KYA KAISE

फेसबुक से किसी का नंबर कैसे निकाले ?

फेसबुक से किसी का नंबर कैसे पाएं ? फेसबुक आईडी का मोबाइल नंबर कैसे जाने ? फेसबुक पर लड़की का फ़ोन नंबर कैसे सर्च करे हिंदी में जानिए । facebook se number nikale

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने काफी हद तक लोगों के बीच में दूरियों को कम किया है आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से आप जिस भी व्यक्ति से बात करना चाहे आप कर सकते हैं फिर वह व्यक्ति आपसे कितने भी दूर क्यों ना हो, इसके अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से आप नए दोस्त बना सकते हैं, उनसे जुड़ सकते हैं और उनसे अलग अलग विषय पर बात कर सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म फेसबुक को ही माना जाता है क्योंकि यह सबसे पुराना प्लेटफार्म है और इसके यूजर्स भी सबसे अधिक है, इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले अधिकतर लोग फेसबुक पर मौजूद हैं और फेसबुक का इस्तेमाल प्रतिदिन करते हैं।

Contents

फेसबुक आईडी से नंबर कैसे निकाले ?

facebook se number kaise nikale hindi me janiye

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने किसी फेसबुक के मित्र से संपर्क करना चाहते हैं उनसे बात करना चाहते हैं लेकिन वह ऑनलाइन नहीं रहते और आप इस स्थिति में उनसे बात नहीं कर पाते, तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि यदि आपका कोई फेसबुक पर मित्र हैं और आप उससे काफी दिनों से बात करना चाह रहे हैं लेकिन उसके ऑनलाइन ना होने के कारण आप उनसे बात नहीं कर पा रहे है तो हम आपको बताएंगे कि आप फेसबुक के माध्यम से उसका मोबाइल नंबर किस तरह से प्राप्त कर सकते हैं ताकि आप सीधा उस व्यक्ति को फोन करके उससे संपर्क कर सके तो आज के हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे आज इसमें आपको काफी महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

फेसबुक पर नंबर दर्ज करने का कारण

जो भी व्यक्ति फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाता है वह चाहता कि उसके अधिक से अधिक मित्र बन पाए और वह ज्यादा ज्यादा लोगों से जुड़ सके बहुत सारे लोग फेसबुक पर अपना अकाउंट इसलिए भी बनाते हैं ताकि वह अपनी कंपनी और अपने बिजनेस का प्रमोशन कर सके ऐसी स्थिति में वह अपने फेसबुक अकाउंट पर अपना मोबाइल नंबर जरूर देते हैं ताकि यदि कोई व्यक्ति उनकी फेसबुक प्रोफाइल देख रहा है और उनसे संपर्क करना चाहता है तो वह उनके फोन नंबर को फेसबुक से निकाल कर उनसे सीधा बात कर सके और उनसे जिस वजह से बात करना चाहे कर सके, इसलिए लोग फेसबुक पर अपना फोन नंबर जरूर दर्ज करते हैं क्योंकि इससे उनको बहुत सारे फायदे मिलते हैं। लेकिन बहुत सारे लोग नहीं जानते हैं कि वह फेसबुक से अपने दोस्त का मोबाइल नंबर किस तरह से प्राप्त कर सकते हैं और उसके लिए इनको क्या-क्या करना होगा तो आइए चरणबद्ध तरीके से समझते हैं कि यदि आप फेसबुक के माध्यम से अपने किसी मित्र का मोबाइल नंबर प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा

फेसबुक से किसी का भी नंबर निकालने का तरीका

अगर आप भी किसी व्यक्ति से फोन पर बात करना चाहते हैं और उसका मोबाइल नंबर आपके पास मौजूद नहीं है तो आप फेसबुक के माध्यम से उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर प्राप्त कर सकते हैं ताकि आप उस व्यक्ति से बात कर सके, तो आइए जानते हैं कि चरणबद्ध तरीके से आप किस तरह से अपने दोस्त का मोबाइल नंबर फेसबुक के माध्यम से निकाल सकते हैं और उनसे बात कर सकते हैं,

