KYA KAISE

Microsoft Teams एप क्या है ? डाउनलोड

कोरोनावायरस के इस दौर ने लगभग हर व्यक्ति को बहुत ज्यादा प्रभावित किया है, लोगों के जीवन में बहुत सारे बदलाव कोरोनावायरस की वजह से आ गए हैं, लेकिन इस बुरे समय में भी लोगों ने अपने कार्य को करने के लिए अलग-अलग तरह के विकल्प ढूंढ लिए है और ऐसी स्थिति में बात की जाए ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन की तो इन एप्लीकेशन की वजह से बहुत महत्वपूर्ण कार्य भी अब आप अपने घर पर बैठ कर कर पा रहे हैं, ज़ूम और गूगल मीट जैसे एप्लीकेशन ने इस समय लोगों की बहुत सहायता की है। आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे ही एप्लीकेशन के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम है माइक्रोसॉफ्ट टीम यदि आप लाइव चैट करना चाहते हैं,वीडियो कॉन्फ्रेंस करना चाहते हैं या कोई टीम वर्क करना चाहते हैं तो आप माइक्रोसॉफ्ट टीम एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकते हैं साथ ही आपको यह बताएंगे कि यदि आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको क्या करना होगा और आप किस तरीके से इस एप्लीकेशन का बिना किसी समस्या के प्रयोग कर सकते हैं तो हमारे आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें इसमें आपको काफी जानकारी मिलने वाली है।

Contents

Microsoft Teams क्या है ?

microsoft teams kya hai ? download hindime

यदि आप माइक्रोसॉफ्ट टीम्स एप के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं तो आपके लिए पहले यह जानना जरूरी है कि माइक्रोसॉफ्ट टीम्स ऐप को किस तरह से बनाया गया और इसकी शुरुआत कब की गई तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह बताना चाहेंगे कि माइक्रोसॉफ्ट टीम्स को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा ही बनाया गया है न्यूयॉर्क में एक आयोजन के दौरान इस सर्विस की घोषणा की गई थी और 2017 में इस एप्लीकेशन को मार्केट में उतार दिया गया था,इस एप्लीकेशन का अधिकतर इस्तेमाल एजुकेशन और बिजनेस के लिए किया जाता है जो विद्यार्थी ऑनलाइन क्लास लेना चाहते हैं और ऑनलाइन अपने किसी अध्यापक से बात करना चाहते हैं वह इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही जो व्यापारी हैं और उनके पास इतना समय नहीं होता कि वह ट्रैवल करके एक जगह से दूसरी जगह जाए तो वह भी इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके व्यापार कर सकते है और अपना काफी समय बचा सकते हैं।

इस एप्लीकेशन में आप ऑनलाइन मीटिंग कर सकते हैं, ऑनलाइन चैट कर सकते हैं,ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं साथ में इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप लाइव इवेंट आदि जैसे कार्य भी कर सकते है और यही कारण है कि वर्तमान समय में ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है जो इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे है और बिना किसी समस्या के अपने बहुत महत्वपूर्ण कार्य इस एप्लीकेशन के माध्यम से वह कर पा रहे हैं।

लोकप्रियता

वर्तमान समय में गूगल प्ले स्टोर पर इस एप्लीकेशन को 100 मिलियन से भी अधिक लोगों ने अपने फोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल किया हुआ है और उन्होंने इस एप्लीकेशन के माध्यम से अपने कई कार्य किए हैं, आप इस एप्लीकेशन की लोकप्रियता को इस तरह से समझ सकते हैं कि यदि आप गूगल प्ले स्टोर पर माइक्रोसॉफ्ट टीम्स सर्च करेंगे और उसके रिव्यू पढ़ेंगे तो आपको काफी सकारात्मक रिव्यु पढ़ने को मिलेंगे हालांकि कुछ लोगों ने इस एप्लीकेशन में कुछ कमियां भी बताई है लेकिन इसकी खूबियां बताने वालों की संख्या अभी भी अधिक है। तो यदि आप कोई ऐसी एप्लीकेशन की तलाश कर रहे हैं जिससे आप ग्रुप चैट या लाइव चैट कर सके तो यह एप्लीकेशन आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकती है।

Microsoft Teams डाउनलोड कैसे करे ?

