KYA KAISE

IAS Officer बनना है, कैसे बने।

अगर आपको कुछ भी जानना है तो सीधे भैया से कांटेक्ट करिये, अरे भैया मतलब हमारी वेबसाइट कोन्टक्टभैया, तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते हैं, आज हमारा टॉपिक है आईएएस अफसर कैसे बने, How to become IAS Officer in hindi इसकी पूरी जानकारी मई आपको यहाँ देने वाला हूँ, यह आर्टिकल जब आप पूरा पढ़ लेंगे तो फिर इसके बाद आपके मन में कोई सवाल नहीं बचने वाला, फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल होगा तो आप मुझको कमेटं में पूछना, तो आईये शुरू करते हैं।

देखिये, अब हर कोई सरकारी नौकरी में जाना चाहता है, अगर आप सरकारी नौकरी में जाने वाले छात्रों से पूछेंगे की ऐसा कौन सा क्षेत्र में जिसमे वो जाना चाहते हैं, तो अधिकतर छात्र एक ही उत्तर देंगे, की वो आईएएस बनना चाहते हैं, शायद आप भी एक आईएएस अफसर बनना चाहते होंगे तभी इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं, अब सवाल ये होता है की आईएएस अफसर कैसे बन सकते हैं और ये परीक्षा कितनी मुश्किल होती है, बहुत से छात्रों को ये भी पता नहीं होता की आईएएस का आखिर काम क्या है, तो दोस्तों अगर आप भी उसी केटेगरी में आते हैं तो चिंता मत करिये, जब आप भैया के पास आये हैं तो फिर आपको सब बताया जायेगा, है की नहीं। सबसे पहले मैं आपको आईएएस के बारे में थोड़ा बताता हूँ मै आपको यहाँ बताऊंगा आईएएस क्या होता है, IAS कैसे बने।, मैं आपको बिलकुल आसान शब्दों में ये बताऊंगा, अगर आपसे कल कोई पुछलेगा तो आप भी मेरी तरह बता सकते हैं।

IAS kaise bane hindi

देखिये, देश को चलाने के लिए हमे कई लोगो की जरुरत पड़ती है, हम सबको तो चुन नहीं सकते, या फिर सबके लिए इलेक्शन तो कर नहीं सकते, अगर ऐसा करेंगे तो आपको हर महीने वोट डालना होगा, इसीलिए देश को चलाने के लिए हम सबको विधायक सांसद के साथ साथ एक प्रशाशनिक अधिकारी भी चाहिए होता है, जिसका काम प्रशाशन व्यवस्था को चलाना होता है, जो की जिला से लेकर देश तक में होता है। ऐसे में एक नाम आता है आईएएस का, इसका मतलब है Indian Administrative Service यानी हिंदी में बोले तो भारतीय प्रशासनिक सेवा। इसका काम होता है सरकार के नियम कानूनों को जिला स्तर तक पहुँचाना और अपने एरिया में कानून का सही प्रकार से पालन करवाना। इन्ही साहब को हम लोग कलेक्टर बोलते हैं या फिर आप इनको डीएम भी बोल सकते हैं। अब एक बार पढ़ाई वाली भाषा में समझ लेते हैं की आईएएस कौन है।

Contents

आईएएस क्या है ?

आईएएस क्या है, आईएएस अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा का एक अधिकारी है, जो संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सर्विसेज परीक्षा से नियुक्त होता है। यह भारत सरकार के मुख्य महत्वपूर्ण पदों पर काम करते हैं, और सरकार में अहम् भूमिका निभातें है, शुरुवात में इनको कई साल तक एक ज़िले में जिला अधिकारी के पद पर नियुक्त किया जाता है। बाद में यह केंद्र या राज्य सरकार के विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर सरकार के साथ काम करते हैं। एक आईएएस अफसर को सरकार की कई एजेंसी का भी हेड बनाया जा सकता है, जिनका काम सरकार की योजना का खाका तैयार करना और फिर उसको जनता तक पहुँचाना है। आपमें से बहुत से लोगो ने आईएएस, डीएम या कलेक्टर का नाम सूना होगा। ये तीनो एक ही है, इनमे ज्यादा अन्तर नहीं है लेकिन मई आपको यहाँ इन तीनो में जो थोड़ा अंतर है वो भी समझा देता हूँ।

