KYA KAISE

2021 में इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए ?

नमस्कार, मेरा नाम है अभिनव और आज मै आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, और इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए, इन दोनों के बारे में बताने वाला हूँ, ये दोनों टर्म अलग अलग है, लेकिन दोनों का मकसद और मतलब एक ही है, की आखिर कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकता है, आखिर ऑनलाइन पैसे कमाना कितना संभव है, और क्या हर कोई व्यक्ति बस इंटरनेट डलवा कर कोई ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकता है।

दोस्तों इस टॉपिक पर मैंने बहुत से आर्टिकल पढ़ें, है मैंने यूट्यूब पर भी वीडियो देखा की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं, और जो लोग इस फिल्ड में है, वो कितना कमा पा रहे हैं, वैसे मैंने खुद भी अपनी दूसरी वेबसाइट पर ऑनलाइन पैसे कमाने को लेकर बहुत सी आर्टिकल लिखा है, लेकिन अब भी लोग काफी ऐसे आर्टिकल से सहायता नहीं ले पा रहे हैं, तो आज मै आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने की कोशिश करूँगा की ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं और शुरू में हमको क्या करना होगा, अगर आप विद्यार्थी है और अपने पार्ट टाइम खर्चे के लिए कोई कमाई साधन चाहते हैं तो भी आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। ये आर्टिकल मेरे उन दोस्तों के लिए भी उपयोगी हो सकता है जो नौकरी करने के बाद भी कुछ एक्सट्रा कमाना चाहते हैं तो चलिए सबसे पहले ये जानते हैं की ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा, या फिर कहाँ से शुरू करना होगा।

देखिये, अगर आप इंटरनेट की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं, Internet se paise kaise kamaye तो सबसे पहले मै आपको एक बात बताना चाहता हूँ की यह थोड़ा मुश्किल है, ज्यादा मुश्किल नहीं है लेकिन यहाँ आपको थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी! Phone में एक इंटरनेट पैक डलवा लिया और पैसे आने शुरू हो जायेंगे तो ऐसा बिलकुल नहीं है। आप ही सोचो अगर ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत आसान होता तो फिर आज हर कोई ऑनलाइन ही पैसे कमा रहा होता, इसीलिए मेरा मानना है अगर आप कोई काम करना चाहते है तो आपको उसकी पूरी जानकारी लेनी चाहिए।

इंटरनेट एक भ्र्म जाल है, यहाँ पर झूठ बहुत ज्यादा मात्रा में हैं।

अब आप ये मत सोचिये, की यार मैं किस वेबसाइट पर आ गया ये तो मुझे ऑनलाइन ही नहीं कमाने देगा, तो दोस्तों ऐसा बिलकुल नहीं है, आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये हैं, लेकिन इंटरनेट पर कोई काम शुरू करने से पहले आपको सभी चीज़ो की जानकारी जरूर होनी चाहिए, की आप कौन सा काम कर पाएंगे, या फिर आपके लिए कोनसा काम सबसे आसान या मुश्किल होगा, आपको इन बातो का भी ध्यान रखना चाहिए, की इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपके पास कौन कौन सी स्किल या जानकारी होनी चाहिए।

स्किल क्या चाहिए ?

इस बारे में मै आपको बाद में बताऊंगा की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इससे पहले मै आपको बताना चाहता हूँ की ऑनलाइन काम करने के लिए आपके पास कौन कौन सी स्किल होनी चाहिए, या फिर कौन इंटरनेट से पैसे कमा सकता है। तो दोस्तों सबसे पहली चीज़ है बेसिक इंग्लिश, ये आपको जरूर आना चाहिए, दुसरा आपको गूगल और इंटरनेट के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी जरूर होनी चाहिए, जैसे गूगल क्या है, इंटरनेट क्या है, सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट क्या है, स्पेम क्या है, ईमेल क्या होता है, वेबसाइट क्या होता है। आपको इन सब चीज़ो की जानकारी थोड़ी बहुत होनी चाहिए। जरुरी नहीं है की आपको इनका एक्सपर्ट बनना है, बस थोड़ी बहुत जानकारी काफी है, इससे आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में काफी सहायता मिलेगी। इन सब के बारे में पढ़ने के लिए आप गूगल की मदद ले सकते हैं और वो भी हिंदी में।

