KYA KAISE

गूगल पर अपनी फोटो कैसे डालें ?

गूगल में फोटो अपलोड कैसे करे, यह प्रश्न काफी आम हो गया है,जो लोग गूगल का इस्तेमाल करते हैं, उनकी शिकायत या कहें तो प्रश्न होता है, की हम अपनी फोटो गूगल में कैसे डालें ,या फिर हम अपनी फोटो गूगल में अपलोड कैसे कर सकते हैं, दोस्तों ये आर्टिकल पूरा होने के बाद मै आपको दो तरीके बताऊंगा, जिसकी मदद से आप अपनी फोटो गूगल में अपलोड कर सकते हैं, यह दोनों तरीके बिलकुल Tried और Tested हैं, और जितने भी फोटो गूगल में अपलोड होते हैं, वे सभी इन्ही तरीके का इस्तेमाल होकर अपलोड किये जाते हैं। तो दोस्तों आईये जानते हैं, की गूगल में फोटो अपलोड कैसे की जाती है

गूगल में फोटो अपलोड करने के दो तरीके है, सबसे पहला है, किसी वेबसाइट द्वारा, दुसरा है, गूगल माई बिज़नेस द्वारा, आप इन दोनों तरीके का इस्तेमाल करके अपनी फोटो या फिर किसी की भी फोटो गूगल में अपलोड कर सकते हैं, अगर आपने इन दोनों Method के बारे में पहली बार सूना है, तो इसका मतलब है,अभी आप इंटरनेट के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप और कुछ जाने या ना जाने गूगल में अपनी फोटो डालना जरूर सीख जायेंगे। तो चलिए बिना समय गवाएं अब शुरू करते हैं।

Contents

पहला तरीका वेबसाइट

दोस्तों, गूगल पर अपलोड होने वाली सारी फोटो किसी न किसी वेबसाइट द्वारा ही ली जाती है, यानी गूगल खुद फोटो अपलोड नहीं करता, बल्कि गूगल सिर्फ उन फोटो को दिखाता है, अपलोड कोई और करता है। अब आपका सवाल होगा, की आखिर अपलोड कौन करता है, तो दोस्तों जैसा मैंने अभी आपको बताया की इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट ही फोटो अपलोड करती है, यानी अगर आप कोई भी वेबसाइट पर आते हैं, तो आप वेबसाइट पर कोई ना कोई फोटो जरूर देखते होंगे, जैसे आप इस वेबसाइट के शुरू में भी एक फोटो देखे होंगे, तो दोस्तों बस यही फोटोज गूगल पर शो होते हैं।

इससे आप इतना तो Clear होंगे, की हमे गूगल पर अपनी फोटो अपलोड करने के लिए सबसे पहले एक वेबसाइट की जरुरत होगी, अब आप चाहे तो अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर भी फोटो उसमे अपलोड कर सकते हैं, या तो आप एक दुसरा आसान तरिका अपना सकते हैं।

आप अपनी वेबसाइट ना बनाकर दूसरी वेबसाइट पर भी फोटो अपलोड कर सकते हैं, में यहाँ पर आपको कुछ वेबसाइट के बारे में बता रहा हूँ, ये सभी काफी कॉमन और प्रसिद्द वेबसाइट हैं, जिनपर आप अकाउंट बनाकर अपनी इमेज इन सभी वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। दोस्तों गूगल पर डायरेक्ट फोटो अपलोड करने का कोई तरिका नहीं होता है, क्युकी गूगल खुद कोई फोटो नहीं डाल सकता, यह एक सर्च इंजन है, इसका काम अपलोड करना नहीं शो करना है।

दोस्तों आप निचे दिए गए सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर जाकर अपनी आईडी बनाइये, आईडी बनाते समय आप अपनी जानकारी डालिये, जब आप सारी जानकारी भर देंगे, फिर आपकी आईडी बन जायेगी, इन वेबसाइट में कुछ सोशल मीडिया वेबसाइट भी है, जिनपर आपने पहले से भी आईडी बनाकर रखी होगी, इसीलिए जिस वेबसाइट पर आपकी आईडी पहले से बनी है, उसपर दुबारा Account ना बनायें।

फोटो डालने के लिए वेबसाइट

दोस्तों, गूगल में अपनी फोटो डालने के लिए आप निचे दिए गए सभी वेबसाइट पर अपना अकाउंट और पेज बना सकते हैं, आईये एक एक करके इन सब वेबसाइट के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

