KYA KAISE

पीएम मुद्रा लोन योजना हेल्पलाइन नंबर – PMY कस्टमर केयर

पीएम मुद्रा लोन योजना हेल्पलाइन नंबर, पीएम मुद्रा कस्टमर केयर फ़ोन नंबर, मुद्रा लोन कैसे लें, कस्टमर फ़ोन नंबर, पीएम मुद्रा योजना हेल्पलाइन फ़ोन नंबर ।

भारत सरकार ने नए व्यवसायी और उधमियों के लिए एक बेहतरीन लोन योजना प्रारम्भ की है, इस लेख में हम इसी योजना के बारे में विस्तार से समझेंगे, आर्टिकल के शुरू में हमने इस योजना से सम्बंधित जानकारी पाने के लिए योजना के हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दी है, जब आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ लेंगे, और इस योजना से आपको लोन लेने की जरुरत होगी, तो आप पीएम मुद्रा योजना हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके लोन सम्बंधित सबहि जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हमे लेख में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना हेल्पलाइन नंबर, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए क्या डॉक्यूमेंट और प्रूफ चाहिए, इसके साथ हमे इस योजना के अंतर्गत कितना लाभ मिल सकता है, इसके लिए कितनी ब्याज राशि देनी होगी, यह सब जानकारी आपको यह लेख पढ़ने पर मिल जायेगी।

Contents

पीएम मुद्रा योजना

पीएम मुद्रा योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर हाथ रोज़गार सपना को साकार बनाने के लिए हैं, पीएम ने अभी हाल में एक भाषण में कहा था, हम सब को आत्मनिर्भर बनना चाहिए, तो ऐसे में भारत सरकार ने कई योजनाए निकली है, जिससे आप सरकार की मदद से बैंको से लोन प्राप्त कर सकते हैं, इसमें ब्याज की राशि अन्य लोन के मुकाबले काफी कम होती है। ऐसे तो लोन लेने के लिए सरकार ने कई स्किम निकाली है, लेकिन हम यहाँ पर केवल प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में पढ़ेंगे।

पीएम मुद्रा योजना भारत सरकार की और से जारी एक लोन योजना है, यह योजना सरकार ने उन लोगो के लिए शुरू की है, जो अपना व्वयसाय या बिज़नेस करना चाहते हैं, सरकार इस योजना में पचास हज़ार से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन दे रही है।

अगर आपके पास पैसे की कमी है, लेकिन आप एक छोटा व्यवसाय करना चाहते हैं, तो आप इस योजना के अंतर्गत अपने बैंक से लोन ले सकते हैं, इस योजना से लोन लेने के लिए आपको किसी भी राशि या गारंटी की जरुरत नहीं पड़ेगी। आईये जानते हैं, की इनमे किस तरह के लोन मिल सकते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत तीन प्रकार के लोन उपलब्ध है, पहला लोन शिशु केटेगरी का है, यानी अगर आप एक बहुत ही छोटा बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हैं, जिसकी लागत 50000 से कम हो, तो आप इस केटेगरी के लिए फिट है। लेकिन अगर आपका काम 50000 से नहीं चलेगा, आपको इससे ज्यादा राशि की जरुरत है, तो आपको किशोर लोन के लिए अप्लाई करना होगा, इसमें आपको पांच लाख तक का लोन मिल सकता है।

लेकिन अगर आपको पांच लाख रुपए भी कम लगते हैं, तो फिर आप तरुण योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इसमें आपको दस लाख तक का लोन मिल सकता है।

आप इन योजना का फायदा बढ़ते क्रम में भी उठा सकते हैं, उदाहरण के लिए आपके पास पहले से एक बिज़नेस है, और आपको अपने बिज़नेस को बूस्ट करना चाहते हैं, या उसमे वृद्धि लाना चाहते हैं, ऐसे में आपको और भी पैसे की जरुरत पड़ेगी, इस हिसाब से भी आप लोन ले सकते हैं। आप जिस भी बिज़नेस का लोन लेना चाहते हैं, एक बार यह आईडिया लगा लीजिये, की आपको उसमे कितना पैसा लगेगा, इसके बाद ही इस योजना का फॉर्म भरिये। बाकी अधिक जानकारी के लिए हमने निचे में कस्टमर केयर नंबर बताया है, आप फ़ोन करके भी पूछ सकते हैं।

मुद्रा लोन योजना हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको समझ नहीं आ रहा, की आप कौन सा लोन ले, या आप किस लोन के लिए एलिजिबल है, तो इसके लिए चिंता करने के जरुरत नहीं है, आपको बस निचे बताये गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना है, यहाँ पर फ़ोन लगाने के बाद आपको भाषा सेलेक्ट करनी है, अगर आप हिंदी में बात करना चाहते हैं, तो एक दबाइये, दूसरी भाषा का भी विकल्प मौजूद है, इसके बाद आपकी बात मुद्रा बैंक कस्टमर केयर अधिकारी से होगी, जिससे आप लोन योजना से सम्बंधित सहायता ले सकते हैं।

मुद्रा लोन योजना हेल्पलाइन नंबर1800-180-1111
मुद्रा लोन योजना फ़ोन नंबर1800-11-0001
पीएम मुद्रा योजना ऑफिस Swavalamban Bhavan, Bandra East – 400051
आधिकारिक वेबसाइटmudra.org.in