ये तो बात हुई बेसिक जानकारी की, लेकिन अब सबसे Important सवाल ये हैं की आप आखिर जानते क्या है, जैसे क्या आप वेबसाइट बनाना जानते हैं तो आप इस क्षेत्र में ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, या फिर क्या आप logo बनाना जानते हैं आप वेबसाइट लोगो बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं, हो सकता हो आप टाइपिंग जानते हो तो फिर आप टाइपिंग की मदद से भी पैसे कमा सकते हैं, या फिर अगर आप इनमे से कुछ नहीं जानते तो भी आप अलग अलग चीज़ो के बारे में सीखकर पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए बिना देरी के पैसे कमाने के सभी तरीके के बारे में जानते हैं, ये सभी तरीके मैंने काफी मेहनत और रिसर्च करके जुटाएं है, उम्मीद है आप इनमे से कोई भी तरिका उपयोग करके कुछ पार्ट टाइम या फुल टाइम पैसे कमा पाएं। तो क्या आप तैयार है, आईये जानते हैं।

Contents

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

यहाँ पर मै आपको 3 पॉपुलर तरीके बताऊंगा जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमा पाएंगे, या फिर जिसकी मदद से लोग ऑनलाइन पैसे कमाते हैं। या फिर आप ये भी कह सकते हैं की इन्ही तरीको का उपयोग करके अधिकार लोग ऑनलाइन पैसे कमाते हैं, यहाँ तक की मै भी इनमे से कुछ तरीके का उपयोग करता हूँ, मै आपको ये भी बताऊंगा की आप किस तरीके का उपयोग करके कितना कमा पाएंगे, कुछ तरीके बिलकुल फ्री हैं यानी इनमे आपको कोई भी पैसा नहीं लगाना है, लेकिन कुछ तरीके यहाँ पर ऐसे भी है जिसमे Investment की जरुरत है। आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप मुझसे प्रश्न भी कर सकते हैं, जिससे आपको कोई भी Confusion नहीं बचना चाहिए।

1. ब्लॉग्गिंग

कभी आपने सोचा है की जब आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो आखिर इतने परिणाम और हज़ारो आर्टिकल उस टॉपिक पर कैसे आ जाते हैं, दोस्तों अगर आपको लगता है की ये आर्टिकल गूगल खुद लिखता है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहता हूँ की ये सभी आर्टिकल ब्लॉगर और वेबमास्टर्स लिखते हैं। अब आप ये भी बोलेंगे की क्या गूगल इन आर्टिकल को लिखने का पैसा देता है तो हाँ दोस्तों आप गूगल पर अपनी वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं, ये सबसे पॉपुलर तरिका है ऑनलाइन पैसा कमाने का, जिसको लोग ब्लॉग्गिंग बोलते हैं, इसमें आपको एक वेबसाइट बनानी होती है, फिर आप गूगल के एड्स दिखाकर पैसे कमा सकते हैं, मै भी इसी तरीके का उपयोग करके पैसा कमाता हूँ।

ज्यादा Confuse होने की जरुरत नहीं है, मै आपको समझाता हूँ, देखिये ब्लॉग्गिंग का मतलब होता है एक ब्लॉग या फिर वेबसाइट को चलाना, और वेबसाइट को जो चलाता है वो ब्लॉगर होता है, जैसे इस वेबसाइट को मै चलाता हूँ तो आप मुझे ब्लॉगर भी बोल सकते हैं, एक बार इन टर्म को समझिये।

ब्लॉगर – वो व्यक्ति जो एक ब्लॉग या फिर वेबसाइट को चलाता है। एक ब्लॉग या वेबसाइट को बनाने या चलाने की जिम्मेदारी इस व्यक्ति के पास ही होती है।

ब्लॉग – ब्लॉग का मतलब होता है वेबसाइट का नाम या फिर एड्रेस, जैसे इस वेबसाइट का नाम है ContactBhaiya और इस वेबसाइट को ओपन करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर या फ़ोन में https://www.contactbhaiya.com/ टाइप करना होगा, तभी आप इस वेबसाइट को खोल पाएंगे, इसको एक यूआरएल या भी डोमेन नाम या वेबसाइट एड्रेस भी बोलते हैं।

तो दोस्तों बेसिक मैंने आपको बता दिया की ब्लॉग्गिंग क्या है,अब मै आपको बताता हूँ की ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाते हैं, या फिर ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए क्या क्या करना होगा।

