KYA KAISE

प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना (PM Free Laptop Yojana)

प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना: अगर आपके दसवीं परीक्षा में 70% से अधिक अंक आए हैं, तो आप को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से फ्री लैपटॉप योजना में आपको एक फ्री लैपटॉप दिया जाएगा जिसकी कोई भी कीमत आप से नहीं ली जाएगी यह सरकार की तरफ से आपको एक तोहफ़े की तरह होगा, जैसे आपको यह जानकारी सुनकर ख़ुशी हुई वैसे ही हमें भी जब यह जानकारी मिली तो हम भी आपकी ही तरह खुश हुए लेकिन जब हमने इसकी पड़ताल की तो पता लगा की यह खबर पूरी तरह झूठ है जो सोशल मीडिया पर तेज़ी से फैलाया जा रहा है, सोशल मीडिया पर आये दिन इस तरह के SMS आते रहते हैँ, जिसमे आपको अलग अलग तरह से ये बताया जाता है की आप यह करें उसके बाद आपको लाभ ही लाभ होगा, इस तरह की और भी झूठी खबरें आप आये दिन सोशल मीडिया पर देखते होंगे कहीं आपको सरकारी नौकरी का वादा किया जाता है या फिर कहीं आपको पैसों के लिए आकर्षित किया था, यह सारी खबरे झूठ होती है जिसके कारण आप बड़ी परेशान मे आ सकते हैँ, आइये जानते हैं कि प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना (PM Modi Free Laptop Yojana) क्या थी।

और यह खबर झूठी क्यों है। यह कोन्टक्टभैया डॉट कॉम की एक पड़ताल है। इसीलिए इस लेख को पूरा पढ़ना जरुरी है। ध्यान रहे, हम अपनी वेबसाइट पर इस तरह के फेक ऑफर की जानकारी देते रहते हैं, ताकि आप किसी साइबर समस्या में ना फंस जाएँ।

Contents

PM Modi फ्री लैपटॉप योजना

pm free laptop yojana

इस योजना के तहत देश के दो करोड़ युवाओं को फ्री लैपटॉप देने का निर्णय लिया गया है, वर्तमान समय मे हम हम जानते हैं कि लैपटॉप हमारे लिए कितना जरूरी हो रहा है धीरे-धीरे सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है जिस कारण अगर आपके पास लैपटॉप नहीं है तो आप पीछे रह जाएंगे या फिर आप कदम से कदम मिलाकर लोगों के साथ नहीं चल पाएंगे कई बार आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण आप लैपटॉप नहीं ले पाते हैं इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की जिसमें वह सभी विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप तोहफे के रुप में देंगे जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी तरक्की कर सकते हैं हालांकि यह खबर पूरी तरह झूठी थी और इसमें बिल्कुल भी सच्चाई नहीं थी। इस तरह की खबर केवल लोगों को भ्रमित करने के लिए उनके बीच में फैलाई जा रही है वास्तविकता से इसका कोई लेना देना नहीं है।

योजना का उद्देश्य

हम सभी जानते हैं कि लैपटॉप खरीदना कोई आसान काम नहीं है लैपटॉप काफी महंगे आते हैं अगर आप कोई अच्छा लैपटॉप लेने जाएंगे तो आप कम से कम 50 से ₹60000 खर्च करने पड़ेंगे जोकी हर किसी के लिए आसान बात नहीं है इसलिए योजना का उद्देश्य था कि जो लोग आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं या फिर जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है वह लैपटॉप नहीं खरीद सकते हैं और वह काफी योग्य हैँ आगे भविष्य में अच्छा करने के लिए परंतु लैपटॉप ना होने के कारण उन्हें अपना विकास करने में दिक्कत आ रही है ऐसी स्थिति में इस योजना का उद्देश्य था की सभी गरीबों तक लैपटॉप पहुंचाया जाए ताकि वह अपने भविष्य में बेहतर कर सकें।

प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के लाभ

  • प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के लाभ के बारे में बात करें तो उसका पहला फायदा यही है कि आपको इसमें ₹1 भी खर्च करने की जरूरत नहीं है सरकार आप तक मुफ्त में लैपटॉप पहुंचाएगी इसके लिए आपको कोई रजिस्ट्रेशन फीस देने की भी आवश्यकता नहीं है यह केंद्र सरकार की तरफ से आपको मुफ्त दिया जा रहा है।
  • अगर आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है और आप लैपटॉप लेना चाहते हैँ तो आपके लिए बहुत जरूरी है आप आवेदन करें ऐसी स्थिति में आप प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से आपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना पूरी तरह से एक झूठी खबर थी जो युवाओं को भ्रमित करने के लिए उन तक फैलाई जा रही थी हालांकि इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल होने की वजह से लोगों को यह खबर सच लग रही थी लेकिन यह खबर पूरी तरह से झूठी थी उस तस्वीर का भी गलत इस्तेमाल किया गया है।

रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आप प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उसके लिए आपको आवेदन करना होगा आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है इसमें इस खबर के साथ-साथ एक लिंक भी जारी किया गया, जिसमें क्लिक करने के बाद आप इनकी वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपसे कुछ डिटेल मांगी जाएंगी उसमें आपका नाम, पता, पिता का नाम शामिल होगा आपका फोन नंबर लिया जाएगा और उसके बाद आप सफलतापूर्वक आवेदन कर लेंगे लेकिन जब हमने इस वेबसाइट को ध्यान से देखा तो पता लगा कि यह वेबसाइट ऑफिशल वेबसाइट नहीं है यह एक फेक वेबसाइट है जो लोगों की पर्सनल जानकारी इकट्ठा करने का काम कर रही है इसलिए आप कोई भी इस तरह की जानकारी उसमें Fill ना करें, ऐसा करने से आपको भविष्य में काफी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए सावधान रहै और अच्छे से पड़ताल कर लें।

योग्यता

पोस्ट में दावा किया गया है की, अगर आप प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसकी योग्यता के बारे में जान लें जिस विद्यार्थी ने दसवीं की परीक्षा में 70% से अधिक अंक लाए हैं सिर्फ उस विद्यार्थी को हि लैपटॉप दिया जाएगा इसलिए अगर आपके दसवीं में अच्छे अंक नहीं आए तो आप आवेदन नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर आपने 70% से ज्यादा अच्छे अंक प्राप्त किए हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं और मुफ्त लैपटॉप पा सकते हैं कुछ इस तरह की जानकारी योग्यता के रूप में हम तक बताई गई थी लेकिन यह पूरी तरह से झूठ है इसपर विश्वास ना करें।

खबर पूरी तरह झूठी है प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना से संबंधित जो भी खबर आप तक पहुंचाई जा रही है या फिर जो भी वादा आपसे किया है वह सभी झूठ है क्योंकि इसमें आपको कुछ भी नहीं मिलने वाला सिवाय आप अपने लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं अब आप परेशानी कैसे खड़ी कर सकते हैं वह इस प्रकार जब आप अपनी सारी पर्सनल जानकारी किसी को दे देंगे तो वह उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है और आप बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं इसलिए यह पूरी तरह से झूठी खबर है इस पर विश्वास ना करें और आगे भी किसी को इस तरह के मैसेज भेजने से रोके और खुद भी ऐसा मैसेज किसी को ना भेजें।

मोदी फ्री लैपटॉप योजना हिंदी

आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि अगर ऐसा कुछ नहीं है अगर सरकार किसी को फ्री लैपटॉप या कुछ भी नहीं दे रही है तो इससे आखिर किसको फायदा होने वाला है आखिर वह लोग क्यों इस तरह से इस मैसेज को इतना फैला रहे हैं दरअसल होता यह है कि यह लोग आपकी जानकारी इकठ्ठा करने का काम करते हैं जैसा आपका पता, आपका नाम, आपका फोन नंबर यह सभी जानकारी इकट्ठा होने के बाद यह किसी को आपकी सभी जानकारी बेंच देते हैं, खरीदने वाला कोई भी हो सकता है कोई बैंक अधिकारी हो सकता है कोई प्रोडक्ट बेचने वाला हो सकता है इस तरह के लोगों को आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारी शेयर कर दी जाएगी जिससे आप भविष्य में बड़ी समस्या में भी पढ़ सकते हैं।

आपको क्या करना है

अगर आप तक कोई इस तरह की खबर पहुंचाता है, और आपको उसमें पैसों से या फिर किसी प्रोडक्ट से आपको अपनी ओर आकर्षित किया जाता है सबसे पहले आप उसकी वेबसाइट पर जाएं और उसे अच्छे से चेक करें कि यह वेबसाइट सच में ऑफिशल है या नहीं आप अच्छे से उसकी पड़ताल करें ना कि आप पढ़ते ही मैसेज उसे आगे भी शेयर कर दें क्योंकि आपसे असल में बिल्कुल ऐसा ही कराना चाहते हैं इसलिए मैसेज को अच्छे से पढ़े हैं और फिर उसकी पड़ताल करें अगर आपको लगता है कि इसमें कुछ गलत है और यह वेबसाइट फेक है तो आप उस व्यक्ति को भी समझाएं जिसने आपको यह मैसेज भेजा है और उससे भी बोले कि आप यह मैसेज डिलीट करें और आगे लोगों को शेयर ना करें यह फेक न्यूज़ है, अगर केंद्र सरकार सच में ऐसी कोई योजना लाएगी तो हम आपको अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक उसकी सुचना जरूर पहुंचाएंगे इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप सतर्क रहें और इस तरह के मैसेज को फॉरवर्ड करने से बचे और खुद भी अपनी जानकारी देने से बचें,आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

पढ़िए – नरेंद्र मोदी फ़ोन नंबर
पढ़िए – भारत सरकार कांटेक्ट नंबर

नोट – अगर आपको भी यह न्यूज़ किसी दोस्त ने व्हाट्सएप पर भेजी है, तो यह आर्टिकल उसको शेयर करके ऐसी फेक न्यूज़ से बचने के लिए अवगत कराए। ध्यान रहे, इस तरह की जानकारी की पुष्टि के लिए गूगल का इस्तेमाल भी करे।

This post was last modified on February 12, 2021 4:42 pm