KYA KAISE

दिल्ली मेट्रो एप डाउनलोड – रूट, मेप, किराया

नमस्कार, अगर आप दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं, तो हम आज आपको एक बेहतरीन एप के बारे में बताने वाले हैं, जो दिल्ली मेट्रो के सभी यात्रियों के पास होनी चाहिए, इस एप की मदद से आप दिल्ली मेट्रो का रेट, किराया, दिल्ली मेट्रो रूट और दिल्ली मेट्रो मेप आदि की जानकारी पा सकेंगे, अगर आप अपने मेट्रो कार्ड को ऑनलाइन रिचार्ज करना चाहते हैं, तो यह भी इस एप से पॉसिबल है, तो दोस्तों आईये इस एप की खासियत जानते हैं। एप के बारे में बताने से पहले एक बार दिल्ली मेट्रो के बारे में जानते हैं।

Contents

दिल्ली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो एक विश्व स्तरीय मेट्रो ट्रैन है। यह दुनिया की उन चुनिंदा मेट्रो प्रणालियों में से एक है जो शुरुवात से ही प्रॉफिट में चल रही है। यह कोलकाता मेट्रो के बाद भारत का दूसरा अर्बन-मास रैपिड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम है। दिल्ली मेट्रो या दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) दिल्ली और उपनगरों जैसे गुड़गांव, नोएडा और भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गाजियाबाद क्षेत्र तक सेवा देती है। दिल्ली मेट्रो लंबाई के मामले में दुनिया की तेरहवीं सबसे बड़ी मेट्रो प्रणाली है। यह श्रमिकों और नौकरीपेशा लोगों के अपने ऑफिस पहुंचने का बेहतरीन आवागमन प्रणाली है।

दिल्ली को मेट्रो की जरुरत कब पड़ी

इसका उत्तर है साल 1980। , जब दिल्ली में एक बड़ा जनसंख्या विस्फोट हुआ, दूसरे शहरों से लोग यहाँ कमाने आने लगे, इससे यहाँ की जनसँख्या में काफी वृद्धि देखने को मिली, बस और बाकि के परिवहन प्रणाली इस बोझ को सँभालने में नाकामयाब रहे। और इससे भरी मात्रा में प्राइवेट वहां शहर भर में खरीदे जाने लगे , जिससे यातायात सेवा प्रभावित होने लगी, और वाहनों की संख्या में पाँच गुना वृद्धि हुई। साल 1984 में, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने शहरी कला आयोग के साथ मिलकर बहु-मोडल परिवहन प्रणाली विकसित करने पर सहमति जताई, जो इन सभी समस्याओ को ठीक करेगा।

गहन चर्चा के बाद दिल्ली मेट्रो का निर्माण 1 अक्टूबर, 1998 को शुरू हुआ। दिल्ली मेट्रो की पहली लाइन का उद्घाटन तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 24 दिसंबर, 2002 को किया था। इससे पहले कोलकाता में मेट्रो पहले से ही काम कर रही थी। मेट्रो का पहला चरण अनुमानित बजट और तय समय से लगभग तीन साल पहले पूरा हुआ, जो की सरकार के लिए किसी बड़ी उपलब्द्धि से कम ना था।

कुछ लोग यह भी जानना चाहते हैं, की क्या मेट्रो सरकार के अंदर है, या फिर यह एक प्राइवेट लिमिटूड कम्पनी है, तो दोस्तों मेट्रो में भारत सरकार और दिल्ली सरकार के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की समान भागीदारी है। क्योकि यह एक बड़ी ट्रांसपोर्ट सेवा है, तो इसमें बहुत प्राइवेट कम्पनियो ने भी योगदान दिया है, जैसे जापान बैंक और रिलांस ने भी इसमें निवेश किया है। दिल्ली मेट्रो दुनिया की उन पांच मेट्रो प्रणालियों में से एक है, जो बिना सरकारी सहयोग के काम कर रही है, और यहाँ तक की प्रॉफिट में भी रही है, यह मेट्रो और सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

