KYA KAISE

इंस्टाग्राम क्या है ? इंस्टाग्राम डाउनलोड कैसे करें

इंस्टाग्राम क्या है, इंस्टाग्राम एप क्या है, क्या होता है। What is instagram in hindi, instagram kya hai, instagram download kaise kare

क्या आपने लोकप्रिय फोटो वीडियो शेयरिंग सर्विस इंस्टाग्राम के बारे में सूना है, यह एक प्रसिद्द अमेरिकन फोटो वीडियो शेयरिंग एप है, जो अब काफी फेमस बन चुका है। इसने अभी हाल ही में टिकटोक जैसा फीचर रील लांच किया है, यह फीचर टिकटोक बंद होने के बाद आया है, और इस फीचर ने काफी नए भारतीय यूजर को अपने और आकर्षित किया है। इस लेख में हम इंस्टाग्राम के बारे में ही जानेंगे, पोस्ट में इंस्टाग्राम क्या है, इंस्टाग्राम डाउनलोड कैसे करे, इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कैसे करे, और इंस्टाग्राम के कुछ पॉपुलर फीचर के बारे में बताया गया है। हमे उम्मीद है इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कोई दूसरा आर्टिकल पढ़ने के जरुरत नहीं पड़ेगी। इस आर्टिकल में हम सम्पूर्ण इंस्टाग्राम कथा पर बात करेंगे।

Contents

इंस्टाग्राम क्या है ?

इंस्टाग्राम एक फ्री सोशल नेटवर्किंग सर्विस एप है, जिसका इस्तेमाल लोग फोटो वीडियो शेयर करने के लिए करते हैं, यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक के स्वामित्व में हैं। फेसबुक इंस्टाग्राम के साथ व्हाट्सएप का भी ओनर है। इंस्टाग्राम की शुरुआत ओक्टुबर 2010 में हुई थी, तब यह केवल एप्पल फ़ोन के लिए बनाया गया था, लेकिन साल 2012 में जब इसको फेसबुक ने खरीदा तो फिर यह एंड्राइड फ़ोन में भी आने लगा।

वैसे इंस्टाग्राम काफी लोकप्रिय है, लेकिन अब भी बहुत से नए लोग इस एप से जुड़ रहे हैं, और इसके बारे में जानना चाहते हैं, जैसे यह कैसे काम करता है, और हम इस एप का सबसे अच्छा इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

क्युकी इंस्टाग्राम फेसबुक की सर्विस है, तो आपको इसमें अलग अकाउंट बनाने की जरुरत भी नहीं है, अगर आपके पास एक फेसबुक अकाउंट है, तो आप अपने फेसबुक अकाउंट से ही इंस्टाग्राम भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इंस्टग्राम मुख्य रूप से फोटो वीडियो शेयर करने के लिए बनाया गया है, इसीलिए अगर आप एक इंस्टाग्राम यूज़र बनना चाहते हैं, तो आपको एक अच्छी फोटो क्लिक करनी आनी चाहिए, यह जरुरी नहीं है, लेकिन भाई फोल्लोवेर्स के लिए आपको अच्छा कंटेंट तो बनाना ही होगा, अब चाहे वो एक अच्छा फोटो हो, या फिर कोई वीडियो।

इंस्टाग्राम साल 2010 में दो सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने बनाया था, एक है, केविन सिट्रोम और दुसरा मायिक क्रिज़ेर। इन दोनों ने ही इंस्टाग्राम डेवलप किया था। हालाकि जब फेसबुक ने इस कम्पनी को खरीदा तो उसने इसमें काफी बदलाव किये, और आज इंस्टाग्राम जितना भी पॉपुलर है, और इसमें जो भी कमाल के फीचर है, इसमें फेसबुक का ही योगदान है।

