Categories: CHIEF MINISTERS GOVERNMENT NUMBER

राष्ट्पति को लेटर कैसे लिखें – Letter to president

इस आर्टिकल में आप राष्ट्पति को लेटर कैसे लिखें, राष्ट्पति को पत्र लिखने का तरीका, President को Letter कैसे लिखें। how to write a letter to president of india के बारे में पढ़ेंगे।

अगर आप भारत के प्रथम नागरिक और इस देश के अध्यक्ष माननीय राष्ट्पति जी को पत्र लिखना चाहते हैं, अगर आप राष्ट्पति को पत्र लिखना चाहते हैं तो यहाँ मै आपको राष्ट्पति को पत्र लिखने का तरिका बताने वाला हूँ, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप माननीय राष्ट्पति जी लो लेटर लिख पाएंगे तो चलिए सबसे पहले जानते हैं की एक राष्ट्पति कौन होता है, और क्या हम उनको लेटर लिख सकते हैं, अगर लेटर लिख सकते हैं तो क्या उसका जबाब हमे मिलेगा। इस आर्टिकल के अंत तक आपको इन सभी प्रश्नो का उत्तर मिलने वाला है।

Contents

भारत का राष्ट्पति

भारत के राष्ट्पति भारतीय गणराज्य के प्रमुख और भारतीय सेना के कमांडर इन चीफ होते हैं, राष्ट्पति देश के प्रथम नागरिक और हेड ऑफ़ स्टेट होते हैं। प्रोटोकॉल के हिसाब से इनको पहला स्थान प्राप्त है। भारत के प्रथम राष्ट्पति राजेंद्र प्रसाद थे, अब भारत के राष्ट्पति श्री रामनाथ कोविंद हैं। भारत के राष्ट्पति को पांच लाख वेतन और कई प्रकार की सरकारी सेवाएं मिलती है, इनका निवास स्थान राष्ट्पति भवन होता है। इनसे निचे एक उप राष्ट्पति भी होता है जो प्रोटोकॉल में दूसरे नंबर पर आता है, उपराष्टपति राजयसभा का अध्यक्ष भी होता है। भीमराव आंबेडकर ने संविधान में लिखा है। भारत का एक राष्ट्पति होगा जिसकी शक्ति किसी प्रदेश के राजा जितनी होगी। वह सभी स्टेट का हेड होगा, राष्ट्पति तीनो सेनाओ का कमांडर इन चीफ भी होगा। राष्ट्पति देश का प्रथम नागरिक होगा व् उसकी शक्तियां देश के प्रधानमंत्री की सहमति से ही प्रयोग में लायी जा सकती है। यानी राष्ट्पति को किसी भी निर्णय के लिए प्रधानमंत्री पर निर्भर होना होगा। भारत के राष्ट्पति भारत की पहचान होंगे।

आर्टिकल ६० के अनुसार भारत के राष्ट्पति का मुख्य काम संविधान की रक्षा करना है, और संसद द्वारा बने किसी भी कानून को पारित करना है। भारत का राष्ट्पति उन सभी विभागों का भी अध्यक्ष होगा जो एक संविधान द्वारा बनाई गयी स्वंतंत्र सस्था है। भारत का राष्ट्पति सभी राज्यों के राजयपाल का भी हेड होता है, और अगर किसी राज्य में कानून का पालन नहीं हो रहा तो वो प्रधानमंत्री से सलाह लेकर उस राज्य में सरकार को भांग भी कर सकता है। भांग करने के बाद राज्य को राजयपाल चलाएगा, किन्तु छह महीने में चुनाव कराना भी अनिवार्य है। भारत के राष्ट्पति के पास अमेरिका के राष्ट्पति जितनी शक्तियां नहीं होगी, उसे अपने सभी कार्यो के लिए प्रधानमंत्री की राय लेना अनिवार्य है। भारत का राष्ट्पति पीएम की सलाह पर देश में आपातकाल भी लगा सकता है।

राष्टपति को लेटर कैसे लिखें ?

