KYA KAISE

बाइक से पैसे कैसे कमाये ? 2022 में।

बाइक से पैसे कैसे कमाये ? एक दिन में 1000 कैसे कमाये ? मोटरसाइकिल से फ़ूड डिलीवरी कैसे करे ? जोमाटो रपिडो और स्विग्गी से पैसे कैसे कमाये ?

नमस्कार दोस्तों, क्या आपके पास एक बाइक है, और आप उस बाइक की सहायता से पैसे कमाना चाहते हैं, आज का लेख बाइक से पैसे कमाने वाले लोगो के लिए है, क्या आप जानते है, आप भारत में एक बाइक से भी काफी पैसे कमा सकते हैं। यानी एक बाइक आपके पैसे कमाने का बेहतरीन स्त्रोत हो सकता है। सुनने में यह काफी अजीब लग रहा होगा, लेकिन भारत में बाइक से पैसे कमाने वाले लोगो की संख्या रोज़ बढ़ ही रही है। आज के जमाने में बाइक ना केवल जाने आने का साधन बन गया है, बल्कि यह हमारे आमदनी का भी एक स्रोत बन चुका है।

Contents

Bike से पैसे कैसे कमाए ?

Bike Se Paise Kaise Kamaye

बाइक से पैसे कमाने के लिए हम यहाँ पांच मस्त तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप रोज़ाना एक हज़ार रूपए तक भी कमा सकते हैं। अगर आप यह काम पार्ट टाइम करना चाहते हैं, तो पार्ट टाइम भी कर सकते हैं। दोस्तों आज के जमाने में पैसा कमाना कौन नहीं चाहता है हर कोई पैसे कमाने के बारे में नया नया तरीका ढूंढते रहता है लेकिन पैसे कमाना इतना आसान नहीं है, लेकिन इस आर्टिकल में हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपको बाइक से पैसे कैसे कमाए और बाइक से कितना कमा सकते हैं इन 2 प्रश्नों का बेहतरीन जवाब दें. तो चलिए शुरू करते हैं।

फ़ूड डिलीवरी करके पैसा कमायें ?

आजकल फूड डिलीवरी एप काफी प्रचलन में है लोग घर बैठे ही खाना मंगाना चाहते हैं इसके लिए कई तरह के ऐप मार्केट में आ गए हैं क्या आप जानते हैं इस तरह के ऐप आपके लिए काफी उपयोगी हैं, आप ना केवल इन ऐप्स खाना मंगा सकते हैं बल्कि आप इन ऐप पर काम भी कर सकते हैं।

जी हां दोस्तों अगर आपके पास बाइक है तो आप बाइक की मदद से इन ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन कर के और डिलीवरी करके पैसा कमा सकते हैं . आपने जोमैटो और Swiggy का नाम तो सुना ही होगा यह दोनों भारत की अग्रणी फूड डिलीवरी कंपनी है, जहां से लोग ऑनलाइन आर्डर करके खाना मंगवाते हैं।

तो दोस्तों आप इन कंपनियों के डिलीवरी पार्टनर बन सकते हैं यह बिल्कुल आसान है, और इसके लिए कोई ट्रेनिंग की जरुरत नहीं है। आप जोमैटो या स्विग्गी इन दोनों में से किसी भी एक कंपनी में पार्टनर बन सकते हैं पार्टनर बनने के लिए आपको इन दोनों का पार्टनर ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा जो कि प्ले स्टोर पर मिल जाएगा जोमैटो डिलीवरी पार्टनर बनने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है तभी आप अपनी बाइक से डिलीवरी कर पाएंगे।

कितना पैसा कमा सकते हैं ?

कुछ लोग पूछते हैं कि हम इन ऐप के माध्यम से कितना पैसा कमा सकते हैं या प्रतिदिन कितना आर्डर कर सकते हैं तो दोस्तों इसमें आप हर दिन 15 से 20 ऑर्डर कर सकते हैं एक आर्डर का कीमत ₹20 से अधिक है और कई शहरों में या ₹30 भी है तो आसानी से आप 500 से ₹800 कमा सकते हैं, मैंने तो कई लोगों को देखा है जो हर दिन के हजार से 15 सो रुपए भी कमा रहे हैं तो ऐसा नहीं है कि इसमें आप अच्छे पैसे नहीं कमा सकते हैं केवल आपका रेटिंग अच्छा होना चाहिए।

कोरियर पार्टनर बनकर कमाए ?

