CHIEF MINISTERS

देवेंद्र फडणवीस WhatsApp नंबर – मोबाइल फ़ोन नंबर

जब क्वोरा पर देवेंद्र फडणवीस के काम के बारे में पूछा गया, तो एक महिला ने क्या उत्तर दिया, आईये सबसे पहले ये पढ़ते हैं, इसके बाद हम देवेंद्र फडणवीस फ़ोन नंबर जानेंगे, या अगर आपको केवल कांटेक्ट फ़ोन नंबर चाहिए, तो सीधे निचे भी जा सकते हैं।

सवाल: आप देवेंद्र फडणवीस के कार्यकाल से कितना खुश है, क्या आपको लगता है, की अगर अभी उनकी सरकार होती, तो महाराष्ट्र अभी और तेज़ी से विकास की और बढ़ रहा होता ? इस सवाल का जबाब एक क्वोरा यूज़र स्वेता शालिनी ने दिया है, स्वेता भारतीय जनता पार्टी से जुडी हुई भी है, आईये पढ़ते है, उन्होंने देवेंद्र फडणवीस पर क्या कहा।

एक लाइन में देवेंद्र फड़नवीस के बारे में मेरे विचार – एक विनम्र स्वभाव के मज़बूत व्यक्तित्व – हालांकि यह स्वाभाविक है कि जो आदमी इतने कम समय में सत्ता की ऊंचाइयों तक पंहुचा हो, वह स्वाभाविक रूप से एक प्रतिभाशाली संस्कारी, बुद्धिमान और साथ ही एक मजबूत सेनानी होगा, इसमें मुझे कोई शक नहीं है, की वे एक मेहनती नेता है, सबसे ज्यादा अच्छा जो मुझे लगता है उनका व्यवहार और सादगी जैसा जीवन। एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहते हुए भाजपा अध्यक्ष के रूप में काम किया है और देखा है, लेकिन कांटों का ताज संभालने के बाद भी उनमें कोई बदलाव नहीं आया है।

भारतीय राजनीति में अक्सर ऐसा नहीं होता है कि महज 22 साल का एक युवा राजनीतिक पद ग्रहण कर लेता है, अगर आप राजनीती में दिलचस्पी लेते हैं, तो आपको ऐसे बहुत कम उदाहरण मिलेंगे। वह केवल 27 वर्ष की आयु में ही नागपुर के मेयर बन गए थे, आपको ऐसा उदाहरण शायद ही दुनिया में कहीं देखने को मिलेगा। वास्तव में, वह भारतीय राजनीति में दूसरे सबसे कम उम्र के मेयर थे। वह भारत के सबसे युवा मुख्यमंत्रियों में से एक थे।

अगर आप महाराष्ट्र की राजनीत को समझते हैं, तो आपको पता होगा, की यहाँ पर कोई सरकार ज्यादा देर तक नहीं चलती, और अधिकतर मुख्यमंत्री अपना कार्यकाल भी पूरा नहीं कर पाते, देवेंद्र फडणवीस दूसरे ऐसे सीएम है, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया, इससे पहले पूर्व महारष्ट्र सीएम वसंतराओ नायक ने 1975 में अपना कार्यकाल पूरा किया था। इस हिसाब से आप देवेंद्र फडणवीस की राजनितिक बुद्धि का अंदाज़ा भी लगा सकते हैं, जिन्होंने एक स्टेबल सरकार पूरा किया है।

किसानों के मुद्दे ऐतिहासिक रूप से महाराष्ट्र के लिए एक बड़ी समस्या रहे हैं और देवेंद्र फड़नवीस भी कम प्रभावित नहीं थे। उन्होंने प्रमुख जलयुक्त शिवहर को लाया, जिसने मानसून पर किसानों की निर्भरता को कम किया। खराब मानसून के कारण चुनौतियां महाराष्ट्र को प्रभावित करती हैं, लेकिन यह आदमी अधिकतर चुनोतियो से निपटने में कामयाब रहा। यह एक कुशल शासक से ही सम्भव है। उन्होंने पिछले 5 वर्षों में महाराष्ट्र में एक स्वच्छ और जवाबदेह सरकार दी है और मुख्यमंत्री के रूप में एक और कार्यकाल देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जिसे महाराष्ट्र देखेंगे।

महाराष्ट्र में उनके जाने के बाद भी लोग उनसे फ़रियाद लगाते है, और वो लोगो की बात बड़े ध्यान से सुनते है, भले ही अभी उनकी सरकार ना हो, लेकिन उनके चाहने वाले उन्हें जल्दी ही कुर्सी पर बैठना देखना चाहते हैं, अब यह कब होता है, यह भविष्य के गर्व में है।

Contents

देवेंद्र फडणवीस फ़ोन नंबर

बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस मोबाइल नंबर, कांटेक्ट नंबर, फ़ोन नंबर, ऑफिस नंबर, टेलीफ़ोन, ईमेल एड्रेस, ऑफिस एड्रेस, वेबसाइट पता आदि। BJP leader Devendra Fadnavis mobile number, contact number, phone number, office number, telephone, email address, office address, website address etc.

