KYA KAISE

Fcaebook से कमाये 50 हज़ार रूपए महीना ?

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए, ऐसा हमसे बहुत से लोग पूछते हैं, अगर आप दिन भर फेसबुक का इस्तेमाल करते रहते हैं और फेसबुक से कुछ पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको निराश होने की जरुरत नहीं है, मै आपको आज फेसबुक से पैसे कमाने के बारे में बताने वाला हूँ। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आईडिया लगा पाएंगे की लोग फेसबुक से पैसे कैसे कमाते हैं, फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं , How to earn money from facebook in hindi और हम रोज़ कितना पैसे कमा सकते हैं।

facebook se paise kaise kamaye

देखिये फेसबुक आज कल हर कोई चलाता है, अगर आप फेसबुक नहीं चलाते होंगे, तो आपके दोस्त ये भी बोल सकते हैं की भयी तू किस ग्रह से आया है, क्युकी अभी के जनरेशन में यह बहुत ही कॉमन हो गया है, हर कोई दिनभर फेसबुक में घुसा रहता है। कुछ लोग तो दोस्तों से बात करने के लिए फेसबुक चलाते हैं तो कुछ ऐसे भी है जिनको कोई काम नहीं है लेकिन अपने कीमती समय का ज्यादातर हिस्सा केवल फेसबुक पर समय बर्नाड करने के लिए ही बिताते है, अगर आप भी उन्ही लोगो में से एक है, तो फिर आपको अपने समय का सदुपयोग करना चाहिए, अगर आप फेसबुक को छोड़ नहीं सकते तो मै आपको फेसबुक का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाते हैं वो बताने वाला हूँ। ध्यान रहे इस आर्टिकल में, मैंने बहुत से तरीके बताएं है, आपको जो तरिका अच्छा लगे या फिर जिस तरीके का उपयोग करके आप कम्फर्टेबले हों केवल उसी का इस्तेमाल करें। अगर आप घर बैठे या फिर इंटरनेट से पैसे कमाने पर भी कोई आर्टिकल सर्च कर रहे हैं तो इस पोस्ट में आपको इस समस्या का भी जबाब मिल जायेगा, तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं। Facebook से पैसे कैसे कमाएं से पहले मै आपको थोड़ा फेसबुक के बारे में बता देता हूँ।

फेसबुक एक ऑनलाइन नेटवर्किंग वेबसाइट हैं, जिससे आप अपने दोस्तों के साथ कनेक्ट हो सकते हैं, आप फेसबुक का इस्तेमाल करके अपने मित्रो को सन्देश भेज सकते हैं, और उनके साथ किसी भी तश्वीर या डाटा को शेयर कर सकते हैं। फेसबुक का इस्तेमाल आप समाज में बहुत से अनजान लोगो से जुड़ने के लिए भी कर सकते हैं, जरुरी नहीं है की आप केवल उन्ही को अपना दोस्त बनाएं जो आपको जानते हो, या फिर जो आपके परिचय का हो। फेसबुक एक अमेरिकन कंपनी है और दुनिया भर के लगभग सभी देशो में इसको इस्तेमाल करने वाले लोग है। भारत में फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले सबसे अधिक लोग है, दुनिया के सबसे अधिक लोग फेसबुक पर ही अपना समय बितातें हैं। भारत में फेसबुक का मुख्यालय बेंगलोर में है और इसका हेड ऑफिस अमेरिका के केलिफोर्निया में हैं। फेसबुक के फाउंडर मार्क ज़ुकेरबर्ग हैं, और ये हीं वर्तमान में फेसबुक को चलाते हैं।

