KYA KAISE

बिज़नेस शुरू कैसे करे – Business Start Kaise Kare

बिज़नेस (Business) कैसे शुरू करें, अगर आप अपना एक अच्छा करियर बनाना चाहते हैं तो आपके पास दो विकल्प होते हैं, या तो आप कोई अच्छी जॉब करें या फिर अपना बिजनेस शुरू करें ज़्यादातर लोग अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं क्योंकि इसके अनेक फायदे होते हैं पहले चीज तो यह की आप अपने खुद के बॉस बन जाते हैं आपको कोई भी फैसला करने से पहले किसी की राय लेने की जरूरत नहीं पड़ती आप कोई भी फैसला खुद ले सकते हैं, अपनी मर्जी के अनुसार कोई भी कार्य कर सकते हैं या बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं।लेकिन बिजनेस करने के लिए आपको बहुत ही प्रयासों की जरूरत होती है और कड़ी मेहनत करनी पड़ती है हालांकि यह बात भी सच है कि 10 में से 6 बिजनेस डूब जाते है इसलिए अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होगा।

Contents

अपना बिज़नेस शुरू कैसे करे ?

आपकी सहायता के लिए आज हम आपको बिजनेस से जुडी कुछ जरूरी बातें बताएंगे और आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा अधिक जानकारी नहीं है तो परेशान होने की कोई बात नहीं आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं, Business Start Kaise Kare और आपको किन किन बातों का ध्यान रखना होगा जिनको अपनाकर आप अपने बिजनेस को एक अच्छे मुकाम पर ले जा सकते हैं और अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते है तो आइए जानते हैं कि अपना बिजनेस कैसे शुरू करें।

how to start a business in hindi

अपनी रूचि को जाने

अगर आप किसी भी तरह की नौकरी नहीं करना चाहते हैं और अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है और आपने मन बना लिया है बिजनेस शुरू करने का तो इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपको पता होना चाहिए आपको किस तरह का बिजनेस शुरू करना है आपको अपनी रुचि जाननी होगी कि आप किस तरह का बिजनेस अच्छे से कर पाएंगे मन लगाकर अगर आप अपने मन का बिजनेस करेंगे तो आप उसमें बहुत जल्दी ही तरक्की कर सकते हैं। इसलिए सबसे पहले अपनी रुचि को पहचाने कि आपको क्या करना अच्छा लगता है और किस तरह का बिजनेस करने से आपको अच्छा लगेगा।

रणनीति बनाएं

किसी भी काम को ठीक तरह से करने के लिए इस पर सोच विचार करना बहुत जरूरी होता है उसी प्रकार अगर आप एक अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक अच्छी रणनीति बनानी पड़ेगी आपकी रणनीति इस बात का फैसला करेगी कि भविष्य में आपका बिजनेस कितनी तरक्की करेगा अगर आपकी रणनीति ही ठीक नहीं है तो आप अच्छा बिजनेस खड़ा नहीं कर सकते हैं अपनी राजनीति पर विशेष ध्यान दें।

व्यवहार मे बदलाव लाएं

अगर आपने बिजनेस शुरू करने का मन बना लिया है तो इसमें आपको सबसे पहले ध्यान रखने की जरूरत है की आप अपने व्यवहार में बदलाव लाएं यदि आप एक गुस्से या चिड़चिड़ा रहने वाले व्यक्ति हैं तो आपके साथ कोई भी बात करना या आपके साथ काम करना पसंद नहीं करेगा आप किसी से भी बात करते समय बहुत प्यार से और स्नेह से बात करें जिससे व्यक्ति आपको अच्छे से समझेगा और आपके साथ काम करने के लिए भी तैयार हो जाएगा इसलिए अपने व्यवहार में बदलाव लाएं यह आपके बिजनेस की तरक्की के लिए बहुत जरूरी है।

