KYA KAISE

मोबाइल फ़ोन में गेम खेलकर पैसा कैसे कमाए ?

आजकल एक नया कांसेप्ट जो बहुत चलन में है, वो है की आप मोबाइल में गेम डाउनलोड करके और उससे पैसा कैसे कमा सकते हैं, क्या कोई ऐसा गेमिंग एप है, जिसे खेलकर हम पैसे भी कमा सकते हैं, अगर आप भी यही जानना चाहते है, तो यहाँ पर हमने भारत में पांच सबसे पॉपुलर पैसा कमाने वाला गेमिंग एप बताया है, जिसकी मदद से आप ना केवल अपना टाइम पास कर पाएंगे, बल्कि इससे कुछ पार्ट टाइम इनकम भी कर पाएंगे। यहाँ पर जो भी एप बताये गए हैं, वो सभी मेरे द्वारा इस्तेमाल किये हुए है, और कोई भी गलत एप नहीं है, अगर आप इन एप का सही से इस्तेमाल करेंगे, तो आप बिलकुल पार्ट टाइम इनकम जेनेरेट कर पाएंगे। इन एप के बारे में, मैं विस्तृत जानकारी निचे दूंगा, पहले इन पांचो एप के बारे में जान लेते हैं।

Contents

पैसा कमाने वाला गेम डाउनलोड

तो दोस्तों, प्ले स्टोर पर इस केटेगरी में हज़ारो एप मौजूद है, लेकिन मैंने कुछ एप को पर्सनल ट्राई किया है, और तभी यह लेख आपके लिए लिख रहा हूँ, मैंने कोशिश की है, जो भी एप और गेम आपको यहां बताऊं, वो सब बिलकुल अच्छे से काम करते हो। इसी कड़ी में मैंने सबसे पहला स्थान एमपीएल गेम को दिया है, इसमें आप बहुत से गेम खेल सकते है, और फिर इनसे पैसे कमा सकते हैं, यह एप प्ले स्टोर पर अवेलेबल नहीं है, लेकिन इसको डाउनलोड कैसे करे, और इस्तेमाल कैसे करे, वो सब मै आपको निचे बताऊंगा। आर्टिकल में हम ड्रीम 11 फैंटसी गेमिंग एप की भी बात करेंगे, और ये जानेंगे, की क्या इसको एक पार्ट टाइम इनकम के रूप में देखा जा सकता है, इसके अलावा हम कुछ और वर्किंग एप के बारे में भी जानेंगे। मेरा नाम अभिनव है, और इस आर्टिकल में पार्ट टाइम इनकम करने के सभी वर्किंग एप बताये गए हैं।

एमपीएल गेमिंग एप

मैंने इसे लिस्ट में सबसे ऊपर लिखा है, क्योकि यह एक कमाल का गेमिंग एप है, जिसकी मदद से आप कुछ समय में गेम खेलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं, मेरे कुछ दोस्त तो इस एप की मदद से रोज़ के हज़ारो रूपए कमा रहे हैं। और अगर आपको यह एक फेक एप लगती है, तो मै आपको बता दूँ, की इस कंपनी के ब्रांड अम्बैस्डर खुद विराट कोहली है। और आपने शायद इस एप का नाम काफी सूना भी होगा, और विज्ञापन भी टीवी पर देखे होंगे।

एमपीएल से पैसे कैसे कमाए – इससे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यह एप डाउनलोड करना होगा, इसके लिए या तो आप गूगल कर सकते हैं, या फिर यहाँ जाकर भी एप डाउनलोड कर सकते हैं। अप्प डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें रजिस्टर करना होगा, और एक आईडी बनानी होगी। फिर यहाँ पर आप कई लीग देख पाएंगे, जिसमे आप हिस्सा लेकर पैसे कमा सकते हैं, ध्यान रखिये, कुछ लीग ज्वाइन करने के लिए आपको पैसे भी देने होंगे। आप पैसे पेटीएम या किसी भी वॉलेट से एड कर सकते हैं और फिर किसी गेम को खेल सकते हैं। उसके बाद अगर आपकी रैंकिंग अच्छी होती है, तो आप इस गेम से पैसे कमा पाएंगे। आपका कमाया हुआ पैसा आपके पेटीएम वॉलेट में आ जाएगा।

क्या यह एप यूज़फुल है – बिलकुल, आप एप की मदद से पैसा कमा सकते हैं, शुरू में अगर आपको कुछ समझने में प्रॉब्लम हो रही है, तो इसके यूट्यूब पर बहुत टुटोरिअल मिल जाएंगे। अगर आप चाहते हैं, एमपीएल गेम कैसे खेले और इससे पैसे कैसे कमाएं, पर एक विस्तृत लेख लिखूं, तो वो आप हमे कमेंट में बता सकते हैं। हम अगला आर्टिकल इसी पर लिखेंगे।

