GOVERNMENT NUMBER

मोदी से अर्जेंट मिलना है, पीएम से कैसे मिले ?

पीएम से कैसे मिले, Modi से मिलना है, पीएम से मिलने का तरीका ये तीन ऐसे सवाल है जिसका मतलबन तो एक ही है, लेकिन गूगल पर बार बार लोग यही सवाल पूछते हैं, हमने जब गूगल पर ये सवाल सर्च किया तो हमे कोई संतोष जनक उत्तर नहीं मिला, तो हमने सोचा क्यों ना हम इस पर एक रिसर्च करके आपलोगो के लिए एक आर्टिकल लिखे। आर्टिकल रिसर्च करने और लिखने में हमने काफी समय लगाया है, और हमे उम्मीद है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको शायद ये पता चल पाए की पीएम से कैसे मि सकते है, क्या प्रधानमन्त्री से मिल पाना संभव है, आईये इन सभी प्रश्नो के उत्तर ढूंढते हैं।

Contents

पीएम मोदी से कैसे मिले ?

क्या पीएम से मिल पाना संभव है ? दोस्तों इसका उत्तर है हाँ, बिलकुल हाँ आप पीएम से जरूर मिल सकते हैं अभी पीएम मोदी है और आप नरेंद्र मोदी से जरूर मिल सकते हैं। इसब आर्टिकल में मै आपको ये बताने की कोशिश करूँगा की पीएम से मिल पाने में कितनी मुश्किलात है और यह कितना आसान है। तो सबसे पहले एक आम इंसान के लिए तो यह बहुत ज्यादा मुश्किल है, मै इसको नामुनकिन तो नहीं कहूंगा, लेकिन मुश्किल बहुत है। एक आम इंसान का PM से मिलना लगभग असंभव ही है, ऐसा इसीलिए क्युकी इसके लिए आपको भीड़ से अलग होना होगा, प्रधानमन्त्री को रोज़ लाखो लोग मिलना चाहते हैं, लाखो लोग अपॉइंटमेंट लेना चाहते हैं, लेकिन शायद ही कुछ लोग होंगे तो उनसे मिल पाते होंगे। पीएम से मिल पाना इस बात पर निर्भर करता है की आखिर आपको पीएम से मिलनबा क्यों है, आप पीएम से किन बातो पर चर्चा करना चाहते हैं, और आप पीएम से क्या बातें करना चाहते हैं, आपकी शिकायत में कितना दम है आदि बहुत से फेक्टर है जो की पीएम से मिलने में आपकी हेल्प करेंगे। मेरा मानना है की आपको पीएम से मिलने से ज्यादा यह मावत्वपुर्ण होना चाहिए की आप पीएम से क्यों मिलना चाहते हैं।

आपको पीएम से क्यों मिलना है ?

जब आप मुझसे पहला सवाल करियेगा की मुझे पीएम से मिलना है, तो मै पलटकर सबसे पहला आपसे यही सवाल करूंगा की आपको पीएम से क्यों मिलना है, जैसे क्या आप प्रधानमन्त्री से आने कोई सवाल पूछना चाहते हैं, कोई राय है जो आप पीएम को देना चाहते हैं, आपकी व्यवस्था से कोई शिकायत से जिससे आप पीएम को अवगत कराना चाहते है, या आप वर्तमान पीएम मोदी के फें है आपका उत्तर कुछ भी हो सकता है। आपके उत्तर में ही आपको समझ आ जायेगा की पियंस इ कैसे मिला जा सकता है। एक तो ये लगभग असंभव है जैसा मैंने आपको बताया, दुसरा आप अपनी बात जरूर उनतक पहुंचा सकते हैं, और दोस्तों सब लोग ऐसे ही करते हैं, अपनी बात पीएम को पहुंचाते हैं, हाँ अगर आपके लेटर में कुछ ऐसा है जिसका रिप्लाई आपको दिया जा सकता है तो आपको उस लेटर का जबाब भी मिलेगा, शायद यह भी कहा जाए की आप उनसे इस समय मिल सकते हैं। तो आप समझ गए की महत्वपूर्ण क्या है। महत्वपूर्ण है अपनी बात उनतक पहुँचाना, और यही मै आपको बताने वाला हूँ की आप अपनी बात पीएम मोदी तक कैसे पहुंचा सकते हैं। निचे मैंने पीएम मोदी से अपनी बात पहुंचाने के दो प्रमुख तरीके बताये हैं और यकीं मानिये इन दो तरीको को छोड़कर तीसरा कोई तरीका नहीं है, जिससे आप पीएम मोदी तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं, इसीलिए इन दोनों तरीको को ध्यान से पढ़िए।

पीएम मोदी से अपॉइंटमेंट कैसे लें ?

