CHIEF MINISTERS

बिहार सरकार फ़ोन नंबर – बिहार सीएम हेल्पलाइन नंबर

बिहार सरकार हेल्पलाइन नंबर – बिहार सरकार फ़ोन नंबर – बिहार सीएम कांटेक्ट फ़ोन नंबर, बिहार सरकार से कांटेक्ट कैसे करे – बिहार सीएम ऑफिस नंबर, बिहार मुख्यमंत्री फ़ोन नंबर

बिहार भारत का एक पूर्ण राज्य है, जिसकी राजधानी पटना है, इस समय बिहार राज्य के सीएम श्री नितीश कुमार है, यह जनसंख्या की दृष्टि से भारत का दुसरा सबसे बड़ा राज्य है। लोकसभा सीट में भी यह दूसरे नंबर पर है। अगर राजनीती की बात करे तो यह भारत के सबसे अधिक राजनीती प्रेरित जगहों में से है, और यहाँ की जनता को राजनितिक रूप से काफी अच्छी समझ होती है, यह भारत में सबसे पुराने राज्यों में से एक है, बिहार राज्य का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था। बिहार राज्य से ही दो धर्मो का विकास और शुरुवात हुई है, पहला बुद्ध धर्म जिसके संस्थापक गौतम बुद्ध थे, और दुसरा जैन धर्म, जिसके संस्थापक महावीर स्वामी थे।

प्रसिद्द नालंदा यूनिवर्सिटी बिहार राज्य की है, बिहार में घूमने की जगह भी बहुत सी है, इस कारन से यह प्रयटन में भी काफी आगे हैं, यहाँ पर आप बोधगया मंदिर, सोनपुर मेला, नालंदा विश्वविदयालय, जल मंदिर पावापुरी, अशोक स्तम्भ, सासाराम का मकबरा, शांति स्तूप , जैसी प्रसिद्द जगहे शामिल है।

बिहार राज्य अब धीरे धीरे आधुनिकरण को भी अपना रहा है, अब आप बिहार राज्य के सीएम से ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं, आप अपनी शिकायत माननीय सीएम को ईमेल के जररए भेज सकते हैं, इसके साथ साथ बिहार भारत के उन राज्यों में भी शामिल हो गया है, जहाँ की पुलिस व्हाट्सएप और ट्विटर के माध्यम से भी शिकायत निपटारा करती है, ऐसे में बिहार की जनता को इन नए सुविधाओं को जानकारी भी होनी चाहिए। मान लीजिये अगर आपको बिहार के मुख्यम्नत्री से शिकायत करनी हो, या फिर अगर आपको बिहार सरकार से कोई शिकायत करनी हो, अथवा प्रशाशन से कुछ बताना हो, तो अब आप ऑनलाइन भी ये काम कर सकते हैं। इसके लिए हमने यह लेख लिखा है, इस लेख में हम आपको बिहार सरकार के कुछ प्रशाशनिक अधिकारी, सीएम कार्यालय और आधिकारिक ऑनलाइन अकाउंट और ईमेल की जानकारी देंगे, ताकि आप बिहार राज्य के उच्च अधिकारियो तक अपनी शिकायत बता पाएं।

Contents

बिहार सरकार के मंत्री

बिहार सरकार की छटवीं मिनिस्ट्री में 33 मिनिस्टर्स है, हमने यहाँ पर कुछ मुख्या मिनिस्टर का कांटेक्ट नंबर और सम्पर्क सूत्र दिया है, अगर आपको इनके आलावा किसी और मंत्री के बारे में जानकारी चाहिए, तो आप बिहार सीएमओ पोर्टल से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, बिहार सीएम पोर्टल में जाने के लिए यहाँ क्लिक करिये।

