KYA KAISE

हिंदी में टाइप कैसे करें – हिंदी टाइपिंग

हिंदी में टाइप कैसे करें – हिंदी में कैसे लिखें? दोस्तों, क्या आपको पता है, की अपने फ़ोन में आप हिंदी में आसानी से टाइप कैसे कर सकते हैं, बहुत से लोगो को पता है, लेकिन अब भी कुछ लोग है जिन्हे हिंदी टाइप करने में समस्या आती है, अगर आप भी उन लोगो में से एक है, तो फिर ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आपकी समस्या खत्म होने वाली है। हिंदी में टाइप करना अब आपके लिए आसान होने वाला है, मैं यहाँ पर आपको अपने एंड्राइड फ़ोन में हिंदी बोलकर टाइप करना भी सिखाऊंगा, जो लोग कंप्यूटर का यूज़ करते हैं, उनको मैं कंप्यूटर से इंग्लिश लिखकर हिंदी में टाइप कैसे करें, ये भी बताऊंगा।

एक जमाना था, जब Nokia के फ़ोन हुआ करते थे, उस समय हिंदी में टाइपिंग नहीं हो सकती थी, उस समय अगर कोई मेसेज भी भेजना होता था, तो लोग उसके लिए Hinglish में मेसेज भेजते थे, हिंगलिश मतलब TUM KAISE HO, लिखना, अब भी WhatsApp पर हिंगलिश टाइपिंग ही ज्यादा चलती है। लेकिन अब ऐसे बहुत से लोग आ गए हैं, जो हिंदी में ही टाइपिंग करते हैं, इनकी भाषा शुद्ध हिंदी है, इसीलिए अगर आप भी हिंदी में टाइपिंग करना चाहते हैं, तो आपको हिंदी टाइपिंग के बारे में पता होना चाहिए, तो चलिए अब बिना समय बर्बाद किये आर्टिकल शुरू करते हैं।

Contents

एंड्राइड फ़ोन में हिंदी टाइप कैसे करें?

अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन चलाते हैं, तो इसमें हिंदी में टाइप करना बहुत ही ज्यादा आसान है, इसके लिए बस आपको एक एप डाउनलोड करना होगा, एप का नाम है Google Indic Keyword, इस एप को डाउनलोड करकर आप हिंदी के साथ साथ और भी बहुत भाषा में टाइप कर सकते हैं। दोस्तों एप डाउनलोड करने के बाद ओपन करिये और फिर Select Input Language पर क्लिक करिये, अब आपको यहाँ पर हिंदी और हिंगलिश जैसा ऑप्शन दिखेगा, उसपर क्लिक करना है, निचे दिया हुआ स्क्रीनशॉट भी यही प्रदर्शित करता है।

दोस्तों अब आपका फ़ोन कीवर्ड बदल जायेगा, टाइप करने के लिए आपको निचे दिया गया ऑप्शन दिखेगा, जिसमे हिंदी में लिखा है, आप इसपर क्लिक करके हिंदी टाइप कर पाएंगे, इंग्लिश टाइपिंग के लिए आप abc पर क्लिक करिये। पहली बार कीवर्ड यूज़ करने में थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन धीरे धीरे आपको इस कीवर्ड की आदत हो जाएगी।

दोस्तों, अगर आप इस एप के बदले कोई और एप डाउनलोड करना चाहते हैं, तो वो भी कर सकते हैं, बस गूगल प्लेस्टोर में हिंदी कीवर्ड लिखकर सर्च करिये, इसके बाद आप और भी एप ट्राई कर सकते हैं, आपको जो भी एप पसंद आये, आप उसका इस्तेमाल करिये। अगर आपको कीवर्ड डाउनलोड करने में या इस्तेमाल करने में कोई मदद चाहिए, तो आप कमेंट कर सकते हैं।

फ़ोन में बोलकर टाइप कैसे करें?

दोस्तों, अगर आप आलसी है तो फिर आप फ़ोन में बोलकर भी टाइप कर सकते हैं, वैसे केवल आलसी लोग ही इस फीचर का इस्तेमाल नहीं करते, बल्कि कुछ लोग अपना समय बचाने के लिए भी इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं, आप भी ऐसा कर सकते हैं। फ़ोन से बोलकर टाइप करने के लिए आपको अपने फ़ोन में ज्यादा कुछ नहीं करना है, मैंने जो एप ऊपर में आपको बताई, बस वो डाउनलोड कर लेनी है, फिर आपको अपने फ़ोन के Keyword में एक माइक जैसा ऑप्शन दिखेगा, उसपर क्लिक करके सेटिंग में जाकर भाषा को हिंदी चुनना है, इसके बाद आप फ़ोन में बोलकर टाइप कर सकते हैं।

कंप्यूटर में हिंदी टाइप कैसे करें?