आपने भारत में फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी कंपनियों का नाम तो सुना ही होगा या कंपनियां ऑनलाइन प्रोडक्ट डिलीवरी करती है तो दोस्तों आप इन कंपनियों से जुड़ कर भी पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको इन कंपनियों के ऑफिस में जाकर अपने आप को रजिस्टर करना होगा। फ्लिपकार्ट और अमेजन में काम करने के लिए आपके पास आधार कार्ड पैन कार्ड या फिर कोई भी एक सरकारी आईडी कार्ड देना होगा। इसके आलावा आपके पास एक बैंक अकाउंट भी होना चाहिए। आप फ्लिपकार्ट या अमेजन में पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम दोनों तरह के काम कर सकते हैं कई शहरों में अभी पार्ट टाइम वाले काम की सुविधा उपलब्ध नहीं है किंतु बड़े मेट्रो सिटी में यह ऑप्शन अवेलेबल है।

प्रोडक्ट डिलीवरी करके कितना कमा सकते हैं।

अगर आप यह काम पार्ट टाइम करते हैं, तो डेली के 300 से 500 रूपए तक कमा सकते हैं। फुल टाइम वाले लोग इसमें रोज़ के एक हज़ार रूपए आसानी से कमा लेते हैं।

राइडर बनकर पैसे कमाये ?

दोस्तों क्या आप ने रैपीडो का नाम सुना है यह एक भारतीय यूनिकॉर्न कंपनी है जिसकी मदद से कोई व्यक्ति कहीं जाने के लिए एक बाइक राइडर को बुला सकता है अगर आपको किसी जगह से किसी दूसरी जगह जाना हो तो आप रैपीडों का इस्तेमाल कर सकते हैं ठीक वैसे ही रैपीडो से लोग पैसे भी कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको रैपीडो ऐप में रजिस्टर करना होगा और अपने आपको एक राइडर बनाना होगा यह बहुत ही आसान है इसके लिए बस आपको ऐप डाउनलोड करना है और रजिस्टर करना है आपके पास एक पैन कार्ड और एक वोटर आईडी कार्ड या फिर आधार कार्ड होना चाहिए ध्यान रहे एक लाइसेंस होना अनिवार्य है इसके अलावा आपका एक बैंक खाता भी होना चाहिए।

रैपीडो एप का लिंक हमने नीचे दे दिया है आप उस लिंक पर क्लिक करके उस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और वहां अपना एक आईडी बना सकते हैं आईडी बनाने के बाद आप रैपीडो में काम करने के लिए तैयार हैं, रैपीडो के बारे में अन्य जानकारी आपको यूट्यूब चैनल पर भी मिल जाएगी इसके अलावा अगर आप रैपीडों से जुड़े प्रश्न पूछना चाहते हैं तो फिर आप हमें कमेंट में बता सकते हैं हमने सभी प्रश्नों का जवाब देने के लिए तैयार हैं।

Rapido से कितना कमा सकते हैं।

अगर आप इसमें पार्ट टाइम काम करते हैं तो 300 से ₹500 तक आसानी से कमा सकते है, इसके अलावा जो लोग इस ऐप में फुल टाइम टाइम काम कर रहे हैं वह 1000 से 1500 रुपए तक कमा रहे हैं।

मेरा एक दोस्त नाइट में काम करता है वह हर दिन 900 से 1500 तक कमा लेता है अगर आप किसी मेट्रो शहर में रहते हैं, तो आप रैपीडो में नाइट में भी जुड़ सकते हैं, आपको नाइट में काम करना होगा नाइट में ट्रैफिक भी कम होता है और काम करने में आसानी होती है। जो लोग इसे एक पार्ट टाइम काम की तरह करना चाहते है, वह भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और यहां रजिस्टर कर सकते हैं। रैपीडो में आईडी बनाना बिल्कुल फ्री है इसके कोई चार्ज नहीं लिया जाता हालांकि नई अपडेट के बाद कुछ शुल्क जोड़ा गया है इसके बारे में विस्तृत जानकारी आप रैपीडो कस्टमर केयर टीम से ले सकते हैं।

ओला बाइक राइडर बनकर कमाए ?