नितीश कुमार: नीतीश कुमार बिहार के सीएम है, और इनके पास कई मंत्रालय भी है, जैसे ये बिहार राज्य के ग्रह मंत्री भी है, ये बिहार राज्य में इलेक्शन मिनिस्टर, जनरल एडमिंस्ट्रेशन, विजिलेंस, केबिनेट सेक्रेटिएट, और अन्य मिनिस्ट्री जो किसी अन्य मंत्री के पास नहीं है, वो सब बिहार के सीएम ही संभालते हैं, इनसे कांटेक्ट करने के लिए आपको निचे में नंबर देंगे।

सुशिल मोदी: सुशिल मोदी बीजेपी बिहार के एक सर्वोच्च नेता है, और इस समय नितीश कुमार की सरकार ने उप मुख्यमंत्री है, उप मुख्यमंत्री होने के साथ साथ इनके पास कुछ और भी मिनिस्टरी है, जैसे इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, फारेस्ट, फाइनेंस, टेक्स आदि मंत्रालय इनके पास ही है।

बिजेंद्र प्रसाद यादव: ये सुपौल विधान सभा क्षेत्र से आते हैं, इनके पास एनर्जी, रजिस्ट्रेशन, एक्साइज मिनस्ट्री है, ये जदयू पार्टी के ही हैं।

डॉक्टर प्रेम कुमार: ये गया टाउन से आते हैं, इनके पास कृषि और एनिमल हस्बेंडरी मंत्रालय है। ये भारतीय जनता पार्टी से आते हैं।

नन्द किशोर यादव: ये बीजेपी के राष्टीय प्रवक्ता भी है, और पटना साहिब विधान सभा क्षेत्र से आते हैं, ये बिहार सरकार में रोड कंस्ट्रक्शन मंत्री है।

श्रवण कुमार: ये नालंदा विधानसभा क्षेत्र से आते हैं, और जदयू पार्टी से ताल्लुक रखते हैं, इनके पास रूरल डेवलोपमेन्ट मंत्रालय और पार्लियमनेट अफेयर का जिम्मा है।

राम नारायण मंडल: मंडल साहब भारतीय जनता पार्टी से आते हैं, और बांका क्षेत्र विधानसभा इनका एरिया है, इनके पास रेवेन्यू और लैंड रिफॉर्म्स है।

ठीक इसी प्रकार से और भी मंत्री है, हमने यहाँ पर बाकी मंत्रालय किसके पास है, यह भी बता दिया है। निचे बताया गया है।

जतिन कुमार सिंह – साइंस टेक्नोलॉजी, मंगल पांडेय – स्वस्थ मंत्रालय, प्रमोद कुमार – आर्ट कल्चर, कृष्णा नंदन प्रसाद वर्मा – एजुकेशन, महेश्वर हज़ारी – PLANNING डेवलोपमेन्ट, विनोद नारायण झा एमएलसी – जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी, शैलेश कुमार जमालपुर – ग्रामीण काम, सुरेश कुमार शर्मा मुजफ्फरपुर शहरी विकास और आवास, विजय कुमार सिन्हा – श्रम संसाधन, संतोष कुमार निराला – परिवहन, राणा रणधीर मधुबन – सहकारी, फ़िरोज़ अहमद सिकटा – अल्पसंख्यक कल्याण, विनोद कुमार सिंह – पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग कल्याण, मदन साहनी गौरा बौराम – खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण, कृष्ण कुमार ऋषि बनमनखी – पर्यटन, कपिल देव कामत – पंचायती राज, रमेश ऋषिदेव सिंहेश्वर – एससी / एसटी कल्याण, बृज किशोर बिंद – खान और भूविज्ञान, बी जे पी, नरेंद्र नारायण यादव – कानून, लघु जल संसाधन, अशोक चौधरी – भवन निर्माण, सीमा भारती – गन्ना उद्योग, संजय कुमार झा एमएलसी- जल संसाधन, रामसेवक सिंह – सामाजिक कल्याण, नीरज कुमार – सूचना और जनसंपर्क, लक्ष्मेश्वर राय लौकहा – आपदा प्रबंधन।

