KYA KAISE

लड़की से दूर कैसे रहें ? 2022 में

लड़की से दूर कैसे रहे। जीएफ बीएफ से दूर किए रहे, कैसे बचे। लड़की से दूर कैसे रहें ? 2022 में ध्यान कैसे भटकायें ?

मुझे लगता है कि आपका मतलब सभी distractions से दूर रहना है, क्योंकि सिर्फ लड़कियों से दूर रहने से आप अपने करियर पर अधिक ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। अपने करियर पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको पार्टियों, सोशल नेटवर्किंग साइट्स, दोस्तों, फिल्मों आदि से पूरी तरह से बचने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको हर चीज को उचित समय देना होगा।

यदि आप केवल अपने काम पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप जल्द ही ऊब जाएंगे और ध्यान लंबे समय तक नहीं रहेगा। इसके बजाय समय प्रबंधन का प्रयास करें, जब आप काम कर रहे हों, तो याद रखें कि आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता क्यों है और बाकी सब कुछ भूलने की कोशिश करें और जब आपके पास कोई काम न हो, तो दोस्तों के साथ मज़े करें क्योंकि दोस्त सबसे अच्छे तनाव निवारक होते हैं।

Contents

लड़की से दूर कैसे रहें ?

लड़की से दूर कैसे रहें ? 2022 में

यदि आप अपने आस-पास लड़कियों की उपस्थिति से विचलित हो जाते हैं तो बस खुद को याद दिलाएं कि आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता क्यों है क्योंकि इस तरह की स्थितियों में आत्म नियंत्रण ही एकमात्र इलाज है। लड़कियों को अपने जीवन से पूरी तरह से ब्लॉक करने से कोई खास मदद नहीं मिलेगी इसलिए बस अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करें और अपनी प्राथमिकताओं के बारे में खुद को याद दिलाते रहें। फिर भी हमने यहाँ कुछ टिप्स दिए हैं, जिकी मदद से आप लड़कियों से दूर रह सकते हैं, और लड़कियों को पूरी तरह अवॉयड कर पाएंगे।

सोचना कम करिये ?

मुझे लगता है कि आपका मतलब सभी विकर्षणों से दूर रहना था क्योंकि सिर्फ लड़कियों से दूर रहने से आप अपने करियर पर अधिक ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। अपने करियर पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको पार्टियों, सोशल नेटवर्किंग साइट्स, दोस्तों, फिल्मों आदि से पूरी तरह से बचने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको हर चीज को उचित समय देना होगा।

यदि आप केवल अपने काम पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप जल्द ही ऊब जाएंगे और ध्यान लंबे समय तक नहीं रहेगा। इसके बजाय समय प्रबंधन का प्रयास करें, जब आप काम कर रहे हों, तो याद रखें कि आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता क्यों है और बाकी सब कुछ भूलने की कोशिश करें और जब आपके पास कोई काम न हो, तो दोस्तों के साथ मज़े करें क्योंकि दोस्त सबसे अच्छे तनाव निवारक होते हैं।

मेरे कुछ टिप्स फॉलो करिये।

  1. एक लक्ष्य बनाएं कि मैं अपने माता-पिता के लिए यह लक्ष्य हासिल करना चाहता हूं, न कि अपने लिए। मैं अपने पिता और मेरी मां को खुश करना चाहता हूं और मुझे विश्वास है कि कोई भी लड़का अपनी मां से ज्यादा किसी लड़की को प्यार नहीं करता है।
  2. किसी लड़की से प्यार करना कोई गलत बात नहीं है, लेकिन उसे अपने लक्ष्य से ज्यादा समय देना बाद में आपके लिए दर्द का कारण बन सकता है।
  3. स्वामी विवेकानंद जैसे महान व्यक्तित्वों के बारे में पढ़ें, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, एलोन मस्क आदि।
  4. ध्यान शुरू करें इससे आपको एक ही काम पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।

अब इन बातों का मैंने ऊपर उल्लेख किया है कि आप लड़कियों के बारे में सोचना बंद नहीं करेंगे क्योंकि लड़कियों के बारे में सोचना प्रकृति का नियम है। लेकिन आप खुद को इसके लिए ट्राई करिये। बाकी आप एकदम इससे दूर नहीं हो सकते। यह भी एक सच्चाई है, अगर इतना ही आसान होता, तो आपको अपने आस पास सफल व्यक्तियो की सूचि ज्यादा दिखती। लेकिन प्रकृति ने हमे ऐसा बनाया ही है, की कोई भी आराम दायक व्यक्ति को जब तक कठिन काम ना करने को मिले, तब तक वह सफल नहीं हो सकता।

ऑनलाइन टाइम कम करिये ?