WordPress – दोस्तों, गूगल में फोटो अपलोड करने के लिए आप वर्डप्रेस ब्लॉग का इस्तेमाल कर सकते हैं, बस आपको इस वेबसाइट की मदद से अपनी एक फ्री वेबसाइट बनानी है, वर्डप्रेस पर फ्री वेबसाइट बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है, आप गूगल पर वर्डप्रेस में वेबसाइट कैसे बनाये, सर्च करके अधिक जानकारी पा सकते हैं। अगर आपने पहले कभी भी वेबसाइट बनाई है, तो फिर आप आसानी से वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग बना सकते हैं, वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक ईमेल एड्रेस चाहिए होगा, और एक इंटरनेट कनेक्शन, अगर आपके पास ये दोनों है, तो बस आप यहाँ पर जाकर वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते हैं।

गूगल ब्लॉगर – दोस्तों वर्डप्रेस की तरह ही यह भी एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए प्लेटफार्म है, आप इस प्लेटफार्म का उपयोग गूगल पर अपनी फोटो दिखाने के लिए कर सकते हैं, गूगल ब्लॉगर खुद गूगल द्वारा बनाई गयी वेबसाइट हैं, जिसका उपयोग अधिकतर ब्लॉगर ही करते हैं, अगर आपको सिर्फ अपनी फोटो अपलोड करनी है, तो आप गूगल ब्लॉगर पर एक फोटो वेबसाइट बना सकते हैं। गूगल पर एक फ्री वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए यहाँ जाएँ

पिनटेरेस्ट – यह एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है, जिसकी मदद से आप कोई भी फोटो यहाँ पर सेव कर सकते हैं, अगर आप गूगल पर फोटोज आदि सर्च करते हैं, तो आपने कई बार इस वेबसाइट को नोटिस किया होगा, इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए बस आपको यहाँ पर जाना है, इस वेबसाइट पर आप अपनी फोटोज अपलोड कर सकते हैं, अगर आप पहले से ही पिनटेरेस्ट पर है, तो फिर आपको दोबारा आईडी बनाने की जरुरत नहीं है, आप अपनी पुरानी आईडी पर ही फोटोज या वीडियोस अपलोड कर सकते हैं। जो लोग इस वेबसाइट के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं, वो गूगल पर सर्च कर सकते हैं।

ट्विटर – ट्विटर दुनिया का सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट्स में से एक है, आप ट्विटर की मदद से दुनिया भर से जुड़ सकते हैं, ट्विटर बिलकुल फेसबुक की तरह ही काम करता है, आपमें से कुछ लोग तो पहले से ही ट्विटर पर होंगे, क्या आपको पता है, की आप ट्विटर पर जो भी फोटो अपलोड करते हैं, वो फोटो गूगल पर भी शो होती है, यानी आप ट्विटर पर फोटो अपलोड करके गूगल में दिखा सकते हैं, फोटो अपलोड करते समय आप अपना कीवर्ड भी जरूर डालें, जिससे गूगल में आपकी फोटो आने के चांस ज्यादा हो।

फेसबुक पेज – दोस्तों आप सब के पास फेसबुक अकाउंट तो होगा ही, क्युकी फेसबुक और व्हाट्सएप काफी पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, इसीलिए मुझे लगता है की इन का इस्तेमाल अधिकतर लोग करते होंगे, दोस्तों अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट है, तो आप एक फेसबुक पेज बनाकर गूगल पर शो कर सकते हैं, और आप जो भी जानकारी, फोटो, वीडियो आदि अपने पेज पर अपलोड करेंगे, वो सब आपके फेसबुक पेज पर भी शो होगी, इसीलिए गूगल में अपनी फोटो डालने के लिए यह भी एक अच्छा तरिका है।

अबाउट पेज – दोस्तों आप गूगल पर अपना कोई अबाउट अस पेज भी बना सकते हैं, जिसमे आप अपनी जानकारी दे सकते हैं, अपना अबाउट अस पेज बनाने के लिए आप या तो अपनी कोई वेबसाइट शुरू कर सकते हैं, या फिर कोई फ्री प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। मैंने आपको ऊपर में ही दो वेबसाइट के बारे में बताया पहला वर्डप्रेस और दुसरा गूगल ब्लॉगर, आप इन दोनों प्लेटफार्म की मदद से अपना एक अबाउट अस पेज बना सकते हैं।

दोस्तों अगर आप इन दोनों वेबसाइट पर जाकर अपना अबाउट अस पेज नहीं बनाना चाहते तो फिर आप about.me वेबसाइट पर जाकर भी अपना कोई होमपेज बना सकते हैं। यह बहुत ही आसान है।

