KYA KAISE

Height Kaise Badhaye – हाइट बढ़ाने का उपयोगी तरीका

आज कल किसी भी कार्य के लिए आत्मविश्वास का होना आवश्यक है फिर चाहे आप किसी से बात करना चाहते हो, किसी को कोई सलाह देना चाहते हो, कोई इंटरव्यू देना चाहते हो या अपने जीवन में जीवन साथी चाहते हो सभी के लिए आत्मविश्वास का होना बहुत ज़रूरी है, अब आपके मन में प्रश्न होगा की किसी व्यक्ति में आत्मविश्वास की कमी क्यों होती है, हम जिस समाज में रहते है वहाँ लोगो ने कुछ नियम बना रखे हैँ जैसे गोरा है तो सुन्दर है, और काला है तो बदसूरत, सर पर बाल कम है तो बूढ़ा बोल देते हैं, समस्या यहीं समाप्त नहीं होती, परन्तु इन सब से बड़ी समस्या Height का कम होना है जिसमे व्यक्ति हमेशा अपनी पर्सनालिटी को लेकर असमंजस में रहता है, लोगो के सामने आने से बचता है, उनसे बातचीत करते समय अच्छा महसूस नही करता है जिसके कारण वह अपनी बात लोगों तक नहीं रख पाता है।

अब सवाल ये है की क्या २१- 22 साल की उम्र में भी हाइट को बढ़ाया जा सकता है जवाब है हाँ अगर आप की भी लम्बाई कम है तो ज़्यादा घबराने की ज़रूरत नही है आज इस आर्टिकल के माध्यम से आप जानेगे की कुछ आसान टिप्स को अपनाकर आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैँ। हाइट कैसे बढ़ाएं टिप्स (Height Kaise Badhayen)

Contents

Height कैसे बढ़ाएं ?

अक्सर देखा जाता है की कम लम्बाई वाले लोगों को मज़ाक का सामना करना पड़ता है ये लोग अक्सर दोस्तों के बीच मज़ाक का विषय बन जाते हैँ, कम लम्बाई वाले लोगों में यह अफवाह भी फैलाई जाती है की यह जेनेटिक प्रॉब्लम है मतलब अगर आपके पिता की लम्बाई कम है तो आपकी लम्बाई भी कम ही रहेगी जब की यह पूरी तरह गलत है ऐसा आवशयक नहीं है की अगर आपके पिता की लम्बाई कम है तो आपकी भी कम हो।

व्यायाम

बीमारियों से दूर रहने का सबसे बढियाँ उपाय व्यायाम है प्रतिदिन करने वाला व्यायाम हमें अनेक बीमारियों से दूर तो करता ही है, साथ ही हमारी लाइफस्टाइल को बेहतर बनता है। जिन लोगों में height कम होने की समस्या है इनके लिए नियमित रूप से व्यायाम एक अच्छा उपाय है प्रतिदिन व्यायाम करके यह धीरे धीरे अपनी लम्बाई को बढ़ा सकते है, व्यायाम का चुनाव आप अपनी इच्छा अनुसार कर सकते हैँ. फिर चाहे वह gym हो स्विमिंग हो या लटकना दौड़ना आदि। व्यायाम हमारे शरीर को एक अच्छी शेप देता है जिन लोगो में मोटापा अधिक होता है उन लोगो में भी height ना बढ़ने की समस्या होती है, व्यायाम मोटापे को कम करता है और लम्बाई को बढ़ाने में मदद करता है। हाइट बढ़ाने में सबसे असरदार व्यायाम जम्प रोप है जिसमे रस्सी की सहायता से पैरो के नीचे से उछलकर रस्सी को निकलना होता है, आपने अपने बचपन में इस खेल को ज़रूर खेला होगा. लम्बाई बढ़ाने के लिए यह व्यायाम बहुत असरदार माना जाता है।