आईएएस – आईएएस किसी पोस्ट का नाम नहीं है, बल्कि इसका मतलब होता है आप भारतीय प्रशासनिक सेवा में है। और इसीलिए इसको आप योग्यता भी मान सकते हैं, नाकि यह किसी पद का नाम है, जैसे कोई व्यक्ति पीएच डी होता है, तो उसको डॉक्टर की उपाधि मिलती है, ठीक उसी प्रकार से जो यूपीएससी की परीक्षा पास करता है और आईएएस की रैंक लाता है वो ही एक आईएएस अफसर होगा।

डीएम/ कलेक्टर – यह एक पोस्ट का नाम है, जिसके लिए एक आईएएस अफसर को योग्य माना जाता है, डीएम का मतलब होता है डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट यानी जिला अधिकारी, इसकी नियुक्ति एक जिला में होती है, और यह जिला में कानून व्यवस्था या जिले में जितनी भी चीज़ें है , उसकी ज़िम्मेदारी इसकी पास है। एक डीएम को ही जिला अधिकारी बोलते हैं। अब यहाँ एक पेंच है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए, जरुरी नहीं की एक डीएम या कलेक्टर केवल आईएएस अफसर ही बन सकता है। बल्कि स्टेट सर्विस कमिशन का सीनियर अफसर भी इस पद पर जा सकता है। इसको ऐसे समझिये की सभी आईएएस कलेक्टर होते हैं, लेकिन सभी कलेक्टर आईएएस नहीं होते।

वैसे अधिकतर आईएएस अफसर ही कलेक्टर बनते हैं, क्युकी इनकी भर्ती यूपीएससी इसीलिए करता है, मगर प्रमोशन से भी स्टेट सर्विस कमिसन के कर्मचारी कई बार कलेक्टर बन जाते हैं, फ़र्क़ इतना होता है की आईएएस बिना प्रमोशन के ही डिप्टी कलेक्टर से कलेक्टर बन जाता है, लेकिन स्टेट सर्विस कमिसन को इसमें बीस साल भी लग सकते हैं, और हो सकता है अंत में वो कलेक्टर बिना बने ही रिटायर हो जाएँ। वैसे आप इसमें कन्फुज़ मत होईये।

आईएएस की जानकारी

दोस्तों आईएएस बनना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है, मैंने आपको ऊपर आईएएस के बारे में थोड़ा बता दिया है, मै आपको बता देना चाहता हूँ की यह एग्जाम भले ही काफी टफ माना जाता है लेकिन इसको आप सही स्ट्रॅटजी के साथ क्लियर कर सकते है, आखिर इंसान ही एक आईएएस अफसर बनते हैं। अब के जमाने में आप आईएएस बनने के लिए इंटरनेट की सहयाता ले सकते हैं, जैसे आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं वैसे ही आजकल बहुत से एप्प और वेबसाइट का काम ही आईएएस बनाना है, इसके लिए आपको कोचिंग में पैसा और समय बर्बाद नहीं करना है, आप बिना पैसे खर्च किये भी अपनी लगन के साथ आईएएस बन सकते हैं। बस आपको अपनी पढ़ाई थोड़ी स्मार्ट तरीके से करनी है, अगर आप आईएएस बनना चाहते हैं तो आप स्कूल की पढ़ाई से अलग तरीके का उपयोग करना होगा। दोस्तों आज के जमाने में जब हम आईएएस के बारे में सुनते हैं तो हमे भी आईएएस बनने का मन करता है, यह स्वाभाविक है, इसको आपको ड्रीम की तरह लेना होगा, और इस परीक्षा को पास करना होगा। और आप निश्चित एक दिन आईएएस अफसर बनेंगे।

IAS Officer कैसे बने 2023 ?