दिल्ली मेट्रो में सुविधा

दिल्ली मेट्रो के सभी कोच ऐसी से लेस हैं। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, यह सबसे आधुनिक नियंत्रण और संचार प्रणाली से भी लैस है। इसमें अधिकांश स्टेशन में एटीएम, फूड आउटलेट, कैफे, मोबाइल रिचार्ज स्टोर आदि जैसी सभी सुविधाएं और विश्वस्तरीय सुविधाएं शामिल हैं। सुरक्षा की दृष्टि से दिल्ली मेट्रो को दुनिया में सबसे सेफ ट्रांसपोर्ट सिस्टम माना जाता है, अगर आप मेट्रो की सवारी करते हैं, तो आपको अभेद सुरक्षा के बारे में पहले से पता होगा।

तो दोस्तों हमने आपको दिल्ली मेट्रो के बारे में एक विस्तृत जानकारी दे दी है, ताकि अगर आपको दिल्ली मेट्रो के बारे में जानना हो, तो यह जानकारी आपके काम आये, हम जब भी कोई आर्टिकल लिखते हैं, तो इसमें कुछ जानकारी भी बता देते हैं, ताकि जानकारी के साथ साथ लोगो को जीके का ज्ञान भी प्राप्त हो। अब आईये दिल्ली मेट्रो के एप के बारे में जान लेते हैं।

दिल्ली मेट्रो एप डाउनलोड

दोस्तों अगर आप प्ले स्टोर पर दिल्ली मेट्रो एप लिखकर सर्च करेंगे, तो आपको यहाँ कई एप मिल जायेंगे, लेकिन एक भी एप दिल्ली मेट्रो ने आधिकारिक रूप से जारी नहीं किया है, इसीलिए यहाँ पर मै आपको प्राइवेट एप के बारे में बताऊंगा, इस एप का नाम दिल्ली मेट्रो नेविगेटर है, जो दो डेवलपर ने मिलकर बनाया है, यह एक कमाल का एप है, और सभी मेट्रो यात्रियों के लिए अनिवार्य है।

मै भी इस एप का ही इस्तेमाल करता है, इस एप को डाउनलोड करने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं, यह आपको सीधे प्ले स्टोर पर ले जाएगा, फिर यहाँ से आप एप डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप की मदद से आप दिल्ली मेट्रो का किराया, दिल्ली मेट्रो मेप और दिल्ली मेट्रो कार्ड रिचार्ज आदि काम कर सकते हैं। इसके साथ साथ अगर आपको एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन जाना है, और आप रस्ते को लेकर कंफ्यूज है, तो भी यह एप आपकी मदद करेगा। मेरे हिसाब से दिल्ली में रहने वाले सभी लोगो को यह एप तो अपने फ़ोन में जरूर रखना चाहिए। मैंने भी इस एप को अभी हाल ही में डाउनलोड किया है। इस एप के दस लाख से अधिक डाउनलोड है।

दिल्ली मेट्रो किराया

दिल्ली मेट्रो में मिनिमम किराया दस रुपए है, और यह कुछ मामलो में सत्तर रुपए तक जा सकता है, आप ऊपर वाला एप डाउनलोड करके अपना किराया चेक कर सकते हैं, या फिर आप दिल्ली मेट्रो हेल्पलाइन नंबर 155370 पर कॉल करके भी यह जानकारी पा सकते हैं। इस हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करने के बाद आपको कहीं का भी किराया बता दिया जायेगा। यह 24 घंटे काम करती है, और आप इस नंबर पर फ़ोन करके दिल्ली मेट्रो से सम्बंधित कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं।

