KYA KAISE

फ़ोन कॉल रिकॉर्ड कैसे करें? Call Recording App

Hello Friends आज का आर्टिकल फ़ोन रिकॉर्डिंग पर है, क्या आप Call Record करना चाहते हैं क्या आपके फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग फीचर नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं, इस आर्टिकल में हम कॉल रिकॉर्डिंग करने के कुछ अच्छे एप के बारे में जानेंगे, जिसकी मदद से आप कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं, अगर आप किसी दूसरे के फ़ोन में कॉल रिकॉर्ड करना छाते हैं, तो उसके लिए ये आर्टिकल नहीं है, इस आर्टिकल में हम बस खुद के ही फोन में कॉल रिकॉर्ड कैसे करें, या फिर आपके घर में जो भी फोन है, उसमे Call Recording कैसे करे, ये बताऊंगा, तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं।

Contents

Call Recording कैसे करें?

देखिये, फ़ोन में कॉल रिकॉर्ड करना बहुत आसान है, अगर आपके फ़ोन में यह फीचर होगा, तो आप बस एक बटन से ही कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं, आप चाहे तो आटोमेटिक कॉल रिकॉर्ड फीचर भी ऑन कर सकते हैं, जिससे आपके फोन में सारी कॉल रिकॉर्ड होगी। दोस्तों आपके फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग फीचर है की नहीं चेक करने के लिए अपने फ़ोन में कॉल या कांटेक्ट सेटिंग में जाएँ। यहीं पर आपको कॉल रिकॉर्डिंग ऑप्शन दिखेगा, बस इसको ऑन कर दें, जिससे आगे आने वाली सभी कॉल रिकॉर्ड होते रहे।

अपने फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग फीचर चेक करने के लिए आप किसी को कॉल लगाकर स्क्रीन ऑप्शन में कॉल रिकॉर्डिंग ऑप्शन देख पाएंगे, कॉल रिकॉर्डिंग निचे दिए गए ऑप्शन जैसा दिखेगा।

तो दोस्तों ऊपर दिए गए तरीके की मदद से कॉल रिकॉर्डिंग फीचर ऑन कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके फोन में ये फीचर नहीं दिख रहा है, तो भी चिंता की बात नहीं, इसके लिए बस आपको एक एंड्राइड एप डाउनलोड करना होगा, आप एप द्वारा भी कॉल रिकॉर्डिंग फीचर एक्टिवेट कर सकते है।

एप से कॉल रिकॉर्डिंग फंक्शन ऑन कैसे करें

  • दोस्तों सबसे पहले Automatic Call Recording एप डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • अब एप ओपन करें, यहाँ पर आपको फ़ोन में कुछ Permission देना होगा, सब Allow कर दें।
  • दोस्तों अब आपको कुछ भी सेटिंग नहीं करनी है, अब आपके फोन की सारी कॉल रिकॉर्ड होगी, कॉल रिकॉर्डिंग ऑडियो देखने के लिए आपको यह एप ओपन करना होगा।

Call Recording Apps

दोस्तों, ऊपर दिए गए एप की मदद से आप फ़ोन में कोई भी कॉल आटोमेटिक रिकॉर्ड कर पाएंगे, लेकिन कुछ लोगो ने मुझसे और भी कुछ बेहतरीन कॉल रिकॉर्डिंग एप के बारे में जानना चाहा है, तो मै यहाँ पर कुछ पॉपुलर Call Recording Apps के बारे में बता रहा हूँ, आप इनमे से कोई भी एप डाउनलोड कर सकते हैं, दोस्तों ये सब एप काफी लोगो द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, इसीलिए आप इन सभी एप में से कोई भी डाउनलोड कर सकते हैं, दोस्तों कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एक से ज्यादा एप की जरुरत नहीं है, इसीलिए आप केवल इनमे से एक ही डाउनलोड करे, अगर आपने पहले ही कोई कॉल रिकॉर्डिंग एप डाउनलोड कर ली है, तो फिर दुबारा डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है। तो आईये अब जानते हैं सभी फेमस कॉल रिकॉर्डिंग एप के बारे में।

1. Auto Call Recorder

कॉल रिकॉर्ड करने के लिए यह एक अच्छा एप है, और मैं भी इसी एप का इस्तेमाल करता हूँ, अगर आप भी इसी एप का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं, Auto Call Recorder डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

2. Call Recording New

अगर आपने ऊपर वाला कॉल रिकॉर्डिंग एप डाउनलोड किया है, लेकिन आपको वह एप पसंद नहीं है, तो फिर आप ये वाला एप डाउनलोड कर सकते हैं, यह भी कॉल रिकॉर्डिंग करने वाला अच्छा और पॉपुलर एप है। डाउनलोड करने के लिए यहाँ जाएँ

3. Voice, Call Audio Recording

यह एप Redmi और Oppo जैसे फ़ोन में काफी अच्छा काम करता है, अगर आपके पास इन दो कंपनी का फ़ोन है, तो आप ये एप डाउनलोड कर सकते हैं, वैसे इन दोनों कंपनी के फोन में आटोमेटिक कॉल रिकॉर्ड फीचर है, फिर भी अगर आप अलग से कोई एप चाहते हैं, तो इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप को डाउनलोड आप यहाँ से कर सकते हैं।

बिना पता चले, सीक्रेट कॉल रिकॉर्ड कैसे करे ?

इसी तरीके को बताने के लिए हमने आर्टिकल लिखा है, यहाँ दिए हुए कोई भी एप को आप ट्राई करके देख सकते हैं।

क्या चोरी से कॉल रिकॉर्डिंग करना आसान है ?

हाँ बिलकुल, अगर आप ऊपर दिए जानकारी को फॉलो करेंगे, तो यह आसानी से कर सकते हैं।

क्या फ़ोन रिकॉर्ड या कॉल रिकॉर्ड लीगल है ?

अगर आप इसका उपयोग किसी गलत तरीके के लिए करते हैं, तो यह बिलकुल गैर क़ानूनी है।

अंत में – दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आसानी से कॉल रिकॉर्डिंग करना सिख गए होंगे, लेकिन अगर कॉल रिकॉर्डिंग करने में आपको कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो आप मुझे कमेंट में सवाल कर सकते हैं, आप कमेंट में सवाल करते समय अपना सवाल साफ साफ़ लिख दीजिये, जिसे में समझ पाउ, जब आप मुझे कमेंट में सवाल पूछ लेंगे, तो फिर मैं आपको अगले दिन तक जबाब रिप्लाई में दे दूंगा, अगर आप इस वेबसाइट पर पहली बार आये हैं, तो फिर अपना अनुभव और सुझाव भी कमेंट में देना ना भूले। धन्यवाद।

पढ़िए – इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं
पढ़िए – WhatsApp से पैसे कैसे कमाए
नया आर्टिकल – आमिर कैसे बने

This post was last modified on July 8, 2021 11:51 am