तो दोस्तों आप इन सब वेबसाइट पर जाकर अपना पेज बना सकते हैं, जिसके बाद आप जो भी फोटो पेज में अपलोड करेंगे, वो गूगल पर ही दिखाई जायेगी। जरुरी नहीं है, की आप सभी वेबसाइट का उपयोग करें, बाकी आप चाहे तो बस ऊपर के दो ब्लॉगर या वर्डप्रेस का ही उपयोग करके अपनी फोटो गूगल में अपलोड कर सकते हैं।

दोस्तों इन सभी वेबसाइट को ओपन करने के बाद उसमे आईडी बनाकर कुछ पोस्ट लिखें, और साथ में अपनी फोटो अपने नाम के साथ अपलोड कर दें। आप कम से कम अपनी दस फोटो हर वेबसाइट पर अपलोड करें। जितनी वेबसाइट मैंने यहाँ दी है, आपको सब में एक ही जैसी फोटो अपलोड करनी है।

फोटो अपलोड होने के कुछ सप्ताह बाद आप अपनी फोटो गूगल पर देख पाएंगे।

Google My Business App

दोस्तों, यह तरिका नंबर दो है, और अगर आपको अपनी फोटो गूगल पर जल्दी Upload करनी है, साथ में अगर आप अपना फ़ोन नंबर भी गूगल पर दिखाना चाहते हैं, तो फिर आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं, इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करिये।

  1. सबसे पहले अपने फ़ोन में Google My Business एप डाउनलोड करिये, डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए यहाँ जाईये। डाउनलोड करने के बाद ओपन करिये।
  2. ओपन करने के बाद आपसे लॉगिन करने को बोला जाएगा, यानी आपको अपनी जीमेल आईडी का उपयोग करना है, आपके फ़ोन में अगर एक से ज्यादा आईडी है, तो फिर यहाँ कुछ ऑप्शन दिखेंगे (स्क्रीनशॉट की तरह) बस किसी एक पर क्लिक करिये।
  3. जब आप अपनी ईमेल आईडी पर क्लिक कर लेंगे, फिर आपको अगले स्क्रीन पर एक ऑप्शन दिखेगा, उसमे आपको बिज़नेस नाम लिखना है, यानी आपका नाम, या फिर जो भी नाम जो आप गूगल करने पर अपनी फोटो दिखाना चाहते हैं। जैसे अगर आप अपने नाम पर गूगल में फोटो दिखाना चाहते हैं, तो यहाँ पर अपना नाम टाइप करें।
    उसके बाद जो जो ऑप्शन दिख रहा है, उस हिसाब से सारी Information भरें।

दोस्तों जब आप सारी जानकारी यहाँ पर भर लेंगे, तो फिर आपका Google My Business अकाउंट बन जाएगा, आप इसकी मदद से अपना नाम या फिर अपने बिज़नेस का नाम गूगल पर शो कर सकते हैं, आप इसी एप में फोटो अपलोड करके गूगल पर फोटो भी अपलोड कर सकते हैं, यही नहीं आप Google My Business से अपने Videos भी अपलोड कर सकते हैं।

तो दोस्तों इन दोनों तरीको का इस्तेमाल करके आप अपनी फोटो गूगल पर अपलोड कर सकते हैं, गूगल पर अपनी फोटो डालने के और भी कुछ तरीके हैं, जैसे किसी न्यूज़पेपर पोर्टल में अपनी फोटो डलवाना, किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करना, ऑनलाइन नेटवर्किंग साईट पर अपनी फोटो डालने से भी आप गूगल पर अपनी फोटो दिखा सकते हैं, अगर आप इंग्लिश समझते हैं, तो आप इस आर्टिकल को भी पढ़ सकते हैं, इस आर्टिकल में काफी अच्छे से बताया गया है, की गूगल में Image कैसे डालें।

अंत में – तो दोस्तों गूगल पर फोटो अपलोड करने के लिए ये आर्टिकल आपको कैसा लगा, इस आर्टिकल की मदद से क्या आप गूगल पर अपनी फोटो डालने में कामयाब हुए, क्या आपको इस आर्टिकल में कुछ Confusion लगा, अगर आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद कुछ समझ में नहीं आया, तो आप मुझे निचे सवाल पूछ सकते हैं, में कमेंट में आपके सवालों का उत्तर देने का प्रयास करूँगा, इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

पढ़िए – इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं
पढ़िए – गूगल Customer Care

This post was last modified on August 2, 2021 11:33 am