अच्छा निवेशक ढूंढे

जैसे किसी भी काम को करने के लिए आपको पैसों की जरूरत होती है उसी तरह अच्छा बिजनेस करने के लिए भी आपको बहुत सारे पैसों की जरूरत पड़ेगी इसलिए आप पैसे ऐसे ही व्यक्ति से लें जिस पर आपको पूरी तरह से भरोसा हो क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि निवेश करने वाला ही बिजनेस डुबाने का सबसे बड़ा कारण बन जाता है इसलिए यह कोशिश करें कि अगर आप जिस व्यक्ति से पैसा ले रहे हैं वह व्यक्ति आपका अच्छा जानने वाला हो और आप उस पर भरोसा कर सकें इससे आप आने वाली परेशानियों से बचे रहेंगे और अपने बिजनेस को भविष्य में और तरक्की करता पाएंगे।

पढ़िए – अमेज़न से पैसे कैसे कमायें ?

स्थान का चयन कैसे करें

बिजनेस शुरू करने के बाद आपको एक जगह की जरूरत पड़ेगी जहां पर आप बैठकर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाएंगे लेकिन आपको जगह ऐसी चुननी है, जहां पर आपका बिजनेस सच में तरक्की करें आप ऐसा नहीं कर सकते कि जहां पर उस वस्तु की डिमांड नहीं है और आपने वहां पर जगह बना ली है तो आपका बिजनेस तरक्की नहीं करेगा. क्योंकि वहां पर उस वस्तु की डिमांड ही नहीं है इसलिए ऐसी जगह ढूंढे जहां पर उस वस्तु की डिमांड भी हो ऐसा करने पर आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और आपका बिजनेस तेजी से तरक्की करेगा इसलिए सही स्थान का चुनाव करें। उदाहरण के लिए एक होटल वहां चलेगा, जहाँ पर मार्किट हो, ठीक वैसे ही एक स्टेशनरी शॉप एक स्कूल के पास ज्यादा चलेगा।

नाम का चयन करें

आपके बिजनेस को ग्रो करने में आपके बिजनेस का नाम भी बहुत जरूरी है इसलिए अपने बिजनेस का ऐसा नाम रखे जो आकर्षित हो और लोगों से अलग हो ऐसा करने से आप लोगों की नजरों में बहुत जल्दी आएंगे और लोग आपके बिजनेस के बारे में जान पाएंगे।

सलाह लें

एक बिजनेस को बहुत दूरी तक ले जाने के लिए और उसके तरक्की के लिए आपको एक अच्छी सलाह की जरूरत जरूर पड़ेगी अगर आप चाहते हैं कि आपका बिजनेस बहुत आगे तक जाए और तरक्की करें तो आप किसी ऐसे व्यक्ति से सलाह लें जिसको आपके बिजनेस के बारे में अच्छी समझ हो, ध्यान रहे आपको किसी ऐसे व्यक्ति से सलाह नहीं लेनी है जिससे आप मुसीबत में पड़ सकते हैं इसलिए सलाह उसी से ले जो इस क्षेत्र में काफी पुराना हो और उसे अच्छा तजुर्बा हो इससे आपको आपके बिजनेस की तरक्की करने में काफी मदद कर सकता है इसलिए अगर आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो अच्छे लोगों की सलाह जरूर लें।

अपनी अच्छी छवि बनाएं

मार्केट में सबसे जरूरी होती है आपकी छवि अगर आप की छवि एक बार मार्केट में खराब हो जाए तो उसे दोबारा से बेहतर बनाने में आपको काफी समय लग सकता है या फिर आप अपनी छवि दोबारा से नहीं बना सकते हैं इसलिए अपनी छवि पर बहुत ज्यादा ध्यान दें किसी से भी झगड़ा ना करें आपकी प्रतिभागियों के साथ भी अच्छे रिश्ते होने चाहिए, क्योंकि आप की छवि देख कर ही ग्राहक आप तक पहुंचते हैं अगर आप की छवि ही खराब है तो कोई भी आपके पास नहीं आएगा अपनी छवि पर ध्यान दें और मार्केट में अच्छी छवि बनाऐं।