यदि आप एक एंड्राइड यूजर हैं और आप माइक्रोसॉफ्ट टीम्स एप को अपने फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप अपने फोन के प्ले स्टोर में जाकर इस एप्लीकेशन को सर्च कर सकते हैं यदि आपके पास गूगल प्ले स्टोर है तो आप वहां जाकर उसके सर्च बार में माइक्रोसॉफ्ट टीम्स सर्च करना है उसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन आ जाएगी और आप उसको वहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाना होगा और साइन अप करना होगा, साइन अप करने के तरीके को हम चरणबद्ध तरीके से समझ सकते हैं ताकि आप आसानी से साइन अप कर सके और अपना अकाउंट बना सकें,

  • यदि माइक्रोसॉफ्ट पर आपका पहले से ही अकाउंट बना हुआ है तो आपको साइन अप करने के लिए अपनी वही आईडी और पासवर्ड दर्ज कर देना है, यदि आपका माइक्रोसॉफ्ट पर पहले अकाउंट नहीं बना है तो ऐसी स्थिति में आपको साइन उप फॉर फ्री पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपको दो तरह के विकल्प दिखाई देंगे पहला विकल्प बिजनेस अकाउंट का होगा और दूसरा विकल्प पर्सनल अकाउंट का रहेगा यदि आप अपने व्यापार से संबंधित अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आपको बिजनेस अकाउंट पर क्लिक कर देना या फिर आप आप व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए इस एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आपको पर्सनल अकाउंट पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी दर्ज करनी है और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपको क्रिएट अकाउंट का विकल्प दिखाई देने लगेगा और आपको क्रिएट अकाउंट के बटन पर क्लिक कर देना है,उसके बाद आपको अपना पासवर्ड दर्ज करना है आप अपनी इच्छा अनुसार जो भी पासवर्ड इस एप्लीकेशन के लिए रखना चाहते हैं आप वह पासवर्ड दर्ज कर सकते हैं।
  • आपको अपनी ईमेल आईडी बहुत अच्छे से दर्ज करनी है क्योंकि जब आप पासवर्ड दर्ज कर देंगे उसके बाद आपकी ईमेल आईडी पर आपको एक मेल जाएगा जो यह वेरीफाई करने के लिए होगा कि आप ही इस ईमेल आईडी को रन कर रहे हैं,आपको ईमेल आईडी पर जो कोड मिलेगा आपको वही कोड दर्ज करना है।
  • जब आप कोड दर्ज कर देंगे उसके बाद आप अगले चरण की तरफ बढ़ेंगे जहां पर आप से कुछ और डिटेल मांगी जाएगी जैसे आपका नाम, आपकी कंट्री और यदि आप बिजनेस अकाउंट बना रहे हैं तो आपकी कंपनी का क्या नाम है यह सभी जानकारी आपको अच्छे से दर्ज कर देनी है। जब आप यह सभी जानकारी अच्छे से दे देंगे उसके बाद आपको सेटअप टीम का बटन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है और उसके बाद आपका माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बन कर पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

Microsoft Teams यूज़ कैसे करे ?

यदि आप इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के तरीकों को नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि जब आप एप्लीकेशन को ओपन करेंगे उसके बाद आपको साइनिंग का ऑप्शन दिखाई देगा आपने जो भी अपनी आईडी और पासवर्ड बनाया है आपको साइन इन करते समय वह पासवर्ड और आईडी दर्ज करनी है हमने अभी आपको माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनाने का तरीका भी बताया है।

जब आप साइन इन कर लेंगे उसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल क्रिएट करने का विकल्प दिखाई देगा आप अपनी
प्रोफाइल अपनी इच्छा अनुसार क्रिएट कर सकते हैं और उसमें चाहे तो अपनी फोटो भी लगा सकते हैं,जब आप अपनी फोटो लगा लेंगे और अपना नाम दर्ज कर लेंगे उसके बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपको इनवाइट का एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप जिन भी लोगों से बात करना चाहते हैं उनको इनविटेशन दे सकते हैं और वह आपके द्वारा दिए इनविटेशन को स्वीकार करके आप से जुड़ सकेंगे और आपसे बात कर सकेंगे।