अब आईये सबसे महत्वपूर्ण सवाल पर की एक आईएएस कैसे बन सकते हैं, और क्या कोई भी आईएएस बन सकता है, आईएएस के लिए क्या एलिजिबिलिटी है, और कितने नंबर लाने होंगे पास होने के लिए। क्या पढ़ाई में ज्यादा तेज़ बच्चे ही आईएएस बन सकते हैं। दोस्तों इसका उत्त्तर मै बिलकुल आपको देने वाला हूँ, जब आप भैया के पास आये हैं तो फिर मेरा फ़र्ज़ है की मै आपको सब प्रश्नो का उत्तर दे दूँ।

दोस्तों आईएएस बनने के लिए आपको यूपीएससी की परीक्षा पास करनी होगी, जब आप यूपीएससी की परीक्षा पास कर लेंगे तो ही आप आईएएस अफसर बनने योग्य है, लेकिन यूपीएससी की परीक्षा में आपको सबसे अच्छी रैंक लानी होगी, क्युकी इसी परीक्षा से लोग आईपीएस और आईएफएस अफसर बनते हैं, इसीलिए जितनी अच्छी रैंक आप लाएंगे आपके आईएएस बनने के उतने ज्यादा ही चांस हैं, मै आपको यहाँ बता देता हूँ की आईएएस बनने के लिए आपके पास कौन सी योग्यता होनी चाहिए। और क्या आप आईएएस की परीक्षा देने योग्य है।

जरूर पढ़िए – नरेंद्र मोदी का कांटेक्ट नंबर

IAS के लिए योग्यता

दोस्तों मै यहाँ पर आईएएस के लिए योग्यता बता देता हूँ लेकिन मै आपको केवल संक्षेप में यह बताऊंगा ज्यादा जानकारी के लिए आप यूपीएससी के वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं। जैसा की आप जानते हैं की भारत में कई लोगो को आरक्षण प्राप्त है इसीलिए सबकी जानकारी मै यहाँ पर नहीं दे पाउँगा, इसके लिए आपको यूपीएससी का पूरा नोटिफिकेशन पढ़ना होगा, मैंने निचे में यूपीएससी के लेटेस्ट योग्यता की जानकारी के लिए लिंक दे दिया है।

  1. आपको किसी भी विषय से स्नातक यानि ग्रैजुएट होना होगा।
  2. आपकी उम्र 21 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।
  3. अगर आप जनरल केटेगरी से आते हैं तो आप 32 उम्र के अंदर केवल छह बार ही परीक्षा दे सकते हैं, ओबीसी वाले नो बार और
  4. SC/ST वाले जितनी बार चाहे उतनी बार दे सकते हैं, लेकिन उनकी उम्र 37 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
    अगर शरीर में कोई विक्षमता में और सरकार की मान्यता के अनुसार है तो आप 42 वर्ष तक पेपर दे सकते हैं।

IAS की परीक्षा

दोस्तों आईएएस की परीक्षा को दुनिया के सबसे हार्ड एग्जाम में से एक माना जाता है, यह परीक्षा दुनिया की सबसे मुश्किल परीक्षा बोली जाती है, इसीलिए इसको पास करने के लिए आपको एक बेहतरीन स्ट्रॅटजी की जरुरत होगी, जिसके बारे में मै यहाँ पर आपको बताते रहूँगा। अगर आपको इस पर ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में इस बारे में पूछ सकते हैं, मै आपको निराश नहीं करूँगा और आपके प्रश्नो का उत्तर देने की कोशिश करूँगा, तो आईये अब संक्षेप में जानते हैं की आईएएस की परीक्षा कैसे होती है। तो दोस्तों मै आपको बता दूँ आईएएस की परीक्षा तीन चरणों में होती है, पहला होता है प्री जिसे केवल आपको पास करना होता है, इसके नंबर मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ते।

