KYA KAISE

ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाएं, Apply कैसे करें?

पासपोर्ट कैसे बनवाएं, पासपोर्ट के लिए अप्लाई कैसे करें? पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड, ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाएं, Apply कैसे करें? ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई कैसे करे हिंदी में जानिये।

पासपोर्ट के बारे में तो आप अच्छे से जानते ही होंगे अगर आपको पासपोर्ट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि पासपोर्ट एक ऐसा दस्तावेज होता है, जिसके माध्यम से आप देश से बाहर कहीं भी जा सकते हैं, देश विदेश में आने जाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत पासपोर्ट की ही पड़ती है, अगर आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो आपको कहीं भी जाने की अनुमति नहीं मिल सकती है इसलिए, जिन लोगों को देश से बाहर जाने की आवश्यकता पड़ती है वह सबसे पहले अपना पासपोर्ट बनवाते हैं, पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया के नाम से ही लोगों को चिंता हों जाती है क्योंकि आज से कुछ वर्ष पहले तक पासपोर्ट बनवाना काफी मुश्किल कार्य था जिसके लिए लोगों को बहुत ज्यादा कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे और अपना समय और पैसा दोनों लगाना पड़ता था, लेकिन जैसे-जैसे लोगों के लिए सुविधाएं बढ़ती जा रही है उसी प्रकार आप पासपोर्ट भी वर्तमान समय में आसानी से बनवा सकते हैं। अब आपको बहुत ज्यादा कार्यालय के चक्कर काटने की और बहुत ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं है और आप आसानी से पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप भी पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं और आप इसके बारे में जानकारी इकट्ठा करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों को अपनाकर पासपोर्ट बनवा सकते हैं, और पासपोर्ट के लिए किस तरह से आवेदन कर सकते हैं तो आइए ज्यादा समय न लेते हुए जानते हैं कि पासपोर्ट कैसे बनवाएं और पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

Contents

पासपोर्ट क्या होता है?

वैसे आप मे से बहुत से लोगों को पता ही होगा कि पासपोर्ट का काम क्या होता है लेकिन अगर आपको पासपोर्ट की जानकारी नहीं है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप पासपोर्ट के माध्यम से ही, अपने देश से किसी और देश में प्रवेश ले सकते हैं, अगर आप एक देश से दूसरे देश जाना चाहते हैं तो उसके लिए पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है, बिना पासपोर्ट के आप देश के बाहर नहीं जा सकते हैं यह सभी देशों के लिए जरूरी है, अगर आप हाल ही में कहीं देश से बाहर जाने की सोच रहे हैं चाहें आप बिजनेस के लिए जाना चाहते हों या फिर आप घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो दोनों ही तरीके के लिए आपको पासपोर्ट की आवश्यकता जरूर पड़ेगी, तो आइए जान लेते हैं कि आप पासपोर्ट किस तरीके से बनवा सकते हैं।

पासपोर्ट के लिए अप्लाई कैसे करे ?