तो दोस्तों मैंने आपको बताया की भारत के राष्ट्पति कौन होते हैं, उनके पास कौन सी शक्तियां होती है और वो किन कार्यो को करते हैं। मैंने यहाँ इन चीज़ो को केवल में संक्षेप में बताया अगर आप इसपर विस्तृत जानकारी चाहते हैं तो आपको भारत का संविधान पढ़ना होगा, आप विकिपीडिया पर भारत के राष्ट्पति लिखकर भी सर्च कर सकते हैं। अब हम आते हैं इस आर्टिकल के मुख्य उदेश्य पर जो की भारत के राष्ट्पति को पत्र लिखने का है। दोस्तों आप मै से बहुत से लोग राष्ट्पति तक अपनी बात पहुँचाना चाहते होंगे, मैंने आपको ऊपर बता दिया की राष्ट्पति के कार्यक्षेत्र के अंदर में क्या क्या आता है तो बेहतर होगा की आप उनसे उसी चीज़ो पर या मुद्दों पर पत्र लिखें। क्युकी मै ये पोस्ट केवल जानकारी के लिए लिख रहा हूँ, किसी गैर गतिविधि, गलत कार्य के लिए आप स्वंय ही ज़िम्मेदार होंगे। मै ये जानकारी इंटरनेट की सहायता से लिख रहा हूँ, मैंने यहाँ गूगल, क्वोरा और राष्ट्पति की वेबसाइट से जानकारी जुटाई है। राष्ट्पति को लेटर लिखने के लिए निचे दिए गए फॉर्मेट का उपयोग करें।

लेटर का फॉर्मेट

सेवा में
माननीय राष्ट्पति महोदय
राष्ट्पति भवन 110004 नई दिल्ली

महोदय

तो दोस्तों जैसे कोई भी फॉर्मल लेटर लिखा जाता है, आप उसी प्रकार से इस लेटर को लिख सकते हैं, यहाँ पर आपको सबसे पहले खुद को परिचय कराना है, जैसे मै अनुज हूँ, और मेरा प्रमुख कार्य ये हैं। अपने बारे में बताने के लिए आप अपना नाम और पिता का नाम साथ में एड्रेस भी बताएं। इसके बाद आपको धीरे धीरे मुद्दे में जाना है, आपको मुद्दे में साफ़ सुथरे अच्छी भाषा का प्रयोग करना है। आपको अपनी समस्या के साथ ये भी बताना है की आखिर आपने राष्ट्पति को ये पत्र क्यों लिखा। सभी बातें बताने के बाद आपको राष्ट्पति को ये भी बताना है की जो आपकी समस्या है उसका समाधान कैसे हो सकता है। क्या आपने समाधान के लिए किसी और विभाग को भी पत्र लिखा है। आपको कम्पलीट इनफार्मेशन के साथ सभी बात इस पत्र में लिखनी होगी। आप इस लेटर को इंग्लिश या हिंदी में या फिर जो भी आपकी भाषा में उसमे लिख सकते हैं। मेरे हिसाब से आपको लेटर इंग्लिश में या हिंदी में ही लिखनी चाहिए। लेटर में आपको अधूरी बात नहीं लिखनी है। अगर आप लेटर के साथ कोई डॉक्यूमेंट में अटैचकरना चाहते हैं तो पत्र में वो भी बताएं। अंत में आपको लेटर समाप्त करना है। लेटर समाप्त करते समय लिखें की मुझे उम्मीद है की माननीय आपको यह पत्र जब मिलेगा तो आप मेरे इस बात पर गंभीर रूप से सोचेंगे, नैने ये लेटर आपको अंतिम उम्मीद के साथ लिखी है, जैसे भावनात्मक शब्द भी आप उपयोग कर सकते हैं। बाकी लेटर कैसे लिखते हैं इससे ज्यादा मै आपको नहीं बता सकता। ध्यान रहे की आप लेटर राष्ट्पति को लिख रहे हैं इसीलिए शब्दों का कैसे प्रयोग करना है, कितना प्रयोग करना है इसकी जानकारी आपके पास होनी चाहिए।

भवदीय आपका नाम और पता

आपके सवाल और मेरे जबाब

मित्रो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भारत के राष्ट्पति से संपर्क कर पाएंगे, उनको अपना पत्र या लेटर लिख पाएंगे, मैंने ऊपर जो फॉर्मेट बताया वप जरुरी नहीं है, मैंने बस आपको उदाहरण के लिए बताया। बाकी आप अपने तरीके से भी अच्छा पत्र लिख सकते हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके कुछ प्रश्न भी होंगे, इसीलिए मै यहीं आपके प्रश्न का उत्तर देने वाला हूँ, अगर आप कोई और प्रश्न पूछना चाहते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं, आप मुझे वो निचे कमेंट के माध्यम से भेज सकते हैं।

मुझे पत्र कहाँ भेजना है ?

