GOVERNMENT NUMBER

Delhi Traffic Police WhatsApp Contact Number

क्या आप दिल्ली में रहते हैं, क्युकी यह पोस्टr Delhi Traffic Police WhatsApp Contact Number केवल दिल्ली वालो के लिए ही लिखी गयी है, अगर आप दिल्ली में नहीं रहते हैं तो भी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। दोस्तों अभी हाल ही में सरकार ने Traffic नियम और फाइन में बड़े बदलाव किये हैं, जिसके कारन अब पहले से दस गुना ज्यादा चलान कटेगा। Delhi Traffic Police WhatsApp Number कुछ लोग इस नियम से खुश है तो बहुत ऐसे भी है जिनको यह नियम तो ठीक लगता है लेकिन चलान की राशि ज्यादा लग रही है। सबकी अपनी अपनी राय है, कुछ लोग इस कदम का स्वागत कर रहे हैं तो कुछ कह रहे हैं की इस चलान के कारन अब रिश्वतखोरी और बढ़ जाएगी। जहाँ पहले 100 रूपए में ही काम हो जाता था, अब हमे चलान से बचने के लिए पुलिस को ज्यादा पैसे देने होंगे। दोस्तों यह देश सबका है उनका भी है जिनके पास गाडी नहीं है, इसीलिए हमे सबका ख्याल रखना होगा, इसीलिए आप जल्दी से जल्दी सारे डॉक्यूमेंट बना लीजिये। क्युकी ट्राफिक के ये कड़े नियम और चलान अब हर किसी को पकड़ रहे हैं। इस आर्टिकल में, मै आपको बताऊंगा की आप Delhi Traffic Police Contact Number के जरिये कोई शिकायत कैसे कर सकते हैं यानी अगर आपको ट्राफिक पुलिस से ही कोई प्रॉब्लम है तो आप उनकी भी शिकायत इस व्हाट्सप्प नंबर पर कर पाएंगे।

Delhi Traffic Police Logo

अगर आप एक जागरूक नागरिक है तो आपका फ़र्ज़ है की आप खुद भी कुछ गलत और गैर क़ानूनी ना करें, और दुसरो को भी ऐसा करने से रोके। इसी पहल को आगे बढ़ाते हुए दिल्ली सरकार ने एक व्हाट्सप्प नंबर लांच किया है जिससे नागरिक अपनी शिकायत दिल्ली ट्राफिक पुलिस को व्हाट्सप्प के जरिये भी कर सकते हैं। आप इस नंबर का उपयोग ट्रैफिक के नए नियम, चलान, घुश्खोरी रोकने आदि के लिए भी कर सकते हैं। निचे मै जो नंबर आपको बताने वाला हूँ आप उस नंबर पर WhatsApp करके अपने शिकायत भी भेज सकते हैं।

Traffic Police WhatsApp Number

ट्राफिक पुलिस को व्हाट्सप्प पर कांटेक्ट करने के लिए जो नंबर निचे दिए गए है उसको जरूर सेव कर लें, खासकर यह नंबर सड़क पर चलने वाले लोगो के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो यह नंबर फ़ोन में सेव करना अनिवार्य है।

Traffic Police Contact Number: 8750871493/56767

Traffic Police WhatsApp Number: 8750871493

Traffic Police Website:  https://delhitrafficpolice.nic.in/

Traffic Police Email Account: Not Available

कैसी शिकायत भेज सकते हैं?

ट्रैफिक जाम की जानकारी – दोस्तों आप इस नंबर पर व्हाट्सप्प करके ट्राफिक जाम की जानकारी भी ले सकते हैं, यह नंबर जो ट्रैफिक पुलिस ने जारी किया है इसकी मदद से आप ट्रैफिक पुलिस से ट्राफिक जाम की जानकारी भी ले सकते हैं। तरफ़ीक जाम के लिए अब तो बहुत से एप्प आ गए हैं लेकिन अब भी लोग एप्प पर कम और इंसान पर ज्यादा विस्वास करते हैं इसीलिए ट्रैफिक पुलिस ने यह नंबर जारी किया है ताकि आप इसका उपयोग करके ट्राफिक की जानकारी ले पाएं।

गड्ढो की शिकायत – अगर कही गड्ढा है या फिर उस गढ़े के कारन कोई जाम लग रहा है तो आप यह भी इस नंबर पर सूचित कर सकते हैं। जब आप मैसेज करेंगे तो आपके मैसेज का तुरंत जबाब दिया जायेगा। बारिश के मौसम में सड़क पर गड्ढे भरने की समस्या बहुत आती है जिससे यातायात बाधित हो जाता है, आप इन सभी समस्या के लिए इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं, और एक जागरूक नागरिक होने का फ़र्ज़ निभा सकते हैं। कुछ गढ़े काफी खतरनाक भी होते हैं जिससे जान माल का नुक्सान भी हो सकता है, आप समय रहते इन गढो की जानकारी दे कर लोगो की जान बचाने का पुण्य काम भी कर सकते हैं।

टैक्सी की शिकायत – अगर आपने कोई केब गाडी या ऑटो बुक किया है और वो आपसे ज्यादा पैसे ले रहा है या फिर वो कही जाने से मना कर रहा है तो आप उसके खिलाफ एक्शन ले सकते हैं। आप इस नंबर पर ओला उबर जैसे केब ड्राइवर के खिलाफ शिकायत भी करा सकते हैं।

रिश्वतखोरी की जानकारी – दोस्तों यह नंबर मुख्य रूप से इसीलिए जारी किया गया है, बहुत से लोगो ने ट्रैफिक पुलिस को जान बुझ कर पैसे लेने का आरोपी बताया है, लोगो का मानना है की ट्राफिक पुलिस अपने मन से पैसे वसूलती है और चलान भी काट लेती है, हम इसकी शिकायत कहाँ करें। तो अब दिल्ली सरकार ने इस समस्या का समधान निकाल लिया है सरकार ने ट्रैफिक पुलिस की शिकायत के लिए कुछ नंबर जारी किये हैं आप इन नंबर पर कॉल करके इसकी जानकारी सम्बंधित विभाग को दे सकते हैं। अगर आपके पास कोई साबुत है तो आप वो साबुत व्हाट्सप्प पर भेज सकते हैं। इससे आपके केस में दम भी आएगा।

  • Women’s Helpline: 1091
  • North East’s Helpline: 1093
  • Foreigner’s Helpline: 8750871111
  • Senior Citizen’s Helpline: 1291

नोट – ऊपर में दी गयी जानकारी ट्रैफिक पुलिस की ऑफिसियल वेबसाइट और न्यूज़ पत्रिकाओं से ली गयी है, आपसे उम्मीद की जाती है की आप इन नम्बरो का इस्तेमाल सही कारणों से करें, अगर आपके द्वारा कोई भी गलत हरकत, गलत जानकारी आदि ट्राफिक पुलिस को दी जाती है तो आप पर कार्यवाही हो सकती है। आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को भी बताएं ताकि उनको भी ट्रैफिक पुलिस के लिए बारे में ये महत्वपूर्ण जानकारी मिलें। इसके लिए आप निचे जो सोशल बटन दिए गए हैं उसपर क्लिक करके लोगो को इसकी जानकारी दे सकते हैं।

This post was last modified on August 19, 2020 1:51 pm