GOVERNMENT NUMBER

सीबीआई हेल्पलाइन फ़ोन नंबर ? CBI कांटेक्ट नंबर

सीबीआई को कांटेक्ट कैसे करें ? सीबीआई कांटेक्ट नंबर, फ़ोन नंबर, एड्रेस, पता सीबीआई का नंबर। CBI Helpline Number, CBI Officer Phone Number & Contact Details, CBI WhatsApp Hepline Number

दोस्तों इस आर्टिकल के माधयम से मैं आपको सीबीआई का कांटेक्ट नंबर बताऊंगा, बहुत से मेरे मित्रो ने मुझसे सीबीआई कांटेक्ट नंबर, सीबीआई से कांटेक्ट कैसे करें पर लेख लिखने को कहा है। अगर आप भी Google पर सीबीआई का कांटेक्ट नंबर इतियादी सर्च कर रहे हैं या फिर लोगो से इस बारे में पूछ रहे हैं तो यहाँ पर आपको सब जानकारी मिल जाएगी। आपने टीवी पर कई बात सूना होगा की फलाना केस की सीबीआई जांच की जा रही है इसमें सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की है।

ऐसे में आपके मन में भी सवाल आ सकता है की क्या सीबीआई सब केस की जांच करती है, क्या मै अपने किसी केस की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानी सीबीआई से करवा सकता हूँ, या फिर आप किसी करने से सीबीआई का संपर्क नंबर जानना चाहते हो, आपको इस आर्टिकल में सभी प्रश्नो के उत्तर मिलने वाले हैं, मै कोशिश करूँगा की आपको कम से कम शब्दों में सही से सही जानकारी दे पाऊँ, तो सबसे पहले मै आपको इस एजेंसी के बारे में थोड़ा डिटेल में बता देता हूँ, उसके बाद मै आपको बताऊंगा की यह एजेंसी क्या कार्य करती है, और आप इन एजेंसी को किस प्रकार से संपर्क कर सकते हैं।

सीबीआई क्या है ?

सीबीआई एक केंद्रीय जांच एजेंसी है, जो भारतीय ग्रह मंत्रालय के अनतर्गत काम करती है, भारत में हाई प्रोफाइल केस और जांच के लिए सीबीआई बहुत प्रसिद्द है। सीबीआई जिसकी शुरुवात 1941 में हुई थी, भारत की सबसे प्रसिद्द जांच एजेंसी है, सीबीआई हाई प्रोफाइल केस की जांच के लिए भी जानी जाती है। सीबीआई का मुख्यालय नयी दिल्ली में है और इसको चलाने की जम्मेदारी सीबीआई प्रमुख जो की एक आईपीएस अफसर होते हैं और भारत के प्रधानमंत्री और गृहमंत्री की है। सीबीआई खुद से भी कोई केस जांच कर सकती है अथवा कोर्ट के आदेश पर किसी केस की जांच करती है। अगर किसी केस की जांच सीबीआई को करनी है तो उसके दो तरीके होते हैं, पहला तरिका है केंद्र सरकार इसके लिए सीबीआई को निर्देश दे सकती है और दुसरा तरिका है भारत की कोई कोर्ट सीबीआई को यह आदेश दे सकती है। राज्यों के मुख्यमंत्री भी केंद्र से सिफारिश कर सीबीआई जांच करवा सकते हैं। अभी सीबीआई के डायरेक्टर राजीव कुमार शुक्ल है और इसका हेडक्वार्टर जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के नज़दीक CGO काम्प्लेक्स में है।

CBI HEADQUARTER IN DELHI

Contents

CBI कांटेक्ट नंबर

क्या आप क्रप्शन से लड़ना चाहते हैं, क्या आपके इलाके में बहुत से क्रप्शन के मामले सामने आ रहे हैं, तो सीबीआई ने अपने वेबसाइट पर अपने सभी ब्रांच का नंबर दिया है, आप अपने नज़दीकी ब्रांच से संपर्क करके सीबीआई जांच की सिफारिश कर सकते हैं। सीबीआई आपकी जानकारी गुप्त रखेगी। ध्यान रहे ये नंबर मज़े के लिए नहीं है, अगर आप इन नंबर से कोई खिलवाड़ करते हैं तो आपपर क़ानूनी कारवाही भी की जा सकती है। लेकिन अगर आप देश के लिए कुछ करना चाहते हैं आपको देश में रहने वाले कुछ चोरो का पता चला है तो आप सरकार की मदद कर सकते हैं। आपकी एक छोटी हेल्प से सीबीआई को बड़े बड़े मामले और पैसे घोटाले की जांच का अवसर मिल सकता है। मैंने निचे में एक लिंक दिया है आप उस लिंक पर जाकर सीबीआई के सभी ब्रांच का कांटेक्ट नंबर ढूंढ पाएंगे, आपको अपने नज़दीक के ब्रांच में ही फ़ोन लगाना है। फ़ोन लगाने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की आपके पास जो जानकारी और सबूत है वो वैलिड है या नहीं।

