KYA KAISE

पेटीएम का हेल्पलाइन नंबर क्या है – Paytm शिकायत ऐसे करिये ?

नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप, उम्मीद है आप स्वस्थ और खुश होंगे, आज का आर्टिकल Paytm Customer Care Number की जानकरी देने वाला है, इस आर्टिकल में Paytm हेल्पलाइन नंबर और Paytm फ़ोन नंबर की जानकारी दूंगा, ये आर्टिकल पेटीएम से शिकायत करने वाले लोगो के काम आने वाली है, अगर आप भी पेटीएम से परेशान है, या आपको पेटीएम कंपनी से कोई शिकायत करनी है, तो इस आर्टिकल में मैंने पेटीएम से कांटेक्ट करने के बहुत तरीके बताएं है, जिसको पढ़कर आपकी मदद होने वाली है, तो चलिए सबसे पहले पेटीएम कंपनी के बारे में जान लेते हैं, इसके बाद पेटीएम कांटेक्ट नंबर के बारे में जानेंगे।

Paytm क्या है?

पेटीएम एक डिजिटल वॉलेट कंपनी है, जिसके एप की मदद से आप फ़ोन से ही बैंकिंग के कई काम कर सकते हैं, इस एप की मदद से आप बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं, पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, मोबाइल टीवी और बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। साथ में इस एप से आप फिल्म टिकट भी खरीद सकते हैं। यह एप अगस्त 2010 में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर विजय शेखर शर्मा ने बनाया था, लेकिन बनने के 5 साल तक पेटीएम ज्यादा फेमस नहीं था, पेटीएम को लोकप्रियता साल 2016 में नोटबंदी के बाद मिली। जब Cash की दिक्कत होने के कारन अधिकतर शॉप ने पेटीएम से पैसे लेना शुरू कर दिया, जिसके बाद इस एप को यूज़ करने वाले लोगो की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई।

पेटीएम अब दुनिया का दुसरा सबसे बड़ा मोबाइल पेमेंट एप बन गया है, भारत में ये सबसे टॉप पर है। पेटीएम का इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या अब 35 करोड़ से अधिक हो गयी है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की जल्दी ही पेटीएम 50 करोड़ लोगो तक अपनी पहुंच बना लेगा, हलाकि इसके कॉम्पिटिटर फ़ोन पे और गूगल पे भी भारत में बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रहे हैं।

दोस्तों, पेटीएम के बारे में अब आपको थोड़ी जानकारी हो गयी होगी, अब मैं आपको पेटीएम से कांटेक्ट करने का तरिका बता देता हूँ, जिन लोगो को पेटीएम से सम्बंधित कोई शिकायत आ रही है, उनके लिए ये नंबर काफी मददगार होने वाला है, आप इन नंबर पर कॉल करके Paytm Call Center Number अधिकारी से सम्पर्क कर पाएंगे, तो चलिए बिना देरी के इन नंबर के बारे में जानते हैं।

Contents

Paytm हेल्पलाइन नंबर

Paytm हेल्पलाइन नंबर012-0445-6456
Paytm हेल्पलाइन ऑफिस नंबर01204728728
Paytm हेल्पलाइन ईमेल अकाउंटinfo@one97.com
Paytm हेल्पलाइन वेबसाइटwww.paytm.com

पेटीएम को कॉल करने के लिए आपको पेटीएम के कुछ नंबर की जानकरी होनी चाहिए, पेटीएम में कई डिपार्टमेंट काम करते हैं, आपकी समस्या जिस भी डिपार्टमेंट से है, आपको उसी डिपार्टमेंट में कॉल करना है, जैसे अगर आपकी समस्या पेटीएम में बैंक, वॉलेट और पेमेंट सम्बंधित है, तो फिर इसके समाधान के लिए आपको 012-0445-6456 पर कॉल करना है। अगर आपकी प्रॉब्लम पेटीएम में टिकट बुकिंग को लेकर है, या फिर टिकट बुक करते समय आपका पैसा कट गया लेकिन बुक नहीं हुआ, तो इसके लिए आपको 012-0472-8728 पर कॉल करना होगा।

