GOVERNMENT NUMBER

भारत सरकार कांटेक्ट नंबर – फ़ोन नंबर

भारत सरकार कांटेक्ट नंबर, भारत सरकार फ़ोन नंबर, भारत सरकार से कांटेक्ट कैसे करें, गवरमेंट ऑफ़ इंडिया कांटेक्ट नंबर एड्रेस सम्पर्क

यहाँ हम आपको भारत सरकार से कांटेक्ट व् सम्पर्क करने के कुछ माध्यम के बारे में बताएंगे, इन माधयमो का उपयोग करके और इनके बारे में अधिक जानकर आप भारत सरकार से संपर्क कर सकते हैं, भारत सरकार से संपर्क करना ज्यादा मुश्किल नहीं है, आप आसानी से भारत सरकार से संपर्क कर सकते हैं। इस लेख को जब आप अंत तक पढ़ लेंगे तो आप आराम से जान लेंगे की एक आम नागरिक कैसे भारत सरकार तक पहुंच सकता है। और क्या आम आदमी भारत सरकार को अपनी बात पहुंचा सकता है। मित्रो इस आर्टिकल को अभिनव मिश्रा ने लिखा है जो इस ब्लॉग के मुख्य लेखक भी है। भारत सरकार से संपर्क करने के को भी माध्यम इस आर्टिकल में बताये जायेंगे वो सभी भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट, सोशल मीडिया एकाउंट्स, इंटरनेट आदि से लिए गए हैं। अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ गलती दिखती है तो कमेंट में बताना ना भूलें। तो चलिए सबसे पहले हम आपको भारत सरकार के बारे में बताते हैं, भारत सरकार क्या है और इस सरकार को कौन चलाता है, यह सरकार कैसे काम करती है आदि।

भारत सरकार मुख्य रूप से केंद्रीय सरकार अथवा संघीय सरकार के नाम से जाना जाता है। यह सरकार भारतीय संविधान के अनुसार चलती है जिसका प्रमुख एक राष्टपति होता है। वैसे भारत सरकार की अधिकतर या कहें तो सभी शक्ति केवल भारत सरकार के पास होती है, जिसका मुख्या देश का प्रधानमंत्री होता है। एक प्रधानमंत्री चुनाव लड़कर लोकसभा के जरिये या फिर बिना चुनाव लड़े राजयसभा के जरिये पहले सांसद बनता है। उसको बहुमत का आकड़ा पूरा करना होता है। भारत सरकार नयी दिल्ली में कार्य करती है, इसकी स्थापना अब से 70 साल पहले 26 जनवरी 1950 को हुई थी। भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू थे, अभी वर्तमान में भारत के पीएम श्री नरेंद्र मोदी है। मोदी भाजपा जो की एक राष्टीय पार्टी है उसके पीएम 2014 के PM उम्मीदवार थे। 2014 में भी उन्होंने अपनी पार्टी को अकेले बहुमत दिलाया था, और फिर 2019 में भी उनकी पार्टी ने अकेले बहुतमत हासिल किया है। भारत सरकार में प्रधानमंत्री ही सर्वेसर्वा होता है। उसे ही इस संविधान के अनुसार देश के लिए सभी उपयोगी कार्य करने की शक्ति मिलती है।

अगर आप भारत की सरकार के बारे में विस्तृ जानना चाहते हैं तो आप गूगल पर भारत सरकार लिखकर सर्च कर सकते हैं, इस आर्टिकल में हम केवल आपको इसपर संक्षेप ही जानकारी दे पाएंगे, क्युकी हमे इस आर्टिकल में दो टॉपिक कवर करने है, पहला भारत सरकार क्या है और दुसरा भारत सरकार से कांटेक्ट या संपर्क कैसे करे। जैसा मैंने आपको ऊपर संक्षेप में भारत सरकार के बारे में बता दिया है, अब मई आपको बता देता हूँ की भारत सरकार से कांटेक्ट कैसे करें, तो चलिए भारत सरकार से कांटेक्ट करने के सभी माध्यम के बारे में जानते हैं।