योग का प्रयोग

योग हमारी मांसपेशियों को खोलने में बहुत सहायता करता है। योग करने वाले लोग तन और मन से स्वस्थ रहते है। और क्या आप जानते हैं, यह आपकी हाइट बढ़ाने के लिए भी उपयोगी है। जिन लोगो में लम्बाई की समस्या है वो लोग अपने जीवन में योग करके अपनी लम्बाई को प्राकर्तिक रूप से बढ़ा सकते है यह व्ययाम का सबसे आसान तरीका है जिसे घर पर भी किया जा सकता है, योग करने का सबसे अच्छा समय सुबह का रहता है। हाइट बढ़ाने के लिए कौन सा योग करे, यह आप यूट्यूब पर बाबा रामदेव की वीडियो देखकर जान सकते हैं।

भोजन में सुधार

वर्तमान समय में गलत खान – पान की बात की जाये तो यह मनुष्य के शरीर का सबसे बड़ा दुश्मन है आज कल अधिकतर लोग व्यस्त होने के कारण सही खान – पान पर ध्यान नही दे पाते और फ़ास्ट फ़ूड खाना ज़्यादा पसंद करते है क्युकी उसे बनाने में कम समय लगता है और फ़ास्ट फ़ूड पेट में जाने के बाद धीरे धीरे ज़हर बनता है जो मनुष्य के लिए बहुत हानिकारक है, इसलिए जिन लोगों में हाइट कम होने की शिकायत है वह पहला कार्य यह करे की अपने भोजन में सुधार करे जितना हो सके होने खाने में प्रोटीन की संख्या बढ़ाये प्रोटीन हमारे स्वास्थ के लिए तो लाभदायक है ही साथ ही साथ ये हमारी लम्बाई बढ़ाने में भी सहायता करता है दूध, दही, मटन, मूंगफली, बादाम आदि में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है।

Height को जल्दी बढ़ाने में विटामिन D सबसे मददगार है अंडा, मछली, डाल के सेवन से विटामिन को ग्रहण किया जा सकता है 

कैल्शियम और मिनिरल्स

अगर शरीर को किसी चीज़ की सबसे ज्यादा आवश्कयता है, तो वह केल्सियम की है, आजकल इसके टेबलेट भी आते हैं, अगर बिना डॉक्टर के परामर्श के इन टेबलेट और दवाईयों का इस्तेमाल करना आपके स्वस्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। कैल्शियम और मिनिरल्स हमारी हड्डी को मज़बूत करने में सहायता करते है हड्डी मज़बूत होंगी तभी शरीर का विकास होगा इसलिए जितना हो सके हरी सब्ज़ी खाये यह लम्बाई बढ़ाने में सहायक है।

अच्छी नींद

हमारे जीवन में अच्छी नींद का होना बहुत ज़रूरी है लेकिन लोग इसपर ध्यान नही देते हैँ प्रतिदिन शरीर को आराम के लिए 8 -10 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है जिन लोगो में लम्बाई कम होने की समस्या है, और हाइट नहीं बढ़ रही है, वो लोग अच्छी नींद लेना शुरू करे कम से कम 10 घंटे की नींद लेना आवश्यक है, सोते समय हमारी मासपेशियां खुलती है इसलिए लम्बाई बढ़ाने के लिए अच्छी नींद का होना आवश्यक है

खेल – कूद

अगर आपकी उम्र 13 से 18 साल है, तो आपके लिए लम्बाई बढ़ाना ज्यादा आसान है लम्बाई बढ़ाने का सबसे आसान उपाय खेल कूद है फिर चाहे वह क्रिकेट हो या फुटबॉल। इन्हे खेलते समय पूरा शरीर मूवमेंट करता है जिससे शरीर की मांसपेशियां खुलती हैँ और बहुत कम समय में लम्बाई को बढ़ाने में मदद करता है, अगर आप बच्चे नहीं भी है और व्यस्त रहते हैँ तो कोशिश करिये दिन में 1 घंटा किसी भी खेल के लिए निकाले खेल कूद से आप बहुत जल्द अपनी लम्बाई में फर्क देखेंगे। और केवल लम्बाई के लिए ही नहीं, बल्कि यह आपके शरीर को और बेहतर बनाता है।