इंतज़ार करें

एक अच्छे बिजनेस को टिकने में काफी समय लगता है अगर आपने कोई बिजनेस शुरू किया है और आपको कोई मुनाफा नहीं हो पा रहा है तो आप निराश ना हो एक बिजनेस को अच्छी तरह से टिकने में बहुत समय लगता है आप बस अच्छे-अच्छे रणनीति बनाते रहें और कड़ी मेहनत करते रहें और धीरे-धीरे आप देखेंगे कि आप अपने बिजनेस को बड़ा कर पर रहें हैं और आपको मुनाफा भी अच्छा हो रहा है इसलिए धीरज रखें।

बात करने की कला को सुधारें

एक अच्छा बिजनेस मैन वह होता है जो अपनी बातों से किसी को भी समझा सके ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप बोल कुछ और रहे हैं और आपका ग्राहक कुछ और समझ रहा है ऐसा होने पर भी आपके साथ काम करना नहीं चाहेगा या फिर आपसे कुछ भी खरीदना नहीं चाहेगा अगर आप बात करने में कमजोर है तो अपने बात करने की कला को सुधारें आपके बिजनेस के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि बिजनेस शुरू करने के बाद आपको बहुत सी मीटिंग करनी पड़ेगी इसलिए आपकी बात करने की कला बहुत महत्व रखती है।

बिजनेस को रजिस्टर करें

अगर आप बड़े पैमाने पर अपने बिजनेस को लेकर जाना चाहते हैं तो आप अपने बिजनेस को रजिस्टर जरूर करा ले इससे आप छोटी-मोटी परेशानियों से बचे रहेंगे और भविष्य में कोई बड़ी परेशानी आप तक नहीं पहुंचेगी इसलिए एक अच्छा बिजनेस सेट अप करने के लिए अपने बिजनेस को रजिस्टर करा ले।

सम्बन्धियों से विचार करें

आप अपने बिजनेस से संबंधित कोई भी फैसला लेने से पहले उस फैसले को अपने जानने वालों के साथ जरूर साझा करें ऐसा करने से आपको पता लगेगा कि आपका फैसला कितना सही है या कितना गलत है इससे आपको फायदा होगा या नुकसान, अगर आप इस फैसले से किसी परेशानी में आने वाले होंगे तो आप उस परेशानी से बच जाएंगे इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप कोई भी फैसला लेने से पहले अपने संबंधियों से उस फैसले के बारे में विचार जरूर कर लें।

गलतियों पर निराश ना हों

अगर आपने अपना नया नया बिजनेस शुरू किया तो उसमें कोई दो राय नहीं कि आप इसमें बहुत सारी गलतियां करेंगे लेकिन आपको ध्यान रखना है की आपको उन गलतियों से निराश नही होना है बल्कि आपको उन गलतियों से सीखना है ताकि आप भविष्य मे ऐसी कोई गलती ना करें इसलिए निराश ना हो और अपनी गलतियों से सीखें।

हमेशा अच्छा करने का प्रयास करें

एक अच्छा बिजनेस मैन अपने हर कार्य में अपना 100% देता है और कार्य को बेहतर बना लेता है आपको भी ध्यान रखना है कि आप हमेशा प्रयास करें कि आप हर बार और बेहतर करें इससे आपके बिजनेस को बहुत लाभ होगा।

पढ़िए – फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमायें ?

अगर आप हाल ही में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा अधिक जानकारी नहीं है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़े हमने आपको छोटी से लेकर हर बड़ी बात बताने का पूरा प्रयास किया है हमने आपको बिजनेस के लिए इसमें अच्छे अच्छे सुझाव दिए हैं जिसका इस्तेमाल आप अपने बिजनेस में कर सकते हैं अगर आपका कोई संबंधी भी बिजनेस शुरू करना चाहता है तो उस तक इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें उसके सारे सवालों के जवाब इस आर्टिकल के माध्यम से उसे मिल जाएंगे बाकी अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में अपने सवाल जरूर पूछें हम आपको वहां जरूर जवाब जरूर देंगे।

This post was last modified on February 18, 2021 12:34 pm