GOVERNMENT NUMBER

रेल मंत्री पियूष गोयल मोबाइल फ़ोन – WhatsApp नंबर

रेल मंत्री का नंबर, पियूष गोयल फ़ोन नंबर, पियूष गोयल कॉन्टेक्ट डिटेल्स, रेल मंत्रालय हेल्प लाइन नंबर, रेल मंत्री जी का फ़ोन WhatsApp नंबर, इंडियन रेल मिनिस्टर कांटेक्ट डिटेल्स

भारतीय रेल का प्रभार इस समय श्री पियूष गोयल जी के पास है, ये भाजपा के एक सीनियर नेता और राजयसभा सांसद है, मोदी ट्व में इन्हे रेल मंत्री बनाया गया है, इससे पहले ये वित्त मंत्री थे, पियूष महाराष्ट्र्र राज्य से हैं। और इन्होने सीए की पढ़ाई की है। ये भाजपा के वित्तीय सलाहकार और ट्रैज़रर भी है। इस आर्टिकल में हम माननीय रेल मंत्री श्री पियूष गोयल जी का आधिकारिक सम्पर्क सूत्र, कांटेक्ट नंबर, मोबाइल नंबर जानेंगे। अगर आप रेलवे में परीक्षा की तैयारी करते हैं, या फिर रेलवे में नौकरी करते हैं, तो आपको कई बार रेल मंत्री तक अपनी कोई बात पहुंचाने का मन किया होगा, या फिर अगर आप केवल एक सामान्य रेल यात्री भी है, और रेलवे को कोई परामर्श देना चाहते हैं, तो यह लेख पढ़कर आप रेल मंत्रालय के बारे में कई बातें जान सकते हैं। आर्टिकल में सबसे पहले हम वर्तमान रेल मंत्री पियूष गोयल का एक संक्षिप्त परिचय या बॉयग्राफी पढ़ेंगे।

Contents

रेल मंत्री पियूष गोयल विकिपीडिया

पियूष गोयल जिनका पूरा नाम पियूष वेदप्रकाश गोयल है, भारतीय जनता पार्टी के एक नेता और राज्यसभा सांसद है, यह राजयसभा के डिप्टी लीडर भी हैं, 2014 में यह भाजपा के इंटरनल केम्पेन कमिटी के हेड भी थे।

पियूष गोयल का जन्म 13 जून 1964 को महाराष्ट्र बॉम्बे में हुआ था, इस समय इनकी आयु 56 वर्ष है, इनके पिता वेद प्रकाश गोयल भी भाजपा से जुड़े हुए थे, 2001 से 2003 तक वेदप्रकाश अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में शिपिंग मंत्री थे। इनकी माता भी बीजेपी से जुडी हुई है, और तीन बार पार्टी की विधायक रह चुकी हैं।

पियूष का जन्म एक संपन्न मिडिल क्लास फॅमिली में हुआ। इनके पिता एक व्यवसायी और नेता थे। पियूष पढ़ने में भी बहुत तेज़ थे, इन्होने सीए में आल इंडिया रैंक दो हासिल की है।

गोयल ने एसबीआई और बैंक ऑफ़ बरोदा में नौकरी भी की है, जब यह 35 साल के थे, तो इन्होने भाजपा की औपचारिक सदस्य्ता ले ली, फिर इन्हे भाजपा का नेशनल ट्रीजरर बनाया गया। साल 2010 में इन्हे राज्य सभा के लिए नॉमिनेट किया गया। इसके बाद साल 2014 में मोदी सरकार वन में इन्हे कोयला मंत्रालय का प्रभार दिया गया। इसके बाद साल 2019 में अटल जी के बीमार होने के कारन इन्हे वित्त मंत्रालय दिया गया। इसके बाद अब इन्हे रेल मंत्रालय दिया गया है।

पियूष गोयल मोबाइल नंबर

रेल मंत्री पियूष गोयल एक मेहनती नेता है, और काफी कर्मठ नेताओ में इनका नाम शामिल किया जाता है, इन्होने जब से रेल मंत्रालय संभाला है, रेलवे में काफी बेहतरीन और नए काम देखने को भी मिले हैं , इन्होने एक टीवी इंटरव्यू में बताया की जल्दी ही ये भारतीय रेलवे को वर्ल्ड क्लास रेलवे बनाना चाहते हैं, जहाँ एक भी ट्रैन लेट ना चले, और लोगो को रेलवे से कोई भी परेशानी ना हो। इनका सपना जल्द ही भारत को एक बुलेट ट्रैन देने का भी है।