डोमेन खरीदिये – ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक डोमेन खरीदना होगा, आप इसको वेबसाइट का नाम भी बोल सकते हैं, डोमेन खरीदने के लिए आप Godaddy नामक वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं इसमें समय समय पर ऑफर चलते रहते हैं इसीलिए डोमेन खरीदने से पहले एक बार ऑफर जरूर चेक करें, आप मुझसे कांटेक्ट करके भी ऑफर के बारे में जान सकते हैं। डोमेन खरीदना बहुत आसान है, इसके लिए आप यूट्यूब पर कोई भी वीडियो देख सकते हैं, बहुत से वीडियो में हिंदी में काफी अच्छे तरीके से बताया गया की की डोमेन कैसे खरीदे, आप यूट्यूब पर Godaddy से डोमेन कैसे खरीदे टाइप करके सर्च कर सकते हैं। यहाँ पर मै अगर बताऊंगा तो आर्टिकल बहुत लम्बा और बोरिंग हो जायेगा।

Hosting लेनी होगी – डोमेन खरीदने के बाद आपको उसपर वेबसाइट बनाने के लिए एक होसटिंग की जरुरत पड़ेगी, होसटिंग का मतलब होता है ऑनलाइन स्पेस। इसके लिए आप किसी भी होसटिंग वेबसाइट से वेबसाइट होसटिंग खरीद सकते हैं, आप चाहे तो शुरू में Godaddy से भी डोमेन के साथ होसटिंग खरीद सकते हैं। इसमें आपको हज़ार से भी कम में दोनों मिल जायेंगे। इसके लिए भी आप किसी यूट्यूब की सहायता ले सकते हैं।

वेबसाइट बनाइये – जब आप डोमेन और होसटिंग खरीद लेंगे तो फिर आप एक वेबसाइट बना सकते हैं, वेबसाइट बनाने के लिए आप वर्डप्रेस की मदद लीजिये, वर्डप्रेस से वेबसाइट बनाना बहुत आसान है और आप आसानी से वेबसाइट को मैनेज कर पाएंगे, अगर आप वर्डप्रेस से वेबसाइट नहीं बना पा रहे हैं या फिर आपको वेबसाइट बनाने में कोई प्रॉब्लम आ रही है तो इसमें मेरी कंपनी आपकी सहायता करेगी, आप मुझसे मेरे ईमेल पर कांटेक्ट कर सकते हैं, मै आपको डोमिन होसटिंग और वेबसाइट बनाकर दूंगा साथ में आपको एक उसे मैनेज करने भी सीखा दूंगा, इसके लिए आपको कंपनी को कुछ फीस देनी होगी, आप तीन हज़ार में ये सब आसानी से कर सकते हैं, आपको एक बेहतरीन वेबसाइट मिल जाएगी। अगर आप कोई वेबसाइट बनाना चाहते है तो भी आप इस सर्विस का उपयोग कर सकते हैं। ये सर्विस हमने केवल नए लोगो के लिए राखी है, जिन्हे अभी वेबसाइट बनाने और चलाने के बारे में जानकारी नहीं है, ज्यादा जानकारी एक लिए आप कमेंट करिये।

अब कमाईये – तो दोस्तों ऊपर के स्टेप में मैंने आपको बताया की वेबसाइट कैसे बना सकते हैं अब सवाल आता है की वेबसाइट तो बना लेंगे लेकिन वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं। तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट पर विज़िटर लाने होंगे जो की गूगल से या फिर किसी सोशल नेटवर्किंग साइट से आते हैं। वेबसाइट से ट्राफिक लाने के लिए आपको अपने वेबसाइट पर आर्टिकल्स लिखने होंगे, दोस्तों अगर आप सोच रहे हैं की आर्टिकल तो कॉपी पेस्ट करके लिख लूंगा, तो आप गलत है।
आपका आर्टिकल बिलकुल Unique होना चाहिए, और आपकी भाषा में ही होना चाहिए, गूगल इंसान भले ही ना हो, लेकिन स्मार्ट हमसे बहुत ज्यादा है, अगर आप कॉपी करके आर्टिकल लिखोगे तो वो आर्टिकल गूगल पर शो नहीं होगा, अगर शो भी होगा तो काफी निचे चला जायेगा, जिससे लोग आपकी साइट पर विजिट ही नहीं करेंगे। फिर समस्या वही के वही रह जाएगी की विज़िटर्स कैसे लाएं। इसीलिए यूनिक आर्टिकल लिखिए और लोगो को अपने वेबसाइट के बारे में बताये।