CBI Phone Number – Contact Details

मै यहाँ पर आपको जांच एजेंसी का कुछ संपर्क नंबर दूंगा, आप इन संपर्क नंबर पर कॉल करके सीबीआई को कर्रप्शन की जानकारी दे सकते हैं, अगर आप सीबीआई से सम्बंधित और भी कोई जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए आपको सीबीआई से ही संपर्क करना होगा, लेकिन दोस्तों मै आपको ये भी बता देता हूँ की सीबीआई कोई कस्टमर केयर एजेंसी नहीं है इसीलिए केवल उनके अधिकार क्षेत्र के सवाल ही उनको पूछें। सीबीआई से कांटेक्ट करने से पहले आप सीबीआई के अधिकार क्षेत्र और उनके बारे में पहले जान लें। ये सभी जानकारी आपको सीबीआई की वेबसाइट और सीबीआई के विकिपीडिया पेज पर मिल जाएगी।

CBI Phone Number011-24362755
CBI Helpline Number011-24361273
CBI Official Websitehttp://www.cbi.gov.in
CBI Email Accountinformation@cbi.gov.in

CBI WhatsApp Number

सीबीआई अभी कोई WhatsApp नंबर से सर्विस प्रोवाइड नहीं करती है, अगर आपको सीबीआई से संपर्क करना है तो आपको ऊपर दिए नंबर पर ही फ़ोन करना होगा। सीबीआई को आप व्हाट्सप्प से संपर्क नहीं कर पायंगे, इसीलिए उनका व्हाट्सप्प नंबर ढूंढने में अपना समय ना गवाएं। सीबीआई से कांटेक्ट करने का केवल दो ही तरिका है पहला उनका कांटेक्ट नंबर जो की हमने आपको ऊपर बता दिया है, हमे आपको जो वेबसाइट बताई है जब आप वहां जायेंगे तो आपको नज़दीक के सभी सीबीआई ब्रांच का कांटेक्ट नंबर और एड्रेस मिल जायेगा, बस आपको उसी नंबर पर कॉल करना है, आपकी जो भी सहायता होगी आपको वही मिलेगी।

CBI हेल्पलाइन नंबर

सीबीआई हेल्पलाइन नंबर सीबीआई की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं, बाकी अगर आप सीबीआई से कांटेक्ट करना चाहते हैं, तो यह एक केंद्रीय एजेंसी है, और हर कोई इस एजेंसी से कांटेक्ट नहीं कर सकता, लेकिन फिर भी आप सीबीआई ऑफिस में अपनी कोई बात बता सकते हैं, अगर आप सीबीआई को कोई राय देना चाहते हैं, या फिर किसी केस में सीबीआई की मदद करना चाहते हैं, तो आप सामने से सीबीआई ऑफिस में कांटेक्ट कर सकते हैं, सीबीआई से कांटेक्ट करने के लिए आपको सीबीआई की वेबसाइट पर जाना होगा, यहाँ से आप ऑनलाइन फीडबैक भी भेज सकते हैं, या फिर अगर आप सीबीआई को लेटर लिखना चाहते हैं, तो आप यह भी कर सकते हैं, दोनों प्रक्रिया आसान है, और इसमें आपको कोई भी समस्या नहीं आने वाली, लेकिन अगर फिर भी आप कुछ पूछना चाहते हैं, या कुछ बताना चाहते हैं, तो आप हमे कमेंट में लिख सकते हैं।

नोट – ध्यान रहे, यह वेबसाइट सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन अथवा सेंट्रल गवर्नमेंट से किसी भी प्रकार से सम्बंधित नहीं है, इस वेबसाइट पर जो भी जानकारी दी गयी है, वह जानकारी मात्र के लिए लिखी जाती है, इस जानकारी का उपयोग करने की जिम्मेदारी आपकी है, किसी भी गलत तरीके से जानकारी का उपयोग करना या इन्वेस्टीगेशन में बाधा डालना एक गैर क़ानूनी अपराध है, और दंडनीय है। इस आर्टिकल पर केवळ लेख से सम्बंधित सुझाव आमंत्रित है। कोई निजी जानकारी यहाँ शेयर ना करे, ऐसा करने पर आपके सुझाव अथवा कमेंट को डिलीट कर दिया जाएगा।

लास्ट में – इस आर्टिकल में, मैंने आपको सीबीआई कांटेक्ट नंबर, सीबीआई का फ़ोन नंबर, सीबीआई से कांटेक्ट कैसे करें के बारे में बताया है, क्या आप इन तरीके और संपर्क नंबर का इस्तेमाल कर सीबीआई से कांटेक्ट कर पाने में सफल रहे अगर आपको कोई प्रॉब्लम हुई तो इसके लिए हमे खेद है। आप हमे अपने सवाल और सुझाव को निचे कमेंट में भेज सकते हैं, हम आपके प्रश्नो और सुझाव का इंतज़ार कर रहे हैं। इस आर्टिकल को शेयर करिये और हमे निचे दिए गए सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलो करिये।

This post was last modified on September 26, 2022 5:07 pm