KYA KAISE

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं? (Hindi)

आज के समय मे व्यक्ति इतना ज्यादा व्यस्त हो गया है कि वह अपने समय को बचाने के लिए अलग अलग तरीके अपनाता है, और अधिकतर लोग अपना समय बचाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा ना करने के बदले अपनी खुद की गाड़ी से ट्रेवल करना पसंद करते हैं, क्योंकि उसमें उनका समय बहुत ज्यादा बच जाता है और वह जहां भी जाना चाहते हैं समय पर पहुंच जाते हैं, लेकिन कोई भी गाड़ी को सड़क पर चलाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बहुत जरूरी है, क्योंकि ड्राइविंग लाइसेंस आपको यह अनुमति देता है कि आप सड़क पर गाड़ी चला सकते हैं या नहीं, वर्तमान समय में ऐसे लोगों की संख्या बहुत अधिक है जिनके पास लाइसेंस नहीं है और फिर भी वह सड़क पर गाड़ी चलाते हैं लेकिन जब भी वह पकड़े जाते हैं तो उनको भारी जुर्माना देना होता है।

सरकार को भी यह बात बहुत अच्छे से पता है कि बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने वालों की संख्या बहुत अधिक है इसलिए सरकार ने गाड़ी से संबंधित सभी चालान पर पैसा बहुत ज्यादा बढ़ा दिया है, पहले यदि आपका चालान कटता था तो आपको इतना ज्यादा दुख नहीं होता था, लेकिन वर्तमान समय में अगर आपका ट्रैफिक पुलिस द्वारा चालान कटता है तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है, इसलिए बहुत से लोग अपना लाइसेंस बनवाने के लिए अप्लाई कर रहे हैं, अपना लाइसेंस बनवा रहे हैं लेकिन ऐसे लोगों की संख्या भी अधिक है जिनको लाइसेंस किस तरह से बनवाए इसकी अधिक जानकारी नहीं है, और वह कई तरह के लोगों के झांसे में आ जाते हैं और अपना पैसा भी कई बार डूबा देते हैं, तो ऐसे लोगों की मदद के लिए आज हम आपके लिए यह आर्टिकल लेकर आये हैं जिसमें हम आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों को अपनाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं, आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए किन-किन योग्यताओं को ध्यान में रखना होगा और आपको क्या दस्तावेज साथ में लगाने होंगे, तो आइए ज्यादा समय न लेते हुए जानते हैं कि आप किन तरीकों को अपनाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से बनवा सकते हैं

Contents

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है, कैसे बनवाएं ?

driving licence kaise banwaye hindi me

ड्राइविंग लाइसेंस (driving licence) बनवाना है, कहाँ बनेगा। कैसे बनेगा, अप्लाई कैसे करे। आवेदन कैसे दें। ऑनलाइन एप्लीकेशन फीस। ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवायें ?

योग्यताएं

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भारत सरकार ने कुछ योग्यताएं निर्धारित की हुई है जिसके पूरे होने के बाद ही आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं, अगर आप भी हाल फिलहाल में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं तो उसकी योग्यता को एक बार जरूर जांच लें जो इस प्रकार है,

अगर आप एक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है, साथ ही आपकी मानसिक स्थिति अच्छी होनी चाहिए उसके बाद ही आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी जरूरी है लेकिन अगर आप बिना गैर वाला लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपकी आयु कम से कम 16 वर्ष होनी जरूरी है और उसमें भी आपके माता-पिता की रजामंदी होनी जरूरी है उनकी मंजूरी के बिना आप बिना गियर वाला लाइसेंस नहीं बनवा सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपके पास ट्रैफिक से संबंधित सभी जानकारी होनी चाहिए आपको सभी रूल और रेगुलेशन अच्छे से पता होनी चाहिए, उसके बाद ही आपका ड्राइविंग लाइसेंस बन पाएगा।

अप्लाई कैसे करे ?

यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होती है, इसमें आपको किसी भी तरह की भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठकर भी ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं, आपको बस करना यह है कि आपको इनकी ऑफिशल वेबसाइट (Form Download) पर जाना है, और वहां पर अपना स्टेट सिलेक्ट कर लेना है, उसके बाद आपके सामने आवेदन का पूरा फॉर्म खुल जाएगा जिसको आपको पूरा भरना है और उसमें अपनी सभी जानकारी देनी है, उसके बाद आप सफलतापूर्वक आवेदन कर सकेंगे और उसके बाद आप की आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

आवेदन के बाद की प्रक्रिया क्या है?

ज़ब आप सफलतापूर्वक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर लेंगे उसके बाद आपके ड्राइविंग लाइसेंस के बनने की प्रक्रिया शुरू होगी, जिसमें आपको एक तिथि दी जाएगी जिसमें आपका लर्निंग बनेगा, लर्निंग का मतलब यह होता है कि आपका पूरी तरह से ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनता लेकिन आप लर्निंग बनने के बाद ड्राइविंग को और बेहतर तरीके से सीख सकते हैं ताकि आप जब फाइनल टेस्ट के लिए जाएं तो आपको किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो, इसलिए आपको पहले लर्निंग दिया जाता है और उसके 1 या 2 महीने के बाद आपका ड्राइविंग टेस्ट होता है।

