KYA KAISE

जिओ टीवी चेंनल डाउनलोड – Jio TV App Download

अगर आपके पास जिओ का सिम है, तो आप अपने स्मार्टफोन में फ्री सेवा का फायदा उठाकर हज़ारो टीवी चेंनल देख सकते हैं, इसके लिए आपको अपने फ़ोन में JIO टीवी डाउनलोड (Jio TV App) करना होगा, यह एप आपके फ़ोन में ही टीवी का पूरा अनुभव देगा, और अब आपको टीवी के लिए रिचार्ज कराने की जरुरत नहीं पड़ेगी, बस आप जिओ टीवी एप में ही सरे चेंनल देख पाएंगे। यह सुविधा केवल JIO सिम यूजर के लिए ही है, ऐसे में अगर आप कोई और कम्पनी का सिम उसे करते हैं, तो आपको उसका अलग एप डाउनलोड करना होगा, जैसे अगर आपके पास एयरटेल का सिम है, तो आपको एयरटेल टीवी डाउनलोड करना होगा, ठीक इसी प्रकार से बाकी सिम यूजर के लिए भी अलग अलग चेंनल है। इस आर्टिकल में हम केवल जिओ टीवी एप के बारे में ही बात करेंगे।

Contents

जिओ टीवी एप

सबसे पहले जानते हैं, जिओ टीवी एप क्या है, और इसमें क्या फीचर मौजूद है, तो दोस्तों यह एक एप है, जिसे जिओ ने अपने सिम की बिक्री बढ़ाने के लिए लांच किया था, इस एप में टीवी के सारे चेंनल फ्री में Available हैं। एप का साइज 30 एमबी का है, और एप फ्री में काम करता है, हालांकि इसमें डाटा बहुत इस्तेमाल होता है, अगर आप इसकी मदद से कोई चेंनल एक घंटा तक देखते हैं, तो इसका 300 एमबी से 500 एमबी तक डाटा खर्च होता हैं, वहीं अगर आप एचडी में चेंनल देखेंगे, तो इसके लिए आपको दुगुने डाटा की जरुरत पड़ेगी।

वैसे एप कमाल का है, और इसमें बहुत से चेंनल मौजूद है, अगर यही चेंनल टीवी पर चलाने हो, तो इसके 700 से 1000 रुपए महीना लग सकता हैं, लेकिन फ़ोन में यह बिलकुल फ्री है, और आपको एक पैसा नहीं देना होगा। कुछ चेंनल जैसे स्टार प्लस और स्टार टीवी के दूसरे चेंनल इसमें मौजूद नहीं है, ऐसे में आईपीएल चलाने के लिए यह एप काम नहीं करता, लेकिन बाकी दूसरे मैच भी आप इस टीवी की मदद से देख सकते हैं।

जिओ टीवी जिओ सर्विस का एक हिस्सा है, इसमें जिओ सिनेमा, जिओ न्यूज़ पेपर, जिओ मैगज़ीन और जिओ सांग शामिल है, यह सारी सेवायें जिओ यूजर के लिए बिलकुल फ्री है, बाकी दूसरे सिम में यह सेवायें काम नहीं करती।

जिओ टीवी चेंनल एप डाउनलोड

जिओ टीवी एप डाउनलोड करना बिलकुल आसान है, और बिलकुल फ्री भी है, इसके लिए बस आपको अपने फ़ोन स्टोर में जाकर एप का नाम सर्च करना है, फिर इनस्टॉल के बटन पर क्लिक करके ऐसे डाउनलोड करना है। मान लीजिये आपके पास एक एंड्राइड फ़ोन है, तो आपको एंड्राइड प्ले स्टोर पर विजिट करना है, अगर आप यह एप पहली बार ओपन करेंगे, या अगर आपने नया फ़ोन लिया होगा, तो इसमें जीमेल आईडी से लॉगिन या रजिस्टर करना होता है। इसके बाद आप गूगल प्ले स्टोर से कोई भी एप डाउनलोड कर पाएंगे।

गूगल प्ले स्टोर पर जाकर जिओ टीवी सर्च करिये, और फिर इनस्टॉल करिये। इसके बाद यह एप आपके फ़ोन में आ जायेगा, और आप एप का मज़ा ले सकते हैं। अगर आप प्ले स्टोर पर जाना जाता है, तो यहाँ से जा सकते हैं, या निचे दिए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके भी यह एप डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप दूसरे कम्पनी का फ़ोन इस्तेमाल करते हैं, जैसे विंडो और आईफोन, तो यहाँ पर भी इनके स्टोर पर जाकर जिओ टीवी डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप डायरेक्ट Chrome से Download करने के लिए आप एप गूगल पर सर्च करना होगा, इसके लिए यहाँ जाकर डाउनलोड करिये।