फीचर्स

  • इस एप्लीकेशन में आपको चैटिंग का बेहतर फीचर मिलता है फिर चाहे आप जिस भी तरह की चैटिंग करना चाहते हो यदि आप लाइव चैट, ग्रुप चैट करना चाहते हो तो आप इस एप्लीकेशन की मदद से आसानी से कर पाओगे।
  • इस एप्लीकेशन में आपको टीम बनाने का भी विकल्प दिया जाता है और यदि आप मीटिंग करना चाहते हो तो इस एप्लीकेशन में आप आसानी से लोगों को जोड़कर मीटिंग कर सकते हो साथ ही आप मीटिंग को नाम भी दे सकते हो और उसको शेड्यूल भी अपने हिसाब से कर सकते हो,इसके अलावा अपनी मीटिंग को एडिट भी कर सकते हो और यदि किसी कारण आपको मीटिंग डिलीट करनी पड़ रही है तो आप उस मीटिंग को डिलीट भी कर सकते हो।
  • इसके अलावा इस एप्लीकेशन को आकर्षक बनाने के लिए इसमें इमोजीस को भी ऐड किया गया है ताकि आप अपनी मीटिंग के दौरान या फिर किसी से बातचीत के दौरान अलग-अलग इमोजी का इस्तेमाल करके अपनी बातचीत को और बेहतर बना सके और यदि आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेंगे तो आपको उसके कई और भी फीचर के बारे में जानने का मौका मिलेगा।

सवाल और उनके जवाब

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स एप्लीकेशन पर एक साथ कितने लोगों से बात की जा सकती है?

यदि आप माइक्रोसॉफ्ट टीम्स एप्लीकेशन के माध्यम से कोई मीटिंग करना चाहते हैं जिसमें आप अधिक लोगों को जोड़ना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से लगभग 100 से भी ज्यादा व्यक्तियों को अपनी मीटिंग में जोड़ सकते हैं और उनसे बातचीत कर सकते हैं इतनी संख्या में लोगों को ऐड करने की आवश्यकता तभी पड़ती है जब कोई बड़ा कार्यक्रम कराया जाता है या फिर किसी स्कूल की कक्षा को पढ़ाया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स एप्लीकेशन के लिए सबसे आवश्यक क्या है?

अक्सर होता यह है कि लोग इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेते हैं या फिर इसके जैसी और कोई एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं और वह साइन अप करने के बाद भी ठीक तरह से कनेक्ट नहीं हो पाते हैं जिसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि उनका इंटरनेट बहुत ज्यादा कमजोर होता है इसलिए यदि आप इस एप्लीकेशन का बेहतर ढंग से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको एक मजबूत कनेक्शन लेना होगा, या फिर ऐसी जगह बैठ कर आपको इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा जहां पर इंटरनेट कनेक्शन सबसे ज्यादा स्ट्रांग हो यदि इंटरनेट कनेक्शन स्ट्रांग रहेगा तो आपको इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते समय कोई समस्या नहीं होगी।

अंतिम शब्द

हम उम्मीद करते हमारे आज के आर्टिकल से आपको काफी जानकारी प्राप्त हुई होगी हालांकि माइक्रोसॉफ्ट टीम्स एप्लीकेशन के बारे में अधिकतर लोग नहीं जानते हैं लेकिन फिर भी इसकी लोकप्रियता बहुत है और आज के समय में इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जा रहा है। तो यदि आपके माइक्रोसॉफ्ट टीम्स एप्लीकेशन को लेकर बहुत सारे सवाल थे तो हम उम्मीद करते हैं अब तक आपको सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार से बताने का प्रयास किया है। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट से जरूर शेयर करें ताकि बाकी लोगों तक भी यह जानकारी पहुंच सके इसके अलावा यदि आपको ऐसा लगता है कि हमें अपने आर्टिकल में कुछ सुधार की आवश्यकता है तो अपना सुझाव हमें कमेंट सेक्शन में जरूर दें ताकि हम आपके लिए और बेहतर ढंग से लिख सके और आप तक जानकारी और बेहतर ढंग से पहुंचा सके।

ये भी पढ़िए – इंस्टाग्राम रील क्या है ?

This post was last modified on September 11, 2021 12:21 pm