Contents

भारत सरकार कांटेक्ट नंबर

आप भारत सरकार से कांटेक्ट करने के लिए प्रधानमंत्री व् गृहमंत्री से भी संपर्क कर सकते हैं। क्युकी भारत सरकार बहुत बड़ी है, इसमें बहुत से अंग है बहुत से नेता है, लाखो अधिकारी है, इसीलिए पहले आपको पता होना चाहिए की आप भारत सरकार के किन अंग से संपर्क करना चाहते हैं और आप भारत सरकार में किस व्यक्ति तक अपनी बात पहुंचना चाहते हैं, क्या आपका सवाल भारत के राष्टपति से है, क्या आप भारत के प्रधानमंत्री तक अपनी बात पहुंचना चाहते हैं, या फिर आप देश के ग्रह मंत्री तक अपनी बात पहुँचाना चाहते हैं। या फिर आपका सवाल किसी राज्य के मुख्यमंत्री से संपर्क करने का भी हो सकता है, इसीलिए सबसे पहले ये क्लियर करना जरुरी है की आप आखिर किस व्यक्ति या संस्था से संपर्क करना चाहते हैं, वेसे हमने इस वेबसाइट पर भारत के प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से संपर्क करने के कुछ माध्यम बताये हैं, और इसपर एक विस्तार पोस्ट भी लिखी है, आप इनदोनो पोस्ट को निचे दिए गए लिंक के माध्यम से पढ़ सकते हैं।

राष्टपति से संपर्क करे

भारत सरकार में संविधान के अनुसार मुख्या होता है भारत का राष्टपति। मै यहाँ आपको राष्टपति से संपर्क करने के बारे में सबसे पहले बता देता हूँ। वैसे मेरी जानकारी में नहीं है की क्या राष्टपति किसी किसी के सवालों का जबाब देते हैं या नहीं। क्युकी अब तक मैंने ये नहीं सूना की राष्टपति ने किसी आम व्यक्ति या नागरिक को मिलने का समय दिया हो, या फिर उन्होंने कभी किसी के लेटर का जबाब दिया हो। लेकिन फिर भी मै आपकी उम्मीद को कम नहीं करना चाहता, इसीलिए मै आपको उनका एड्रेस और नंबर यहाँ बता देता हु। आप अपनी किस्मत का प्रयोग करके देख सकते हैं की आपको इनका रिप्लाई मिलता है या नहीं। अगर आपको रिप्लाई मिलता है तो आप मुझे निचे कमेंट में जरूर बताएं, इससे और भी जो लोग माननीय राष्टपति से संपर्क करना चाहते है उनके कुछ सहायता जरूर मिलेगी। अगर नंबर नहीं लग रहा या फिर आपको कोई जबाब नहीं मिल रहा तो आप वो भी हमको कमेंट में बता सकते हैं।

भारत के राष्टपति ऑफिस का नंबर: 011-23013287 / 23015321 Ext.: 4662, 4751

भारत के राष्टपति ऑफिस का पता: Rashtrapati Bhavan New Delhi

भारत के उपराष्टपति

भारत के उपरास्तपति राजयसभा के अध्यक्ष भी होते हैं, वैसे इनके पास सरकार की शक्तियां ना के बराबर होती है लेकिन क्युकी सरकार में ये क्रमशः दूसरे नंबर पर है तो मै यहाँ उनका भी संपर्क सूत्र आपको बता देता हूँ। इसपर रिप्लाई आने की संभावना बिलकुल ना के बराबर है, लेकिन एक बार कोशिश करने में क्या जाता है, इसीलिए आप एक बार कोशिश करके जरूर देख सकते हैं।

भारत के उपराष्टपति का नंबर:  011-23018684 23016344, 23016422

भारत के उपराष्टपति का पता: Maulana Azad Road,New Delhi

भारत के प्रधानमंत्री

दोस्तों राष्टपति के बारे में मैंने सूना हो या नहीं, लेकिन पीएम के बारे में इतना बहुत सूना है की वो कई बार लेटर का जबाब देते हैं और वो इस भारत गणराज्य के आधिकारिक सर्वेसर्वा है। तो शायद प्रधामंत्री जी से जरूर आपको कोई मदद मिले। वैसे मै इस आर्टिकल को लिखते हुए ये अंदाज़ा नहीं लगा पा रहा हूँ की आप आखिर सरकार से कांटेक्ट क्यों करना चाहते हैं इसीलिए कांटेक्ट करते समय आपको अपने विवेक का जरूर उपयोग करना चाहिए, और आपको पता होना चाहिए की आपका मामला कितना महत्वपूर्ण है। क्युकी पीएम को रोज़ लाखो की संख्या में ईमेल मैसेज और फ़ोन आते होंगे और जरुरी नहीं की सबको रिप्लाई मिल जाता होगा, इसीलिए आप खुद यह तय करके इन संपर्क सूत्रों का उपयोग करें। निचे मैंने आपको कुछ कांटेक्ट नंबर ईमेल के साथ बता दिए हैं, ईमेल का उपयोग आप पीएम को लेटर लिखने के लिए कर सकते हैं। मैंने यहाँ एक ऑनलाइन लेटर लिंक भी दिया है आप इसका उपयोग भी पीएम को अपनी बात पहुंचाने के लिए कर सकते हैं। फिर से मै आपको बोलना चाहूंगा की अगर आपको रिप्लाई आता है तो हमारे वेबसाइट पर आने वाले लोगो को इस बारे में पता चल पाए आप कमेंट जरूर करियेगा। निचे दी गयी जानकारी को फॉलो करिये।