कंप्यूटर में हिंदी टाइप करना और भी आसान है, लेकिन इसके लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, बस गूगल पर जाकर हिंदी टाइपिंग सर्च कर दीजिये, फिर आपको जो भी वेबसाइट मिलेगी, उस वेबसाइट की मदद से आप हिंदी में टाइप कर सकते हैं, मैं भी इसी तरीके का इस्तेमाल करके आपके लिए हिंदी आर्टिकल लिखता हूँ, यह बहुत Easy और Quick तरिका है। जो लोग हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते हैं, वो हिंदी फॉण्ट डाउनलोड करके हिंदी टाइपिंग सिख सकते हैं, लेकिन अगर सिर्फ आपको दैनिक दिनचर्या के लिए टाइपिंग करनी है, तो मेरे बताये गए तरीके से ही करे। अपने फ़ोन में भी, मैं इंग्लिश लिखकर हिंदी में टाइप करता हूँ, हिंदी फॉण्ट से हिंदी टाइप करना अब मुश्किल है, और इसके लिए आपको काफी ज्यादा समय लगाकर सीखना होगा, इसीलिए मेरी राय होगी की आप भी इस नए तरीके से ही हिंदी टाइप करें।

कंप्यूटर में बोलकर हिंदी टाइप कैसे करें?

दोस्तों, कंप्यूटर में बोलकर हिंदी टाइप करना भी आसान है, बस आपके कंप्यूटर का माईक अच्छा होना चाहिए, अगर आपके फ़ोन में अच्छे क्वालिटी का माईक है, फिर आप किसी भी वेबसाइट की मदद से बोलकर हिंदी में टाइप कर सकते हैं, हिंदी में टाइप करने के लिए आप IndiaTyping वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं, यह बहुत ही प्रसिद्द वेबसाइट है हिंदी में टाइपिंग करने के लिए। दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर या फिर लेखक है, तो फिर यह वेबसाइट आपके लिए काम आने वाली है, क्युकी हम ब्लॉगर लोगो को हर रोज़ आर्टिकल लिखने होते हैं।

हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेट कैसे करें ?

क्या आप हिंदी से इंग्लिश या इंग्लिश से हिंदी ट्रांसलेट करना चाहते हैं,तो इसके लिए गूगल ने एक एप बनाया है, जिसका नाम है गूगल ट्रांसलेट, आप इस एप की मदद से कई भाषा में ट्रांसलेशन कर सकते हैं, यह दुनिया में दूसरी भाषा समझने के लिए सबसे बेहतरीन एप है,अगर यह एप आपने अब तक फ़ोन में लोड नहीं किया है, तो आपको इस एप को डाउनलोड करना चाहिए, डाउनलोड करने के लिए यहाँ जाएँ। दोस्तों अगर आप कंप्यूटर से ट्रांसलेशन करना चाहते हैं, तो गूगल में ट्रांसलेट लिखकर सर्च कर दीजिये, इसके बाद आप गूगल में किसी भी भाषा को दूसरे भाषा में बदल सकते हैं।

हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे

दोस्तों, अगर आप हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते हैं, तो इसके लिए एक वेबसाइट है Typingbaba, इसमें आप हिंदी टाइपिंग के साथ साथ और भी भाषा की टाइपिंग सिख सकते हैं, इस वेबसाइट की मदद से आपकी टाइपिंग स्पीड काफी अच्छी हो जायेगी, और यह वेबसाइट बिलकुल फ्री हैं, यानि वेबसाइट को यूज़ करने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा।

इस वेबसाइट से आप हिंदी भाषा के कीवर्ड द्वारा टाइपिंग सिख पाएंगे, जो लोग किसी परीक्षा की तैयारी के लिए टाइपिंग स्पीड बढ़ाना चाहते हैं, या फिर टाइपिंग सीखना चाहते हैं, वो इस वेबसाइट की मदद ले सकते हैं, मेरे हिसाब से टाइपिंग सिखने के लिए यह सबसे बेहतरीन वेबसाइट हैं। बाकी अगर आप किसी और वेबसाइट की बारे में जानते हैं, तो वो भी मुझे कमेंट में बताएं, जिससे और भी लोगो की मदद हो पाएं।

अंत में – दोस्तों, इस आर्टिकल में, मैंने आपको हिंदी इंग्लिश टाइपिंग के बारे में जो भी बेसिक जानकारी मेरे पास थी, वो मैंने आपको बता दी, लेकिन अगर आपको कुछ और भी जानना है, या फिर आपको आर्टिकल में कोई Confusion लग रहा है, तो आप मुझसे सवाल पूछ सकते हैं, दोस्तों अगर ये आर्टिकल आपको उपयोगी लगा, और इससे आपकी कोई मदद हुई, तो कृपया करके इस आर्टिकल को अपने और भी दोस्तों तक शेयर करिये, शेयर करने के लिए निचे दिए गए सोशल बटन पर जाईये।

ये भी पढ़िए।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?
जोमाटो डिलीवरी पार्टनर कैसे बने?
ऑनलाइन वीडियो वायरल कैसे करें?

This post was last modified on December 22, 2021 11:10 am