KYA KAISE

गेम डाउनलोड करना है, कैसे करें?

क्या आपको गेम डाउनलोड करना है, गेम डाउनलोड करने के बारे में आप जानना चाहते हैं, तो यहाँ पर मैं आपको मोबाइल में गेम डाउनलोड कैसे करे, आज बताने वाला हूँ, इस आर्टिकल में मै आपको Jio फ़ोन में गेम डाउनलोड कैसे करे, पर भी जानकारी दूंगा, इसके साथ साथ आर्टिकल में कंप्यूटर में गेम डाउनलोड कैसे करे, भी बताऊंगा, तो चलिए आर्टिकल शुरू करते हैं।

दोस्तों अगर आपके पास एंड्राइड फ़ोन है, तो गेम डाउनलोड करना बहुत आसान है, एंड्राइड फ़ोन में एक एप पहले से इनस्टॉल होता है, जिस का नाम है गूगल प्ले स्टोर। इस स्टोर से आप अपने फ़ोन में कोई भी एप या गेम डाउनलोड कर सकते हैं। जिनके पास विंडो ओएस स्मार्टफोन है, उनके फ़ोन में भी माइक्रोसॉफ्ट स्टोर होता है, वो भी इसकी मदद से गेम या एप डाउनलोड कर सकते हैं, दोस्तों हर फ़ोन में ऐसा ही स्टोर होता है, एक बार आप अपने फ़ोन में स्टोर एप चेक कर लीजिये, फिर इसके बाद आपको कुछ भी डाउनलोड करने के लिए गूगल नहीं करना होगा।

अब मैं आपको यहाँ पर एक एक तरीके का उपयोग करके गेम डाउनलोड करना सिखाऊंगा, मेरे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपने कोई भी फोन में गेम डाउनलोड कर पाएंगे।

Contents

फ़ोन में गेम डाउनलोड कैसे करे?

दोस्तों, गेम डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन के बारे में पता होना चाहिए, जैसे आपका फ़ोन स्मार्टफोन है या फिर कीवर्ड फ़ोन, अगर स्मार्टफोन है, तो किस ओएस पर काम करता है, जैसे एंड्राइड, विंडो या फिर एप्पल ये तीन बड़ी ओएस कंपनी है। जब आप ये जानकारी जुटा लेंगे, फिर आप आसानी से गेम या फिर कोई भी सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं, मैं यहाँ पर आपको एंड्राइड, विंडो और एप्पल फ़ोन में गेम डाउनलोड करने का तरीका बताने वाला हूँ। अगर आपके पास कोई अलग डिवाइस है, तो आप मुझे कमेंट में बताईये, फिर मैं आपको आपके डिवाइस के लिए गेम डाउनलोड करने का तरीका बता दूंगा।

एंड्राइड फ़ोन

दोस्तों, जैसा की मैंने आपको ऊपर में भी बताया की एंड्राइड फ़ोन में गेम डाउनलोड करने के लिए आपको बस अपने फ़ोन के प्ले स्टोर में जाना है, इसके बाद आपको वहां पर अपनी ईमेल आईडी से लॉगिन करनी है, फिर आप यहाँ पर बहुत से एप और गेम के बारे में पढ़ पाएंगे। आप यहाँ से बहुत से फेमस गेम डाउनलोड कर सकते हैं, और आप इन गेम के रिव्यु भी यहाँ पढ़ पाएंगे।

दोस्तों अगर आप प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड नहीं करना चाहते तो फिर आप इंटरनेट से भी गेम डाउनलोड कर सकते हैं, बस गूगल पर एंड्राइड गेम डाउनलोड लिखकर सर्च कर दीजिये, जिसके बाद बहुत सी वेबसाइट पर आपको एक से बढ़कर एक गेम मिल जायेंगे। आप इन वेबसाइट की मदद से आसानी से गेम डाउनलोड कर सकते हैं।

विंडो फ़ोन

विंडो भी एक प्रकार का ओएस ही है, लेकिन यह एंड्राइड की तरह पॉपुलर नहीं है, अगर आपके पास नोकिया का स्मार्टफोन है, तो उसमे माइक्रोसॉफ्ट सिस्टम काम कर रहा होगा, इसमें भी आपको एक एप स्टोर मिल जायेगा, जिसमे काफी प्रकार के एप्प्स और गेम आपको डाउनलोड करने के लिए मिल जायेंगे। आप चाहे तो गूगल पर विंडो गेम लिखकर भी सर्च कर सकते हैं।

एप्पल फ़ोन

एप्पल फ़ोन को सबसे महंगा फ़ोन माना जाता है, अगर आपके पास एंड्राइड या फिर विंडो फ़ोन नहीं है, आप के पास एप्पल कंपनी का फ़ोन है, तो उसका भी एक अलग एप स्टोर है, जिसमे आप एप्पल डिवाइस के लिए गेम या एप डाउनलोड कर सकते हैं, अगर आपने नया फ़ोन खरीदा है, तो आपको पहली बार इस एप को ओपन करने के लिए लॉगिन करने का ऑप्शन मिलेगा, लॉगिन करने के लिए एप्पल आईडी का यूज़ करिये।

जिओ फ़ोन में गेम डाउनलोड

कुछ लोग कहते हैं उनके पास स्मार्टफोन या फिर कोई एंड्राइड फ़ोन नहीं है, उनके पास बटन वाला कीपेड फ़ोन है, क्या इसमें हम एंड्राइड फ़ोन जैसे गेम डाउनलोड कर सकते हैं, तो दोस्तों आप कीवर्ड फ़ोन में स्मार्टफोन जैसे गेम डाउनलोड नहीं कर सकते, हाँ कुछ फ़ोन में गेम डाउनलोड करने का ऑप्शन होता है, लेकिन इसके बारे में आपको कंपनी को कॉल करके पूछना होगा, आप चाहे तो मुझे कमेंट में भी अपने डिवाइस का नाम लिखकर भेज सकते हैं, मै आपको कमेंट से ही रिप्लाई दे दूंगा।

कंप्यूटर में गेम डाउनलोड कैसे करें?