मुद्रा योजना हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके आप लोन से सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप यह भी पूछ सकते हैं, की कौन सा लोन आपके लिए ठीक रहेगा, और लोन लेने के लिए कहाँ पर जाकर फॉर्म भरे, इसके साथ साथ अगर आपने पहले से ही इस योजना के लिए फॉर्म भरा हुआ है, तो आप स्टेटस की जानकारी भी कॉल करके पता कर सकते हैं।

सफलता की कहानी

कुछ लोगो ने हमसे पूछा, की इस योजना से अब तक जितने लोगो ने लाभ प्राप्त किया है, क्या हम उनकी कहानी या उनके बारे में जान सकते हैं, इससे हमे और भी आईडिया लग जाएगा, की लोग इस व्यसाय से कोण सा लोन ले रहे हैं, और किस प्रकार का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो यहाँ पर मैंने मुद्रा योजना से अपना नया बिज़नस स्टॉर्ट करने वाले कुछ लोगो के बारे में भी बताया है, अगर आप इस योजना के अंतर्गत लोन लेना चाहते हैं, तो आपको ये कहानी जरूर पढ़नी चाहिए।

ध्यान रहे जानकारी का स्त्रोत भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट और मुद्रा लोन योजना की वेबसाइट से हैं। हमने अपनी तरफ से कुछ भी नहीं जोड़ा है।

पद्मिनी महार की कहानी

दिहाड़ी मजदूर से लेकर हैंडलूम मालिक तक
पद्मिनी मेहर बरगढ़ जिले के अताबीरा इलाके में रहती हैं। वह बड़ी मुश्किल से अपने घर का खर्च संभाल रही थी। दोनों पति पत्नी देहाड़ी मज़दूरी कर रहे थे अपनी कमाई को मिलाकर भी,परिवार चलाने के लिए आय अभी भी अपर्याप्त थी। एक नियमित
परिवार के लिए आय के स्रोत की बहुत आवश्यकता थी और यह PMMY के तहत माइक्रो फाइनेंस से संभव हुआ। निरंतर बचत के साथ और माइक्रो-क्रेडिट सुविधा का उपयुक्त उपयोग, आज पद्मिनी एक हथकरघा मशीन (हेंडलूम मशीन) की मालिकिन है, यह इसके अतिरिक्त आय का स्रोत है, और इससे वह साड़ियों में फॉल लगाकर, सिलाई करके अच्छी कमाई कर रही है।

सुमन की कहानी

सुमन और उनके पति को परिवार का समर्थन करने और दैनिक जरूरतें के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती थी। सुमन को मिट्टी के बर्तन बनाने की कला मालूम थी, जो
उसने सोचा कि इसे आजीविका के साधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन उसके पास इतने पैसे नहीं थे, कुछ समय के बाद उसको इस योजना के बारे में पता चलता है, फिर वह इस योजना से पचास हज़ार का लोन लेती है।

अब वह घर से मिटटी के बर्तन बनाकर बेचती है, धीरे धीरे उसका व्यवसाय काफी बढ़िया चल रहा है, अब वह रोज़ के हज़ार रुपए कमा लेती है, गांव में उसने इस योजना के बारे में और भी लोगो को बताया।

तो दोस्तों, ये दो कहानी पढ़कर आपको भी थोड़ा मोटिवेशन मिल गया होगा, अगर आपके पास भी एक बिज़नेस आईडिया है, लेकिन पैसे नहीं है, तो अब चिंता करने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, आपके साथ भारत सरकार खड़ी है, आज ही ऊपर दिए गए मुद्रा योजना हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके इस योजना के बारे में पूरी जानकारी पाईये। आप चाहे तो अपनी नज़दीकी बैंक में जाकर भी इस योजना का फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए मुद्रा योजना वेबसाइट पर भी जाए।

ये भी पढ़िए – अगर आप लोन लेने के अन्य तरीको के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारा एक और बेहतरीन लेख पढ़िए, इस लेख का लिंक यहाँ है

ये भी पढ़िए – क्या आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, क्या आपको पता है, व्हाट्सएप केवल बात करने के नहीं, बल्कि पैसे कमाने का भी काम आ सकता है, इससे पहले की आप हैरान हो, और मुझे पूछे की ऐसा कैसे संभव होगा, आप हमारा व्हाट्सएप से पैसे कमाए वाला लेख पढ़िए।

आपकी राय ?

दोस्तों, क्या आप चाहते हैं, की हम लोन से संबधित या बिज़नेस आईडिया से जुड़े आर्टिकल भी इस वेबसाइट पर लिखे, क्युकी अगर आप इस तरह के लेख पढ़ना छाते हैं, तो हम आपके लिए इस टॉपिक पर रिसर्च करके कुछ बेहतरीन लेख लिखेंगे, जिससे आपकी काफी मदद होगी, इसमें आपकी क्या राय है, और यह लेख आपको कैसे लगा, यह दोनों बात आप हमे कमेंट में बता सकते हैं, बाकी अगर आप अपने किसी और दोस्त के लिए यह योजना पढ़ रहे हैं, तो उसको भी ये सब जानकारी भेज सकते हैं, वेबसाइट के निचे में आपको तीन बटन दिख रहे होंगे, एक फेसबुक का है, दूसरा ट्विटर और व्हाट्सएप का है, आपको जहाँ भी यह लेख शेयर करना है, उसपर क्लिक करके आप और भी लोगो तक यह जानकारी साझा कर सकते हैं।

This post was last modified on July 23, 2020 1:44 pm