ड्रीम 11 गेमिंग एप

अब इस स्पोर्ट्स गेम को कौन नहीं जानता, अगर आप क्रिकेट के शौक़ीन है, तो आपको पता होगा, की आईपीएल 2020 का टाइटल स्पांसर ड्रीम 11 ही था। यह इस समय भारत में सबसे पॉपुलर गेमिंग एप है। यहाँ तक की लोग इसकी मदद से लाखो रुपए रोज़ कमा रहे हैं। हालांकि इस एप से पैसा कमाने के लिए आपको लीग ज्वाइन करनी होगी। हर लीग में कुछ जोंग फीस देनी पड़ती है, उसके बाद आपको एक टीम बनानी होती है, यह किसी भी खेल से एक घंटे पहले करना होता है। फिर उस खेल में आपके खिलाड़ी के प्रर्दर्शन पर पॉइंट्स मिलेंगे। फिर उस पॉइंट्स पर लीग में रैंकिंग मिलती है। जिसकी जितनी ऊपर रैंकिंग उसको उतना अधिक पैसा। तो हैं, ना यह एक कमाल का एप।

ड्रीम 11 इस्तेमाल कैसे करे – देखिये, इसके लिए आपको क्रिकेट या फिर फुटबॉल की नॉलेज होनी चाहिए, क्योकि अभी यही दोनों स्पोर्ट्स लीग इसमें मौजूद है, दुसरा अगर आप एप से वाकई में पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको इसे डाउनलोड करना होगा, ध्यान रहे यह अभी प्ले स्टोर पर नहीं है, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है, यह एक लीगल एप है, और इससे आपकी प्राइवेसी को कोई खतरा नहीं है। अब जब आप इस एप को डाउनलोड कर लेंगे, तो फिर इसमें आपको अपने एक आईडी बनानी होगी, फिर इसके बाद आप कोई भी लीग ज्वाइन करके पैसा कमा सकते हैं।

इस बारे में हमने एक संक्षिप्त लेख भी लिखा है, जिसमे मैंने लीग ज्वाइन करने से लेकर पैसे निकालने तक की सब जानकारी दी है, यह आर्टिकल यहाँ से पढ़ा जा सकता है, और इसी आर्टिकल में हमने ड्रीम 11 हेल्पलाइन नंबर भी दिया है, अगर आप टीम से कांटेक्ट करना चाहते है, वो यह भी यहाँ से हो पायेगा, बाकी यूट्यूब पर इस टॉपिक पर ढेरो टुटोरिअल और वीडियोस मौजूद है। जो एप के बारे में आपको अतिरिक्त ज्ञान दे सकता है।

पेटीएम फर्स्ट लूडो

यह पेटीएम का अपना गेमिंग प्लेटफार्म है, जो पेटीएम फर्स्ट गेम के नाम से कंपनी ने शुरू किया है, यह लॉक डाउन में पार्ट टाइम इनकम करने के लिए शुरू किया गया था। और यह कांसेप्ट काफी सफल भी रहा। यह प्रतियोगिता हर दिन कई बार होगी, पेटीएम फर्स्ट गेम्स का दावा है कि भागीदारी और पुरस्कार राशि दोनों के मामले में यह भारत का सबसे बड़ा लूडो टूर्नामेंट होने वाला है।

कुछ टूर्नामेंट जिसमे अधिक प्राइज होगा, उसे YouTube और Paytm इनबॉक्स पर लाइव-स्ट्रीम भी किया जाएगा। उपयोगकर्ता वेबसाइट www.paytmfirstgames.com या Google Play Store से Paytm First Games एप डाउनलोड कर सकते हैं। वे अपने पेटीएम के पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड के साथ या ओटीपी के साथ लॉग इन करके ऐप पर अपना अकाउंट बना सकेंगे। यदि उपयोगकर्ता के पास पेटीएम खाता नहीं है, तो पहले आपको इसमें रजिस्टर करना होगा।

गेम को लांच करते हुए पेटीएम फर्स्ट गेम्स के सीओओ सुधांशु गुप्ता ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को बताया, लूडो देश के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है और इसकी लोकप्रियता लॉकडाउन में और भी अधिक बढ़ गई है। हमने लॉकडाउन के एक हफ्ते के भीतर पेटीएम फर्स्ट गेम्स लूडो लॉन्च किया और। खेल चौंका देने वाली गति से बढ़ा है। 4 लाख उपयोगकर्ता हर दिन 1-2 लाख नए उपयोगकर्ताओं के साथ हर दिन खेल खेलते हैं। लूडो लखपति के साथ, हम खेल में दांव को बढ़ाने और इसे और भी रोमांचक बनाने के लिए लक्ष्य रखते हैं।