जैसे रपिडो बाइकर को काम दे रहा है, यह ओला में भी संभव है। ओला बाइक के लिए सबसे पहले आपको एक बाइक की आवश्यकता है जो आपके नाम पर पंजीकृत है, और पंजीकरण प्रमाण पत्र, बीमा, फिटनेस प्रमाण पत्र, परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस, स्थानीय पुलिस स्टेशन से पुलिस क्लीयरेंस प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता पड़ेगी।इसके बाद अंत में बैंक पास बुक होना अनिवार्य है।

सभी दस्तावेजों को जांच के लिए ऑनलाइन अपलोड करना है। सबसे पहले आप ओला डाउनलोड करके वहां राइडर नाम से रजिस्टर हो सकते हैं। इसके बाद आपको वहां पर अपने बारे में जानकारी और डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा। ध्यान रहे फिटनेस सर्टिफिकेट, पुलिस क्लीयरेंस और ड्राइविंग लाइसेंस को उसी की वैलिडिटी के हिसाब से रिन्यू और अपडेट करना होता है।

तो दोस्तों इस तरह से आप ओला से भी पैसे कमा सकते हैं। आज ही अपने आप को ओला में रजिस्टर करे

क्या हम अपनी पुराणी बाइक से भी कमा सकते हैं ?

दोस्तों बाइक कैसी भी हो लेकिन बाइक काम करनी चाहिए अगर आपकी बाइक बहुत पुरानी है तो फिर आपको काम करते में दिक्कत हो सकती है इसके अलावा बहुत सी कंपनियां 4 साल से पुरानी बाइक स्वीकार नहीं करती कई कंपनियों में यह नियम 6 साल का है, ध्यान रहे पुरानी बाइक से आपको ही नुकसान होगा बाकी आप चाहे तो 4 से 6 साल पुरानी बाइक का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं ऊपर दिए गए सभी तरीके आजमाए गए हैं और आप अपनी बाइक से उन तरीकों को उपयोग करके पैसा कमा सकते हैं।

अपनी बाइक से एक दिन में कितना कमा पाएंगे ?

दोस्तों यह आपके काम करने की क्षमता पर निर्भर करता है आप चाहे तो प्रतिदिन ₹300 से लेकर ₹1000 तक आसानी से कमा सकते हैं दोस्तों इस तरह के काम करने के लिए स्मार्ट माइंड होना जरूरी है अगर आप धीरे से काम करेंगे एवं काम करने की गति में बदलाव नहीं करेंगे तो आप उस हिसाब से यहां पैसे नहीं कमा सकते हैं।

मैंने अपने कई दोस्तों को देखा है जो जोमैटो में प्रतिदिन 15 सौ से ₹2000 भी कमा लेते हैं वही मैंने कई लोगों को ऐसे भी देखा है जो आज ₹200 कमाने के लिए भी मशक्कत कर रहे हैं ऐसे में आपको जरूरत है कि आप कौन सा तरीका इस्तेमाल करें ध्यान रहे आप का मुख्य गोल होना चाहिए पैसा कमाना अगर आप दिन में अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको हर दिन अधिक से अधिक मेहनत करनी होगी मेरे हिसाब से प्रतिदिन 1000 कमाना उपरोक्त तरीके से कोई मुश्किल काम नहीं है बाकी यह सब लोकेलिटी पर भी निर्भर करता है जैसे दिल्ली जैसे शहर में आप ₹2000 तक आसानी से कमा सकते हैं और वही अगर आप किसी छोटे शहर में रहते हैं तो फिर यह तरीका काम नहीं भी करेगा।

क्या बाइक लोन पर लेकर भी पैसे कमा सकते हैं ?

जी हां दोस्तों आप लोन पर दी गई बाइक से भी काम कर सकते हैं , वर्तमान में अधिकतर लोग इस लाइन में यही तरीका अपना रहे हैं अगर आपके पास कोई बाइक नहीं है और आप नई बाइक खरीदना चाहते हैं तो आप लोन पर एक बाइक लेकर फिर उस बाइक से पैसे कमाने का तरीका अपना सकते हैं बाइक फाइनेंस पर लेने में कोई प्रॉब्लम नहीं है। दोस्तों मैंने भी जोमैटो में कुछ समय काम किया है मैंने भी एक बाइक लोन पर उठाकर फिर उसके माध्यम से पैसा कमाया है और फिर उसी पैसे से अपने बाइक की किस्त भरी है तो ऐसा नहीं है कि आप यह काम खुद भी नहीं कर सकते।

ये भी पढ़िए – जोमाटो गिग क्या है ?
ये भी पढ़िए – जोमाटो कस्टमर केयर नंबर
अन्य लेख – ओला हेल्पलाइन नंबर

क्या घर में किसी की बाइक से आईडी बना कर भी ऐसा कर सकते हैं ?

