KYA KAISE

BJP Join कैसे करें – बीजेपी नेता कैसे बने?

आर्टिकल में – बीजेपी ज्वाइन कैसे करें, बीजेपी मेंबर कैसे बने, बीजेपी नेता कैसे बने, बीजेपी लीडर कैसे बने, How to join bjp दोस्तों, अगर आप बीजेपी ज्वाइन करना चाहते हैं, बीजेपी के सदस्य बनना चाहते हैं, और बीजेपी नेता बनना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

नेता बनने का हर किसी का सपना होता है, अगर आप नेता बनकर किसी पार्टी के टिकट से चुनाव लड़ना चाहते हैं,तो फिर आज मै यहाँ पर आपको BJP नेता कैसे बने, ये बताने वाला हूँ, इस आर्टिकल में बीजेपी नेता बनने के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है, जो लोग बीजेपी के टिकट से चुनाव लड़ना चाहते हैं, विधायक सांसद बनना चाहते हैं, वो भी इस आर्टिकल को पढ़ें, तो चलिए सबसे पहले जानते हैं, बीजेपी ज्वाइन कैसे करें।

Contents

BJP Join कैसे करें?

दोस्तों, अगर आपकी विचारधारा बीजेपी से मेल खाती है, और आप भारतीय जनता पार्टी जो की दुनिया की सबसे बड़ी राजनितिक पार्टी है, के मेंबर बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको बीजेपी के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए, जैसे बीजेपी का इतिहास क्या है, बीजेपी की विचारधारा क्या है, और बीजेपी की कार्यप्रणाली, अगर आपको इनसब के बारे में जानकारी नहीं है,तो मैं सबसे पहले आपको संक्षिप्त में बीजेपी के बारे में थोड़ा बता देता हूँ।

बीजेपी का इतिहास

बीजेपी जिसका पूरा मतलब है, भारतीय जनता पार्टी एक राजनितिक दल है, जिसकी स्थापना 21 October 1951 को श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा की गयी थी, तब इसका नाम भारतीय जन सघ था। बीजेपी एक दक्षिणपंथी पार्टी है, जिसकी विचारधारा हिंदुत्व और राष्टवाद है। बीजेपी संघ परिवार का सदस्य भी है, जिसका हेडक्वार्टर नागपुर में हैं, और वर्तमान संघ के चीफ मोहन भगवत है।

भारतीय जनता पार्टी अब दुनिया की सबसे बड़ी राजनितिक पार्टी बन चुकी है, इसके मेंबर 10 करोड़ है, अभी बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह हैं, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा हैं। नरेंद्र मोदी और अमित शाह बीजेपी के सबसे बड़े दो नेता है, ये दोनों मिलकर ही बीजेपी के कोई फैसले लेते हैं, बीजेपी को यहाँ तक पहुंचाने में इन दोनों का योगदान भी अहम् है।

बीजेपी की विचारधारा

दोस्तों, हर पार्टी की अपनी विचारधारा होती है, विचारधारा से ही पार्टी बनती है, इसीलिए जब आप कोई भी पार्टी ज्वाइन करते हैं, तो सबसे पहले आपको उस पार्टी की विचारधारा के बारे में जानना होता है, क्या आपको पता है बीजेपी की विचारधारा क्या है।

दोस्तों, बीजेपी जैसी पार्टी को Right Wing पार्टी यानी दक्षिणपंथी विचारो वाली पार्टी माना जाता है, यहाँ दक्षिण मतलब साउथ नहीं है, इसका मतलब है, इसकी विचारधारा में राष्टवाद धर्मवाद और कैपिटलिज्म हावी है, अगर आप विकिपीडिया पर राइट विंग पार्टी लिखकर सर्च करेंगे, तो आपको दुनिया में इन पार्टियों के बारे में बता चल जायेगा। क्युकी विचारधारा सिमित होती है, लेकिन उसको मैंने वाले कई देशो में होते हैं।