क्या आप अपने कंप्यूटर में गेम डाउनलोड करना या इनस्टॉल करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी मै आपको यहाँ पर कुछ तरीके बता देता हूँ, दोस्तों कंप्यूटर में गेम डाउनलोड करने के लिए आपके कंप्यूटर में स्टोरेज और रेम अच्छा होना चाहिए, इसके बाद आप इंटरनेट की मदद से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में गेम डाउनलोड कर सकते हैं। कंप्यूटर या लैपटॉप में गेम डाउनलोड करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम पता होना चाहिए, जिससे आप अपने कंप्यूटर के हिसाब से कोई गेम डाउनलोड कर सकते हैं। मैं यहाँ पर आपको कुछ वेबसाइट के नाम बता देता हूँ, जिसकी मदद से आप अपने PC में गेम डाउनलोड कर सकते हैं।

Popular Game Websites: Steam, GOG, G2A, Origin, Softpedia

आपके सवाल और मेरे जबाब

दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल में कंप्यूटर और स्मार्टफोन में गेम डाउनलोड करने के बारे में बता दिया, अगर आप मुझसे इस आर्टिकल सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो आप मुझे फीडबैक दे सकते हैं, फ़िलहाल मैंने कुछ सवाल यहाँ चुने हैं, जिसके जबाब मै आपको दे रहा हूँ, अगर आप भी कोई सवाल पूछना चाहते हैं, जिसका जबाब मै आपको दे सकूँ, कृपया निचे कमेंट बॉक्स में सवाल सुझाव दीजिये।

कार गेम डाउनलोड करना है, कैसे करे

दोस्तों, मैंने आपके गेम डाउनलोड करने का जो तरिका ऊपर में बताया है, आप उस तरीके का इस्तेमाल करके ही कार गेम, बाइक गेम, रेसिंग गेम, टीम गेम डाउनलोड कर सकते हैं। आपको जो भी गेम डाउनलोड करना है,बस ऊपर दिए गए तरीके को फॉलो करिये, एंड्राइड फ़ोन वाले यूजर प्ले स्टोर में टाइप करके कोई भी गेम डाउनलोड कर सकते हैं, ठीक ऐसे ही आप दूसरे स्मार्टफोन के स्टोर में भी टाइप करके गेम लोड कर सकते हैं। अगर आपके पास बटन वाला फ़ोन है, तो अपनी फ़ोन कंपनी से कांटेक्ट करके पूछ लीजिये, की क्या फ़ोन में गेम सपोर्ट करता है, क्युकी बहुत से बटन वाले फ़ोन में गेम डाउनलोड नहीं होते। अगर आप अच्छे से अच्छा गेम खेलना चाहते हैं, तो एक स्मार्टफोन ही खरीदिये।

एप डाउनलोड कैसे करें

दोस्तों एप और गेम में फर्क होता है, एप एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है, एंड्राइड फ़ोन में हर सॉफ्टवेयर एप ही होता है, अगर आप एप डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए कोई अलग प्रकिर्या नहीं है, एक ही प्रकिर्या से आप एप या गेम दोनों डाउनलोड कर सकते हैं, अगर आपका पसंदीदा एप प्ले स्टोर पर नहीं मिल रहा है, तो फिर आप ब्राउज़र से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या गेम इनस्टॉल करना फ्री है?

यह गेम पर निर्भर करता है, अधिकतर गेम फ्री ही होते हैं, लेकिन कुछ पॉपुलर गेम डाउनलोड करने के लिए आपको पैसे देने पड़ सकते हैं, इसकी जानकारी आपको प्ले स्टोर पर मिल जायेगी। अगर कोई गेम पेड है, और आपको इसे फ्री में डाउनलोड करना है, तो मुझे निचे कमेंट में बताएं, में आपको उस गेम की फ्री लिंक आपके ईमेल पर सेंड कर दूंगा।

कंप्यूटर में ऑनलाइन गेम खेलना है?

कंप्यूटर पर या लैपटॉप में आप आसानी से गेम खेल सकते हैं, दोस्तों आजकल बहुत सी ऑनलाइन वेबसाइट भी आ गयी है, जिसमे आपको गेम इनस्टॉल करने का झझट नहीं है, आप इंटरनेट की मदद से ही ऑनलाइन प्ले कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपका इंटरनेट कनेक्शन और कंप्यूटर रेम काफी तेज़ होना चाहिए, स्लो कंप्यूटर या धीमे नेट पर आप गेम ऑनलाइन नहीं खेल पाएंगे। ऑनलाइन गेम्स खेलने के लिए आप क्रोम ब्राउज़र का लेटेस्ट वर्शन यूज़ करिये।

अंत में – दोस्तों यह आर्टिकल अब समाप्त हुआ, मुझे लगता है की इस आर्टिकल में मैंने आपकी गेम डाउनलोड करने में काफी मदद की है, और इस आर्टिकल से आपको गेम डाउनलोड करने का तरीका भी पता चल गया होगा, लेकिन अगर आप मेरे से कोई हेल्प चाहते हैं, तो मुझे आप मुझे कमेंट में फीडबैक से सकते हैं, आप अपने सवाल भी मुझसे पूछ सकते हैं, इस वेबसाइट पर आने के लिए आपका शुक्रिया।

Read: WhatsApp Download 

Read: Facebook Download

This post was last modified on May 19, 2021 12:35 pm