सोशल मीडिया अपने आप में सिर्फ एक बड़ा धोखा है। केवल आप यहाँ अपने समय को बर्बाद कर पाएंगे, और कुछ नहीं। हमारा सोशल मीडिया अंतरंगता के रूप में दिखावा करता है। यह अच्छा है कि आप महसूस करते हैं कि आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। मेरे पास कुछ सुझाव हैं।

  • अधिक वास्तविक मित्र बनाएं।
  • नए लोगों से वास्तविक रूप से मिलें।
  • कुछ शौक विकसित करें।
  • इंटरनेट पर अच्छे लेख पढ़ें।
  • अपने दोस्तों और परिवारों से बात करें।
  • पुस्तकें पढ़ना।
  • आप प्यार कीजिए।

ईमानदारी से कहूं तो मैं दिन में केवल 5-10 मिनट ही सोशल मीडिया पर बिताता हूं। मुझे ऐसा लगता है कि एक घंटे से अधिक की कोई भी चीज़ शायद अत्यधिक है। सोशल मीडिया पर टिप्पणियों का जवाब देने या पोस्ट करने में वास्तव में बहुत समय नहीं लगता है। इसलिए मुझे लगता है कि अगर मेरे पास सोशल मीडिया पर खर्च करने के लिए अधिकतम दैनिक समय होता, तो यह एक घंटा होना चाहिए।

अपने समय को यूज़ करिये।

सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं और अनावश्यक चीजों पर खर्च करने वाले समय को भी कम करें।

यहां वे सरल चीजें हैं जिनका मैं उपयोग करता हूं और वास्तव में बहुत मददगार हैं।

पहली बात यह है कि उन चीजों के लिए पांच मिनट का समय दें, जिन्हें मैं सौंपता रहा हूं। यह मुझे अपने दिन को उबाऊ किए बिना उन्हें जल्दी और आसानी से पूरा करने की अनुमति देता है।

दूसरा प्रत्येक बड़ी उपलब्धि के बाद एक शौक समय निर्धारित कर रहा है। यह मुझे उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत और जल्दी से काम करने की अनुमति देता है जैसे कि मेरे पास शौक का समय है।

तीसरा कार्यों को विभाजित कर रहा है। मैं सभी चीजों को एक अवधि में करने का प्रबंधन नहीं कर सकता इसलिए मैं उन्हें प्रत्येक गतिविधि की अवधि में विभाजित करता हूं। यह मुझे प्रत्येक को पूरा करने की अनुमति देता है। निम्नलिखित कुछ सुझाव हैं कि आप अपने समय का उपयोग कैसे कर सकते हैं ?

  • एक नई भाषा सीखें ।
  • एक वाद्य यंत्र सीखें – पियानो / गिटार / हारमोनियम।
  • योग या व्यायाम करना शुरू करें।
  • महान लेखकों की पुस्तकें पढ़ें।
  • अखबार पढ़ना शुरू करें।
  • अपने माता-पिता को उनके काम में मदद करें।
  • अपने छोटे भाई को पढ़ाएं (यदि आपके पास है)।
  • सिंगिंग, डांसिंग या ड्रॉइंग सीखें।
  • आप सुलेख भी सीख सकते हैं

कॅरियर पर फोकस करे ?

इससे पहले कि आप करियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सोचे, सबसे पहले यह बुद्धिमानी होगी कि आप ईश्वर द्वारा दी गई क्षमताओं, रुचियों, उत्साह, क्षमता और प्रतिभा का पता लगाएं। जो आपको पसंद है और जो करना पसंद है, जो आपके लिए आसान है, और आप किस पर अथक रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं, और अपनी रचनात्मकता को प्रकट करते हुए पाते हैं।

जन्म से, हम उपहार के रूप में इन अनन्य संसाधनों से भरे हुए हैं, लेकिन दुर्भाग्य से, हम उन्हें अपने आप में नहीं खोजते हैं और करियर का पीछा करते हैं, जिसे दूसरों ने चुना या हमें आगे बढ़ाने के लिए मजबूर किया। या हमारे पूर्वाग्रह हमें क्या मजबूर करते हैं।

अन्य आर्टिकल – जीएफ कैसे बनाये ?
अन्य आर्टिकल – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये ?

एक बार जब आप अपने व्यक्तिगत अद्वितीय संसाधनों की खोज कर लेते हैं, और उनका उपयोग करके अपना करियर बनाते हैं, तो आप सफल और खुश होंगे, अन्यथा यह केवल नौकरी होगी, करियर नही।