वेबसाइट से कमाने के लिए आप गूगल Adsense और एफिलिएट मार्केटिंग की मदद ले सकते हैं। अभी बस आप ये जानिए की एडसेंसे एक गूगल का प्रोडक्ट है, जिसमे विज़िटर्स को गूगल एड्स दिखाए जाते हैं, फिर जब भी कोई यूजर उस एड पर क्लिक करता है तो आपको गूगल उसका कमीशन देता है। इन टॉपिक्स पर मै बहुत जल्दी ही आर्टिकल लिख रहा हूँ जिससे आपको पता चल जायेगा की वेबसाइट से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

2. यूट्यूब

दोस्तों मैंने आपको पहला तरिका बताया, जिसमे आप वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए वो था, अब अगला तरिका जिसमे मै आपको बताऊंगा की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं। अभी यूट्यूब का बहुत क्रेज़ चल रहा है हर कोई यूट्यूब पर चेंनल बना रहा है और पैसे कमा रहा है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब को कोई भी पैसा नहीं देना होगा, आप फ्री में भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं, बस आपके पास रिकॉर्ड करने के लिए एक कैमरा होना चाहिए, आप चाहे तो फ़ोन में कैमरा से भी रिकॉर्ड करके वीडियो बना सकते हैं। अगर आप अच्छी क्वालिटी का वीडियो बनाना चाहते हैं तो आपको एक कैमरा में भी इन्वेस्ट करना चाहिए।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक यूट्यूब चेंनल बनाना होगा, आप कंप्यूटर पर जाकर यूट्यूब की वेबसाइट से फ्री में अपना एक चेंनल बना सकते हैं। आप जिस कैटोगरी की वीडियो बनाना चाहते है चैनल का नाम भी वैसे ही रखें। आप चाहे तो अपने नाम से भी चैनल बना सकते हैं। चैनल बनाना बहुत आसान है अगर आपको यूट्यूब पर चैनल बनाना नहीं आता तो आप इस लिंक पर जाकर चेंनल बनाना सिख सकते हैं।

दोस्तों जब आप चैनल बना लेंगे तो फिर आपको उसपे टाइम टू टाइम वीडियोस भी अपलोड करनी है, वीडियो अपलोड करने से पहले ये निर्धारित कर लीजिये की आप किस तरह का चैनल बना रहे हैं। जैसे अगर आप एक तकनीक चैनल बना रहे हैं तो फिर आप उसमे एंटरटेनमेंट वीडियो मत डालिये, या फिर अगर आप एक मोटिवेशनल चैनल बना रहे हैं तो आप उसमे पर्सनल व्लॉग मत डालिये।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब पर चेंनल बनाना केवल 10 मिनट का काम है, और उस पर वीडियो बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है, लेकिन अब ये सवाल आता है की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए। तो दोस्तों इसके लिए भी आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस क्वालिटी वाले वीडियो अपलोड करिये, और यूट्यूब SEO को पढ़िए। यूट्यूब एसईओ को पढ़ने का लिंक मै आपको यहाँ पर दे दूंगा, इसको पढ़ने के बाद आपको पता चल जायेगा की यूट्यूब पर वीडियो बनाते समय किन बातो का ध्यान रखें और बाकी सब जानकारी भी आपको यहाँ मिल जाएगी, पढ़ने के लिए लिंक पर जाएँ।
दोस्तों जब आप YouTube SEO को पढ़ और समझ लेंगे तो फिर आपको ज्यादा मुश्किल नहीं होगी, अब चलिए जानते हैं की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने सम्बंधित जानकारी के लिए इस लिंक पर जाईये।