दक्षिणपंथी पार्टियों के बारे में विकिपीडिआ लिखता है राजनीति में दक्षिणपंथी राजनीति (right-wing politics या rightist politics ) उस पक्ष या विचारधारा को कहते हैं जो सामाजिक स्तरीकरण या सामाजिक समता को अपरिहार्य, प्राकृतिक, सामान्य या आवश्यक मानते हैं, दक्षिणपंथी विचारधारा के लोग ज्यादातर राष्ट्रवादी होते हैं। इस पर आप पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए यहाँ जा सकते हैं।

बीजेपी नेता कैसे बने ?

दोस्तों, बीजेपी नेता बनने के लिए आपको बीजेपी ज्वाइन करना होगा, निचे में मैंने बीजेपी ज्वाइन करने के पांच तरीके बताये हैं, जिनकी मदद से आप भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर सकते हैं, भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक वोटर आईडी कार्ड और फ़ोन नंबर जरूर होना चाहिए, अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है, या फिर अभी आपकी उम्र वोट देने लायक नहीं हुई है, तो आप बीजेपी मेंबर नहीं बन सकते।

बीजेपी वेबसाइट

बीजेपी ज्वाइन करने का सबसे पहला तरिका बीजेपी वेबसाइट से मेम्बरशिप लेना, अगर आप एक कॉमन मेन है, और अब तक कोई भी पार्टी आपने ज्वाइन नहीं की है, तो फिर आप बीजेपी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर पार्टी ज्वाइन कर सकते हैं।

बीजेपी ज्वाइन करने के लिए आपको बीजेपी की वेबसाइट पर जाना होगा, यहीं पर आपको Join Now का ऑप्शन दिखेगा, आप इस लिंक पर जाकर बीजेपी की वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं। दोस्तों बीजेपी ज्वाइन करना ज्यादा कठिन नहीं है, आपको बस फॉर्म में सारी जानकारी भरनी है, आपसे जो भी जानकारी मांगी जा रही है, कृपया सही सही भरें। सब जानकारी भरने के बाद आप बीजेपी के ऑनलाइन मेंबर बन जाएंगे। इसके बाद आपको ईमेल पर एक पासवर्ड भी मिलेगा, जिसमे आपकी User ID और पासवर्ड का लिंक दिया होगा। बीजेपी की वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए आपको ये Details ही भरनी है।

अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है, तो आप कंप्यूटर से भी बीजेपी की वेबसाइट पर जाकर बीजेपी ज्वाइन कर सकते हैं, यहाँ पर भी आपको ऊपर बताये गए स्टेप जैसा ही करना है, बाकी अगर आपको ऑनलाइन ज्वाइन करने में कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो फिर आप मुझे बता सकते हैं, मैं कमेंट में आपकी हेल्प कर दूंगा।

बीजेपी ऑफलाइन मेम्बरशिप

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन तरीके से बीजेपी का मेंबर नहीं बनना चाहते हैं, तो फिर आप ऑफलाइन तरीके से भी बीजेपी का सदस्य बन सकते हैं, इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, आप फॉर्म यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एक ऑफलाइन फॉर्म है, इसीलिए आपको इसको प्रिंट करके इसमें सारी जानकारी भरनी होगी, जब आप सारी जानकारी भर लें, तो आप इस फॉर्म को बीजेपी ऑफिस में जमा कर सकते हैं, इसके बाद आप बीजेपी के मेंबर बन जाएंगे, अधिक जानकारी के लिए आप बीजेपी हेल्पलाइन नंबर 011-23500000 पर कॉल कर सकते हैं।