  1. यदि आप फेसबुक के माध्यम से किसी का मोबाइल नंबर प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको फेसबुक पर अपनी आईडी लॉगिन करनी होगी आपका जो भी लॉगिन आईडी और पासवर्ड है आपको वह दर्ज करना है और अपनी आईडी को ओपन कर लेना है।
  2. जब आपकी फेसबुक आईडी ओपन हो जाएगी उसके बाद आपको प्रोफाइल वाले विकल्प पर क्लिक करना है और अपनी प्रोफाइल को ओपन करना है, प्रोफाइल ओपन करने के बाद आप ने अब तक जितने भी फेसबुक पर पोस्ट किए होंगे आप वह सभी पोस्ट देख सकते हैं इसके अलावा आप यह पता कर सकते हैं कि फेसबुक पर आपके कितने दोस्त हैं। जहां पर आपको फ्रेंड का ऑप्शन दिख रहा है आपको उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपके फेसबुक प जितने भी फ्रेंड है उन सब की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।
  3. जब आपके सामने फ्रेंड लिस्ट आ जाए उसके बाद आपको चयन करना है कि आप किस व्यक्ति का मोबाइल नंबर प्राप्त करना चाहते हैं आपको उस व्यक्ति का नाम ढूंढना है आप चाहे तो उस व्यक्ति का नाम सर्च भी कर सकते हैं इससे आपको कम समय लगेगा। जब उस व्यक्ति का नाम आपके सामने आ जाएगा फिर उसके बाद आपको उसके नाम पर क्लिक करना है और आप उस प्रोफाइल पर पहुंच जाएंगे।
  4. उसकी प्रोफाइल ओपन होने के बाद आपको अबाउट का एक विकल्प दिखाई देगा जिसमें उस व्यक्ति के बारे में आप ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, अबआउट के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप यह भी जान सकते हैं कि उस व्यक्ति का इंटरेस्ट किन-किन चीजों में अधिक है लेकिन अभी आप सिर्फ मोबाइल नंबर प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अबआउट के विकल्प के बाद आपको बेसिक इनफार्मेशन का विकल्प दिखाई देगा जिस विकल्प पर आपको क्लिक करना है।
  5. बेसिक इनफार्मेशन के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर मिल जाएगा आप उस व्यक्ति के मोबाइल नंबर को वहां से चाहे तो कॉपी कर सकते हैं या फिर कहीं पर लिख सकते हैं इसके अलावा यदि आप उस व्यक्ति का ईमेल आईडी भी प्राप्त करना चाहते हैं तो यदि उस व्यक्ति ने अपनी ईमेल आईडी फेसबुक पर दर्ज की होगी तो आपको वहीं से ही उस व्यक्ति की ईमेल आईडी भी मिल जाएगी जिसके माध्यम से भी आप उस व्यक्ति से संपर्क कर सकेंगे।

जरूरी जानकारी

यदि आप किसी व्यक्ति का फेसबुक के माध्यम से नंबर प्राप्त करना चाहते है तो हमने उस तरीके के बारे में आपको विस्तार से बता दिया है यदि आप इस तरीके का इस्तेमाल करेंगे तो आप किसी भी व्यक्ति का मोबाइल नंबर फेसबुक के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे लेकिन हम आपको यह बताना चाहेंगे कि आप फेसबुक के माध्यम से सिर्फ उसी व्यक्ति का मोबाइल नंबर प्राप्त कर सकते हैं जिस ने अपना मोबाइल नंबर फेसबुक पर दर्ज किया हुआ है यदि किसी व्यक्ति ने अपना फेसबुक पर नंबर नहीं दिया है तो उस स्थिति में आप उसका नंबर भी प्राप्त नहीं कर सकते हैं लेकिन यदि आप उस व्यक्ति से किसी भी तरह से संपर्क करना चाहते हैं तो आपके पास और भी विकल्प मौजूद है, आइए उन विकल्प के बारे में थोड़ा जान लेते हैं,