पेटीएम फर्स्ट गेम क्या है, और इसका इस्तेमाल कैसे करे, यह जानकारी आप पेटीएम ग्राहक सेवा अधिकारी से भी जान सकते हैं। उनका कांटेक्ट नंबर वेबसाइट सर्च बॉक्स में जाकर पता कर सकते हैं।

Loco Quiz

अगर आप यूट्यूब पर फनी वीडियोस देखते हैं, और टॉप क्रिएटर को फॉलो करते हैं, तो आपने उनकी वीडियो में इस एप का प्रचार काफी बार देखा होगा। यह एक क्विज गेमिंग एप है, जिसमे एक निश्चित समय में आपको क्विज में हिस्सा लेना होता है, और सभी सवालों के सही जबाब देने होते हैं, अगर आप सभी सवालों के सही जबाब देते हैं, तो आपको गेम में प्राइज मनी मिलता है, जिसे आप बाद में पेटीएम से निकाल भी सकते हैं। स्टूडेंट के लिए यह एक कमाल का एप है, जो ना केवल आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाएगा, बल्कि उस ज्ञान की मदद से आप पैसे भी कमा पाएंगे।

लोको गेम के रजिस्टर कैसे करे – सबसे पहले लोको ऐप डाउनलोड करें। अब अपने नाम और मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण करें। इसके बाद अपनी पसंद का उपयोगकर्ता नाम चुनें। जो आपका यूजर नेम होगा। अगर आपके पास कोई रेफेरल कोड है, तो वो एंटर करे। अब जब एप ओपन होगा, तो आप देखेंगे कि नेक्स्ट शो / नेक्स्ट क्विज़ के लिए प्रतीक्षा समय दिया होगा।

अब इतने समय के बाद आपको क्विज में 10 प्रश्न मिलेंगे। यदि आप सभी 10 प्रश्नों का उत्तर देते हैं। तभी आपको फ्री पेटीएम कैश मिलेगा। जीत की राशि हर समय अलग होगी। विनिंग अमाउंट कितने यूजर्स क्विज जीतते हैं, इस पर निर्भर करता है। एक बार जब आप क्विज़ जीत लेते हैं तो आपको अपनी जीत की राशि आपके पेटीएम वॉलेट में मिल जाएगी।

तो यह सब लोको के बारे में था। हमे लगता है, यह एप आपके ऑनलाइन पैसे कमाने के साथ साथ सामान्य ज्ञान में भी बढ़ोतरी करेगा। अगर आप पहले से ही यह गेम खेल रहे है, ओर इससे कुछ कमाया भी है, तो आप उसके बारे में कमेंट कर सकते हैं। आपके अनुभव दूसरे यूजर को एप डाउनलोड करने में मदद करेंगे।

Brainbaazi App

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है, यह क्विज गेमिंग एप है। जो बिलकुल ऊपर की तरह की काम करता है। इसमें भी आप प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होता है, ओर फिर इसके बाद आप जितने सही सवालों के जबाब देंगे, आपकी रैंकिंग उतनी ही अच्छी होगी, ओर उस हिसाब से आप पेटीएम में पैसे कमा पाएंगे। ऊपर वाला एप ओर ये वाला एप खासतोर पर स्टूडेंट के काम का है। अगर आप स्कूल कॉलेज जाते हैं, या किसी नौकरी या एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, आपको एक्स्ट्रा मनी की जरुरत है, तो फिर यह एप आपके बहुत काम आ सकता है।

अंत में – यह लेख पेटीएम से पैसा कमाने वाले एप या फिर गेम खेलकर पैसा कैसे कमाएं, इन दोनों सवालों के जबाब देने के लिए पर्याप्त है, अगर आपने पहले से कोई एप यूज़ किया है, और पैसे कमाने में सफल या असफल रहे है, तो उसके बारे में भी हमे बताईये। अगर आप इन सब एप के अलावा भी कोई और एप सजेस्ट करना चाहते हैं, तो वो भी बता सकते हैं। जिसे यूजर के पास और भी विकल्प मौजूद हो। इसके अलावा आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं, हो सकता है, कोई दोस्त पहले से ही कोई गेम खेल रहा हो, तो उसकी भी मदद हो जायेगी। और आपको भी जानकारी मिल जायेगी।

This post was last modified on January 22, 2021 11:45 am