आईएएस के प्री एग्जाम में 200- 200 नंबर के दो परीक्षा होते हैं, यानी कुल 400 नंबर के पेपर होते हैं, आपको इस परीक्षा को पास करने के लिए दोनों में 33 प्रतिशत नंबर लाने होंगे। इन दोनों परीक्षा के बारे में विस्तार से मै आपको अपने दूसरे आर्टिकल में बताऊंगा। दोस्तों जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो फिर आपको मैन्स एग्जाम देना होता है, इस परीक्षा के नंबर लास्ट में रैंक के लिए जुड़ते हैं। इसके बार में भी मै जल्दी ही आपको बताने वाला हूँ ताकि आपके सारे डाउट क्लियर हो पाए। इसमें सीट के अनुसार ही बच्चो को चुना जाता है उसके बाद जो लोग पास होते हैं उन्हें इंटरव्यू देनी होती है, जब आप इंटरव्यू पास कर लेंगे तो फिर एक फाइनल मेरिट लिस्ट बनती है। उसमे रैंकिंग के अनुसार आईएएस आईपीएस और आईएफएस बनाया जाता है।

आईएएस के काम – Work Of IAS Officer

अब मैंने आपको ऊपर बता दिया की आईएएस क्या होता है, अब बारी है ये जानने की आईएएस का काम क्या होता है, इसे English में आप Work Of IAS Officer भी बोल सकते हैं, तो आईये जानते हैं डिफरेंट फेस में आईएएस के क्या काम है। इसके लिए मै आपको शुरू से बताऊंगा की आईएएस का काम शुरुवात से अंत तक नौकरी में क्या होता है।

परीक्षा पास करने के बाद – मैंने आपको ऊपर बता दिया है, की एक आईएएस अफसर कैसे बने, अब आईये जानते हैं की आईएएस बनने के बाद क्या होगा, यानि जब नौकरी लग जाएगी तो कौन से पोस्ट मिलेंगे, और क्या काम करना होगा। दोस्तों जब आप आईएएस की परीक्षा पास कर लेंगे तो सबसे पहले आपको SDM के पद पर नियुक्त किया जायेगा, यहाँ पर आपको एक डीएम के अंदर काम करना होता है। आपको लगभग पांच साल तक ये काम करना होगा। यानी नौकरी लगने के पांच साल तक आप एक SDM रहेंगे। आपकी पोस्ट डीएम से निचे रहेगी और डीएम के साथ मिलकर आपको काम करना होगा, यह पोस्ट इसीलिए जी जाती है ताकि आपको धीरे धीरे अनुभव मिलें, और आप डीएम की नौकरी कैसे होती है ये समझ पाएं।

SDM के बाद – दोस्तों जब आपके पांच वर्ष पुरे हो जायेंगे फिर आपको एक कलेक्टर बनाया जायेगा, जिसे आप डीएम भी बोल सकते हैं, लेकिन जरुरी नहीं है की आप एक डीएम ही बनेंगे सरकार आपको किसी सरकारी मिनिस्ट्री में जॉइंट सेक्रेट्री भी बना सकती है। जहाँ पर आपको मिनिस्ट्री से जुड़े काम करने हो सकते हैं। इसकी पोस्ट एक डीएम या कलेक्टर जितनी ही होती है, और सुविधाएं अथवा सैलरी में कोई बदलाव नहीं होगी, बस पोस्ट बदल सकती है।

नो साल पुरे होने के बाद – जब आपको आईएएस बनने के नो साल पुरे हो जायेंगे फिर आपको कलेक्टर से स्पेशल सेक्रेटरी बनाया जायेगा आपको किसी सरकारी डिपार्टमेंट का हेड भी बनाया जा सकता है। आपको जिस भी डिपार्टमेंट में भेजा जायेगा आपको उस डिपार्टमेंट को चलाने की जिम्मेदारी होगी।

पंद्रह साल के बाद – अब आपको आईएएस बने पंद्रह साल हो गए हैं, अब आपको एक मिनिस्ट्री का सेक्रेटरी बनाया जायेगा, जिसमे आपको मिनिस्ट्री का हेड बनाया जायेगा। आपको उस मिनिस्ट्री के साथ मिलकर कार्य करना है, जब आप इस पद पर पहुंच जाएंगे तो आपकी वेतन भी अच्छी रहेगी, और ज्यादा उम्मीद यही है की आप दिल्ली में कार्यरत रहें। यहाँ आपको एक से दो लाख तक का वेतन मिलेगा।

