KYA KAISE

बॉडी कैसे बनाये – बॉडी बनाने का सॉलिड तरीका

बॉडी कैसे बनाये – बॉडी बनाने का स्मार्ट तरीका, 30 दिन में Body Kaise Banaye ? वर्तमान समय मैं अच्छी बॉडी बनाना एक फैशन सा हो गया है आज हर दूसरा व्यक्ति अच्छी बॉडी बनाना चाहता है अच्छे बाइसेप्स, सिक्स पैक्स एब्स, और एक परफेक्ट बॉडी, और हो भी क्यों ना अब बॉलीवुड में विलन की बात करे या हीरो की सभी के पास एक अच्छी बॉडी होनी ज़रूरी हो गयी है, जिसे देख कर अधिकतर लोग आकर्षित होते हैँ और सोचते हैँ काश मेरी भी बॉडी ऐसी बन पाए और उसके लिए मेहनत करना शुरू कर देते हैँ. अच्छी बॉडी बनाने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है सही जानकारी का होना है और ज़्यादातर लोगो के पास सही जानकारी नही होती है। जिसके कारण उन्हें उनकी मेहनत का पूरा फल नही मिल पाता, लोग अकसर परेशान रहते हैँ की Gym में घंटो मेहनत करने के बाद भी परिणाम जल्दी क्यों नहीं आ रहे. दिक्कत है सही जानकरी ना होने की हमें इस बात की अच्छे से जानकारी होनी चाहिए की बॉडी के किस पार्ट कितने काम की आवश्यकता है और कौन सी एक्सरसाइज इसके लिए उपयोगी रहेगी।

किसी भी कम को ठीक ढंग से करने के लिए कड़ी मेहनत और फोकस की आवश्यकता होती है अगर आप उस कम में ठीक से ध्यान नही दे रहे हैँ आपको उस काम के अच्छे रिजल्ट नहीं मिलेंगे उसी प्रकार अगर आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैँ तो आपको कड़ी मेहनत और फोकस करना पड़ेगा, अगर आप भी एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैँ लेकिन सही जानकारी की कमी के कारण आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुँच पा रहे है तो समस्या की कोई बात नही है आज के इस टॉपिक में हम आपको बताएंगे की किस तरह से आप कम समय में एक अच्छी बॉडी बना सकते हैँ, तो आइये जानते की एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए किन बातों का होना ज़रूरी है।

Contents

बॉडी बनाने के लिए क्या करे ?

आर्टिकल शुरू करने से पहले, क्या आप जानते हैं, की आप इस लेख बॉडी कैसे बनाये, का पीडीएफ फाइल अपने ईमेल पर भी पा सकते हैं, इसके लिए बस आपको कमेंट में (30 Din Me Body Kaise Banaye) ईमेल एंटर करना है। इतना करते ही, हम आपको एक परफेक्ट डाइट चार्ट भी ईमेल करेंगे। यह ऑफर केवल कुछ महीने के लिए ही है। ध्यान देने वाली यह बात भी है, की अगर आप यही डाइट चार्ट किसी डॉक्टर से लेंगे, तो इसके लिए आपको पैसे भी देने पड़ सकते हैं, लेकिन हम यह काम आपके लिए बिलकुल फ्री में कर रहे हैं, तो देर किस बात की, ऑफर केवल सिमित समय के लिए ही मान्य है।

1. प्री – वर्कआउट मील

अगर आप अपने ट्रेनर की देख रेख में बॉडी बनाने के लिए सप्प्लिमेंट ले रहे है तो ठीक है अगर नहीं ले रहे है तो आपके लिए प्री वर्कआउट मील बहुत आवश्यक है, प्री वर्कआउट मील आपको एक्सरसाइज करते समय एनर्जी और स्टैमिना देता है लेकिन यहाँ ध्यान रखना है की आपको प्री वर्कआउट मील वर्कआउट करने से कम से कम आधा घंटे पहले लेना ताकि इसका असर आपके वर्कआउट के दौरान हो सके, Gym जाने वाले बहुत से नए लोग ये गलती करते हैं, वर्कआउट से 5 मिनट पहले मील लेते हैँ और तुरंत वर्कआउट शुरू कर देते हैँ यह सही तरीका नही है इसलिए प्री वर्कआउट मिल वर्कआउट से लगभग 30- 40 मिनट पहले ले। आप कोई भी हैल्थी फ़ूड कहा सकते हैँ चाहे फिर वह 2 अंडे हों या 2 केले। अगर आप जिम नहीं करते हैं, तो आपको बॉडी बनाने के लिए यह काम जरूर करना होगा, अगर आपके पास अभी पैसे नहीं है, तो यूट्यूब पर घर बैठे जिम करने के टिप्स भी आप फॉलो कर सकते हैं।

2. वार्म – अप करें

बहुत से लोग वार्म अप को नज़रअंदाज़ करते हैँ ठीक तरह से वार्म अप नहीं करते हैँ जबकि वर्कआउट से पहले वार्म अप करना बहुत आवश्यक है यह आपके शरीर को वर्कआउट के लिए पूरी तरह तैयार कर देता है। अगर आप वार्म अप नही करेंगे तो वर्कआउट के दौरान आप चोटिल भी हो सकते हैँ क्युकी आपने अपने शरीर को वर्कआउट के तैयार ही नही किया है इसलिए यह बहुत आवश्यक है की आप वर्कआउट से पहले ठीक तरह से वार्म अप ज़रूर करें।