Contents

फेसबुक से पैसे कमाएं ? 2022

देखिये, फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं की बिना कुछ किये ही आपको पैसे मिल जायेंगे, इसीलिए काम तो करना ही पड़ता है, बस काम करने के तरीके अलग अलग होते हैं। फेसबुक से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं, मै यहाँ प्रसिद्द तीन तरीको के बारे में बताऊंगा, ये तीनो तरीके का लाभ उठाने के लिए आपके फेसबुक में दोस्तों की संख्या ज्यादा होनी चाहिए, अगर आपके पास फेसबुक ग्रुप या पेज है तो आप फेसबुक से आसानी से पैसे कमा सकते हैं, ध्यान रखिये फेसबुक से पैसे कमाना कोई शॉर्टकट नहीं है, या फिर आप इसको कम समय की तरह नहीं ले सकते, इसमें आपको अपना कीमती समय तो देना ही होगा, और आपको बहुत कुछ सीखना भी होगा। मै आपको यहाँ सब चीज़े बताऊंगा लेकिन कुछ बेसिक चीज़ो का ज्ञान आपके पास जरूर होना चाहिए, अगर आपके पास बेसिक गया नहीं है, तो सबसे पहले आप फेसबुक का बेसिक गया लीजिये, इसके लिए आप यूट्यूब की मदद ले सकते हैं जहाँ आप फेसबुक कैसे काम करता है, फेसबुक पेज कैसे बनाये, फेसबुक ग्रुप कैसे बनाये, आदि सीखेंगे। अगर आपको यह सब आता है तो फिर इस आर्टिकल को आप और अच्छे से समझ पाएंगे तो चलिए फेसबुक से पैसे कमाने के सभी तरीको के बारे में जानते हैं।

फेसबुक ग्रुप से कमाएं

दोस्तों अगर आपके पास फेसबुक ग्रुप है, तो मै आपको यहाँ पर फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमाएं वो बताऊँगा, देखिये फेसबुक ग्रुप में पैसे कमाने के लिए आपके पास एक बड़ा ग्रुप होना चाहिए, और आपके पास अधिक से अधिक मेंबर एक्टिव होने चाहिए, ये दोनों चीज़े अनिवार्य है, उसके बाद ही आप फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा पाएंगे, आप चाहे तो नया फेसबुक ग्रुप बना कर भी उसे पॉपुलर करके फिर मेरे बताये गए तरीको का उपयोग कर सकते हैं। दोस्तों अब मै यह मान लेता हूँ की आपके पास एक फेसबुक ग्रुप है, और आपका ग्रुप एक्टिव है, तो अब आप पैसे कैसे कमाएंगे। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस आपको फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए स्मार्ट वर्क करना होगा। क्युकी फेसबुक तो आपको पैसे देगा नहीं तो आप ग्रुप मेंबर से ही पैसे कमा सकते हैं। जैसे अगर आपके ग्रुप में पॉलिटिक्स की बातें ज्यादा होती है तो आप ग्रुप के लिए एक वेबसाइट बना सकते हैं फिर उसमे एड्स लगाकर पैसे कमा सकते हैं, एक वेबसाइट कैसे बनाये और उससे पैसे कैसे कमाए इसपर जल्दी ही मै आपको एक दुसरा आर्टिकल लिखकर बताऊंगा। तब तक आप इस टॉपिक पर रिसर्च कर सकते हैं, वेबसाइट बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है, यह एक आसान प्रकिर्या है आप वेबसाइट बहुत कम पैसे में बना सकते हैं अगर आपको वेबसाइट बनाना है और उससे पैसे कमाने के बारे में सीखना है तो आप इसके लिए कमेंट में मुझसे सवाल कर सकते हैं। मै आपको बताऊंगा की कैसे आप एक वेबसाइट के माध्यम से ग्रुप के यूजर को अपने वेबसाइट पर विजिट करवाकर पैसे कमा सकते हैं, इससे आपके मेमबर पर कोई बोखह भी नहीं पड़ेगा, और आप पैसे भी कमा लेंगे।

फेसबुक पेज से कमाएं

अब अगला तरिका है फेसबुक पेज से पैसे कमाने का, अगर आपके पास एक फेसबुक पेज है और उसमे बहुत से लाइक्स आते हैं तो आप उस पेज से पैसे कमा सकते हैं, आपको फेसबुक पेज लिखे और कमेंट का तो पैसे नहीं मिलेगा मगर आप अपने फेसबुक पेज पर किसी वेबसाइट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। आप अपने फेसबुक पेज पर स्पांसर पोस्ट डालकर भी पैसे कमा सकते हैं, बहुत से स्पांसर अच्छे फेसबुक पेज की तलाश करते हैं और फिर उनको एक पोस्ट का अच्छा पैसे देते हैं। अगर आपको अपने पेज से स्पांसर द्वारा पैसे कमाना है, तो पेज के Description में अपना पूरा कांटेक्ट डिटेल्स जरूर दीजिये, इससे स्पांसर आपके पेज पर आएंगे तो उन्हें आपके रेट कार्ड का अंदाज़ा लग जायेगा । दोस्तों आप फेसबुक पेज की मदद से और भी पैसे कमा सकते, अगर आप कोई वीडियो कंटेंट बनाते हैं और उसपर अच्छे व्यूज आते हैं तो आप उस पर फेसबुक का एड ब्रेक लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं, आप यहाँ से जान सकते हैं की आपका पेज फेसबुक एड्स ब्रेक के लिए एलिजिबल है या नहीं