ईमेल आईडी के माध्यम से संपर्क करे

यदि फेसबुक पर किसी व्यक्ति ने अपना मोबाइल नंबर दर्ज नहीं किया है और आप उसका नंबर नहीं प्राप्त कर पर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपके पास एक दूसरा विकल्प मौजूद है जिसके माध्यम से उस व्यक्ति से आप संपर्क कर सकते हैं। आपको करना यह है की बेसिक इनफार्मेशन के विकल्प के बाद ही आपको मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दोनों ही मिल जाती है यदि उस व्यक्ति ने अपनी ईमेल आईडी दर्ज की हुई है तो आप उसकी ईमेल आईडी वहां से ले सकते हैं और उस व्यक्ति को मेल कर सकते हैं और अपनी जो भी बात उससे कहना चाहते हैं आप उस व्यक्ति से कह सकते है और यदि वह व्यक्ति भी आपसे बात करना चाहेगा तो वह ईमेल के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर भी आपको दे देगा फिर आप उससे संपर्क में आ सकते हैं और उससे बातचीत कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए – फेसबुक केयर का नंबर

मैसेंजर के माध्यम से संपर्क करें

कई बार ऐसा होता है कि लोग अपनी ईमेल आईडी भी फेसबुक पर दर्ज नहीं करते और अपना मोबाइल नंबर भी फेसबुक पर नहीं देते हैं जिसके कारण यदि कोई व्यक्ति उनसे बात करना चाहता है तो वह काफी दुविधा में पड़ जाता है लेकिन आपके पास एक तीसरा विकल्प भी मौजूद है जिसके माध्यम से आप उस व्यक्ति से बात कर सकते हैं। आपने देखा होगा कि फेसबुक पर लोग मैसेज भी भेजते हैं और मैसेज के माध्यम से भी बातचीत करते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में मैसेंजर एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है आप प्ले स्टोर के माध्यम से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और आसानी से आपके फोन मे इनस्टॉल कर सकते है जब यह एप्लीकेशन आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगी उसके बाद आपको अपनी फेसबुक आईडी इस एप्लीकेशन में लॉगिन करनी है उसके बाद आप किसी भी व्यक्ति को फेसबुक के माध्यम से मैसेज भेज सकेंगे और आप जिस भी व्यक्ति का मोबाइल नंबर प्राप्त करना चाहते हैं आप उस व्यक्ति को सिर्फ एक मैसेज भेज कर उससे नंबर के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं और यदि वह व्यक्ति आपसे बात करना चाहेगा तो वह भी मैसेंजर के माध्यम से आपको अपना मोबाइल नंबर दे देगा और आप उससे बात कर सकेंगे।

सवाल और उनके जवाब

(1) फेसबुक के माध्यम से किसी का नंबर निकालने में कितना समय लगता है?

यदि आप हमारे बताए गए तरीके से फेसबुक के माध्यम से नंबर निकालेंगे तो इस पूरी प्रक्रिया में आपको 2 से 5 मिनट का समय लग सकता है क्योंकि आप इस काम में नए हैं तो हो सकता है आपको थोड़ा समय लग जाए लेकिन ज़ब आप पूरी प्रक्रिया को अच्छे से समझ जाएंगे उसके बाद आपको 2 मिनट से भी कम का समय लगेगा और आप किसी का भी फेसबुक के माध्यम से नंबर प्राप्त कर सकेंगे।

(2) मैसेंजर एप्लीकेशन को कहां से डाउनलोड किया जा सकता है?

यदि आप को फेसबुक के माध्यम से किसी व्यक्ति का मोबाइल नंबर नहीं मिल रहा है और उसने अपनी ईमेल आईडी भी फेसबुक पर दर्ज नहीं की हुई है तो आप मैसेंजर के माध्यम से उस व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं आपको बताना चाहेंगे कि आप अपने फोन के प्ले स्टोर पर जाकर आसानी से मैसेंजर एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

हम उम्मीद करते हैं आपको हमारे आज के आर्टिकल से काफी जानकारी प्राप्त हुई होगी और आप जान चुके होंगे कि यदि आप फेसबुक से किसी का नंबर प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा, हमने चरणबद्ध तरीके से आपको विस्तार से बताने का प्रयास किया है यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें। यदि आप कोई और सवाल हम से पूछना चाहते हैं जो विषय से संबंधित है तो आप अपना सवाल कमेंट सेक्शन में ही हम से पूछ सकते हैं वहाँ हम आपके सभी सवालों के जवाब देते हैं ताकि आप तक जानकारी बेहतर ढंग से पहुंच सके।

This post was last modified on October 22, 2021 6:09 pm