकार आयोग में भी कर सकते हैं, हर राज्य में एक मानवाधिकार आयोग होता है, अगर आपके राज्य में यह आयोग नहीं है, तो आप राष्टीय मानवाधिकार आयोग में भी शिकायत कर सकते हैं, इसका कांटेक्ट नंबर और एड्रेस यहाँ दिया है।

मानवाधिकार आयोग हेल्पलाइन नंबर98-102-98-900
मानवाधिकार आयोग ईमेल अकाउंटcr.nhrc@nic.in
मानवाधिकार आयोग फ़ोन नंबर91-11-24651330
मानवाधिकार आयोग टोल फ्री14423

आप राष्टीय मानवाधिर आयोग से ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं, ऑनलाइन शिकायत करने के लिए यहाँ पर जाएँ और फॉर्म भरे। फॉर्म भरने से पहले अपनी भाषा हिंदी या इंग्लिश सेलेक्ट करे।

CM से शिकायत

वैसे आपकी शिकायत का निपटारा ऊपर बताये गए तरीके से हो जाएगा, लेकिन फिर भी आप अपनी शिकायत राज्य के माननीय सीएम से भी कर सकते हैं, अपने राज्य के सीएम से शिकायत करने के लिए आपको राज्य के आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट करना होगा, या फिर आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर भी शिकायत दर्ज़ कर करवा सकते हैं, सभी राज्यों का अपना एक हेल्पलाइन नंबर होता है, और एक ऑनलाइन हेल्पल सेण्टर भी होता है, जहाँ से राज्य के नागरिक अपनी बात सरकार तक पहुंचा सकते हैं, यह काम आप भी कर सकते हैं, और पुलिस या कोई भी अधिकारी की शिकायत सीधे मुख्य प्रशाशन तक पहुंचा सकते हैं।

अगर आपको अपने राज्य के सीएम हेल्पलाइन नंबर या फिर सीएम ऑनलाइन पोर्टल की जानकारी नहीं है, तो इस वेबसाइट के सर्च बोझ में जाकर आप अपने स्टेट का नाम सर्च कर सकती हैं, और सीएम से ऑनलाइन शिकायत करने का सही तरिका जान सकती हैं, अगर वेबसाइट पर आपको सीएम का हेल्पलाइन नंबर नहीं मिल रहा, तो आप हमसे कमेंट में भी सवाल कर सकती हैं, बाकी इस वेबसाइट पर मैंने सभी बड़ी राज्यों के सीएम ऑफिस और शिकायत पोर्टल की जानकारी दी हुई है। सीएम से शिकायत करने से सम्बंधित अन्य सवाल आप हमसे कमेंट में भी कर सकते हैं।

HM से शिकायत

क्या आपको पता है, राष्टीय स्टार पर सभी पुलिस वाले ग्रह मंत्री के अंतर्गत आते हैं, ऐसे में आप अपनी शिकायत माननीय ग्र्ह्ज मंत्री श्री अमित शाह को भी लिख सकते हैं, अमित शाह जी एक कुशल और प्रभावी नेता है, जो जनता की शिकायतों का जल्दी निपटारा करते है, अगर आपको किसी भी पुलिस ऑफिस की शिकायत करना है, या फिर सिस्टम से आपको कोई समस्या हो तो आप माननीय ग्रह मंत्री से भी शिकायत कर सकते हैं। माननीय ग्रह मंत्री के पास ही सीबीआई जांच की भी पावर होती है, अगसर उनको लगता है, की राज्य पुलिस कोई सही काम नहीं कर रही है, तो वो किसी केस को सीबीआई के पास भी सौंप सकते हैं।

तो दोस्तों आप माननीय ग्रह मंत्री जी को भी शिकायत लिख सकते हैं, माननीय ग्रह मंत्री का फ़ोन नंबर और बाकी जानकारी आपको दूसरे आर्टिकल में मिलेगी, जब आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ लें, तो यहाँ पर जाकर आप ग्रह मंत्री का सम्पूर्ण कांटेक्ट डिटेल जान सकते हैं। अमित शाह की जीवनी भी हमने इस लेख में दी है, ऐसे में आपको आर्टिकल पढ़कर और भी अच्छी जानकारी मिलने वाली है। आप होम मिनिस्टर वेबसाइट पर जाकर फिर ऑनलाइन शिकायत और शिकायत की स्थति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, वेबसाइट पर हेल्पलाइन नंबर भी दिए गए है, जो काफी उपयोगी है।

PM से शिकायत

पुलिस प्रशाशन की शिकायत आप माननीय पीएम से भी कर सकते हैं, जैसा की आप जानते है, की इस समय हमारे देश के प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी है, वह एक काफी प्रतिष्ठित नेता है, और जनता की बात पर ध्यान देते रहते हैं, आप इनसे भी कांटेक्ट कर सकते हैं, इनसे कांटेक्ट करने के लिए कई ऑनलाइन पोर्टल बनाये गए हैं, इन सभी पोर्टल की जानकारी और उनको कोई भी शिकायत कैसे करना है, वो सब हमने एक अन्य लेख में समझाया है, वह आप निचे दिए गए लिंक की मदद से पढ़ सकते हैं।

पढ़िए – नरेंद्र मोदी फ़ोन नंबर
पढ़िए – नरेंद्र मोदी ईमेल अकाउंट

अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, तो आप नरेंद्र मोदी जी का आधिकारिक एप भी डाउनलोड कर सकते हैं, इस एप में ऑनलाइन शिकायत करने का तरीका बताया गया है, आप एप की सहायता से कोई भी शिकायत पीएम तक पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा आप पीएम के आवास या कार्यालय में पत्र भेजकर भी शिकायत कर सकते हैं, उनके आवास और पत्र लिखने सम्बंधित जानकारी ऊपर वाली लिंक में ही दी गयी है। बाकी हमने इस वेबसाइट पर पीएम से सम्बंधित काफी आर्टिकल लिखा है, जो आप पढ़ सकते हैं।

राष्टपति से शिकायत

क्या आप जानते है, की भारत के राष्टपति से भी शिकायत की जा सकती है, भारत के राष्टपति इस देश के मुख्या होते हैं, और सर्वोच्च पद पर है, इनके पास भी रोज़ हज़ारो की संख्या में शिकायत आती है, यह सभी शिकायत राष्टपति कार्यालय में भेजी जाती है, अगर आप माननीय राष्ट्पति जी से कांटेक्ट करना चाहते है, तो यह भी कर सकते हैं, इसके लिए यहाँ से पूरा पोस्ट पढ़िए

अंत में – तो दोस्तों यह लेख यहीं तक था, मैंने इस लेख में पुलिस की शिकायत कहाँ कहाँ कर सकते हैं, यह सारी जानकारी आपको दी है, आप चाहे तो ऊपर में जितने भी तरीके बताये गए हैं, आप एक एक करके सब जगह अपनी शिकायत भेज सकते हैं, आर्टिकल पढ़कर आपको कंफ्यूज नहीं होना है, बल्कि यह सब तरीके आजमाने है, अगर फिर भी आपको कोई सवाल पूछना है, तो वो भी पूछिए। हम कमेंट में आपके द्वारा पूछे गए प्रत्येक सवालों के जबाब देने का प्रयास करेंगे।

तब तक के लिए अपना ख्याल रखियेगा, मै आपसे अगले आर्टिकल में मिलता हूँ।

This post was last modified on November 18, 2020 11:30 am