passport kaise banwaye, apply kaise kare

आप निम्न तरीकों को अपनाकर पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

  1. पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा (passportindia.gov.in) उसके बाद आपको वहां पर न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा और आपको उस पर क्लिक कर देना है , फिर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अच्छे से भर देना है।
  2. उसके बाद आपको सिलेक्ट करना है कि आप अपना पासपोर्ट कहां से बनवाना चाहते हैं उसके लिए आपको अपनी सिटी सेलेक्ट करनी है, और अपनी सिटी के आसपास जो भी पासपोर्ट केंद्र है उसको सेलेक्ट करना है, उसके बाद आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी और आपको अपने शहर के पास जो भी पासपोर्ट केंद्र लगे आप उसको चुन लें।
  3. उसके बाद आपको अपनी सभी जानकारी उस आवेदन फॉर्म में दर्ज करनी होगी, जैसे आपका नाम, आपका मोबाइल नंबर, आपकी उम्र और आप क्या करते हैं, साथ ही आपकी ईमेल आईडी भी फॉर्म में दर्ज की जाएगी इसलिए सभी जानकारी को बिल्कुल ध्यान से और अच्छे से दर्ज करें क्योंकि अगर एक बार जानकारी आपकी गलत हो गई तो आपका पासपोर्ट भी उसी तरह से बन जाएगा इसलिए इसका विशेष ध्यान रखें।
  4. फिर आपका यूजर नेम और पासवर्ड बनाया जाएगा ताकि जब भी आप पासपोर्ट का स्टेटस चेक करना चाहें तो आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा, इसलिए सारी जानकारी देने के बाद आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड चुनना है, आप दिए गए यूजर नेम और पासवर्ड को कहीं पर लिखकर भी रख सकते हैं क्योंकि भविष्य में आपको जब इसकी जरूरत पड़े तो आप को आसानी से मिल जाए और यह आपको अच्छे से याद हो वरना आपको परेशानी हो सकती है, इसलिए यूजर नेम और पासवर्ड बनने के बाद चाहे तो इसे याद कर ले या फिर इसे कहीं पर लिख ले।
  5. फिर आप के रजिस्ट्रेशन के लिए यह आपसे हिंट क्वेश्चन आंसर पूछेंगे, जैसे आपका फेवरेट कलर क्या है आपका फेवरेट स्पोर्ट्स क्या है इस तरह के सवाल वह आपसे पूछेंगे तो आप इन सभी जानकारियों को अच्छे से दर्ज कर दें। और सभी जानकारी को देने के बाद रजिस्टर पर क्लिक कर दें।

पासपोर्ट के लिए आवेदन

जब आप सफलतापूर्वक रजिस्टर कर लेंगे उसके बाद आपको लॉगिन करके आवेदन का फॉर्म डाउनलोड कर लेना है, और फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसमें सभी जानकारी देनी है और आपको यह सिलेक्ट करना है कि आप अपना पासपोर्ट तत्काल चाहते हैं या फिर आप इसको नॉर्मल तरीके से पाना चाहते हैं, जिन लोगों को अर्जेंट पासपोर्ट की जरूरत होती है वह तत्काल के विकल्प का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसमें उनको ज्यादा पैसे देने होते हैं इसलिए अगर आपको कोई जल्दी नहीं है तो आप नॉर्मल तरीके से ही पासपोर्ट के लिए अप्लाई करें।

आवेदन फॉर्म में आपको अपनी जानकारी अच्छे से दर्ज करनी है जैसे आपका नाम, आपके पिता का नाम आप क्या करते हैं, आपकी शादी हो गई है या नहीं हुई है, आप की जन्म तिथि क्या है इस तरह की बहुत सी जानकारी आपको देनी है, इसलिए आपको ठीक तरह से अपनी सभी जानकारी इस फॉर्म में दर्ज करा देनी है, सभी जानकारी देने के बाद आप पूरी जानकारी शुरू से लेकर अंत तक दोबारा जरूर जांच लें, क्योंकि कहीं थोड़ी बहुत कमी रह गई तो आपके पास कोर्ट में ज्यादा समस्या हो सकती है, और आप के द्वारा की गई मेहनत खराब हो सकती है इसलिए सभी जानकारी को पूरा भर देने के बाद एक बार उसको दोबारा जरूर जांच लें।

सभी जानकारी दे देने के बाद आपको सेव माय डिटेल पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपकी सभी डिटेल सेव हो जाएंगी, और आपके सामने एक नया फॉर्म अपने होकर आ जाएगा, जिसमें आपको अपनी फैमिली की सभी जानकारी देखनी जैसे आपके पिता का नाम आप की माता का नाम, और उसके बाद आपको अपने रेजिडेंटल एड्रेस की जानकारी देनी है जैसे आप कहां रहते हैं, मकान नंबर क्या है, गली नंबर क्या है, आपके area का पोस्ट ऑफिस कौन सा है और आप का पिन कोड क्या इस तरह की सभी जानकारी आपको इस फॉर्म में दर्ज कर देनी है।

उसके बाद आपसे इमरजेंसी कांटेक्ट नंबर पूछा जाएगा उसमें आप अपने किसी अच्छे मित्र या फिर अपने पिता का मोबाइल नंबर दे सकते हैं ताकि जब आवश्यकता हो तो वह आपसे बात कर सके।

पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको दो गवाहों की जरूरत पड़ेगी आप अपने रिश्तेदारों में या फिर अपने किसी भी मित्र को गवाह बना सकते हैं, और उनकी सभी डिटेल उस फॉर्म में अच्छे से दर्ज करके सेव माय डिटेल पर क्लिक कर ले।