जिओ टीवी क्रिकेट चेंनल

कई बार जिओ टीवी यूजर की और से एक शिकायत जो लगातार मिलती है, वो क्रिकेट को लेकर है, बहुत सी श्रृंखलाएं इसमें नहीं दिखाई जाती है, तो दोस्तों ऐसा इसीलिए होता है, क्योकि मैच के राइट अलग अलग टीवी चेंनलो के पास होते हैं, जैसे अगर आईपीएल होता है, तो यह स्टार स्पोर्ट पर ही आता है, और स्टार का पहले से ही एक एप प्ले स्टोर पर है, जिसका नाम हॉटस्टार है, तो ऐसे में आप स्टार के चेंनल जिओ टीवी पर नहीं देख पाएंगे, क्योकि यह फ्री में नहीं होता है, इसके लिए सब्क्रिप्शन लेना पड़ता है।

लेकिन अगर कोई मैच सोनी के पास है, तो वो आपको जरूर जिओ टीवी पर देखने को मिलेगा, क्योकि इसमें सोनी 3 आता है, और वो भी बिलकुल फ्री में। तो दोस्तों हमे लगता है, अब आप समझ गए होंगे, की क्यों बहुत से मैच इसमें लाइव नहीं दिखाए जाते। हालांकि जरुरी नहीं है, की सब मैच इसमें नहीं ही आएंगे, बहुत से मैच इस एप में आते है, और इसके लिए आपको समय समय पर अपडेट की जरुरत पड़ेगी। आप निचे कमेंट में भी हमसे पूछ सकते हैं।

जिओ टीवी, जिओ फ़ोन पर

जिओ टीवी एप जिओ फ़ोन में पहले से ही मौजूद है, जब आप फ़ोन खरीदते हैं, तो यह एप फ़ोन में पहले से ही इनस्टॉल किया आता है, लेकिन अगर आप जिओ फ़ोन में एप फिर से डाउनलोड करना चाहते हैं, या अपडेट करना चाहते हैं, तो जिओ स्टोर एप पर जाकर फ़ोन के सभी एप अपडेट कर सकते हैं। जिओ ने जब अपने स्मार्ट फीचर फ़ोन की घोषणा की, तो कई लोग इसके फीचर के बारे में जानने के लिए उत्सुक थे, और जिओ ने भी लोगो को निराश नहीं किया, और कई स्मार्ट फीचर अपने फ़ोन में दिए, जिस कारन यह फ़ोन गांव से लेकर शहर में हिट हो गया। मेरे हिसाब से अगर आपको 2000 के अंडर में कोई फीचर फ़ोन चाहिए, तो आपको जिओ का स्मार्टफोन ही लेना चाहिए। यह दिखने में भले ही छोटा लगता हो, लेकिन इसके फीचर वाकई कमाल के है।

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है, की इस साल के मध्य में जिओ कोई नया स्मार्टफोन लांच कर सकता है, जिसमे 5G भी काम करेगा, अब यह देखना होगा, की इसमें कितनी सच्चाई है, हालांकि जिओ ने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक पोस्ट किया था, जिसमे उसने अपने आने वाले नई फ़ोन का टीज़र दिखाया था, बाकी अब ज्यादा समय नहीं रह गया है। ऐसे में देखते हैं, की जिओ अब क्या नया लाता है।

Jio TV Review Hindi

मेरे हिसाब से स्मार्टफोन में टीवी देखने के लिए यह एक सबसे कमाल का एप है,और अगर आप टीवी चेंनल देखना पसंद करते हैं, और जिओ सिम यूजर भी है, तो आपको बिना समय गवाएं यह एप अपने फ़ोन में डाउनलोड करना चाहिए, हालांकि अब एंड्राइड फ़ोन में टीवी देखने के लिए बहुत से एप आ गए हैं, फिर भी अभी तक इसका मुकाबला करना मुश्किल है। हमारे कुछ यूजर ने इसका रिव्यु यहाँ दिया है। अगर आप भी इस आर्टिकल में कोई रिव्यु पोस्ट करना चाहते हैं, तो कमेंट कर सकते हैं।