जैसा की मैंने आपको ऊपर में बताया की दिल्ली मेट्रो एप डाउनलोड करना जरुरी है, तो यह नंबर भी सेव करना जरुरी है, ताकि अगर आपको मेट्रो सफर करने में कोई समस्या आये, तो आप इस नंबर की मदद से कोई हेल्प आसानी से प्राप्त कर सके। अगर आपको दिल्ली मेट्रो में सुरक्षा से रिलेटेड कोई सहायता चाहिए, तो वो भी इस नंबर पर बता सकते हैं। अभी कोरोना समय है, फिर भी यह नंबर काफी अच्छे से काम कर रहा है, और लोग इस नंबर की सहायता से अपनी मदद प्राप्त कर रहे हैं।

दिल्ली मेट्रो मेप डाउनलोड

क्या आप दिल्ली मेट्रो मेप डाउनलोड करना चाहते हैं, तो यह काम भी आ उपरोक्त एप से कर सकते हैं, जिस एप के बारे में हमने आपको ऊपर बताया वह एक आल इन वन एप है, जिसमे साडी जानकारी दी होती है, आपको जो भी जानकारी चाहिए होगा, वो सब ऊपर बता दिया जायेगा। बाकी मेट्रो हेल्पलाइन नंबर 155370 पर कॉल करके भी आप दिल्ली मेट्रो मेप के बारे में पूछ सकते हैं। दिल्ली मेट्रो मेप फ्री में हर स्टेशन पर दिया होता है। आप काउंटर से यह प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप दिल्ली मेट्रो मेप डाउनलोड करना चाहते हैं, तो उसकी इमेज यहाँ है। अगर आप कमेंट में अपना ईमेल आईडी लिखेंगे, तो हम यह रूट मेप आपके ईमेल पर भी भेज देंगे। इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए निचे कमेंट में अपना नाम और ईमेल टाइप करिये। या फिर डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिया गया फोटो डाउनलोड करिये।

दिल्ली मेट्रो सवाल

दिल्ली मेट्रो कार्ड कैसे बनवाएं ?

अगर आप दिल्ली मेट्रो में रोज़ाना सफर करते हैं, तो फिर आपको एक स्मार्ट कार्ड बनवा लेना चाहिए, यह कार्ड बनवाने के दो फायदे हैं, एक तो टिकट लेने के लिए आपको लाइन में नहीं लगना होगा, दूसरा यह कार्ड इस्तेमाल करने से आपको डिस्काउंट भी मिलेगा, कार्ड बनवाने के लिए किसी भी मेट्रो स्टेशन में जा सकते हैं। कार्ड का मूल्य पचास रुपए है, और रिचार्ज जितने का करवाना हो, उसको जोड़ कर आपका कार्ड बना दिया जाता है।

दिल्ली मेट्रो कस्टमर केयर नंबर

दिल्ली मेट्रो कस्टमर केयर नंबर की जानकारी बता दी गयी है, आप 155370 हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन करके दिल्ली मेट्रो के सहायक केंद्र से कांटेक्ट कर सकते हैं। यह नंबर 24X7 काम करता है।

दिल्ली मेट्रो में जॉब कैसे मिलेगी

दिल्ली मेट्रो में जॉब पाने के लिए आपको दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट विजिट करनी होगी, जॉब से सम्बंधित जानकारी और पोस्ट वहीं पब्लिश किये जाते हैं। इस बारे में और जानकारी रोज़गार वेबसाइट पर भी प्राप्त की जा सकती है।

दिल्ली मेट्रो से जुड़े सवालों का जबाब

अन्य सवाल आप कमेंट में लिख सकते हैं, हम आपके सवालों का जबाब देने का प्रयत्न करेंगे, अगर आपको सुझाव देने हो, तो वो भी दे सकते हैं। कुछ और जरुरी आर्टिकल के लिंक निचे दिए है।

पढ़िए – फेसबुक डाउनलोड एप
पढ़िए – गूगल एप डाउनलोड

This post was last modified on October 10, 2020 1:57 pm