इन जानकारियों के बाद आपसे कुछ अहम सवाल पूछे जाएंगे जैसे आपका पुराना कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड तो नहीं है, ऐसा कुछ नहीं है तो आपको सभी पर नो क्लिक कर देना है, ध्यान रहे सभी सवालों को अच्छे से पढ़ने के बाद ही आप यस या नो में जवाब दें। उसके बाद आपको यह स्टेटमेंट देनी होगी कि आपने जितनी भी जानकारी इस फॉर्म में दर्ज कि हुई है वह आपके द्वारा दि गयी बिल्कुल सही जानकारी है, यदि आप पिछले फॉर्म को देखना चाहते हैं तो एक बार और उन फॉर्म को देख सकते हैं और सभी जानकारी जो आपने दि है उसको एक बार और जांच सकते हैं।

जब आप यह सभी जानकारी दे देंगे उसके बाद आपको पेमेंट करनी होगी आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से पेमेंट कर सकते हैं और अपने लिए अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते हैं। अपॉइंटमेंट लेने के लिए आपको अपने आसपास का पासपोर्ट ऑफिस सिलेक्ट कर लेना है, और उस के माध्यम से आपको अपॉइंटमेंट मिल जाएगी। और इन सब के बाद आप पासपोर्ट के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर लेंगे और कुछ समय बाद आपका पासपोर्ट आपके घर पर आपको मिल जाएगा।

ये भी पढ़िए – पेन कार्ड अप्लाई कैसे करे ?
ये भी पढ़िए – आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे

दस्तावेज

पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको मुख्य रूप से 4 दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है जिसमें पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आपका आधार कार्ड और आपका पहले कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं है उसके लिए एक एफिडेविट इन सभी डॉक्यूमेंट के आधार पर ही आप पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सवाल जो अक्सर लोगों द्वारा पूछे जाते हैं

पासपोर्ट बनवाने में कितना पैसा लगता है?

अगर आप हाल ही में पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको ₹2000 तक देने होंगे इसके बाद आप अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं।

क्या हम अपने पासपोर्ट का स्टेटस चेक कर सकते हैं?

आवेदन करने से पहले जब आप रजिस्टर करते हैं तो आपका अकाउंट बन जाता है, और उस ईमेल आईडी और पासवर्ड के माध्यम से आप अपने पासपोर्ट का स्टेटस जान सकते हैं।

भारत का पासपोर्ट कहाँ कहाँ वैलिड है ?

भारत का पासपोर्ट दुनिया के सबसे कीमती पासपोर्ट में से एक माना जाता है। यह पूरी दुनिया में वैलिड है।

मुझे पासपोर्ट बनवाना है, कहाँ विजिट करू ?

अभी सबसे पहले उपरोक्त तरीके से एप्लीकेशन फॉर्म भरिये।

सारांश

आज के अपने इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप किन तरीकों को अपनाकर अपना पासपोर्ट आसानी से बना सकते हैं, और पासपोर्ट बनवाते समय किन किन बातों का विशेष ध्यान रखना है खासकर आपको अपनी जानकारी भरते समय कितना ध्यान रखना है, और पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको कितना पैसा देना होगा, सभी विषयों पर आज हमने विस्तार से विचार किया है, हम उम्मीद करते हैं हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में पासपोर्ट बनवाने से संबंधित जो भी सवाल होंगे वे सभी सवाल दूर हो गए होंगे, यदि आपका कोई संबंधी या मित्र भी पासपोर्ट बनवाने की सोच रहा है या फिर उसके लिए आवेदन करना चाहता है तो आप उस तक हमारे इस आर्टिकल को जरूर पहुंचाएं ताकि उसे पासपोर्ट से जुड़ी सभी जानकारी मिल सके। यदि आपको लगता है कि हमारे आर्टिकल से आपको कुछ सीखने को मिला है और आपको कुछ जानकारी हासिल हुई है, तो हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि हमारे इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया अकाउंट से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें ताकि उन तक भी यह जानकारी पहुंच सके और वे आसानी से अपना पासपोर्ट बनवा सकें।

This post was last modified on March 22, 2021 11:39 am