KYA KAISE

बिज़नेस के लिए सरकारी लोन कैसे ले – Business Loan

बिज़नेस के लिए सरकारी लोन कैसे ले – Business Loan लेना है, कैसे लें, पीएम नरेंद्र मोदी बिज़नेस लोन योजना हिंदी में। मोदी, योगी केजरीवाल सीएम बिज़नेस लोन की जानकारी सब इस लेख में दिया जायेगा।

अगर आप अपनी नौकरी छोड़ चुके हैं या अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उसके लिए आपको बहुत सारे पैसों की जरूरत पड़ेगी किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसों की आवश्यकता पड़ती ही है ऐसे में आपके पास दो विकल्प होते है या तो आप किसी जानने वाले से पैसे उधार लीजिये। या फिर किसी भी व्यक्ति से अपने बिजनेस में निवेश करा सकते हैं या फिर आप बैंक के माध्यम से लोन प्राप्त कर सकते हैं अगर आपको कोई भी निवेशक नहीं मिल रहा है आपको कोई ऐसा व्यक्ति नहीं मिल रहा है जो आपके बिजनेस में निवेश कर सके तो परेशान होने की कोई बात नहीं आप बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि सरकार भी यही चाहती है कि आप बिजनेस में तरक्की करें इसलिए प्रधानमंत्री ने लोन के लिए बहुत सारी योजना बनाई हुई है जैसे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना योजना के तहत आप को बैंक से 50000 से लेकर 1000000 तक का लोन मिल सकता है तो अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपको पैसा नहीं मिल रहा है कहीं से तो आप बैंक के माध्यम से लोन प्राप्त कर सकते हैं तो आइए जानते हैं की आप किस तरह से बिजनेस के लिए लोन ले सकते हैं।

Contents

बिज़नेस लोन क्या होता है?

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और उसमें पैसों के कारण रुकावट आ रही है तो बिजनेस लोन रुकावट को हटा देता है बिजनेस लोन आप के कारोबार की जरूरतों को पूरा करने के लिए दिया जाता है ताकि ऐसा ना हो कि आप पैसों के कारण अपना बिजनेस बंद कर दें इसलिए आपको बिजनेस लोन दिया जाता है, अगर आपने भी बिजनेस लोन लेने का मन बना लिया है तो इसके लिए आइए जानते हैं कि आपको किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

business loan yojana hindi me

अगर आप बिजनेस लोन लेना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले एक अच्छा बिजनेस प्लान बनाना पड़ेगा की आप अपना बिज़नेस किस तरह से ग्रो करेंगे और उसमें आप क्या-क्या कार्य करना चाहते हैं अगर आप बिजनेस लोन लेने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले एक अच्छा बिजनेस प्लान बनाएं।

बिजनेस लोन लेने के लिए आपको जिस बैंक से लोन चाहिए आपको उसको अपना प्लान बताना पड़ेगा की आप किस तरह के बिजनेस की शुरुआत करने वाले हैं और आपको लोन कितने समय के लिए चाहिए और कितना चाहिए अगर आप ठीक से अपनी बातों को समझा पाएंगे तो आप को बैंक के माध्यम से लोन मिल जाएगा और आप अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आपके बैंक को यह लगता है कि आपके बिजनेस से ज्यादा मुनाफा नहीं हो पाएगा या आपका बिजनेस नहीं चल पाएगा तो वह आप को लोन देने से मना कर देंगे इसलिए यह बहुत जरूरी है कि जो भी बिजनेस आप शुरू करना चाहते हैं उसके बारे में अपने बैंक को बहुत अच्छे से समझाएं ताकि वह आपको लोन दे दे।

बिजनेस लोन के फायदे

अगर आप बैंक के माध्यम से लोन लेना चाहते हैं तो उसके अनेक फायदे:

  • बैंक से लोन लेने का पहला फायदा यही है की आपको यह जरूरत के समय पर लोन देता है जब आपको पैसों की आवश्यकता होती है तब आपको पैसे मिल जाते हैं जिसका प्रयोग करके आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।
  • बैंक से लोन लेने का दूसरा फायदा यह है कि यह आपको छोटी अवधि और बढ़ि अवधि के लिए मिल जाता है मान लीजिए आपको लोन चुकाने में समय लगेगा तो आप लंबी अवधि के लिए लोन ले सकते हैं और अगर आप अपना लोन जल्दी चुका देना चाहते हैं तो आप उसकी अवधि कम कर सकते हैं।
  • मान लीजिये आपका बिजनेस पूरी तरह से डूबने के कगार पर है और आपको कहीं से भी पैसों से मदद नहीं मिल पा रही है ऐसे मैं आप बिजनेस लोन लेकर अपने कारोबार को बचा सकते हैं और सक्षम होने पर उस लोन को चुका सकते हैं।

बिजनेस लोन की योग्यता

अगर आप अपने व्यापार के लिए बिजनेस लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप में निम्न योग्यताओं का होना जरूरी है जिनके आधार पर आपको लोन दिया जाएगा:

अगर आप बिजनेस लोन लेने की सोच रहे हैं तो पहले आपको अपने बैंक अधिकारी को यह विश्वास दिलाना होगा कि आप लोन चुकाने में पूरी तरह सक्षम है अगर आपके बैंक अधिकारी को ऐसा लगता है कि आप लोन चुकाने में सक्षम नहीं है तो वह आपको लोन नहीं देगा।

बिजनेस लोन लेने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होने चाहिए अगर आपकी आयु 18 वर्ष नहीं है या 18 वर्ष से कम है तो बैंक आपको लोन नहीं देगा। बिजनेस लोन लेने के लिए यह जरूरी है कि आपके पास सभी जरूरी डॉक्यूमेंट पूरे हो जैसे आपका आधार कार्ड आपका पैन कार्ड आदि इन दस्तावेजों के आधार पर ही बैंक आपको बिजनेस लोन देता है।

बिजनेस लोन कैसे मिलेगा ?