बीस साल के बाद – अब आपको आईएएस बने बीस साल हो गए हैं, और आपके पास अच्छा अनुभव भी हो गया है, यहाँ पर आपको एक महत्वपूर्ण मिनिस्ट्री में प्रिंसिपल सेक्रेटरी बनाया जायेगा। यहां पर आपको सरकार के बड़े बड़े नेताओ और मंत्रालयों के साथ काम करने को मिलेगा। अगर आपका परफॉरमेंस बहुत अच्छा रहा तो आप भारत के प्रधानमंत्री के प्रिंसिपल सेक्रेटरी भी बनाये जा सकते हैं। वैसे इसके लिए खुद पीएम ही अफसर को चुनते हैं।

इसके बाद – जब आप ऊपर में दी गयी मिनिस्ट्री में पांच साल तक काम कर लेंगे तो आप एक सीनियर अफसर बन चुके हैं, और अब आपको राज्य के महत्वपूर्ण, केंद्र के महत्वपूर्ण विभागों में चीफ सेक्रेटरी बना जायेगा। यहाँ पर आने वाले आईएएस अफसर केंद्र में यूनियन सेक्रेटरी भी बनाये जा सकते हैं। अगर अब तक आपका रिकॉर्ड अच्छा है तो आपको राज्य का चीफ सेक्रेटरी भी बनाया जा सकता हैं। राज्य में चीफ सेक्रेटरी का पद तीसरे नंबर पर आता है, यानी राजयपाल के बाद मुख्यमंत्री आता है, उसके बाद राज्य का चीफ सेक्रेटरी ही आता है। यानी इसके पास आप उस राज्य के तीसरे सबसे ताकतवर व्यक्ति होंगे। और राज्य की सारी प्रशसनिक ताकत आपके पास होगी।

आईएएस अफसर बनने में कितना समय लगता है ?

एग्जाम क्रैक करने के तीन महीने बाद ही ट्रेनिंग शुरू होती है। इसके बाद जोइनिंग मिल जाती है।

क्या आईएएस भारत की सबसे बड़ी पोस्ट है।

जी हाँ, सरकारी नौकरियों में आईएएस भारत की सबसे बड़ी पोस्ट है।

आईएएस की सैलरी कितनी है ?

आईएएस की सैलरी साठ हज़ार से लेकर तीन लाख तक जाती है।

आईएएस के काम – Work Of IAS Officer

अंत में – एक आईएएस अफसर का सबसे अधिकतम प्रमोशन है कैबिनेट सेक्रेटरी ऑफ़ इंडिया, जरुरी नहीं की सभी आईएएस अफसर को यह पद मिले, लेकिन जिसको भी मिलता है वो पीएम से साथ मिलकर काम करता हैं। उसकी रिपोर्टिंग सीधे पीएम तक ही होती है। वो देश के प्रधानमंत्री के साथ मिलकर कार्य करता है। देश का केबिनेट सेक्रेटरी केवल पीएम ही चुनते हैं।

निष्कर्ष – एक आईएएस अफसर बनने के लिए यूपीएससी की परीक्षा को पास करना होगा, यह परीक्षा तीन भागो में होती है। हम बिना मेहनत किये या फिर स्मार्ट स्टडी के बिना आईएएस नहीं बन सकते। इस Article के माध्यम से आपने आईएएस कैसे बने, आईएएस क्या है के बारे में जान लिया होगा, इसके बाद भी मै आपके सवाल का जबाब देने के लिए उत्साहित हूँ, क्या आप कमेंट में अपने प्रश्नो को लिख कर भेज सकते हैं। भविष्य की शुभ कामनाओ के साथ मै हूँ अभिनव।

This post was last modified on April 20, 2023 11:31 am