इंस्टाग्राम डाउनलोड

इंस्टग्राम के बारे में तो हम जान ही गए, लेकिन क्या अब आप इसको डाउनलोड करना चाहते हैं, वैसे अगर आपने पहले से ही एप को डाउनलोड कर लिया है, तो आप इस पार्ट को स्कीप भी कर सकते हैं। इंस्टाग्राम डाउनलोड करने के लिए वही प्रकिर्या अपनानी है, जो प्रक्रिया आप दूसरे किसी एंड्राइड एप को डाउनलोड करने के लिए करते हैं। आप जिस भी डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, आपको उसमे एप स्टोर में जाना होगा, जैसे अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन यूज़ करते हैं, तो आपको एंड्राइड के एप स्टोर जिसको प्ले स्टोर बोलते हैं, उसमे जाना होगा।

लेकिन अगर आप किसी दूसरी कंपनी का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, तो आपको उस कंपनी का एप स्टोर विजिट करना होगा, और आप वहां से इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम डाउनलोड करने के लिए आप गूगल की मदद भी ले सकते हैं, गूगल पर इंस्टाग्राम डाउनलोड एपीके लिखकर सर्च करिये, और अगली वेबसाइट पर जाकर आप इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं। आप इंस्टाग्राम वेबसाइट पर जाकर भी इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं, इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करिये।

इंस्टाग्राम फीचर की जानकारी

इंस्टाग्राम में कई फीचर है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं, और इस एप से जुड़ सकते हैं, सबसे पहले जब आप एप डाउनलोड करेंगे, तो आपको एक अकाउंट बनाना होगा, लेकिन अगर आप पहले से ही फेसबुक इस्तेमाल करते हैं, तो आप इंस्टाग्राम को फेसबुक से कनेक्ट करके भी चला सकते हैं।

जब अकाउंट वाला काम पूरा हो जाएगा, तो अगले स्क्रीन पर आपको इंस्टग्राम पर अपने दोस्तों या सेलिब्रिटी को फॉलो करना है, जैसे आप जिन भी लोगो से जुड़ना चाहते हैं, आप उन्हें इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं। अगर आप अपने फेसबुक के दोस्तों को इंस्टग्राम पर फॉलो करना चाहते हैं, तो ऐसा भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको अकाउंट में जाकर माई फेसबुक फ्रेंड पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सभी फेसबुक फ्रेंड जो भी इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हैं, वो सब यहाँ पर आ जायेंगे। इस तरीके से आप अपने इंस्टाग्राम पर लोगो को फॉलो कर सकते हैं। ठीक इसी प्रकार अगर आप किसी बड़े व्यक्ति या सेलिब्रिटी को फॉलो करना चाहते हैं, तो उसको सर्च बॉक्स में नाम टाइप करके ढूंढ सकते हैं।

जरुरी नहीं है,की आप पहले दिन ही सभी लोगो को फॉलो कर लें, बाकी का काम भी करना जरुरी है, जैसे अपने प्रोफाइल को अपडेट करना, प्रोफाइल पिक्चर सेट करना, दो लाइन में अपने बार में लिखना यह सब भी सेट कर सकते हैं।

जब सब काम हो जाए, तो आप अपनी पहली फोटो या जो भी पोस्ट करना चाहते हैं, वो कर सकते हैं। अब आपने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट सही तरीके से सेटप कर लिया है।

इंस्टाग्राम यूज़ कैसे करें

तो दोस्तों हमने आपको ऊपर में बता दिया की आप एक इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बना सकते हैं, अब हम इंस्टग्राम यूज़ कैसे करे, इस बारे में जानते हैं, यह भी जरुरी है, अगर आप पहली बार इस एप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको मेरी कुछ टिप्स जरूर फॉलो करनी चाहिए, इससे आपके फॉलोवर्स भी बढ़ेंगे। तो आईये इंस्टग्राम के कुछ बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स जान लेते हैं।