अगर आप चाहते हैं कि बैंक आपको आसानी से बिजनेस लोन दे दे तो अपने बिजनेस प्लान को अच्छे से लिख कर लेकर जाएं अगर आप लिखने में कमजोर है तो आप किसी के सहायता ले सकते हैं ध्यान रहे आप जितनी आकर्षक तरीके से अपने बिजनेस प्लान को लिखेंगे बैंक आपको उतने ही जल्दी लोन दे देगा।

जिस बैंक से आपको बिजनेस लोन लेना है उस बैंक के बारे में सभी जानकारी इखट्टा कर ले जिससे आपको यह पता लग जाएगा कि यह बैंक आपको लोन दे पाएगा या नहीं या जितने समय के लिए आप को लोन चाहिए है यह बैंक आपको इतने समय अवधि के लिए लोन दे पाएगा या नहीं, बैंक से बिजनेस लोन लेने के लिए अपने सारे दस्तावेजों को तैयार रखें ताकि समय पड़ने पर आपको मिल जाए और अगर आप कुछ गारंटी के तौर पर रख सकते हैं तो आपके लोन लेने की प्रक्रिया और भी आसान कर हो जाएगी।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

जो लोग अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन पैसा ना होने के कारण वह अपना बिजनेस नहीं शुरू कर पाते ऐसे लोगों की सहायता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का निर्माण किया है जिस को तीन श्रेणियों में रखा गया:

पहली श्रेणी: पहली श्रेणी शिशु लोन है जिसमें लोन की सीमा ₹50000 निर्धारित की गई है।

दूसरी श्रेणी: दूसरी श्रेणी किशोर लोन के नाम से इस श्रेणी के अंतर्गत आपको 50000 से 500000 तक का लोन दिया जा सकता है।

तीसरी श्रेणी: तीसरी श्रेणी में तरुण लोन को रखा गया है जिसके अंतर्गत आपको 1000000 तक का लोन मिल सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का उद्देश्य यह था कि जो व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है और अपने भविष्य को साकार करना चाहता है परंतु पैसों के कारण वह रुका हुआ है इसलिए प्रधानमंत्री ने इस योजना का निर्माण किया जिसमें हर गरीब से लेकर अमीर तक बिजनेस के लिए लोन ले सकता है और आत्मनिर्भर बन सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की ब्याज दर क्या है?

अगर आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत अपने व्यापार के लिए लोन लेना चाहते हैं तो इस की ब्याज दरें जानना भी आपके लिए बहुत जरूरी है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में सभी बैंकों की अलग-अलग ब्याज दरें हैं वैसे अधिकतर यह 12 फ़ीसदी तक होती है लेकिन बाकी आपके बिजनेस पर निर्भर करता है कि आप की ब्याज दर कितनी होगी।

अंत में हम आपसे यही कहना चाहेंगे कि अगर आपने बिजनेस शुरू करने का मन बना ही लिया है और आपको उसके लिए पैसा इकट्ठा करने में परेशानी हो रही है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत अपने बैंक से व्यापार के लिए लोन ले सकते हैं लेकिन आपको यह ध्यान रखना है कि आप लोन चुकाने में सक्षम हो और आप अपने बैंक अधिकारी को यह विश्वास दिला सके कि हां आप लोन समय पर चुका देंगे तभी बैंक आपको लोन देगा, लोन से होने के अनेक फायदे हो सकते हैं जैसे अगर आपका कोई बिजनेस डूबने के कगार पर है तो आप लोन लेकर अपने बिजनेस को बचा सकते हैं यदि आप किसी बिजनेस के बारे में वर्षों से जानकारी इकठ्ठा कर रहे हैं और आप इस योग्य हो गए हैं कि उस बिजनेस को चला पाएंगे लेकिन पैसों के कारण ही आप रुके हुए हैं तो आप लोन बैंक से ले सकते हैं और आप अपना भविष्य साकार कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए – अपना बिज़नेस स्टार्ट करिये
ये भी पढ़िए – Business Ideas

बाकी आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा आप कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं बाकी अगर आपको हमारा आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला तो उसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें और जिन लोगों को भी बिजनेस लोन लेने की जानकारी नहीं है और वह अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप उन तक इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल से उन्हें काफी मदद मिलेगी अगर आपके मन में और भी कोई सवाल है विषय से संबंधित तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में ही सवाल पूछ सकते हैं हम आपको जवाब जरूर देंगे।

This post was last modified on February 18, 2021 2:17 pm