ठीक इसी तरह अगर आपने पेटीएम से कुछ खरीदा है, और आपको उससे जुडी कोई समस्या आ रही है, तो इसके लिए पेटीएम ने अलग नंबर जारी किया है, अगर आपने पेटीएम मॉल से कुछ खरीदा है, और उसको कैंसिल करना है, या फिर रिटर्न करना है, तो आपको 012-0460-6060 पर कॉल करना होगा।
लेकिन अगर आपकी समस्या ट्रैन टिकट या फ्लाइट टिकट को लेकर है, या फिर किसी विदेशी वेबसाइट के ट्रांसक्शन के लिए हैं, तो इसके लिए आपको पेटीएम फोरेक्स डिपार्टमेंट में कॉल करना होगा, पेटीएम फोरेक्स में कॉल करने के लिए 012-0488-0880 डायल करिये।

दोस्तों ऊपर दिए गए सम्पर्क सूत्रों में केवल हिंदी और इंग्लिश भाषा से ही बात होगी, कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने के लिए कॉल सुबह दस बजे से लेकर शाम 8 बजे तक ही कॉल लगाएं।

Paytm कस्टमर केयर नंबर

पेटीएम कस्टमर केयर से बात करने के लिए आपको ऊपर में हमने जो नंबर बताया, उसी पर फ़ोन करना है, अगर फ़ोन लगने में कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो चिंता करने की जरुरत नहीं है, आप पेटीएम को ऑनलाइन भी सम्पर्क कर सकते हैं, पेटीएम से ऑनलाइन कांटेक्ट करने के लिए आपके पास पेटीएम का ईमेल एड्रेस होना चाहिए, अगर आप फेसबुक और ट्विटर जैसे एप यूज़ करते हैं, तो इन एप में पेटीएम के अकाउंट को फॉलो करके भी आप शिकायत दर्ज़ करा सकते हैं। पेटीएम से ऑनलाइन शिकायत करने के लिए हमने मास्टर लिंक निचे दे दिया है, जिसपर जाकर आप पेटीएम के सभी डिपार्टमेंट का संपर्क नंबर जान पाएंगे।

Paytm कस्टमर केयर नंबर+91-120-4770770
Paytm कस्टमर केयर फेसबुक अकाउंटhttps://hi-in.facebook.com/Paytm/
Paytm केयर ट्विटर अकाउंटhttps://twitter.com/Paytm
पेटीएम ऑफिस एड्रेसB-121, Sector 5, Noida 201301, Uttar Pradesh, India

Paytm ऑफिस फ़ोन नंबर

दोस्तों, अगर आप पेटीएम ऑफिस से सम्पर्क करना चाहते हैं, या पेटीएम को कोई लीगल नोटिस भेजना चाहते हैं, तो आपको पेटीएम के ऑफिस में कांटेक्ट करना होगा, पेटीएम का हेड ऑफिस नॉएडा उत्तर प्रदेश में हैं, पेटीएम से कांटेक्ट करने का नंबर हमने आपको ऊपर में बता ही दिया है, जिसमे आप पेटीएम बैलेंस, पेटीएम शॉपिंग, पेटीएम रिचार्ज बिल, पेटीएम वॉलेट आदि की जानकारी पा सकते हैं। लेकिन अगर आप पेटीएम हेड क्वार्टर में बात करना चाहते हैं, ऑफिस एड्रेस जानना चाहते हैं, तो इसके लिए निचे दिए सम्पर्क पतो का उपयोग करें।

  • पेटीएम हेड ऑफिस नंबर और एड्रेस :
  • Paytm India Headquarters Address: B-121, Sector 5, Noida 201301, Uttar Pradesh, India
  • Paytm India Headquarters Phone Number: +91-120-4770770
  • Paytm India Headquarters Fax Number: +91-120-4770771
  • Paytm India Headquarters Email: info@one97.com

पेटीएम सवाल और समाधान

दोस्तों, मुझे उम्मीद है, की ऊपर में जो भी नंबर दिया है, आप उनपर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज़ करा पा होंगे, लेकिन मुझे कमेंट में कुछ लोगो ने बहुत ही बेसिक सवाल पूछे, दोस्तों इन सवालों के लिए आपको कस्टमर केयर को कॉल लगाने की जरुरत नहीं होगी, मैंने यहाँ पर पांच सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्नो की सूचि बनाई है, और इसका उत्तर भी दिया है, अगर आप भी कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो वेबसाइट के सबसे निचे में जो कमेंट वाला बॉक्स है, उसमे अपने सवाल लिखकर भेज सकते हैं, आप मुझे वेबसाइट के कांटेक्ट पेज से भी सम्पर्क कर सकते हैं।

पेटीएम पासवर्ड कैसे बदले?