अच्छे लोगो को फॉलो करिये – इंस्टाग्राम में अगर आप कुछ अच्छा सीखना चाहते हैं, तो कुछ अच्छे लोगो से जुड़िये, जैसे अगर आप एक एक्टर बनना चाहते हैं, तो अच्छे एक्टर के साथ उन लोगो को भी फॉलो करिये, जो एप पर फ्री में एक्टिंग भी सीखाते हैं। इससे आपको कुछ नया समझ में आएगा, इसीलिए कुछ अच्छा फॉलो करना ना भूलिए, इंस्टाग्राम पर कुछ बेहतरीन पेज भी है, जिन्हे आपको जरूर फॉलो करना चाहिए, आप अपने फिल्ड में जो भी अच्छे लोग है, जो समाज के लिए बेहतरीन काम कर रहे हैं, जिनसे लोग इंस्पायर हो रहे हैं, ऐसे लोगो को भी फॉलो करिये।

अपना अकाउंट Update रखिये – अगर आप इंस्टग्राम पर अपने फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हैं, तो अपना कॉउंट एक्टिव जरूर रखिये, जिससे अगर कोई आपकी प्रोफाइल विजिट करे, तो वो एक बार ये जरूर सोचे, की आपका अकाउंट फॉलो करने लायक है। अगर आपका फर्स्ट इम्प्रैशन खराब होगा, तो आपको कोई फॉलो नहीं करेगा, इसीलिए अपना डीपी, पोस्ट और बायो अच्छा बनाकर रखिये।

इंस्टाग्राम रील से जुड़िये – आर्टिकल के शुरू में मैंने आपको बताया था, की इंस्टाग्राम ने टिकटोक जैसा फीचर लांच किया है, जिसमे आप टिकटोक की तरह शार्ट डब वीडियो बना सकते हैं, और उसे एडिट कर सकते हैं। क्युकी टिकटोक अब बेन हो चुका है, तो अगर आपको टिकटोक जैसे ही किसी पॉपुलर एप की तलाश है, तो आपको इस एप से जरूर जुड़ना चाहिए, तो आज जी इंस्टाग्राम रील ज्वाइन करिये। इंस्टाग्राम रील के लिए आपको कोई अलग एप डाउनलोड नहीं करना है, यह फीचर इंस्टाग्राम में ही एड किया गया है। अगर यह फीचर आपको नहीं दीखता तो एप को अपडेट करिये।

इंस्टाग्राम डीपी जरुरी है ? अगर आप किसी इंस्टाग्राम प्रोफाइल में जाते हैं, तो सबसे पहली चीज़ आप क्या देखते हैं, आपका उत्तर होगा, की हम सबसे पहले उसकी डीपी यानि डिस्प्ले पिक्चर देखते है। तो दोस्तों अपने फॉलोवर बढ़ाने के लिए यह सबसे जरुरी हैक है, आपको समय समय पर अपना इंस्टाग्राम डीपी बदलना चाहिए, जिससे आपका अकाउंट हमेशा फ्रेश और बेहतरीन दिखे।

अकॉउंट प्रमोट करिये ? लेकिन अगर आपने अभी अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बना लिया है, तो इस बारे में अपने दोस्तों को भी बताये, ताकि वो आपको फॉलो जरूर करे, आप अपने इंस्टाग्राम आईडी को फेसबुक और ट्विटर पर भी पोस्ट करिये, ताकि इससे आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को ये पता चले, की अब आप भी इस एप से जुड़ चुके है। आप अपनी नई इंस्टाग्राम अकाउंट का व्हाट्सएप स्टेटस भी पोस्ट कर सकते हैं।

ऐसा करने से आपके सभी जान पहचान वाले लोगो तक आपकी नई आईडी की सुचना पहुंच जायेगी, जिससे आपके फॉलोवर्स काफी बढ़ जाएंगे।

अंत में – इंस्टाग्राम क्या है, इंस्टाग्राम डाउनलोड कैसे करे, इंस्टाग्राम इस्तेमाल कैसे करे, पर यह लेख आपको कैसा लगा, आप हमे कमेंट में बता सकते हैं, अगर कोई राय अथवा सुझाव है, तो वो भी कमेंट में लिख सकते हैं।

पढ़िए – फेसबुक डाउनलोड कैसे करे
पढ़िए – व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करे

This post was last modified on August 7, 2020 5:30 pm