फेसबुक अकाउंट से कमाएं

अब आपमें से बहुत से दोस्त होंगे जिनके पास ना तो फेसबुक ग्रुप है और ना ही पेज है, क्या वो पैसे नहीं कमा सकते। तो दोस्तों निराश होने के जरुरत नहीं है अगर आपके पास कोई ग्रुप या पेज नहीं है फिर भी आप पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके फेसबुक अकाउंट पर दोस्त ज्यादा होने चाहिए, फिर आप एफिलिएट की मदद से पैसे कमा सकते हैं। एफिलिएट का मतलब होता है किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना, जब आप किसी ऑनलाइन कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करेंगे तो आपको उनकी तरफ से एक लिंक दिया जाये, बस आपको उस लिंक को कॉपी करके दोस्तों को भेजना है और उन्हें प्रोडक्ट खरीदने को मनाना है, जब वो आपके लिंक से प्रोडक्ट खरीदेंगे तो आपको कुछ कमीशन मिलेगा। आप ऐसा करके पैसे कमा सकते हैं, भारत में अभी बहुत सी कंपनी है जिनके एफिलिएट प्रोग्राम बहुत फेमस है, इनमे फ्लिपकार्ट अमेज़न, Godaddy जैसी बड़ी कंपनियां शामिल है। आपको जिस भी कंपनी से जुड़ना है आप उसके लिए उस कम्पनी की वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं। अब तो बहुत से एप्प भी आ रहे हैं जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं आपको अपने दोस्तों को इन एप्प पर रेफेर करना है तो आपको इससे पैसे मिलेंगे, कुछ प्रमुख एप्प है Champcash , misho आदि।

सोशल मीडिया अकाउंट हैंडल करें

अभी के जमाने में हर कोई सोशल मीडिया पर अपनी छवि बनाना चाहते हैं, चाहे वो अभिनेता हो या फिर राजनितिक पार्टी के नेता, ये सभी लोग आजकल सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर एक्टिव रहते हैं, जरुरी नहीं की सारे ट्वीट्स और पोस्ट वो खुद ही करते हो उन्होंने इसके लिए लोगो को रखा है, दोस्तों मैंने आपको ऊपर मै जो भी तरीके बताएं है वो सभी शुरुवाती लोगो के लिए हैं जो अभी चीज़ो को सिख रहे हैं लेकिन अगर आप इस क्षेत्र में एक्सपर्ट है और आपकी इंग्लिश और हिंदी अच्छी है, तो आपके लिए एक और तरीका है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं, और इसमें आपको फिक्स सैलरी मिलेगी साथ में सरकारी नौकरी होने के भी चांस लग सकते हैं। अब आप मुझसे पूछेंगे की सरकारी नौकरी कहाँ मिल रही है तो भाई आप बड़े बड़े नेताओ के सोशल मीडिया अकाउंट मैनेजर बन सकते हैं, इसके लिए आपको खुद से ही प्रयास करना होगा जिससे आप नेताओ के अकाउंट मैनेज कर पाएं।

दोस्तों इस आर्टिकल में यही तक, अब मै आपके कुछ सामान्य प्रश्नो के उत्तर दे देता हूँ, जो आप मुझसे पूछना चाहते हैं, अगर आपके भी कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट में या फिर कांटेक्ट में जाकर पूछ सकते हैं, अभी जो मेरे पास सवाल आएं है फिलहाल मै उसका उत्तर आपको दे देता हूँ।

क्या मै भी फेसबुक से पैसे कमा सकता हूँ ?

बिलकुल, मैंने जो भी तरिका ऊपर मै बताया वो सबके लिए लागू होता है, मैंने सतह में जो शर्ते बताई है अगर वो आपके पास है तो फिर आप भी फेसबुक का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं, यह करने के लिए आपको इस आर्टिकल को बिलकुल ढंग से पढ़ना होगा, जो भी आपको समझ नहीं आ रहा है वो आप मुझसे जरूर पूछ सकते हैं, मै सभी लोगो के प्रश्नो का उत्तर देता हूँ।

क्या फेसबुक खुद पैसे देता है ?

