KYA KAISE

EWS Certificate कैसे बनाये – (Online Form डाउनलोड 2021)

आपमें से बहुत से लोग जो दिल्ली में रहते हैं, उनके लिए ये आर्टिकल मैंने लिखा है, इस आर्टिकल में, मैं आपको EWS सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं, इसके बारे में बताने जा रहा हूँ। अगर आप जनरल कैटेगरी के छात्र है, और दिल्ली में रहते हैं, तो आपको ये आर्टिकल पूरा पढ़ना है, आर्टिकल में जो भी बातें बताई गयी है, अगर आप उसको सही से फॉलो करेंगे, तो आप आसानी से एक EWS Certificate Form अपने लिए बना पाएंगे। अगर आप दिल्ली में नहीं रहते हैं, और आपको EWS सर्टिफिकेट बनवाना है, तो भी आर्टिकल के अंत में आपको मै इसके बारे में सही से बता दूंगा। चाहे आप किसी भी शहर से हो, इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपके पास ये सर्टिफिकेट जरूर होने वाला है, तो आईये शुरू करते हैं।

Contents

EWS सर्टिफिकेट क्या है?

EWS जिसका पूरा मतलब है इकोनोमिकल वीकर सेक्शन यानि वो वर्ग जो आरक्षण श्रेणी से बाहर है, लेकिन उसकी आय सालाना आठ लाख से कम है। अगर आप भी स्वर्ण समाज से हैं, या फिर किसी और गैर आरक्षित श्रेणी से हैं, तो फिर आप इस दस प्रतिष आरक्षण के लिए योग्य हैं।

भारत की केंद्र सरकार यानि मोदी सरकार ने संविधान (एक सौ और चौबीसवाँ संशोधन) विधेयक, 2019 को लागू किया है, जिसने अनारक्षित वर्ग या सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए 10% अतिरिक्त कोटा प्रदान किया। भारत सरकार ने पहले ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को कोई आरक्षण नहीं दिया था। भारतीय जनसंख्या का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत ईडब्ल्यूएस श्रेणी का है।

EWS प्रमाण पत्र प्राप्त करने की पात्रता न केवल वार्षिक पारिवारिक आय पर आधारित है, बल्कि आयोजित संपत्ति पर भी आधारित है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को भी अब ओबीसी, एससी, एसटी की तरह भारत की शिक्षा और सरकारी नौकरियों में 10% आरक्षण मिलेगा।

सरकार का यह फैसला ना सिर्फ आरक्षण को बढ़ाना है, बल्कि इसका लाभ समाज के हर हिस्से को देना भी है। हालांकि जानकार इस आरक्षण को स्वर्ण आरक्षण नहीं मानते, क्यों इस आरक्षण में सवर्णो की संख्या से कई अधिक मुसलमान और दूसरे अल्पसंख्यक धर्म भी शामिल है। अगर आप भी भी वर्ग से आते हैं, और आपकी परिवार की सालाना आय आठ लाख से कम है, तो फिर आप इस आरक्षण का फायदा उठा सकते हैं।

EWS सर्टिफिकेट के लिए योग्यता

दोस्तों निचे मैंने इस केटेगरी में आरक्षण पाने के लिए योग्यता के बारे में बताया है, अगर आप इन सभी योग्यता को पूरा करते हैं, तभी आपको ये आरक्षण मिलने वाला है। तो आईये देखते हैं, की EWS के लिए आपको किन शर्तो को पूरा करना है। ध्यान रहे अगर आप इनमे से कोई भी शर्ते पूरी नहीं करते हैं, तो आप आरक्षण के लिए योग्य नहीं होंगे।

  1. उम्मीदवार की वार्षिक पारिवारिक आय प्रति वर्ष 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए, वे व्यक्ति जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण की योजना के तहत कवर नहीं किए गए हैं और जिनके परिवार की सकल वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम है (केवल आठ लाख रुपये) को आरक्षण के लाभ के लिए ईडब्ल्यूएस के रूप में पहचाना जाएगा। आवेदन के वर्ष से पहले वित्तीय वर्ष के लिए सभी स्रोतों यानी वेतन, कृषि, व्यवसाय, पेशे आदि से आय भी शामिल होगी।
  2. उनके परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए।
  3. आवासीय क्षेत्र यानि घर 1000 वर्ग फुट से कम होना चाहिए।
  4. यदि अधिसूचित नगरपालिका क्षेत्र में आवासीय भूखंड का क्षेत्र 100 वर्ग गज से कम होना चाहिए।
  5. यदि गैर-अधिसूचित नगर पालिका क्षेत्र में आवासीय भूखंड का क्षेत्र 200 वर्ग गज से कम होना चाहिए।
  6. आपके पास ये डॉक्यूमेंट होने चाहिए। Application Form, Ration Card/EPIC Card/Aadhaar Card, Copy of IT Returns/Pay Slip, PAN card, Affidavit/Self declaration, Photo. सभी अनिवार्य नहीं है, राज्यों में अलग अलग डॉक्यूमेंट लग सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आप इन सभी शर्तो को पूरा करते हैं, तो फिर आप इस दस प्रतिशत कोटे के लिए योग्य होंगे। और लगभग अधिकतर लोग इस दस प्रतिशत आरक्षण के लिए योग्य हैं।