दोस्तों आपको पत्र भारत के राष्ट्पति के एड्रेस पर भेजना है, जो पता मैंने आपको पत्र में बताया आप उसी पते पर पत्र भेजिए। एक बार मै यहाँ आपको फिर से एड्रेस बता देता हूँ, आप इसी एड्रेस पर ही पत्र भेजिए, ध्यान रहे एड्रेस डालते समय कोई गलती नहीं हो, नहीं तो आपका पत्र सही जगह नहीं पहुंचेगा।

President Letter: Rashtrapati Bhavan New Delhi – 110004

पत्र का जबाब कब मिलेगा ?

दोस्तों इसका उत्तर मुझे नहीं पता, मैंने अब तक राष्ट्पति को कोई पत्र नहीं लिखा है, मैंने गूगल पर जरूर देखा है की लोग पत्र कैसे लिखते हैं और कितने लोगो को कब तक उनका जबाब आता है, यह राष्ट्पति कार्यालय पर निर्भर करता है की आपका लेटर उनतक कब पहुंचेगा। अगर रिप्लाई आना होगा तो लगभग इसमें तीन महीने का समय भी लग सकता है। बाकी इस बारे में आपको अधिक जानकारी लेटर भेजने के बाद ही मिलेगा। जब लेटर पहुंच जाये तो आप राष्ट्पति कार्यालय में संपर्क करके लेटर के बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं।

मै पीएम को लेटर लिखूं या राष्ट्पति को ?

मै हैरान था, जब एक व्यक्ति ने मुझे ईमेल पर पूछा की वो लेटर किसे भेंजे। दोस्तों जब आपको पता ही नहीं की आप किस व्यक्ति को लेटर भेजना चाहते हैं या फिर आपकी समस्या आपको किसे भेना है तो इसमें मै आपकी क्या सहायता कर पाउँगा। आपको ये जानकारी जरूर होनी चाहिए की लेटर किसे भेजना है और आप लेटर कैसे भेजेंगे। यह एक आसान तरिका है और आप इस तरीके का उपयोग करके अपने विवेक का इस्तेमाल करके लेटर भेज सकते हैं।

क्या मेरा लेटर राष्ट्पति ही पढ़ेंगे।

दोस्तों, इसका जबाब है नहीं। अगर आपका लेटर पढ़ा जाने वाला होगा तो आपका लेटर राष्ट्पति कार्यालय के स्टाफ पढ़ेंगे, उसके बाद ही उनपर निर्भर करता है की वो लेटर राष्ट्पति तक पहुंचेगा या नहीं। क्युकी राष्ट्पति देश का सर्वोच्च नेता होता है, और बिना सुरक्षा के कुछ भी उनतक नहीं पहुंच सकता। इसीलिए अगर आप ये सोच रहे है की आपका पत्र केवल उनतक ही पहुंचेगा तो आप गलत है।

अंतिम में – तो मित्रो इस आर्टिकल में बताये गए तरीको से आप राष्ट्पति को पत्र भेज पाएंगे। राष्ट्पति को पत्र भेजने के लिए ऊपर जो मैंने टिप्स बताएं है आप उनका प्रयोग जरूर करे, आप अपने तरीके से भी उनको पत्र लिख सकते हैं। पत्र लिखते समय इस बात का ध्यान रखे की आपका मुद्दा उनतक सही शब्दों में पहुंचे। इसीलिए अच्छी भाषा का प्रयोग करें। आर्टिकल में जो भी बताया गया है वो इंटरनेट की विभिन्न वेबसाइट से ली गयी है, और इसका अनुसरण आप जिस भी उदेश्य के लिए कर रहे हैं उसके लिए आप स्वयं ही ज़िम्मेदार होंगे। आर्टिकल के लिए अपने सवाल और सुझाव को कमेंट के द्वारा प्रदर्शित करें।

Must Read: पीएम से कैसे मिलें – पीएम से मिलने का तरिका 

This post was last modified on June 9, 2020 1:39 pm