किसी भी व्यक्ति को लेटर लिखने के दो तरीके हो सकते हैं, पहला तरीका हम उनको पोस्ट ऑफिस द्वारा लेटर लिख सकते हैं, यह ऑफलाइन तरीका होता है। जैसे हम बहुत से डिपार्टमेंट को ऑफलाइन लेटर हाथ से लिखकर भेजते हैं। हम प्रिंटेड भी ऑफलाइन तरीके से भेज सकते हैं। इसके बाद अब नया माध्यम आया है, इसे लेटर लिखने का ऑनलाइन तरिका बताया जाता है, जैसे किसी वेबसाइट से हम उनको यह ऑनलाइन लेटर भेज सकते हैं। यह ठीक उसी तरह काम करता है जैसे हम किसी को फेसबुक या ट्विटर पर मैसेज भेजते हैं। मुझे आपको इन दोनों तरीके के बारे में बताना है, ताकि आपको जो सही लगे आप उसका उपयोग करके लेटर भेज पाएं।

ऑनलाइन तरीका – इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना मैंने आपको निचे दो लिंक दिए हैं, पहला लिंक इंग्लिश के लिए है और दुसरा हिंदी के लिए। आपको बस दिए लिंक पर क्लिक करना है, आप जिस भी भाषा में लेटर लिखना चाहते हैं उसी भाषा के लिंक पर क्लिक करें। जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुलेगा, जिसमे आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी, आपको एक एक करके सभी जानकारी भरनी है, ध्यान रखे, की टाइप करते समय कोई गलती ना करें, सबमिट करने से पहले एक बार फिर से पढ़ ले और फिर सबमिट पर क्लिक कर दें, आपका लेटर पीएम को पहुंच जायेगा, इसका जबाब आने में तीन महीने तक का समय लग सकता है।

Hindi:  https://www.pmindia.gov.in/hi/interact-with-honble-pm/

English:  https://www.pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/

ऑफलाइन लेटर – ऑफलाइन लेटर का मतलब होता है, जैसे डाक द्वारा किसी लेटर को भेजते हैं, इसके लिए आप को निचे दिए गए एड्रेस पर लेटर भेज देना है, मुझे नहीं लगता इसपर मुझे आपको ज्यादा कुछ बताने की जरुरत पड़ेगी, बस एड्रेस की ही जरुरत है, और आपको एक सादे पेज पर अपनी समस्या लिखनी है।

Address:  E Block, E Block, Central Secretariat, New Delhi, Delhi 110011

पीएमओ ऑफिस में कॉल करिये ?

दोसो अब मै आपको दुसरा तरिका बताने वाला हूँ, जैसा की आपने ऊपर पढ़ा की पीएमओ ऑफिस मै आप कॉल करके पीएम से अपॉइंटमेंट से सकते हैं, यह मैंने दूसरे नंबर पर इसीलिए रखा है की पहला वाला तरिका इससे ज्यादा प्रभावशाली है, इसका कारन है लेटर पीएम खुद पढ़ते हैं, मै ये नहीं कह रहा की सब लेटर पीएम ही पढ़ते हैं, लेकिन उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया की वो सभी लेटर को पढ़वाते है, और अगर उनको टाइम मिलता है तो वो खुद भी रोज़ कुछ लेटर पढ़ते है, यहाँ तक की उन्होंने बताया की वे कुछ लेटर का जबाब भी खुद ही देते हैं, इसीलिए सबसे पहले आप लेटर का ही प्रयोग करिये, या फिर आप दोनों तरीके का उपयोग कर सकते हैं, लेटर भी लिख कर भेज देगीए और कॉल करके अपॉइंटमेंट लेने की कोशिश भी करते रहिये। क्या पता कौन सा लक लग जाए।

पीएम ऑफिस का कुछ नंबर मै यहाँ आपको दे रहा हूँ, आप इन नंबर पर फ़ोन करके कोशिश कर सकते हैं।

PMO Office Contact Number:  23010838

Sh. Nripendra Misra:  23013040

Dr. P. K. Mishra:  23014844

Sh. Ambuj Sharma:  23014155

Sh. Rajeev Topno:  23012312

Sh. Vivek Kumar:  23012312

नोट – ऊपर जो भी नंबर दिए गए हैं ये सभी नंबर पीएमओ की औपचारिक वेबसाइट से लिए गए हैं, इन नंबर को जांच करके नहीं देखा गया है, इसकी सत्यता की पुष्टि हम नहीं करते, बल्कि ये नंबर भारत सरकार जारी करती है।

नरेंद्र मोदी से कैसे मिले 2023 में ?