EWS सर्टिफिकेट कैसे बनाएं।

EWS सर्टिफिकेट बनवाने के लिए अभी कोई भी ऑनलाइन वेबसाइट आदि नहीं बनाई गयी है, लेकिन अगर आप दिल्ली में रहते हैं, तो फिर आप इ डिस्ट्रिक्ट नामक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, बाकी सभी जगहों के लिए आपको तहसीलदार द्वारा SDM ऑफिस से फॉर्म लेकर EWS सर्टिफिकेट बनवाना होगा, यह बहुत ही आसान प्रकिर्या है, और इसमें आपका ज्यादा समय नहीं जायेगा। जो लोग शहरो में रहते हैं, या फिर राजधानी में रहते हैं, उसको ज्यादा मुश्किल नहीं होने वाली।

लेकिन अगर आप गांव या फिर छोटे शहरो में रहते हैं, तो फिर इसके लिए आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है, बाकी हर जगह अलग अलग सिस्टम है, आप अपने जगह का चेक करने के लिए SDM ऑफिस में जाकर संपर्क कर सकते हैं। बहुत से लोग हमसे पूछ रहे हैं, की क्या इसके लिए कोई फॉर्म डाउनलोड करना होगा, तो दोस्तों आपको फॉर्म वहीं से मिल जायेगा। लेकिन अगर नहीं मिलता है, तो भी आप ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए कमेंट बॉक्स में अपना ईमेल एड्रेस टाइप कर दीजिये। जैसे ही आपका कमेंट आएगा, हम आपको तुरंत ईमेल के जरिये फॉर्म को भेज देंगे। कृपया केवल ईमेल एड्रेस ही लिखें, अपना कोई निजी कमेंट या नंबर नहीं लिखे, नहीं तो कमेंट को डिलीट कर दिया जायेगा।

बाकी अगर आप EWS सर्टिफिकेट फॉर्म देखना चाहते हैं, की यह कैसे दिखता है, तो इसके लिए निचे दिए गए फोटो को देख लीजिये। ठीक इसी प्रकार का फॉर्म आपको डाउनलोड करना होगा, या फिर आपको SDM ऑफिस से मिल जायेगा। सबसे ऊपर में जो गवर्नमेंट लिखा है, वहां पर आपको अपना राज्य डालना है।

नोट – यह वेबसाइट केवल जानकारी प्रदान करती है, इस वेबसाइट का सरकार से कोई भी सम्पर्क नहीं है, हम यहाँ पर केवल न्यूज़ और दूसरे वेबसाइट से ढूंढकर आपके लिए आर्टिकल लिखते हैं, अगर आपसे कोई भी वेबसाइट फॉर्म के लिए पैसे मांगता है, तो कृपया बिलकुल भी ना दें। यह सर्टिफिकेट सरकार द्वारा बिलकुल फ्री है। अधिक जानकारी के लिए आप पीएम की वेबसाइट पर जाकर और ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप EWS आरक्षण के बारे में विस्तृत जानना चाहते हैं, तो इसके लिए यहाँ पर जाएँ।

अंत में – दोस्तों मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल को पढ़कर आपको दस प्रतिशत आरक्षण के बारे में बहुत कुछ जानकारी मिल गयी होगी, अगर फिर भी आपको और कोई जानकारी चाहिए, या फिर अगर आपको इस आर्टिकल से समबन्धित कोई सहायता चाहिए, तो उसके लिए आपको बस निचे दिए गए बॉक्स में कमेंट करना है, आपकी पूरी सहायता की जायेगी। इस वेबसाइट पर आने के लिए मै आपका धन्यवाद करता हूँ। और भी अन्य आर्टिकल को पढ़ने के लिए निचे दिए गए पोस्ट को पढ़ें।

This post was last modified on January 31, 2021 12:05 pm