KYA KAISE

JDU Join कैसे करे – सदस्यता, मेम्बरशिप, फॉर्म

जेडीयू ज्वाइन कैसे करे, जदयू नेता कैसे बने, जेडीयू ऑनलाइन फॉर्म, जदयू टिकट, जेडीयू जोइनिंग टोल फ्री नंबर, How to join JDU, how to become JDU leader, JDU online form, JDU ticket, JDU joining toll free, how to join JDU leader, how to become JDU leader, JDU online form, JDU ticket, JDU joining toll free number, JDU Join Kaise Kare

नमस्कार, पार्टी सीरीज के और एक ऑर्टिकल में हम आपका स्वागत करते हैं, यह लेख JDU पार्टी वर्कर के लिए लिखी गयी है, अगर आप बिहार राज्य से हैं, और आने वाले इलेक्शन में जदयू के लिए काम करना चाहते हैं, जदयू से टिकट चाहते हैं, या जदयू पार्टी का मेंबर बनना चाहते हैं, तो आपको यहाँ पर हम JDU पार्टी से जुड़ा सब बात बताएंगे। यहाँ जदयू ज्वाइन करने के लिए टोल फ्री नंबर और जदयू नेता बनने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए, इन सब बातो पर भी चर्चा करेंगे।

जो लोग जदयू पार्टी के बारे में नहीं जानते है, या इस पार्टी के विचारधारा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उन लोगो के लिए भी यह काम का लेख है। हम यहाँ आपको जदयू पार्टी से जुड़े सभी बड़े लोगो के बारे में भी बताएंगे। अगर आपको इलेक्शन के लिए टिकट चाहिए, तो इस बारे में भी निचे बताया जाएगा।

Contents

JDU पार्टी

आर्टिकल में सबसे पहले में आपको इस पार्टी के बारे में बताऊंगा। इस पार्टी को हिंदी में जदयू या जनता दल यूनाइटेड बोलते हैं, वर्तमान में नितीश कुमार पार्टी के राष्टीय अध्यक्ष हैं। इसको स्टेट पार्टी का दर्ज़ा प्राप्त है, इस समय दो राज्यों में यह प्रभावी ढंग से काम कर रही है, पहला बिहार जहाँ इसकी सरकार है, और नितीश कुमार यहाँ के सीएम है। अगला अरुणाचल प्रदेश है, जहाँ पर यह दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। जदयू लोकसभा में सातवीं सबसे बड़ी पार्टी है, इसके कुल 16 सदस्य लोकसभा में हैं, वहीं राज्यसभा में पांच सदस्य इस पार्टी से आते हैं।

JDU का इतिहास ?

जदयू का इतिहास जानने के लिए हमे साल 1999 के लोकसभा इलेक्शन से पहले जाना होगा, जब कर्नाटका के तत्कालीन सीएम ने एनडीए को सपोर्ट करने का फैसला लिया, इससे पार्टी में अंदरूनी तनाव हो गया, जिससे दो पार्टियों का निर्माण हुआ, एक जनता दल सेक्युलर बनी, और दूसरा शरद यादव के समर्थन वाली जनता दल यूनाइटेड। साल 2003 में शरद यादव वाली पार्टी में समता पार्टी को भी मर्ज कर दिया गया। और फिर जेडीयू एक पार्टी बनी।

जेडीयू शुरू से ही एनडीए का हिस्सा रही, यह एक सेक्युलर और समाजवादी विचारधारा की पार्टी है, लेकिन साल 2013 में जब एनडीए ने नरेंद्र मोदी को अपना पीएम उम्मीदवार बनाया, तो जेडीयू ने एनडीए से अलग होने का फैसला लिया, साल 2015 में जदयू ने महागठबंधन के साथ मिलकर सरकार बनाई, और बहुमत प्राप्त किया। लेकिन अगले कुछ सालो में ही गठबंधन टूट गया और साल 2017 में जदयू फिर से एनडीए से जुड़ गयी। वर्तमान में बिहार में इन दोनों पार्टी के गठबंधन की सरकार है।

JDU Party Join

जेडीयू या जदयू ज्वाइन करने के लिए दो चीज़े जरुरी है, पहला आप 18 वर्ष की आयु से अधिक होने चाहिए, दुसरा आप पार्टी के विचारधारा से सहमत होना चाहिए। अगर ये दोनों आपके लिए ठीक है, तो फिर आप JDU ज्वाइन कर सकते हैं। JDU ज्वाइन करना सबसे आसान काम है, इसके लिए भी दो तरीके है, अगर आप वेबसाइट से ज्वाइन करना चाहते हैं, तो जदयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मेम्बरशिप फॉर्म भर सकते हैं, या फिर अगर आपको ऑफलाइन मेंबर बना है, तो जदयू के कार्यालय में जाकर भी आप इस पार्टी के मेंबर बन सकते हैं। आईये जानते हैं, की ये दोनों तरीके कैसे काम करेंगे। सबसे पहले मै आपको ऑनलाइन तरीका बताऊंगा, बाद में हम आपको ऑफलाइन जोइनिंग करने का तरिका भी बताएंगे। ध्यान रहे ऑनलाइन तरीका सबसे बेस्ट ऑप्शन है, क्युकी इसके लिए आपको ज्यादा समय बर्बाद करने की जरुरत नहीं है, बस कुछ मिंटो में ही बाद जदयू के मेंबर या पार्टी वर्कर बन जाएंगे।

