Uncategorized

प्ले स्टोर (Play Store App) डाउनलोड कैसे होगा ?

क्या आपके पास एक एंड्राइड फ़ोन है, और आपको गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करना है, तो यहाँ पर हम आपको गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करने के बारे में बताएंगे, यहाँ पर हमने प्ले स्टोर डाउनलोड लिंक भी दिया है, साथ में प्ले स्टोर क्या है, प्ले स्टोर का इस्तेमाल कैसे करे, और प्ले स्टोर अपडेट कैसे करे, ये भी बताएंगे।

गूगल प्ले स्टोर क्या है ?

गूगल प्ले स्टोर एक एप स्टोर है, जो गूगल ने एंड्राइड फ़ोन के लिए बनाया है, यह एप सभी एंड्राइड फ़ोन में पहले से ही इनस्टॉल होता है, इसको अलग से डाउनलोड करने की जरुरत नहीं पड़ती, आपका फ़ोन एंड्राइड है, या नहीं, यह चेक करने के लिए आप अपने फ़ोन में प्ले स्टोर एप देखकर भी बता सकते हैं। क्युकी सभी एंड्राइड फ़ोन में प्ले स्टोर एप होता है, ऐसे में एंड्राइड फ़ोन पहचानना आसान है। प्ले स्टोर पहले एंड्राइड मार्किट के नाम से जाना जाता था, लेकिन बाद में इसका नाम प्ले स्टोर कर दिया गया, यह एंड्राइड या गूगल का ऑफिशल एप स्टोर है, और गूगल के सभी फ़ोन में प्री इनस्टॉल होता है।

Contents

प्ले स्टोर डाउनलोड

जैसा की मैंने आपको बताया, की यह एंड्राइड फ़ोन में पहले से ही इनस्टॉल होता है, तो आपको इसको डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है, यह आपको फ़ोन में ही दिख जाएगा, लेकिन अगर किसी समस्या के कारन, आप यह एप अपने फ़ोन में नहीं देख पा रहे हैं, तो कोई बात नहीं, हम आपको प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीका भी बता देते हैं।

प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल की सहायता लेनी होगी, अपने फ़ोन में गूगल एप ढूंढे, और यहाँ पर प्ले स्टोर एपीके लिखकर सर्च करे, अब आपको गूगल पर कुछ वेबसाइट शो होगी, आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट वर्ज़न डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं, की प्ले स्टोर डाउनलोड करने का लिंक हम आपके ईमेल पर भेज दें, तो आप कमेंट में अपना ईमेल भी लिख सकते हैं, हम आपके ईमेल पर प्ले स्टोर डाउनलोड करने की वेबसाइट का लिंक भेज देंगे।

प्ले स्टोर फीचर

प्ले स्टोर मुख्य रूप से एप डाउनलोड करने के लिए बनाई गयी है, इसके अंदर कई लाख एप होते हैं, यह एक तरह का एप मार्किट है, जहाँ से आप अपने फ़ोन के लिए अच्छे अच्छे एप डाउनलोड कर सकते हैं, या फिर ट्रेंडिंग एप के बारे में जान सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर की मदद से आप अपने फ़ोन के एप्स को अपडेट भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको प्ले स्टोर ऑल एप्स में जाना है, यहाँ पर आपको अपने फ़ोन के सभी एप्स की सूचि दिखेगी, अब जो भी एप का अपडेट उपलब्द्ध होगा, इसका ऑप्शन भी आप यहाँ पर देख पाएंगे, इस तरह से आप फ़ोन में मौजूद एप्स को अपडेट कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल नए एप्स को ढूंढने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे मान लीजिये, आप एक फोटो एडिटिंग एप का काम है, या आप एक बेस्ट फोटो एडिटिंग एप सर्च कर रहे हैं, तो इसके लिए आप प्ले स्टोर पर फोटो एडिटिंग लिखकर सर्च कर सकते हैं, फिर आपको यहाँ पर काफी सारे एप्स की सूचि दिखेगी, आप रिव्यु पढ़कर, या फिर एप टेस्ट करके इस बारे में अधिक जान सकते हैं।

प्ले स्टोर सामान्य प्रॉब्लम

प्ले स्टोर डाउनलोड करना आसान है, और इस्तेमाल करना और भी आसान है, लेकिन कई बार इस एप में समस्या देखने को मिल जाती है, फिर यूजर इंटरनेट पर इन समस्याओ का समाधान ढूंढने की कोशिश करते हैं, कईयों को समाधान मिल भी जाता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो प्ले स्टोर में होने वाली प्रॉब्लम का कोई सोल्यूशन नहीं ढूंढ पाते, ऐसे में हमने यहाँ पर कुछ सामान्य प्रॉब्लम और उसके समाधान के बारे में बताया है, अगर आप निचे दी गयी कोई समस्या आती है, तो आप इसका समाधान कर सकते हैं।

प्ले स्टोर से एप डाउनलोड नहीं हो रहा है ?