बिहार सरकार हेल्पलाइन नंबर

बिहार के रहने वाले बहुत कम लोगो को पता है, की बिहार सरकार ने बिहार लोक शिकायत निवारण पोर्टल की शुरुवात की है, जिसमे आप अपनी लोक शिकायतों का निपटारा ऑनलाइन भी करवा सकते हैं, इसके लिए बिहार सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, इस हेल्पलाइन नंबर 18003456284 पर कांटेक्ट किया जा सकता है।

बिहार लोक शिकायत ऑनलाइन वेबसाइट से भी की जा सकती है, इसके लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, और अपने फ़ोन नंबर ओटीपी की मदद से एक फॉर्म भरना होगा। इस वेबसाइट पर आप अपने पूर्व शिकायतों की स्थति भी जान सकते हैं। कुल मिलकर बिहार सरकार की और से यह एक बेहतरीन पहल है, और इससे जागरूक नागरिको की काफी मदद हो सकती है। आप इस पोर्टल की मदद से कोई भी शिकायत करवा सकते हैं।

बिहार लोकशिकायत पोर्टल वेबसाइट: http://lokshikayat.bihar.gov.in/

बिहार सरकार फ़ोन नंबर

ऊपर बताई गयी वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं, यह शिकायत सीधे बिहार सरकार के पास जाती है, और इसके लिए आपको एक यूनिक नंबर भी दिया जाता है, जिससे आप अपनी शिकायत स्थिति की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ साथ हमने यहाँ पर बिहार सरकार के कुछ उच्च अधिकाइयो का नंबर भी दिया है, जिनसे आप कांटेक्ट कर सकते हैं , हमने यहाँ पर बिहार के सीएम श्री नितीश कुमार, उप मुख्यम्नत्री श्री सुशिल मोदी का भी कांटेक्ट डिटेल्स दिया है।

CM Nitish Kumar Phone Number06122215601, 06122217289
DCM Sushil Modi Phone Number9431017530
Bihar Sarkar Helpline Number18003456284
Bihar DGP Contact Number06122294301, 06122294302

बिहार सीएम कांटेक्ट नंबर

बिहार सीएम से कांटेक्ट करने का तरिका पहले ही हमने इस वेबसाइट पर बता दिया है, इसके लिए आर्टिकल में निचे एक लिंक दिया गया है, आप इस लिंक पर जाकर आप हमारे लिखे गए दूसरे और महत्वपूर्ण लेख पर जा सकते हैं, और इस बारे में और भी अधिक जानकारी ले सकते हैं, बाकी बिहार सरकार से कांटेक्ट करने का अगर आपको कोई और भी तरिका पता है, तो आप हमे कमेंट में बता सकते हैं, अगर आप हमारे द्वारा बताये गए तरीको के बारे में अपने कोई सुझाव बताना चाहते हैं, या फिर अगर यह तरिका आपके लिए कार्य नही कर रहा है, तो इसके बारे में भी आप हमे बता सकते हैं, हम अपने आर्टिकल को हमेशा से ही और जानकारी के लिए अपडेट करते रहते हैं। इस बारे में किये गए सभी सुझावों का हम स्वागत करते हैं।

नोट – ध्यान रहे यह बिहार सरकार की कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है, यहाँ पर केवल हम विभिन्न न्यूज़ सोर्स की मदद से आपको जानकारी देते हैं, इस वेबसाइट या लेखक का बिहार सरकार से या फिर भारत सरकार से कोई भी सम्बन्ध नहीं है। ऊपर में केवल लेखक ने अपनी समझ से आर्टिकल लिखा है।

पढ़िए – सीएम नितीश फ़ोन नंबर
पढ़िए – तेजस्वी यादव फ़ोन नंबर
पढ़िए – नरेंद्र मोदी कांटेक्ट नंबर
पढ़िए – बिहार पुलिस हेल्पलाइन नंबर

This post was last modified on August 21, 2020 1:02 pm