jdu join, jdu membership form

तो आईये स्टेप बायीं स्टेप ऑनलाइन तरीका जान लेते हैं।

JDU ऑनलाइन मेम्बरशिप

ऑनलाइन मेंबर बनने के लिए आपको जदयू की वेबसाइट पर जाना होगा, वेबसाइट पर जाने के लिए आर्टिकल में सबसे निचे लिंक हमने दिया है, अब वेबसाइट पर जाने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर जाना है, यहाँ पर एक फॉर्म मिलेगा, जिस फॉर्म में आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी, जैसे आप कहाँ से है, और क्या आपके पास वोटर आईडी कार्ड है, आपका नाम और पता भी पूछा जाएगा, आपको एक ऑनलाइन आईडी भी बनाने होगी, यह सब आपको जदयू के आधिकारिक वेबसाइट से ही करना होगा।

फॉर्म भरने के बाद आपको एक रशीद दी जायेगी, जिसके बाद आप इस पार्टी के आधिकारिक मेंबर बन जायेंगे। और पसरती के लिए काम करने के लिए आपको पार्टी ऑफिस में जाना होगा, जहाँ पर आपसे सीनियर नेता आपको आगे की रणनीति से अवगत कराएंगे।

ऑफलाइन मेंबर

अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरना नहीं चाहते, तो आप ऑफलाइन इस पार्टी से जुड़ सकते हैं, ऑफलाइन का मतलब होता है, ऑफिस में जाकर फॉर्म भरना, इसके लिए आपको पार्टी के नज़दीकी कार्यालय में जाना होगा, फिर आप वहां से रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं। यह साडी प्रक्रिया आपको कार्यालय में बैठे कर्मचारी बता देंगे। यह भी काफी आसान है। पार्टी कार्यालय विजिट करते समय अपना वोटरआईडी कार्ड और फोटो जरूर ले जाएँ। साथ में आधार कार्ड भी रख लें। ताकि किसी भी वेरिफिकेशन में आपके साथ कोई समस्या ना हो।

जदयू सदस्यता

तो दोस्तों हमने आपको बता दिया की इस पार्टी से जुड़ने के दो तरीके है, आपको जो भी तरिका सही लगता है, आप उसका उपयोग करके पार्टी मेंबर बन सकते हैं। जदयू बिहार की पार्टी है, और बिहार में इसका भविष्य और अच्छा है, इसलिए अगर आप युवा है, तो आपको इस पार्टी से जरूर जुड़ना चाहिए। आने वाली दिनों में, आप इस पार्टी से जुडी और भी जानकारी हमसे प्राप्त कर पाएंगे।

कुछ मित्र यह भी जानना चाहते हैं, की अगर पार्टी सदस्य बन जाएँ, फिर इसके बाद हमे क्या करना है, तो दोस्तों सबसे पहले आपको एक कार्यकर्त्ता से अपना काम शुरू करना होगा, और जिस इलाके से आप चुनाव लड़ना चाहते हैं, उस इलाके में अपनी मौजूदगी बढ़ानी होगी, ताकि आस पास के लोग आपको पहचाने। आपको किसी बड़े नेता के अंदर काम करने का अवसर भी मिल सकता है। यह सारी जानकारी आपको पार्टी ऑफिस में ही पता चलेगी,वहीँ से आपको आगे क्या करना है, इस बारे में जानकारी दी जाएगी।

जदयू नेता कैसे बने ?

में JDU नेता बनना चाहता हूँ, इसके लिए क्या करना होगा, यह भी एक सवाल कई लोग पूछते हैं, तो दोस्तों इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना है, आपको बस अपने आप पर काम करना है, और नेटवर्किंग पर ध्यान देना है, अब आप सोचेंगे यह काम क्या है, और नेटवर्किंग क्या है, तो दोस्तों सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र में समाजसेवा करते रहना है, इसके बाद आपको लोगो से कनेक्ट होना है, जितने अधिक लोग आपको जानेंगे, उतना अधिक आपके नेता बनने के चान्सेस है। समय समय पर धरना करना, मीडिया कर्मियों से बात करना, पार्टी में सक्रियता बढ़ाना यह सब भी जरुरी है।

अगर आप सब काम सही से करते हैं, तो निश्चित ही आप पार्टी के मेंबर बन सकते हैं।

जदयू का टिकट कैसे मिलेगा ?

जदयू का टिकट चाहिए, तो अभी से मेहनत शुरू कर दीजिये, और पार्टी के लिए बिना किसी मेवा के भाव से सेवा करिये। जब आप सब काम सही से करेंगे, तो निश्चित ही आप अगले उम्मीदवार होने वाले हैं। मै आपके भविष्य की अच्छी कामना करता हूँ। हमने यह आर्टिकल केवल आप जैसे मेहनती लोगो के लिए ही लिखा है, ताकि आप पार्टी ज्वाइन करके राजनीती में आये, और देश की सेवा करे।

पढ़िए – बीजेपी नेता कैसे बने
पढ़िए – नितीश कुमार का नंबर
जदयू ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए यहाँ पर जाएँ

This post was last modified on February 16, 2022 2:10 pm