प्ले स्टोर में सबसे पहली और सबसे बड़ी समस्या यही है, कभी कभी एप डाउनलोड नहीं होता, दोस्तों अगर आपके साथ भी यह होता है, तो इसका काफी इजी सोल्यूशन है, इसके लिए आपको अपने फ़ोन के सेटिंग में एप्स पर जाना होगा, फिर एप्स में आपको प्ले स्टोर दिखेगा, इसका डाटा क्लियर कर दीजिये, Cache भी क्लियर कर दीजिये, इसके बाद फ़ोन ऑफ करके रीस्टार्ट करिये, अब आप आसानी से एप डाउनलोड कर पाएंगे। अगर इसके बाद भी एप डाउनलोड नहीं हो रहा तो आपको प्ले स्टोर फिर से डाउनलोड करना होगा, जिसकी जानकारी हमने ऊपर बताई है।

प्ले स्टोर फ़ोन में शो नहीं हो रहा है ?

कुछ लोगो के फ़ोन में यह समस्या भी आती है, अगर आपके फ़ोन में पहले प्ले स्टोर था, लेकिन अब शो नहीं हो रहा है, तो इसका मतलब है, की अब आपको फिर से डाउनलोड करना होगा, लेकिन अगर फ़ोन खरीदने के बाद ही आपको प्ले स्टोर फ़ोन में नहीं दिख रहा, तो इसका मतलब यह है, की आपका फ़ोन एंड्राइड नहीं है, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको एंड्राइड हेल्प सेण्टर से कांटेक्ट करना होगा, या फिर आपको अपने फ़ोन कम्पनी में कॉल करके जानकारी प्राप्त करनी होगी।

आपका फ़ोन एंड्राइड फ़ोन है या नहीं, यह सुनिश्चित करने के लिए फ़ोन के सेटिंग में जाए, अब यहाँ पर अबाउट फ़ोन या अबाउट डिवाइस का ऑप्शन शो होगा, इस ऑप्शन में जाकर आप चेक कर सकते हैं, की आपका फ़ोन एक एंड्राइड डिवाइस है या नहीं।

प्ले स्टोर अपडेट कैसे करें?

प्ले स्टोर अपडेट करने की कोई जरुरत नहीं है, यह अपने आप हो जाता है। जब भी कोई नया अपडेट आता है, प्ले स्टोर आटोमेटिक अपडेट हो जाता है, लेकिन अगर आपका प्ले स्टोर अपडेट नहीं हो रहा है, तो आप आर्टिकल में बताये गए तरीके से प्ले स्टोर का अपडेटेड वर्ज़न डाउनलोड कर सकते हैं।

प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करते समय कुछ देर बाद रुक जा रहा है ?

प्ले स्टोर में होने वाली यह एक आम समस्या है, कभी कबार ऐसा होता है, लेकिन ऑटोमैटिक कुछ समय के बाद यह ठीक हो जाता है, लेकिन फिर कुछ दिनों तक भी यह सही नहीं होता, यह फिर आपको इसको तुरंत ठीक करना है, तो सवाल नंबर एक में हमने जो बताया ठीक वही स्टेप दोहराएं ,यानी फ़ोन सेटिंग में जाकर एप्स ढूंढे, फिर यहाँ प्ले स्टोर का ऑप्शन दिखेगा, इसपर क्लिक करिये, अब क्लियर डाटा और क्लियर कैश कर दीजिये, अब यह समस्या ठीक हो जाएगी।

अन्य समस्या हो रही है ?

प्ले स्टोर में होने वाली आम समस्याओ के बारे में मैंने आपको ऊपर बता दिया, लेकिन इसके बाद भी कोई प्रॉब्लम हो रही हो, तो कोई बात नहीं, आप कमेंट में मुझे इसकी जानकारी दे सकते हैं, हम आपको रिप्लाई में आपके सवाल का जबाब जरूर देंगे। आप स्क्रीनशॉट लेकर हमे ईमेल भी कर सकते हैं, हमारा पता वेबसाइट में सबसे ऊपर कॉन्टेक्ट पेज पर मिल जायेगा।

Play Store अपडेट कैसा होगा ?

प्ले स्टोर अपने आप ही अपडेट हो जाता है, इसको अपडेट करने की जरुरत नहीं है।

प्ले स्टोर में कुछ एप क्यों नहीं दिख रहे ?

कुछ एप गूगल के नियम फॉलो नहीं करते, ऐसे में उन्हें प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है। यही कारन है, की प्ले स्टोर पर कुछ एप नहीं होते।

जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर कैसे चलाएं ?

जिओ फ़ोन में अभी प्ले स्टोर सपोर्ट नहीं करता, इस तरह के फ़ोन का एक अलग एप स्टोर होता है।

अन्य कोई जानकारी कहाँ से पा सकते हैं ?

इस एप से जुडी सभी जानकारी आपको गूगल की आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगी।

आपमें से कुछ लोग यह भी पूछ रहे होंगे, की हमे यहाँ पर कोई डाउनलोड लिंक क्यों नहीं प्रोवाइड किया, दोस्तों गूगल की पालिसी के कारन हमने प्ले स्टोर डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नहीं दिया है, लेकिन आप गूगल पर प्ले स्टोर एपीके सर्च करके एप स्टोर डाउनलोड कर सकते हैं।

पढ़िए – व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करे
पढ़िए – फेसबुक डाउनलोड कैसे करे
पढ़िए – यूट्यूब डाउनलोड कैसे करें

This post was last modified on January 28, 2021 12:27 pm