3. एफिलिएट मार्केटिंग

क्या आपको ऊपर दिए गए तरीके अच्छे लगे, ऊपर दिए गए तरीके पैसे कमाने के लिए सबसे पॉपुलर तरीको में से एक है, लेकिन इसमें एक Drawback भी है, यह काफी समय लेता है, यानी अगर आप तुरंत पैसे कमाना चाहते हैं तो शायद यह आपके लिए ज्यादा सहायक नहीं होगा, तो फिर सवाल ये आता है की क्या कोई ऐसा तरिका है जिसमे हम जल्दी पैसे कमा सकते हैं। तो दोस्तों बिलकुल, अब मै आपको अंतिम तरिका बताता हूँ जिसमे बस आपको प्रोडक्ट सेल करना है और जितना प्रोडक्ट आप सेल करेंगे आपकी कमाई भी उतनी ही अच्छी होगी, तो अब आपका सवाल होगा की भाई प्रोडक्ट कहाँ से लाएंगे तो कितना पैसा मिलेगा। तो दोस्तों मै आपको अब एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बताने वाला हूँ।

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरिका है जिसमे एक व्यक्ति किसी कंपनी के प्रोडक्ट का सर्विस को बिकवाता है और उसके बदले उसको कंपनी से कुछ कमीशन या पैसे मिलते हैं। जैसे मान लीजिये मै आपको बोलूं की मेरा एक फ़ोन है बस आप वो बिकवादो उसके बदले मै आपको फ़ोन का दस प्रतिशत दूंगा। तो दोस्तों यही एफिलिएट मार्केटिंग है।

अब आप पूछेंगे की एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन कैसे करें, तो बहुत सी कंपनी है जिसका अपना एफिलिएट मार्केटिंग है, जैसे आपने फ्लिपकार्ट अमेज़न का नाम सूना होगा ;लोग उससे ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है की आप भी फ्लिपकार्ट और अमेज़न का सामान बिकवा कर कुछ कमिसन पा सकते हैं, इसके लिए बस आपको फ्लिपकार्ट या अमेज़न अफिलिएट से जुड़ना होगा, आप इन कंपनी के कस्टमर केयर को फ़ोन करके भी इस बारे में जान सकते हैं। या फिर आप डायरेक्ट इन कंपनी के प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं इसके लिए बस आपको गूगल पर अमेज़न या फिर फ्लिपकार्ट एफिलिएट सर्च करना है, जब आप ये सर्च करके वेबसाइट पर पहुंचेंगे तो आपको वहां रजिस्टर करने को बोला जायेगा। रजिस्टर करने के बाद आपको वहां पर बहुत से प्रोडक्ट दिखेंगे बस जो भी प्रोडक्ट आपको बिकवाना है आपको उसका रेफेर लिंक निकालना होगा, फिर आप उस लिंक को कही भी सेंड कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने दोस्त या रिस्तेदार को भी अपना एफिलिएट लिंक भेज सकते है। फिर आपको हर रेफेर का कुछ कमिसन मिलेगा।

हर प्रोडक्ट पर कमिसन रेट अलग अलग है, जैसे फ़ोन पर आपको दस प्रतिशत तो किसी प्रोडक्ट पर आपको पांच या इससे भी कम प्रतिशत में कमिसन मिलेगा। इसके बारे में पूरी जानकारी आपको वेबसाइट पर एक चार्ट के द्वारा मिल जाएगी। दोस्तों अगर आप चाहते हैं तो मै इस पर एक अलग पोस्ट भी लिख सकता हूँ, जिसमे आपको सही से बताया जायेगा की आखिर इन कंपनियों से पैसे कैसे कमाया जाये।

अंत में – तो दोस्तों मैंने आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए टॉपिक पर तीन तरीके बता दिए है की पैसे कैसे कमा सकते हैं। आपको अगर इन तीनो में से कोई भी तरिका पसंद आया हो या फिर आप इनमे से किसी भी तरीके से पैसे कमाना चाहते है तो आप आज ही शुरू कर सकते हैं। अगर आप किसी टर्म को नहीं समझ पा रहे हैं या फिर आपका कोई भी confusion है, तो आप मुझसे सवाल पूछ सकते हैं, मै आपके किसी भी सवाल का उत्तर देने की कोशिश करूँगा। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करिये, शेयर करने के लिए बस निचे में सोशल बटन पर क्लिक करिये।

अगर आप किसी भी आर्टिकल को शेयर करते हैं तो इससे हमे और उत्साह होता है, जिससे हम और भी इस तरीके के आर्टिकल लिखते हैं।

जरूर पढ़िए – व्हाट्सप्प से पैसे कैसे कमाएफेसबुक से पैसे कैसे कमाएं

This post was last modified on February 27, 2021 5:54 pm