KYA KAISE

फेसबुक से वीडियो डाउनलोड कैसे करे

फेसबुक वीडियो डाउनलोड करना है, फेसबुक वीडियो डाउनलोड कैसे करे, क्या आप इस सवाल का जबाब जानना चाहते हैं, यहाँ पर हम आपको फेसबुक से वीडियो डाउनलोड कैसे करे, इस बारे में बताने वाले हैं।

फेसबुक इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, अभी जब तक मैं यह लेख लिख रहा हूँ, तब तक फेसबुक के भारत में तीस करोड़ से भी अधिक अकाउंट बन चुके हैं, यह इस समय दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट हैं, और भारत में भी इसके सबसे अधिक ग्राहक है। फेसबुक ना सिर्फ एक पॉपुलर वेबसाइट है, बल्कि लोगो से बात करने के लिए, और दुनिया के बारे में अधिक जानने के लिए भी यह एक अच्छा माध्यम है, अगर आप इस नेटवर्क से जुड़े हुए हैं, तो आप कई बार फेसबुक वीडियो भी देखते होंगे, फेसबुक पर भी आजकल काफी अच्छे अच्छे वीडियो आते हैं, लेकिन फेसबुक पर वीडियो डाउनलोड करने का कोई ऑफिशल तरीका नहीं है, ऐसे में कई लोग फेसबुक के वीडियो डाउनलोड करना सीखना चाहते हैं।

ऐसे में हमे लगा, की हम अपने वेबसाइट पर यह ट्रिक आप सब के साथ जरूर शेयर करे, ताकि आप फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने का तरीका जान पाएं। तो चलिए, अब बिना भूमिका बांधे, इस आर्टिकल की शुरुवात करते हैं।

Contents

फेसबुक वीडियो डाउनलोड

कुछ समय पहले तक फेसबुक से वीडियो डाउनलोड करना काफी मुश्किल होता था, लेकिन अब फेसबुक से वीडियो डाउनलोड करना काफी आसान हो गया है, इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस गूगल पर जाईये, और यहाँ पर फेसबुक वीडियो डाउन लोडर लिखकर सर्च करिये, अब इसके बाद गूगल पर आपको पहली वेबसाइट ओपन करनी है, और यहाँ पर आपके एक सर्च बॉक्स जैसा ऑप्शन दिखेगा, यह सर्च बॉक्स फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने में आपकी मदद करेगा।

इस सर्च बॉक्स में आपको फेसबुक वीडियो का लिंक कॉपी करके यहाँ पर पेस्ट करना है, और ओके पर क्लिक करना है, इतना करने के बाद अगले पेज में आप यही वीडियो देख पाएंगे, अब आप अपने फ़ोन ब्राउज़र से यह वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। तो दोस्तों आपने देखा की फेसबुक वीडियो डाउनलोड करना कितना आसान है, अगर आप पहली बार यह काम कर रहे हैं, तो भी आपको ज्यादा परेशानी नहीं होने वाली, पहली बार में भी यह काम आप आसानी से कर सकते हैं। एक बार यह ट्रिक समझ लेने के बाद आप अपने मन के अनुसार कभी भी फेसबुक वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। यह तरिका फ़ोन और कंप्यूटर दोनों में काम करता है, और बहुत अच्छे क्वालिटी का वीडियो भी आप इस तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं।

Video Download Website For Facebook: fbdown.net, getfvid.com, fbdownloader.net, getfbstuff.com

ठीक इसी तरह से आप फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के लिए और भी वेबसाइट की मदद ले सकते हैं, मैंने यहाँ पर पांच बेहतरीन वेबसाइट का नाम दे दिया है, जिसमे आप फेसबुक वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, यह सभी वेबसाइट काफी पॉपुलर है, और आप एक एक करके सबका इस्तेमाल कर सकते हैं, जो भी वेबसाइट आपको सही लगे, या फिर जिससे भी आप फेसबुक वीडियो डाउनलोड कर पाए, आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट – दोस्तों फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपके पास उस वीडियो का लिंक होना चाहिए, जो की ब्राउज़र से कॉपी करके प्राप्त किया जा सकता है, अगर किसी वीडियो की प्राइवेसी ओनली फ्रेंड्स या फॉलोवर सेट है, तो वो वीडियो आप डाउनलोड नहीं कर पाएंगे, वीडियो पब्लिक होना चाहिए, और शेयर ऑप्शन उपलब्ध होना चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए फेसबुक टर्म्स एंड कंडीशन जरूर पढ़ें।

फेसबुक वीडियो डाउनलोड एप

क्या फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के लिए कोई एप भी होता है, जिससे हमे बार बार वेबसाइट विजिट ना करना पड़ा, और सीधे एप से ही वीडियो डाउनलोड कर सके, तो दोस्तों, एप की मदद से भी आप फेसबुक वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। मार्किट में ऐसे काफी एप आ चुके हैं, जो फेसबुक और यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के काम आते हैं, लेकिन इन एप को इस्तेमाल करते समय यह बात भी ध्यान में रखनी चाहिए, की यह सब एक सिक्योर एप नहीं है, और इससे आपके डाटा में सेंध भी लग सकती है, हालांकि फिर भी अगर आप इन एप के बारे में जानना चाहते हैं, तो हम आपको निराश नहीं करेंगे, बल्कि इस बारे में आपको जानकारी देंगे।