  • उन चीजों की एक सूची बनाएं जो आपको हर दिन करने की जरूरत है, और जितना हो सके उससे चिपके रहने की कोशिश करें। यह आपको केंद्रित रहने और उन कार्यों पर समय बर्बाद करने से बचने में मदद करेगा जो वास्तव में आवश्यक नहीं हैं।
  • जरूरत पड़ने पर ब्रेक लें, लेकिन उस दौरान बहुत ज्यादा विचलित न हों। आराम करने और रिचार्ज करने के लिए कुछ खाली समय होना महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आप खुद को सोशल मीडिया पर या टीवी देखते हुए घंटों बिताते हैं, तो शायद यह काम पर वापस जाने का समय है।
  • उन चीजों को ना कहना सीखें जो वास्तव में महत्वपूर्ण नहीं हैं। सब कुछ करने की कोशिश में फंसना आसान है, लेकिन कभी-कभी अपने आप को बहुत पतला फैलाने के बजाय कुछ चीजों पर ध्यान केंद्रित करना और उन्हें अच्छी तरह से करना बेहतर होता है।
  • उन कार्यों को सौंपें या आउटसोर्स करें जिनके लिए आपके पास समय नहीं है। अगर कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके लिए आपको समय नहीं मिल रहा है, तो देखें कि क्या कोई और है जो आपकी मदद कर सकता है। यह आपका समय खाली कर सकता है ताकि आप अधिक महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • अपने समय को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करें। वहाँ बहुत सारे बेहतरीन ऐप और टूल हैं जो आपको ट्रैक पर रहने और चीजों को अधिक कुशलता से करने में मदद कर सकते हैं।
  • और अंत में, यदि आप हमेशा अपने समय का पूरी तरह से उपयोग नहीं करते हैं, तो अपने आप पर बहुत अधिक कठोर न हों। हम सभी के पास ऐसे क्षण होते हैं जहां हम समय बर्बाद करते हैं या जितना हम आशा करते हैं उतना नहीं कर पाते हैं। महत्वपूर्ण बात उन अनुभवों से सीखना और अगली बार बेहतर करने का प्रयास करना है।

हर दिन योग करे ?

कृपया ध्यान दें कि ‘योग’ शब्द का लोगों के दिमाग में अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं। कुछ लोग केवल शारीरिक मुद्राओं/आसनों के बारे में सोचते हैं (जो वहां भी है) लेकिन हमें यह समझने की जरूरत है कि योग का भावनात्मक, मानसिक और आध्यात्मिक पक्ष पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

मैं आध्यात्मिक पक्ष को फिलहाल अलग रखूंगा। जब जागरूकता के साथ और आराम से सांस लेने के साथ किया जाता है, तो योग मुद्राएं भी महान सांत्वना प्रदान कर सकती हैं, और मैंने इसे कई छात्रों और खुद में देखा है। और फिर श्वास अभ्यास (प्राणायाम), विशिष्ट निर्देशित ध्यान आदि हैं जो अद्भुत काम कर सकते हैं।

यहाँ आपके दिमाग के लिए योग के कुछ लाभ दिए गए हैं:

योग और ध्यान दोनों ही मन को एकाग्र करने के बारे में हैं। योग तंत्रिका तंत्र को भी शांत करता है, जिससे तनाव कम होता है। शारीरिक योग मुद्राएं, सांस लेने के व्यायाम और ध्यान सभी शरीर में आपके रक्तचाप और हृदय गति और कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जो बदले में मन को लाभ पहुंचाते हैं।

योग परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है और डोपामाइन जैसे सकारात्मक मस्तिष्क हार्मोन जारी करता है जिससे आप खुश महसूस कर सकते हैं और अधिक सकारात्मक मानसिकता प्राप्त कर सकते हैं।

योग के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है माइंडफुलनेस। जब आपका मन शांत होता है, तो आप शांत, स्थिर और आत्मविश्वास से काम करते हैं।
योग हमारे मानसिक फोकस और स्पष्टता में सुधार करता है, जो बदले में हमें बेहतर प्रदर्शन करने की अनुमति देता है।

अंत में कुछ सवाल

लड़की के बारे में सोचना बंद कैसे होगा ?

देखिये, इस बारे में हमने यहाँ सब बता दिया है, इसके बाद आप लड़कियों से दूर रहेंगे, और अपने गोल्स पर फोकस करेंगे, ध्यान से आप मेरे बताये हुए सभी टिप्स को फॉलो करने की ट्राई करिये। हमे लगता है, आप आगे चलकर एक सफल व्यक्ति बनने वाले है।

क्या लड़कियां डिस्ट्रक्ट करती है ?

ऐसा नहीं है, यह आप पर निर्भर करता है, ऐसा सवाल लड़कियां भी करती है, की वो बॉय से दूर कैसे रहे, तो यह एक सामान्य सवाल है, मेरा मानना है, यह एक प्रकृति का उपहार है, जहाँ हम एक दूसरे के प्रति आकर्षित होते हैं, ऐसे में हमे अपनी जिम्मेदारियों का पालन करते रहना चाहिए।

इस आर्टिकल का लेखक कौन है ?

यह आर्टिकल अभिनव मिश्रा ने लिखी है, मै इस वेबसाइट का फाउंडर हूँ, यह लेख पढ़कर आप क्या सुझाव देना चाहते हैं, में कमेंट में जरूर जानना चाहूंगा।

क्या यह टिप्स अब भी उपयोगी है ?

बिलकुल, सभी टिप्स आज के लिए ही लिखे गए हैं, ऐसे में आपको कुछ नया नहीं पढ़ना है, बस इन्ही लेख को अगर आप ध्यान से फॉलो कर लेंगे, तो आपको कोई समस्या नहीं आने वाली।

This post was last modified on August 27, 2022 4:23 pm