दोस्तों, पेटीएम पासवर्ड बदलने के लिए अपना पेटीएम एप ओपन करिये, और ऊपर म लेफ्ट साइड में आपको तीन डॉट दिखेंगे, जिसपर क्लिक करने पर आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, यहाँ पर आपको My Security Setting में क्लिक करना है, फिर आपको पासवर्ड बदलने का ऑप्शन दिखेगा, बस यहीं से आप अपना पेटीएम पासवर्ड बदल पाएंगे, यहाँ पर आपको पेटीएम बैंक पासवर्ड बदलने का ऑप्शन भी दिखेगा।

पेटीएम पासवर्ड भूलने पर क्या करें?

दोस्तों, क्या आप अपना पेटीएम पासवर्ड भूल गए हैं, तो यह भी कोई बड़ा काम नहीं है, इसके लिए आपको एक नंबर पर कॉल करना होगा, फिर आपके फ़ोन में एक लिंक आएगा, जिसपर क्लिक करके आप पेटीएम में नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं। पेटीएम में नया पासवर्ड बनाने के लिए 0120-4888-488 पर कॉल करिये। फिर इसके बाद यहाँ आपको पेटीएम नया पासवर्ड चुनने का ऑप्शन दिया जायेगा, बस इसको फॉलो करके आप नया पेटीएम पासवर्ड सेट कर सकते हैं, अगर आपको कोई कन्फूज़न हो रहा है, तो आप पेटीएम कस्टमर केयर अधिकारी से कांटेक्ट कर सकते हैं।

पेटीएम में बैलेंस ट्रांसफर होते समय पैसा कट गया, लेकिन दूसरे अकाउंट में नहीं पंहुचा?

दोस्तों, हो सकता है, आप पेटीएम में पैसा ट्रांसफर कर रहे हो, लेकिन आपके तरफ से तो पैसा कट गया, लेकिन दूसरे अकाउंट में नहीं पहुंचा, अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है, तो चिंता करने की जरुरत नहीं है, कटा हुआ पैसा आपके बैंक में वापस आ जायेगा, लेकिन आप चाहे तो पेटीएम को इस बारे में जानकारी भी दे सकते हैं। आपका पैसा कहीं नहीं जायेगा, आपको वापस कर दिया जायेगा।

पेटीएम रिचार्ज बिल करते समय पैसा काट गया, लेकिन पेमेंट नहीं हुआ?

दोस्तों इसके लिए भी ऊपर वाला ही प्रोसेस है, पैसे कटने के बाद अगर आपका काम नहीं हुआ, तो चिंता करने की जरुरत नहीं है, कुछ समय बाद आपको पैसा रेतुर्न कर दिया जायेगा, अगर 48 घंटे में पैसा आपको वापस नहीं मिलता है, तो आप ऊपर में दिए गए पेटीएम कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज़ करा सकते हैं।

मेरी समस्या कुछ और है ?

अगर आपकी समस्या कुछ और है, तो आप मुझे कमेंट में वो बता सकते हैं, जिसके बाद मैं आपके सवाल को भी यहाँ उत्तर दे दूंगा, लेकिन कमेंट करने से पहले एक बार आप ऊपर दिए नंबर पर सम्पर्क करके देखिये, अगर वहां से कोई हेल्प नहीं मिलती है, तो मैं आपको आगे का रास्ता जरूर बताऊंगा।

अंत में – दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको पेटीएम कस्टमर केयर नंबर, पेटीएम फ़ोन नंबर, पेटीएम हेल्पलाइन नंबर और पेटीएम का ऑफिस एड्रेस भी बताया, लेकिन अगर इसके बाद भी आपकी मदद नहीं हो पायी, या अब भी आपके कम में कोई शंका है, तो आप मुझे बताईये, मैं आपकी पूरी मदद करूँगा। दोस्तों यह आर्टिकल मैंने बहुत रिसर्च करके लिखी है, अगर यह उपयोगी लगी, तो कृपया सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करें।

पढ़िए – फेसबुक कांटेक्ट नंबर
पढ़िए – गूगल कांटेक्ट नंबर

This post was last modified on January 30, 2021 12:46 pm