सुमित गोस्वामी, इंदौर: जब भी क्रिकेट आता है, मुझे इस एप की जरुआत पड़ती है, घर में कुछ लोग टीवी पर सीरियल देख रहे होते हैं, ऐसे में दुसरा चेंनल देखना संभव नहीं है, इसके लिए मै जिओ टीवी एप का इस्तेमाल करता हूँ, और मेरे हिसाब से यह टीवी देखने के लिए सबसे बेहतरीन एप है।

रतन लाल, नई दिल्ली – हमारे यहाँ घर में टीवी कोई नहीं देखता, मै और मेरे पापा घर में रहते हैं, और वो बस न्यूज़ देखना पसंद करते हैं, जब से जिओ टीवी एप के बारे में उनको पता चला है, उन्होंने टीवी देखना छोड़ ही दिया है, और वो केवल जिओ एप से ही न्यूज़ देखते हैं, मै अधिकतर टाइम ऑफिस में रहता हूँ, ऐसे में हमने टीवी कनेक्शन कटवा दिया है, इस एप के कारन हमारे पैसे की भी बचत हो जाती है।

राकेश कुमार, कानपूर: हमारे घर में हर कोई अलग अलग चेंनल देखना चाहता यहीं, जैसे मुझे न्यूज़ देखना पसंद है, मेरी बीवी सीरियल देखना चाहती है, और बच्चो को कार्टून देखना होता है, ऐसे में यह एप हमारे बहुत काम आता है, मै न्यूज़ देखने के लिए इसका इस्तेमाल करता हूँ। मेरी वाइफ किचन में फ़ोन की मदद से सीरियल देख लेती है। और बच्चे के लिए टीवी है ही। तो हमारा अनुभव भी अच्छा रहा है।

जिओ टीवी अल्टरनेटिव

अगर आप जिओ टीवी की तरह और भी कुछ एप के बारे में जानना चाहते हैं, तो यहाँ पर मैंने टीवी देखने के लिए टॉप 3 बेहतरीन एप की सूचि दी है।

Airtel Xstream: अगर आप एयरटेल कम्पनी का सिम इस्तेमाल करते हैं, तो यह एप आपके लिए हैं, इसमें एयरटेल यूजर फ्री टीवी, वेब सीरीज, म्यूजिक, और लाइव क्रिकेट का मज़ा ले सकते हैं, इस एप से आप फ्री में नई फिल्मे भी देख सकते हैं, जो की एप को और ख़ास बनाता है। एप को प्ले स्टोर पर दस करोड़ से भी अधिक लोगो ने डाउनलोड किया है, और लोगो ने इसपर अच्छा रिव्यु भी दिया है। अगर आपके पास एयरटेल सिम है, तो में आपको यह एप इस्तेमाल करने की सलाह देता हूँ।

VI Movies TV: यह वोडाफोन और आईडिया सिम यूजर के लिए हैं, वोडाफोन और आईडिया अब एक हो गए हैं, और इन्होने अपना नाम भी बदल लिया है, ऐसे में आप की पहचान भी बदल गयी है, अगर आप वोडाफोन या आईडिया के सिम से टीवी देखना चाहते हैं, तो आपको यह एप डाउनलोड करना चाहिए। टीवी के साथ साथ फ्री म्यूजिक, वेब सीरीज, फिल्म, शोज भी आप एप में देख सकते हैं।

TATA SKY: यह एप उन लोगो के लिए हैं, जिनके पास टाटा स्काई का कनेक्शन है, आप एप की मदद से ऑनलाइन टीवी रिचार्ज कर सकते हैं, और फ्री में टीवी भी देख सकते हैं, इस एप में आप टीवी रिकॉर्ड शो भी देख सकते हैं। एप में और भी कमाल फीचर है, जो केवल टाटा स्काई यूजर के लिए हैं।

अंत में – तो दोस्तों इस लेख से आपने जिओ टीवी डाउनलोड करने का सही तरिका जान लिया, अगर टीवी देखने में या एप में कोई समस्या आ रही है, तो उसका समाधान करने के लिए हम यहाँ है, आप कमेंट में अपनी समस्या, नाम पता के साथ लिखकर भेज सकते हैं।

पढ़िए – यूट्यूब डाउनलोड
पढ़िए – पिक्चर डाउनलोड कैसे करे

This post was last modified on December 9, 2020 10:45 am