विडमेट – यह एक चाइनीज़ एप है, जिसकी मदद से आप फेसबुक यूट्यूब की विडिओ डाउनलोड कर सकते हैं, इस एप से आप और भी बहुत सी वेबसाइट की वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए तो यह सबसे पॉपुलर एप है, लेकिन हाल ही मैं भारतीय लोगो ने चाइनीज़ एप का बहिस्कार करना शुरू किया है, जिसके कारण लोग केवल देसी एप ही इस्तेमाल करना चाहते हैं, ऐसे में अगर आप यह एप इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो यह एक अच्छी बात है। जरुरी नहीं है, की आप इस एप का इस्तेमाल करके ही फेसबुक वीडियो डाउनलोड करे, आप उपरोक्त वेबसाइट से भी ऐसा कर सकते हैं।

प्ले स्टोर एप – अगर आप एंड्राइड फ़ोन यूजर है, तो प्ले स्टोर पर आपफेसबूक वीडियो डाउनलोड करने के लिए कई एप की खोज कर सकते हैं, प्ले स्टोर पर कई लाख एप होते हैं , जो सभी प्रकार के लोगो के लिए बनाई जाती है, ऐसे में फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के लिए भी कुछ एप है, लेकिन यह सब एप डाउनलोड करने की मैं आपको सलाह नहीं दूंगा, इसका कारण सुरक्षा और इन एप की प्राइवेसी है।

क्रोम एक्सटेंशन – अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं,तो आप एक क्रोम एक्टेंशन डाउनलोड कर सकते हैं, और जब मन करे, बिना किसी वेबसाइट विजिट किये फेसबुक वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, क्रोम वेब स्टोर में कई सारे फेसबुक डाउन लोडर एक्सटेंशन मौजूद है, जो इस काम के लिए बने है। मैं अपने कंप्यूटर में वीडियो डाउनलोड फॉर फेसबुक एक्सटेंशन यूज़ करता हूँ, आप भी अपने कंप्यूटर में इस एक्सटेंशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

फेसबुक वीडियो पर सवाल

क्या फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने का कोई और भी तरिका है ?

फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने का जो भी पॉपुलर तरिका है, वो हमने इस आर्टिकल में बता दिया है, इसके अलावा अगर हमे कुछ और तरिका पता चलेगा, तो इसके बारे में भी हम आर्टिकल में बताते रहेंगे। यह आर्टिकल समय समय पर अपडेट होता रहता है।

क्या फेसबुक वीडियो डाउनलोड करना फ्री है ?

हाँ, फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने का कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाता, यह बिलकुल ही फ्री हैं, ऊपर में हमने जिन भी वेबसाइट का नाम दिया है, आप उन वेबसाइट से फेसबुक वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, यह एक आसान तरिका है, और इन वेबसाइट को इस्तेमाल करने का आपको कुछ भी पेय नहीं करना होगा। अगर कोई वेबसाइट आपसे पैसा मांगती है, या रजिस्टर करने बोलती है, तो आपको उस वेबसाइट को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे बेस्ट एप कौन सा है ?

जैसा की मैंने आपको लेख में बताया, की फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के लिए अभी तक कोई भी अच्छा एप नहीं आया है, जो भी एप मार्किट में मौजूद है, आप इनको इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यह सब सेफ नहीं है, और मेरे हिसाब से आपको इन एप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, बल्कि ऊपर में जो वेबसाइट सूचि दी गयी है, आप इनका इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं, और इसी तरीके से फेसबुक वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने का भी यही तरीका है ?

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए भी कई वेबसाइट और एप है, इस बारे में हमने पहले से ही लेख लिखा है, इस लेख को पढ़ने के लिए आप आर्टिकल के अंत में दिए गए लिंक पर जा सकते हैं। या फिर वेबसाइट में यूट्यूब डाउनलोड के बारे में सर्च कर सकते हैं।

फेसबुक का शार्ट इतिहास

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है, जिसको मार्क ज़ुकेरबर्ग नाम के सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने साल 2004 में बनाया था, उन्होंने शुरू में इस वेबसाइट को अपने कॉलेज में पढ़ने वाले दोस्तों से बात करने के लिए बनाया था, उस समय यह नई तकनीक थी, तो मार्क ने इसको बाद में पुरे अमेरिका के लिए लांच कर दिया, इस समय यह वेबसाइट 111 भाषाओ में काम करती है, और दुनिया की चौथी सबसे ज्यादा विजिट होने वाली वेबसाइट हैं।

फेसबुक इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का भी मालिक है, यह तीनो कंपनी फेसबुक इंक द्वारा ही चलाई जाती है, और इसके सीईओ मार्क ज़ुकेरबर्ग है। मार्क दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति भी है।

तो दोस्तों फेसबुक के बारे में हमने जो रोचक जानकारी दी वह आपको कैसी लगी, और इस रोचक जानकारी से आपकी क्या मदद हुई, इसके साथ क्या आपको ऐसे और भी आर्टिकल पढ़ने है, यह सब आप हमे कमेंट में बता सकते हैं। फेसबुक पर हम जल्दी ही एक नई सीरीज लिखने वाले हैं, जिसमे हम फेसबुक से संबंधित सब चीज़ आपको हिंदी में बताने वाले हैं। अगर आप भी हमारा यह नया सीरीज़ हिंदी में पढ़ना चाहते हैं, तो कमेंट में अपना ईमेल एंटर जरूर करे।

ये भी पढ़िए – फेसबुक डाउनलोड कैसे करे
ये भी पढ़िए – फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

This post was last modified on August 16, 2020 12:27 pm