अगर आप श्री पियूष गोयल का मोबाइल नंबर जानना चाहते हैं, और रेल मंत्रालय की और से जारी किये गए निम्न कांटेक्ट नंबर से इनसे कांटेक्ट कर सकते हैं, ध्यान रहे यह नंबर उनके ऑफिस का है, ऐसे में उनसे निजी बात करना आसान नहीं है, लेकिन आप निचे बताये गए कांटेक्ट नंबर पर सम्पर्क कर पियूष गोयल से बात करने सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह नंबर हमने राज्यसभा वेबसाइट से लिया है।

Piyush Goyal Contact Number+91-11-23386645
Piyush Goyal WhatsApp NumberNot Available
Piyush Goyal Office Number+91-11-23015054
Rail Minister Contact Details+91-11-2301706
Indian Railway Office Websitehttp://www.indianrail.gov.in/

रेल मंत्रालय ऑफिस नंबर

ऊपर में हमने जो नंबर बताया वह नंबर पियूष गोयल के ऑफिस का है, लेकिन अगर आप रेल मंत्रालय का फ़ोन नंबर जानना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको रेलवे की वेबसाइट पर जाना होगा, रेलवे का आधिकारिक वेबसाइट और ईमेल अकाउंट हमने निचे बताया है, आप वेबसाइट पर विजिट करके रेल मंत्रालय के बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

रेल मंत्रालय वेबसाइट, एड्रेस

भारतीय रेलवे के ऑफिसियल वेबसाइट भी है, आप इंडियन रेलवे डॉट जीओवी (http://www.indianrail.gov.in/) लिखकर भारत सरकार की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, इस वेबसाइट पर डायरेक्ट जाने के लिए यहाँ क्लिक करे, वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको काफी जानकारी दिख जाएगी, जैसे अभी वर्तमान में रेलवे मिनसिटेर कौन है, रेलवे का ऑफिसियल ऑफिस कहाँ है, रेलवे में भर्तियों की जानकारी भी आपको उपरोक्त वेबसाइट से मिल जायेगी।

अगर आपको रेलवे से सम्बंधित जानकारी चाहिए, तो ऊपर दी गयी वेबसाइट पर समय समय पर विजिट करते रहे।

भारतीय रेलवे फैक्ट्स

यह आर्टिकल अब समाप्त हुआ, हमने आपको यहाँ पर रेलवे मंत्री, श्री पियूष गोयल से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराया, जाते जाते आपका सामान्य ज्ञान भी बढ़ा देते हैं, तो आईये रेलवे के कुछ बेहतरीन फैक्ट्स के बारे में भी जान लेते हैं।

भारतीय रेलवे एशिया की सबसे बड़ी और दुनिया की दूसरी बड़ी रेल नेटवर्क है। पहले नंबर पर अमेरिका है। भारत की पहली ट्रैन बॉम्बे से थाने के बिच चली थी, यह अप्रैल 16 1853 का समय था। भारतीय रेलवे हर रोज़ ढाई करोड़ से अधिक पैसेंजर को सफर करवाती है।

त्रिवेंद्रम-निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस भारत की सबसे लंबी ‘नॉन-स्टॉप ट्रेन’ है। यह वडोदरा और कोटा के बीच 6.5 घंटे में 528 किलोमीटर की दूरी तय करता है। अविश्वसनीय है ना ? भारत का सबसे लंबा रूट ट्रेन विवेक एक्सप्रेस 4286 घंटे में 56 स्टॉप के साथ 42.30 किमी की दूरी तय करती है। यह डिब्रूगढ़ और कन्याकुमारी के बीच चलता है।

नवापुर रेलवे स्टेशन दो राज्यों में फैला है: इसका आधा हिस्सा महाराष्ट्र में और दूसरा आधा गुजरात में है।

कोरोनवायरस वायरस महामारी की वजह से चल रहे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण, भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार यात्री ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया है।

यह आर्टिकल मंत्री सीरीज का एक हिस्सा है, जिसमे हम भारत सरकार के विभन्न मंत्रालय का कांटेक्ट नंबर और उस मंत्रालय से सम्बंधित कुछ नई जानकारी लेख के माध्यम से पोस्ट करते हैं, अगर आप इस सीरीज में कुछ और मंत्रालय जुड़वाना चाहते हैं, या फिर किसी अन्य मंत्री का कांटेक्ट नंबर जानना चाहते हैं, तो इस बारे में आप हमे कमेंट के माधयम से राय अथवा सुझाव भेज सकते हैं।

यहाँ पर हमने कुछ और बेहतरीन लेख की जानकारी भी दी है, जैसे क्या आप जानते हैं, की एक आम आदमी भारत का प्रधानंमंत्री कैसे बन सकता है, है ना रोचक बात, अगर आप इस बारे में जानना चाहते है, तो यहाँ से हमारा नया लेख पढ़ सकते हैं, इसके साथ साथ अगर आप भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का हेल्पलाइन नंबर जानना चाहते है, तो इसके लिए यहाँ पर जाएँ।

This post was last modified on July 16, 2020 12:17 pm