सीधा बैठे

लम्बाई ना बढ़ने का एक कारण झुक कर बैठना या झुक कर चलना भी है अगर आप भी झुक कर बैठते हैँ या झुक कर चलते है तो आज ही इस आदत को बदल ले लम्बाई ना बढ़ने का यह बड़ा कारण हो सकता है इसलिए आपको हमेशा बैठते समय पीठ को सीधा करके बैठना है चलते समय पीठ को सीधा करके चलना है इसलिए आज से ही कोशिश करे की ना झुक कर बैठे ना झुक कर चले।

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये

अगर किसी व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता कम है तो वह कई बीमारियों का शिकार हो सकता है, प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर होने पर वह व्यक्ति किसी भी बीमारी से नहीं लड़ सकता है, लम्बाई बढ़ाने में भी प्रतिरोधक क्षमता की अहम भूमिका है अगर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्ररिरोधक क्षमता है तो तभी आपकी लम्बाई भी बढ़ेगी। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए फ्रेश फ़ूड खाये जितना हो सके उतना जंक फ़ूड का इस्तेमाल कम करे और हेल्थी फ़ूड खाये।

तनाव कम ले

तनाव किसी भी बीमारी की जड़ होती है वर्तमान समय में हर व्यक्ति जितना व्यस्त है उसे उतना तनाव भी है अधिकतर लोगों के लाइफस्टाइल में तनाव शामिल हो गया है जो की एक बहुत बड़ी समस्या का विषय है, तनाव के कारण मनुष्य की ग्रोथ रुक जाती है आज कल बच्चे भी तनाव के शिकार है समाज में प्रतियोगिता होने में कारण बच्चे भी तनाव से ग्रसित हैँ ऐसी स्थिति में यह आवश्यक है की अपने जीवन से तनाव कम करे क्युकी जब तक जीवन में तनाव रहेगा आप अपनी लम्बाई आसानी से नही बढ़ा सकते क्युकी यह आपकी ग्रोथ को रोक रहा है।

दवाइयों से बचें

अगर आप भी अपनी height बढ़ाना चाहते हैँ तो जितना हो सके दवाइयों से बचें, दवाइयां कोई एक रोग ठीक करती है तो किसी दूसरे रोग की शुरुआत कर देती है इसलिए जब तक बहुत आवश्यक ना हो तब दवाई ना लें,अक्सर देखा जाता है की लोग मामूली सा सर दर्द होने पर भी दवाई ले लेते हैँ जो वास्तव में नुकसान करता है है इसलिए अगर आप भी चाहते हैँ की लम्बाई बढे तो जब तक बहुत आवश्यक ना हो दवाई ना लें। या फिर कोई भी मेडिसिन डॉक्टर की सलाह के बाद ही लीजिये। कुछ दवाईयों में ऐसे ड्रग्स होते हैं, जो ग्रोथ को इम्पैक्ट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने बताया है की किस तरह से आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैँ उपरोक्त बातो का अपने जीवन में नियमित रूप से प्रयोग करके आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैँ। मैं आशा करता हूं आपके Height को लेकर जितने सवाल थे उनके जवाब आपको मिल गए होंगे, अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे है तो इन चीज़ो का अपने जीवन में प्रयोग करे अगर आपका कोई जानने वाला इस परेशानी में है तो उस तक इस आर्टिकल को ज़रूर पहुचाये, इससे जुड़े किसी भी प्रश्न को आप Comment में पूछ सकते हैँ।

नोट – इस लेख में दी गयी जानकारी को कई वेबसाइट और ब्लॉग पढ़ने के बाद लिखा गया है, हमने पूरी रिसर्च करके लेख तैयार किया है, ऐसे में यहाँ दी गयी जानकारी पर आप विश्वास कर सकते हैं, ध्यान रहे, कोई भी सलाह डॉक्टर की मदद के बाद ही अमल करे।

ये भी पढ़िए – बैंक मैनेजर कैसे बने ?
ये भी पढ़िए – इंग्लिश कैसे सीखें ?

This post was last modified on February 3, 2021 4:46 pm