3. Weight में बदलाव करते रहें

कुछ लोग सिर्फ एक ही weight पर अटके रहते हैँ उसमे कोई बदलाव नहीं करते हैँ जो एक सही तरीका नही है अगर आप एक अच्छी बॉडी चाहते हैँ तो आपको अपने मसल्स को चैलेंज करना पड़ेगा हर सेट के बाद उसका वज़न ज़रूर बढ़ाएं इससे आपके मसल्स ग्रोथ होंगे और आप कम समय पे एक अच्छी बॉडी बना पाएंगे।

4. नई एक्सरसाइज करते रहें

Gym में देखा जाता है की लोग नियमित रूप से एक्सरसाइज करते रहते हैँ जबकि यह आवश्यक है की आप अपनी एक्सरसाइज को बदलते रहे कुछ नये एक्सरसाइज Try करते रहें इससे आप थोड़ा अच्छा महसूस करेंगे और पुरानी एक्सरसाइज करते करते अगर बोर हो गए हैँ तो आप थोड़ा रिफ्रेश फील करेंगे।

5. असफल होने से ना घबराएं

वर्कआउट करते समय सबसे ज़रूरी बात ध्यान में रखने वाली यह है की आपको फ़ैल होने से नहीं घबराना है weight को तब तक उठाये जब तक आप उसके अंत तक ना पहुंच जाये. अक्सर लोग 35 kg weight उठा लेते हैँ और 4 से 5 बार करके उसे छोड़ देते हैँ यह सही तरीका नही है अगर आप अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैँ हर सेट में कम से कम 12 या 14 रेप्स ज़रूर लगाएं इससे आप जल्द ही परिणाम देखना शुरू कर देंगे।

6. एक अच्छा वर्कआउट प्लान बनायें

अगर आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैँ तो सबसे पहले एक अच्छा वर्कआउट प्लान बनाये क्युकी इसके बिना बॉडी बनाना संभव नहीं है, आप कुछ भी अपने मन की हिसाब से नहीं कर सकते है की आज चेस्ट लगते हैँ या आज लेग लगते हैँ यह गलत तरीका हा आप हर दिन 2 एक्सरसाइज का चयन कर सकते हैँ फिर चाहे शोल्डर – बैक लगाएं या बाइसेप्स – ट्राइसेप्स किसी भी बॉडी पार्ट को सप्ताह में 2 बार से ज़्यादा ट्रैन नहीं करना है क्युकी हर बॉडी पार्ट रिकवर करने में समय लेता है, इसलिए अगर आप अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैँ तो सबसे पहले एक अच्छा वर्कआउट प्लान बनायें यह आपकी भीतर सहायता करेगा।

7. अच्छे पार्टनर का होना

वर्कआउट के दौरान अगर आपके पास एक अच्छा पार्टनर है तो यह आपकी बॉडी जल्दी बनाने में मदद करेगा, पार्टनर आपको वर्कआउट के दौरान मदद करता है कोई weight अगर आप नहीं उठा पा रहें है तो आपका पार्टनर अपना सपोर्ट देकर उस एक्सरसाइज को आसान बना सकता है, पार्टनर के होने से आप gym में ज़्यादा बोर भी नहीं होते हैँ इसलिए अगर आपको एक अच्छा वर्कआउट पार्टनर मिल जाये तो यह आपकी बॉडी बनाने में सहायता कर सकता है।

पढ़िए – गर्ल फ्रेंड कैसे बनाये
पढ़िए – इंग्लिश कैसे सीखें

8. अच्छी नींद लें

अगर आप gym में अच्छे से मेहनत कर रहें हैं तो ये बहुत ज़रूरी है की आप अच्छे से आराम भी करे वर्कआउट के बाद मांसपेशियों को आराम की ज़रूरत होती है यह सोते समय ही ग्रोथ करती हैँ इसलिए अगर आप अच्छे वर्कआउट में बाद शरीर को आराम नहीं दे रहें है तो ये गलत है, इसलिए यह ज़रूरी है की आप कम से कम 9 घंटे की नींद ज़रूर लें इससे आपकी बॉडी तेज़ी से ग्रो करेगी और आप एक अच्छी बॉडी बना पाएंगे।

9. जीवन में अनुशासन लाएं

अगर आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैँ तो आपको अपनी इच्छाओं को मारना होगा। समय पर उठना होगा, समय से खाना होगा, अगर आप जंक फ़ूड के शौकीन है तो इससे दूरी बनाने के लिए तैयार हो जाइये अच्छी बॉडी बनाने के लिए जंक फ़ूड से परहेज़ करना बहुत ज़रूरी है. यह हमारे शरीर में धीरे धीरे ज़हर बनता है इसलिए अगर आप अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैँ तो आज ही जंक फ़ूड खाना छोड़ दीजिये और जीवन में अनुशासन लाइए।