उनके एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल हों: श्री मोदी अक्सर देश भर में सार्वजनिक कार्यक्रमों और रैलियों में भाग लेते हैं। उनकी आने वाली घटनाओं के अपडेट के लिए उनकी आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया खातों पर नजर रखें। यदि आप उनके किसी कार्यक्रम में शामिल होते हैं तो आपको उनसे कुछ समय के लिए मिलने का अवसर प्राप्त हो सकता है।

पत्र लिखें : आप प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिखकर उनसे मिलने की इच्छा व्यक्त कर सकते हैं। आप बैठक का कारण भी बता सकते हैं और आप उससे क्या चर्चा करने की उम्मीद करते हैं। यदि प्रधान मंत्री कार्यालय को आपका अनुरोध उचित और व्यवहार्य लगता है तो वह आपसे संपर्क कर सकता है।

अपने स्थानीय सांसद से संपर्क करें: यदि आपके पास कोई विशिष्ट मुद्दा है जिस पर आप प्रधान मंत्री के साथ चर्चा करना चाहते हैं, तो आप अपने स्थानीय सांसद (सांसद) से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपनी ओर से श्री मोदी के साथ बैठक करने के लिए कह सकते हैं।
सरकारी कार्यक्रम में भाग लें: भारत सरकार नागरिकों के लिए विभिन्न कार्यक्रम पेश करती है, जैसे युवा संसद, MyGov और अन्य। इन कार्यक्रमों में भाग लेने और पुरस्कार जीतने से आपके प्रधानमंत्री से मिलने की संभावना बढ़ सकती है।

आधिकारिक बैठकों में भाग लें: यदि आप सरकार या व्यापार से संबंधित किसी बैठक में शामिल हैं, तो संभावना है कि प्रधानमंत्री भी इसमें शामिल हो सकते हैं। ऐसे में आपको उनसे मिलने का मौका मिल सकता है।

मोदी से मिलने के लिए कहा कांटेक्ट करे ?

अब आप सीधे पीएम नरेंद्र मोदी को उनके पीएम कार्यालय के पते पर पत्र लिख सकते हैं। आप कोई भी पोस्टकार्ड लिखकर नीचे दिए गए पते पर भेज सकते हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पीएम मोदी को पूरे भारत से रोजाना 2000+ पत्र मिल रहे हैं।
वेब सूचना प्रबंधक, साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल, नई दिल्ली 110011, फोन नंबर: +911123012312

क्या पीएम से कांटेक्ट हो सकता है ?

यदि आपको कोई शिकायत है, तो आप पोर्टल https://pgportal.gov.in के माध्यम से पीएमओ तक पहुंच सकते हैं और अपनी शिकायत पोस्ट कर सकते हैं। यदि आप किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए पीएम के साथ बैठक करना चाहते हैं, जैसे कि केंद्रीय बजट में नीतिगत बदलाव का अनुरोध करना सबसे आसान तरीका है कि मौजूदा संस्थानों के माध्यम से जाना जाए, जिनके पास उद्योग निकायों या यूनियनों या कक्षों जैसे विषयों में रुचि है। जैसा भी मामला हो, विभिन्न उद्योगों के वाणिज्य का। इन संस्थानों के पास उनकी दृश्यता और विश्वसनीयता के कारण शायद पहले से ही पहुंच है और इन चैनलों के माध्यम से आपकी मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी।

क्या पीएम से सब मिल सकते हैं ?

तो, अब आप सीधे प्रधान मंत्री के साथ उनके Android एप्लिकेशन के माध्यम से बातचीत कर सकते हैं। बस अपने स्मार्टफोन में नमो एंड्रॉइड एप्लिकेशन डाउनलोड करें और सीधे अपने पीएम के साथ बातचीत करना शुरू करें।
इस एंड्रॉइड एप्लिकेशन पर, आपको नरेंद्र मोदी से संबंधित हालिया समाचार अपडेट मिलेंगे, आप सीधे पीएम से ईमेल और संदेश प्राप्त कर सकते हैं, नरेंद्र मोदी का ब्लॉग पढ़ सकते हैं, और नमो से संबंधित बहुत कुछ।आपके सुझाव या प्रश्न के मामले में, नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करने के लिए उपरोक्त किसी भी तरीके से मेल या संदेश शूट करें।
तो, ये संपर्क के उपलब्ध स्रोत हैं जिसके माध्यम से आप श्री नरेंद्र मोदी या भारत के प्रधान मंत्री कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

Must Read : Amit Shah WhatsApp Number

This post was last modified on April 12, 2023 3:34 pm