Devendra Fadnavis Contact Number+91-22-22025222
Devendra Fadnavis WhatsApp NumberNot Available
Devendra Fadnavis Email IDrpavarsha@gmail.com
Devendra Fadnavis Websitehttps://www.devendrafadnavis.in/

देवेंद्र फडणवीस WhatsApp नंबर

क्या पूर्व महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस जी व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं, अगर वो इस्तेमाल करते हैं, तो उनका व्हाट्सएप नंबर क्या है, अगर दोस्तों आप भी यही जानना चाहते हैं, और आपके मन में भी यही सवाल गूँज रहा है, तो आज हम इस सवाल का जबाब भी देंगे। देखिये, देवेंद्र फडणवीस व्हाट्सएप इस्तेमाल करते होंगे, भी तो उनका नंबर पब्लिक में नहीं मिल पायेगा, इसीलिए अगर आप उनका व्हाट्सएप नंबर जानना चाहते है, तो फिर कापको ऊपर बताये गए कांटेक्ट नंबर से ही काम चलाना होगा, हाँ आप ऊपर दिए नंबर पर बात करके ये सब जानकारी पूछ सकते हैं। वैसे मेरे हिसाब से उनका व्हाट्सएप नंबर जल्दी नहीं मिल पायेगा। क्युकी वो एक व्यस्त और बड़े नेता है, ऐसे में सबके पास उनका व्हाट्सएप नंबर हो पाना आसान नहीं है।

देवेंद्र फडणवीस बायोग्राफी

देवेंद्र गंगाधर राव एक भारतीय नेता और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम है, ये भारतीय जनता पार्टी से आते हैं, इनका जन्म एक राजनितिक परिवार में हुआ, इनके पिता नागपुर से एमएलसी थे, जबकि माता एक हाउसिंग सोसिटी की डायरेक्टर थी। इनका जन्म एक उच्च वर्गीय ब्राह्मण परिवार में हुआ। ये बचपन से ही राजनीती में जाना चाहते थे, इनके पिता का भी यही सपना था, की बेटा राजनीती में जाये, और देश के लिए कोई काम कर पाएं।

देवेंद्र फडणवीस ने अपनी स्कूल की पढ़ाई इंदिरा कान्वेंट से की, उस समय इमरजेंसी का दौर चल रहा था, और उनके पिता को इमरजेंसी में गिरफ्तार भी किया गया था, बाल देवेंद्र ने इस दौर को बचपन से ही देखा, और वही से इनको राजनितिक शक्ति प्राप्त हुई, की मुझे भविष्य में इससे कुछ अच्छा करना होगा, इसके बाद फडणवीस ने इस स्कूल से पढ़ने से मना कर दिया, क्योकि स्कूल का नाम इंदिरा के नाम से था, उन्होंने आरएसएस के स्कूल सरस्वती विद्यालय में एडमिशन लिया। और इसके बाद धर्मपीठ कॉलेज से पढ़ाई की। इन्होने इसके बाद कानून की पढ़ाई की, ये फिर गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से स्नातक किया।

देवेंद्र फडणवीस को एक बहुत पढ़ा लिखा नेता मना जाता है, इन्होने डीएसइ से बिज़नेस मेनेजमेंट में मास्टर की डिग्री प्राप्त की है, इसके बाद भी इनके पास कई अन्य डिग्री है।

राजनीती में कैसे आये ?

देवेंद्र फडणवीस अपने कॉलेज दिनों से ही एबीवीपी से जुड़े हुए थे, इसके बाद इन्होने अपना पहला चुनाव राम नगर वार्ड म्युनिसिपल का जीता, फिर साल 1997 में फडणवीस नागपुर शहर के मेयर बने, वे भारत के इतिहास में दूसरे ऐसे मेयर थे, जो इतनी कम उम्र में ही इस गौरवशाली पद पर बैठा। 1999 से लगातार वो नागपुर सीट से विधायक रहे हैं। साल 2014 में पार्टी ने इनको महाराष्ट्र बीजेपी का लीडर बनाया। इसके बाद हुए चुनावों में बीजेपी को सबसे अधिक सीट प्राप्त हुई, और ये 44 की उम्र में महाराष्ट्र के युवा सीएम बने।

इसके बाद नवंबर 2019 के चुनाव में भी शिवसेना और बीजेपी को गठबंधन से बहुमत मिला, लेकिन शिवसेना ने सीएम पद की मांग कर दी, जिसे बीजेपी ने नहीं माना, जिसके कारण शिवसेना ने अन्य राजनितिक दल के साथ मिलकर वहां गठबंधन की सरकार बना ली।

देवेंद्र फडणवीस की सैलरी कितनी है ?

डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को एक लाख 25 हज़ार रूपए वेतन मिलता है। इसकी अलोवा उनको सरकरी भत्ते और सुविधाएं भी दी जाती है।

देवेंद्र फडणवीस की जाति क्या है ?

देवेंद्र फडणवीस एक ब्राह्मण फैमिली से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता, गंगाधरराव फडणवीस महाराष्ट्र के एक प्रमुख राजनेता थे। पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें ब्राह्मण होने पर गर्व है, उन्होंने कहा कि वह एक ब्राह्मण हैं और कर्म पर विस्वास रखते हैं।

सीएमओ से कांटेक्ट कैसे होगा ?

डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस या फिर सीएम एकनाथ शिंदे से कांटेक्ट करना मुश्किल नहीं है, बीएस आपको एक सही प्लेटफार्म की जरुरत है। आप कोन्टक्टभैया डॉट कॉम पर इस टॉपिक पर लेख पढ़ सकते हैं।

डिप्टी सीएम कांटेक्ट नंबर ?

महाराष्ट्र शासन की वेबसाइट पर जाकर आप यहाँ पर मौजूद किसी भी अधिकारी से कांटेक्ट कर सकते हैं । यहाँ से सीएम और डिप्टी सीएम या फिर राज्य पाल से भी कांटेक्ट हो सकता है।

पढ़िए – उद्धव ठाकरे फ़ोन नंबर
पढ़िए – शरद पवार फ़ोन नंबर

This post was last modified on July 2, 2022 12:28 pm