10. अच्छे gym का चुनाव करें

अगर आप gym के माध्यम से अपनी बॉडी बनाना चाह रहें हैँ तो यह बहुत ज़रूरी है की आपका gym का चुनाव अच्छा होना चाहिए। अगर किसी gym में आप अच्छा महसूस नहीं कर रहें हैँ तो ज़ाहिर सी बात है आप अच्छी बॉडी भी नही बना सकते हो इसलिए यह बहुत आवश्यक है की आप जिस gym का चुनाव कर रहें है वहाँ आपको अच्छा महसूस होना चाहिए इससे आपको जल्दी बॉडी बनाने में मदद मिलेगी।

एक परफेक्ट बॉडी बनने में कितना समय लगता है ?

देखिये, हर प्रकार के शरीर के लिए यह अलग अलग होता है, हम सब की शारीरिक संरचना अलग होती है, कोई कम खाता है, फिर भी मोटा हो जाता है, लेकिन कुछ लोग बहुत खाने के बाद भी मोटा नहीं हो पाते, तो ऐसे में सब शारीरिक संरचना का कमाल है। मुझे लगता है, एक परफेक्ट बॉडी बनाने के लिए कम से कम एक साल तो आपको देना ही होगा। अगर एक साल में भी आप कोई बदलाव नहीं दे रहे हैं, तो आपको एक विशेष्ज्ञ से राय लेनी चाहिए।

क्या बिना जिम ज्वाइन करे, हम बॉडी बना सकते हैं ?

बिलकुल, जिम तो आज की चीज़ है, हमारे दारा सिंह पहलवानी में किसी जिम को ज्वाइन करके नहीं गए। आप बिना जिम के भी बॉडी बना सकते हैं, लेकिन सबसे बड़ी बात है, की आपको इसके लिए मेहनत और स्मार्ट तरीका अपनाना होगा, वैसे मै आने वाले दिनों में, बिना जिम ज्वाइन करे, हम बॉडी कैसे बनाये इस विषय पर भी लेख लिखूंगा, लेकिन तब तक आप यूट्यूब पर वीडियोस देखकर इसबारे में ज्यादा जानकारी ले पाएंगे। आजकल यूट्यूब पर इस विषय पर सबसे बढ़िया ज्ञान मौजूद है।

मै एक पतला लड़का/ लड़की हूँ, मै बॉडी कैसे बनाऊ ?

पतले व्यक्ति को भी जिम ज्वाइन करने की सलाह दी जाती है, और इसके साथ साथ उनको अच्छे खान पान की सलाह भी दी जाती है, इस वेबसाइट पर हमने पहले से ही एक लेख में Weight गेन करने का तरीका बताया है, अगर आप इस लेख को पढ़ लेंगे, तो वजन बढ़ाने का उपयुक्त तरीका आपको मिल जायेगा।

क्या बॉडी बनाने के लिए एक्सपर्ट की राय जरुरी है ?

बिलकुल, एक्सपर्ट की राय सबसे ज्यादा जरुरी है, अगर आप नए हैं, तो निश्चित है, की आप गलती हो करेंगे ही, लेकिन अगर आप जिम ज्वाइन करते हैं, तो ट्रेनर ने सबसे प्रकार के सवाल जरूर कर लीजिये। हालांकि आज के जमाने के ट्रेनर अपने फायदे के लिए लोगो को सप्लीमेंट की राय दे देते हैं, ऐसे में आपको अपने धैर्य और कुशलता के बाद ही यह सब निर्णय लेना है।

निष्कर्ष: इस आर्टिकल के माध्यम से हमने बताया की आप किस तरह से एक अच्छी बॉडी बना सकते हैँ बस ध्यान रखना है की इस कम में कोई जल्द बाज़ी ना करे यह एक लम्बा प्रोसेस है जो थोड़ा समय लेता है इसलिए अगर आप काफ़ी समय से gym जा रहें हैँ लेकिन ज़्यादा बदलाव महसूस नहीं कर रहें हैँ तो थोड़ा धैर्य रखें और हमारे द्वारा बताये गए इन टिप्स को आज़मा कर देखें. में उम्मीद करता हु आपको जल्द ही अपने शरीर में बदलाव दिखना शुरू हो जायेगा, और जितना हो सके जंक फ़ूड से खुद को बचाइए क्युकी यह आपकी बॉडी की ग्रोथ कम कर देगा और ज़्यादा से ज़्यादा प्रोटीन वाली चीज़े खाएं यह आपको वर्कआउट करते समय मदद करेगा और बहुत जल्द आप अच्छी बॉडी बना पाएंगे । इस विषय से जुड़े कोई भी सवाल अगर आपके मन में है तो आप हमें कमैंट्स सेक्शन में बता सकते हैँ हम पूरी कोशिश करेंगे आपके सवालों के जवाब देने की और अगर आपका कोई मित्र अपनी बॉडी बनाना चाहता है परन्तु उसे ज़्यादा जानकारी नही है तो उस तक इस पोस्ट को ज़रूर पहुंचाये।

This post was last modified on February 4, 2021 1:43 pm