ड्राइविंग लाइसेंस लर्निंग बनवाने के लिए आपको पहले एक कंप्यूटर टेस्ट देना होता है जिसमें आप से कुछ ट्रैफिक नियमों से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं यह सवाल वैकल्पिक प्रश्नों की तरह होते हैं, आपको एक सवाल दिया जाता है और उसके चार ऑप्शन होते हैं, आपको उसमें से जो सही आंसर लगता है उसको दर्ज करना होता है, और जब आप इस टेस्ट को पास कर लेते हैं फिर आपको ड्राइविंग लाइसेंस लर्निंग दे दिया जाता है, जिसके माध्यम से आप अपनी ड्राइविंग सस्कील को बेहतर कर सकते हैं और फाइनल टेस्ट की तैयारी अच्छे से कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट

लर्निंग के बाद आप का पक्का ड्राइविंग लाइसेंस बनता है, जिसमें आपको अपना टू व्हीलर या फिर फोर व्हीलर साथ में लेकर जाना होगा, और वहां पर खड़े अधिकारी के निर्देशों को मानना होगा और जिस प्रकार से वे आपसे गाड़ी चलाने को कहता है आपको ट्रैफिक रूल्स को ध्यान में रखते हुए गाड़ी चलानी होगी, और जब आप सभी नियमों के अनुसार गाड़ी चला लेंगे उसके बाद अधिकारी आप को उस टेस्ट में पास घोषित कर देंगे और कुछ दिनों के बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके घर पर आ जाएगा।

जरूरी बात

जब भी आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जाएंगे तो वहां पर आपको ऐसे लोग बहुत मिलेंगे जो आपसे यह दावा करेंगे कि आप उन्हें कुछ पैसे दें तो वह आपको आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा कर दे देंगे। लेकिन आपको इन लोगों से बचना है, दरअसल हम जब भी किसी के माध्यम से काम कराते हैं तो उसमें आपका काम ना होने की संभावना अधिक होती है और आपका पैसा भी डूब जाता है। कई बार लोग ऐसा करते हैं की ड्राइविंग लाइसेंस की फॉर्मेलिटी से बचने के लिए किसी व्यक्ति को पैसे दे देते हैं और वह पैसे लेकर गायब हो जाता है, तो यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि ऐसे लोगों से सावधान रहें और सरकार ने जिन तरीकों को बताया है ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आप उनको ही अपनाएं।

लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल

ड्राइविंग लाइसेंस खोने पर क्या करना होगा?

यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस किसी भी तरह से खो जाता है तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है, आप डुप्लीकेट लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जहां आपके कुछ जरूरी कागजात लगेंगे और आपको कुछ शुल्क देना होगा, उसके बाद आपका नया ड्राइविंग लाइसेंस बनकर तैयार हो जाएगा और वह आपके घर पर आ जाएगा।

क्या ड्राइविंग लाइसेंस लाइफ टाइम तक वैलिड होता है?

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवा रहे हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस लाइफ टाइम तक वैलिड नहीं होता है, आपको इसे कुछ समय के बाद रिन्यू कराना पड़ता है।

अगर हम ड्राइविंग टेस्ट पास नहीं कर पाते हैं तो क्या होता है?

जो लोग पहली बार में ड्राइविंग टेस्ट पास नहीं कर पाते हैं उनको दूसरा मौका दिया जाता है, सामान्य तौर पर जो लोग भी ड्राइविंग टेस्ट के लिए आते हैं उनको 3 मौके दिए जाते हैं अगर वे तीन मौकों में भी ड्राइविंग टेस्ट नहीं पास कर पाते हैं, तो उनको पूरा प्रोसेस दोबारा करना होता है, यानी आपको दोबारा से फॉर्म भरना पड़ेगा और दोबारा से सब कुछ करना होगा, इसलिए हम अपनी राय देना चाहेंगे कि आप अपनी ड्राइविंग टेस्ट की प्रैक्टिस अच्छे से करके जाए ताकि आपको कोई दिक्कत ना हो।

क्या ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बाद सभी प्रकार के वाहन चलाए जा सकते हैं?

हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि ड्राइविंग लाइसेंस कई प्रकार के होते हैं जिसमें बिना गियर के लिए अलग लाइसेंस बनता है और गैर के लिए अलग लाइसेंस बनता है, उसी प्रकार टू व्हीलर का अलग लाइसेंस होता और फोर व्हीलर के लिए अलग लाइसेंस होता है, इसलिए आप जिस भी तरह का लाइसेंस बनवाना चाहते हैं अपने फॉर्म में जरूर मेंशन करें।

सारांश

अगर आप हाल ही में अपने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं और उससे जुड़ी आपके पास कोई भी जानकारी नहीं है तो हम उम्मीद करते हमारे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अपने सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे, इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार से बताया है कि आप किन तरीकों को अपनाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं, साथ ही हमने यह भी बताया कि आपको किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और आप में क्या योग्यताएं होनी जरूरी है, यदि आप भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आप अपनी योग्यताओं को ध्यान में रखते हुए उसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए – राशन कार्ड कैसे बनवाएं ?
ये भी पढ़िए – पेन कार्ड कैसे बनवाएं ?

यदि हमारे आर्टिकल से आपको कुछ सीखने को मिला तो हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे की इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि अगर वह भी भविष्य में अपना लाइसेंस बनवाना चाहे तो उन्हें किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो। यदि विषय से संबंधित और भी कोई सवाल आपके मन में रह जाता है तो आप कमेंट सेक्शन में हमसे सवाल भी पूछ सकते हैं वहां हम जल्द ही आपको जवाब देंगे।

This post was last modified on March 22, 2021 10:37 am