एक सवाल जो अक्सर लोग मुझसे पूछते हैं कि क्या हम अपने घर में किसी परिवार वाले की बाइक का इस्तेमाल कर के भी पैसे कमा सकते हैं तो दोस्तों यह क्या किया जा सकता है लेकिन इसमें थोड़ा रिस्क है, क्योंकि आपको अपनी आईडी दिखानी होती है और कई बार आपके नाम पर इंश्योरेंस भी दिया जाता है अगर आप किसी अन्य व्यक्ति के नाम से यह आईडी बनाइए तो फिर आपको कई तरह के इंश्योरेंस का लाभ नहीं मिलेगा इसके अलावा और भी कई नुकसान है जैसे बाइक का पकड़ा जाना आदि आदि।

बाइक से पैसे कमाने के लिए अन्य साधन ?

आशा है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आप बाइक से पैसे कमाने के बारे में जान गए होंगे हो सकता है कुछ जानकारियां आपको समझ में ना आ रही हो तो कोई बात नहीं आप नीचे कमेंट में यह सवाल हमसे पूछ सकते हैं इसके अलावा अगर आप चाहते हैं कि हम इस संबंध में अन्य लेख भी लिखते रहे, तो आप हमें ईमेल पर भी बता सकते हैं इसके अलावा आप नीचे कमेंट में अपने सवाल भी पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब तुरंत देने का प्रयास करेंगे अगर आप पैसे कमाने के बारे में और भी लेख पढ़ना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर काफी सारे लेख मिल जाएंगे आप अपने हिसाब से सभी को पढ़ सकते हैं और काफी जानकारी पा सकते हैं।

बाइक से प्रतिदिन 1000 रूपए कैसे कमाए ?

मेरे हिसाब से प्रतिदिन 1000 कमाना उपरोक्त तरीके से कोई मुश्किल काम नहीं है बाकी यह सब लोकेलिटी पर भी निर्भर करता है जैसे दिल्ली जैसे शहर में आप ₹2000 तक आसानी से कमा सकते हैं। वही कुछ शहरों में 300 क्रॉस करना भी मुश्किल है। मैंने यह आर्टिकल बड़े शहरों के हिसाब से लिखा है।

क्या यह वेबसाइट ओला रपिडो से जुडी हुई है ?

यह वेबसाइट किसी भी तरह से अन्य किसी भी कंपनी से जुड़ी हुई नहीं है जहां पर हमने जो भी जानकारी दी है वह व्यक्तिगत रूप से मेरे द्वारा लिखी गई है मैं कोशिश करते रहता हूं , आप सब की सहायता की जाए।

बाइक से पैसा कमाने के लिए बेस्ट कंपनी।

बाइक से पैसा कमाने के लिए बेस्ट कंपनी में जोमाटो, स्विग्गी, फ्लिपकार्ट, रपिडो और ओला जैसी कंपनियां शामिल है।

साइकिल से पैसे कैसे कमाये ?

क्या आप जानते हैं कि जोमैटो और सुई की साईकिल से भी पैसे कमाने का ऑप्शन देता है आप इन दोनों कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं आप यहां पर साईकिल की आईडी बना सकते हैं और अपने आसपास के एरिया में फूड डिलीवरी करके पैसा कमा सकते हैं आप अपने साइकिल से प्रतिदिन 300 से ₹600 कमा सकते हैं वह भी पार्ट टाइम काम करके अगर आप चाहते हैं कि साइकिल से पैसे कमाने के बारे में भी कोई लेख लिखा जाए तो वह भी आप मुझे नीचे बता सकते हैं हालांकि हम अब कुछ दिनों में इस पर भी एक आर्टिकल लिखने का सोच रहे हैं.

This post was last modified on June 22, 2022 3:31 pm