दोस्तों फेसबुक खुद भी पैसे देता है, और फेसबुक के माधयम से भी पैसे कमाए जा सकते हैं, मैंने आपको इस आर्टिकल में जो बताया उसमे मैंने आपको दोनों बात का जिक्र किया, जैसे अगर आप फेसबुक पेज पर किसी कंपनी के स्पांसर पोस्ट डालते हैं तो आपको उसके लिए वो ही पैमेंट करेगा, फेसबुक केवल माध्यम होगा, और उसको इस बात से कोई लेना देना नहीं की आप किस स्पांसर पोस्ट से कितना कमाते हैं, हाँ लेकिन अगर आप फेसबुक पर वीडियो अपलोड करते हैं, जो की कॉपीराइट नहीं होनी चाहिए, तो आप उसपर फेसबुक के एड्स का इस्तेमाल करके डायरेक्ट फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको फेसबुक एड्स की जानकारी होनी चाहिए, तभी आप इससे पैसे कमा पाएंगे।

फेसबुक से कितना पैसे कमा सकते हैं ?

मुझसे बहुत से दोस्त ये भी पूछते हैं की हम फेसबुक से कितना कमा सकते हैं, क्या फेसबुक पर फुल टाइम काम कर सकते हैं, क्या फेसबुक को अपना मैं सोर्स ऑफ़ इनकम बना सकते हैं, तो दोस्तों यह निर्भर करता है की आप फेसबुक का उपयोग किस तरीके से कर रहे हैं, आपका ऑडियंस साइज कितना है, आप फेसबुक पर किस तरीके का उपयोग करके पैसे कमाना चाहते हैं, आपको इस बारे में कितनी जानकारी है यह सब फैक्टर मिलके ही फेसबुक से पैसे कमाने के बारे में आप सोच सकते हैं या अनुमान लगा सकते हैं। वैसे मैंने बहुत से लोगो को देखा है जो लाखो रूपए एक दिन में कमा लेते हैं, तो कुछ लोग हज़ार रूपए महीना भी कमा नहीं पाते, तो यह आपके कार्य शैली पर निर्भर करता है।

फेसबुक से हर महीने कितना पैसा कमा सकतें हैं ?

यह आपके फेसबुक पेज की लोकप्रियता पर निर्भर करता है ? एक अच्छे पेज से आप लाखो रूपए महीने भी कमा सकते हैं।

क्या फेसबुक से पैसे कमाना आसान है ?

नहीं, वर्तमान में फेसबुक पर काफी कॉम्पिटिशन हो गया है, ऐसे में अगर आप स्मार्ट और फ़ास्ट वर्क करेंगे, तभी फेसबुक से पैसे कमा पाएंगे।

फेसबुक से एक दिन में कितना कमा सकते हैं ?

फेसबुक से आप हर दिन हज़ारो रूपए कमा सकते हैं।

अंत में – दोस्तों फेसबुक से पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल में आपने सिख लिए होगा, मैंने अपने ज्ञान के हिसाब से ये बातें आपको बताई है, मैने अपने अनुभव का प्रयोग करके भी इस आर्टिकल को लिखा है, अब आप मुझे कमेंट बॉक्स में बताईये की आपको कौन सा तरिका आसान लगा और किस तरीके के बारे में आप नहीं जानते हैं। आर्टिकल को खत्म करने से पहले मै आपको एक सुझाव भी देना चाहता हूँ की आपका समय बहुत कीमती है, इसीलिए अगर आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हैं तो पहले इसके बेसिक को समझिये, अगर आप इसमें असफल रहते हैं तो इंटरनेट पर केस स्टडी करिये, अगर फिर भी आपको समझ नहीं आता तो फिर आप इसको रहने दीजिये, अपने समय को अच्छे से उपयोग करके किसी अन्य काम पर ध्यान दीजिये, किसी महान व्यक्ति ने कहा है की ये जरुरी नहीं है आप पैसे कैसे कमाते हैं जरुरी ये है की आप कितना कमाते हैं, बस तरिका गलत नहीं होना चाहिए
इस बात के साथ में आपसे अलविदा लेता हूँ, आप मेरे दूसरे पोस्ट भी पढ़िए, जहाँ मै इस तरीके के उपयोगी बातें बताते रहता हूँ।

जरूर पढ़िए – फेसबुक से कांटेक्ट कैसे करें ?

This post was last modified on September 28, 2023 11:02 am