पार्टी के नेताओ द्वारा

दोस्तों, अगर आपके पास अच्छा ख़ासा वोट बैंक है, या फिर आप पूर्व में विधायक या सांसद रहे हैं, तो आप बीजेपी में किसी नेता द्वारा ज्वाइन कर सकते हैं, इसके लिए भी आपको बीजेपी के ऑफिस में कांटेक्ट करना होगा, बीजेपी एक बड़ी पार्टी है, इसलिए आपको कुछ भी जानकारी के लिए ऑफिस नंबर पर कॉल करना ही होगा, बीजेपी का ऑफिस नंबर हमने निचे दे दिया है, आप इन नंबर पर कांटेक्ट कर सकते हैं।

BJP Leaders Contact Number: Check List

दोस्तों अगर आप बीजेपी नेता से कांटेक्ट करना चाहते हैं, तो इसके लिए बीजेपी वेबसाइट पर जा सकते हैं, यहाँ पर आपको बीजेपी के सारे बड़े नेता के फ़ोन नंबर मिल जाएंगे।

बीजेपी टिकट कैसे मिलेगा

कुछ लोग इलेक्शन के टाइम बीजेपी ज्वाइन करके टिकट पाना चाहते हैं, तो दोस्तों बीजेपी जैसी बड़ी पार्टी से टिकट मिलना आसान नहीं है, इसके लिए आपके पास एक कोर वोटर होना चाहिए, बीजेपी का टिकट पाने के लिए आपका क्षेत्र में नाम होना चाहिए, बीजेपी के बड़े लीडर से संपर्क होना चाहिए, तभी आप बीजेपी टिकट पा सकते हैं।
केवल ऑनलाइन ज्वाइन कर लेने से किसी को बीजेपी टिकट नहीं मिलता, क्युकी बीजेपी के ऑनलाइन करोड़ो मेंबर है, आपमें क्या ख़ास है, जो आपको टिकट मिलेगा, इसीलिए जब तक आपके अंदर लीडरशिप की क्वालिटी नहीं होगी, तब तक आप बीजेपी से टिकट नहीं पा सकते।

बाकि बीजेपी से टिकट कैसे मिलता है, इसके बारे में जानने के लिए आप गूगल पर बीजेपी के उम्मीदवारों की लिस्ट पढ़ सकते हैं, जैसे कौन किस एरिया का सांसद है, उसको टिकट क्यों मिला, जब तक आप इन सब चीज़ो पर रिसर्च नहीं करेंगे, तब तक आपको टिकट पाने का फंडा समझ नहीं आएगा।

वैसे एक बड़े बीजेपी लीडर ने कहा है, की हम टिकट बांटते समय तीन बातो का ध्यान रखते हैं, पहला जिसको टिकट मिल रहा है, वो क्षेत्र में कितना पॉपुलर है, दुसरा क्या उसके पास चुनाव लड़ने और प्रचार करने के पैसे हैं, तीसरा उस क्षेत्र में जाती या फिर किसी ख़ास धर्म का कितना प्रभाव है। दोस्तों जब कोई कैंडिडेट इन तीनो मूल्याङ्कन में खड़ा उतरता है, तभी उसको एक बीजेपी उम्मीदवार के रूप में देखा जा सकता है।

अंत में – दोस्तों, बीजेपी ज्वाइन करने का तरिका मैंने आपको बता दिया, अगर आप बीजेपी ज्वाइन करने का कुछ और तरिका जानते हैं, तो मुझे कमेंट में जरूर बताएं, एक बात और अगर आप कोई और पार्टी ज्वाइन करना चाहते हैं, तो वो भी आप मुझे कमेंट में बताएं, जिससे में उस पार्टी के बारे में भी एक आर्टिकल लिख पाऊं। दोस्तों इस आर्टिकल को अपने मित्रो और सहयोगियों के साथ भी साझा करिये, जिससे इसमें दी गयी जानकारी का लाभ और भी लोग उठा पाएं।

जरूर पढ़िए – RSS ज्वाइन कैसे करें?
New आर्टिकल – बीजेपी कांटेक्ट नंबर

This post was last modified on January 21, 2021 11:53 am