पढ़ें – भारत के प्रधानमंत्री का संपर्क

भारत के गृहमंत्री

आप अपनी बात भारत के गृहमंत्री तक भी पहुंचा सकते हैं, भारत की सरकार के बहुत सी शक्तियां केवल गृहमंत्री के पास ही होती है, इसीलिए आपको गृहमंत्री से संपर्क करना भी आना चाहिए। वर्तमान में देश के गृहमंत्री भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष और गुजरात के पूर्व गृहमंत्री अमित शाह है। देश के गृहमंत्री से कांटेक्ट कैसे करना है उसपर मैंने पहले से ही पूरा एक आर्टिकल लिखा है, आप उसको एक बार जरूर पढ़िए। उसमे मैंने अमित शाह से कांटेक्ट करने के कुछ बेहतरीन तरीको के बारे में भी बताया है, साथ मै मैंने उस आर्टिकल में अमित शाह को व्हाट्सप्प नंबर, जो लोग गूगल पर बहुत सर्च करते हैं उसकी सच्चाई भी बताई है, आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद निचे दिए गए लिंक द्वारा उस आर्टिकल को पढ़ पाएंगे।

पढ़ें – भारत के गृहमंत्री का संपर्क

भारत का सुप्रीम कोर्ट

अगर आपका मुदा राष्टपति और प्रधानमंत्री के लिए नहीं है, तो अब मै आपको यहाँ भारत के मुख्य न्यायाधीश का संपर्क नंबर बताने वाला हूँ, आप इनको या इंटक भी अपनी बात पहुंचा सकते हैं। दोस्तों न्यायलय में अगर आप किसी मुद्दे को ले जाना चाहते हैं तो फिर आपको याचिका डालनी होगी, और याचिका के बारे में ज्यादा तो वकील ही बता पाएंगे, मुझे इस बारे में अधिक जानकारी नहीं है। मै बस आपको सुप्रीम कोर्ट का नंबर बताऊंगा जो की पब्लिक डोमेन में है, आप इसका कैसे इस्तेमाल करते हैं इसके लिए आप ही दोषी होंगे। आप अपनी सूझ बुझ और विवेक बुद्धि का उपयोग करके ही इन सभी तरीके जो मैंने इस आर्टिकल में बताये हैं, का पालन करें।

पढ़ें – भारत के उच्चतम न्यायलय का संपर्क

भारतीय राज्य के मुख्यमंत्री

एक मुख्यम्नत्री भी भारत सरकार का अंग होता है, वह एक राज्य में चुना जाता है, अगर आपको अपने राज्य के मुख्यमंत्री से संपर्क करना है, तो आप उसके लिए राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संपर्क करने का तरिका ढूंढ सकते हैं, जैसे मान लीजिये आप बिहार के हैं तो आप गूगल पर बिहार सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर उनकी वेबसाइट के बारे में अधिक सर्च कर सकते हैं। इसके लिए मै यहाँ कोई जानकारी नहीं दे सकता, आपको खुद ही अपने राज्य के CM से संपर्क करना होगा। यह काम भी ज्यादा मुश्किल नहीं है, बस आपको ये समझना होगा की जो शिकायत आप सीएम से करना चाहते हैं क्या वे उनके अधिकार क्षेत्र में है या नहीं। अगर उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं है तो फिर आपको इस माध्यम का उपयोग करके कोई फायदा नहीं मिलने वाला।

अंतिम में – मेरे प्यारे दोस्तों, हर आर्टिकल में हम लोगो को अलग अलग चीज़ें बताने की कोशिश करते हैं, कई लोगो का सवाल होता है की आपके आर्टिकल से हमे बहुत सी जानकारी मिलती है, दोस्तों मई इसके लिए आपको धन्यवाद करना चाहता हूँ की यह वेबसाइट आपके लिए काम आती है, कुछ लोग हमे सहयोग भी करना चाहते हैं तो दोस्तों आप किसी सहयोग देने की जरुरत नहीं है, आप ये सोचते हैं ये ही हमारे लिए बहुत होता है, लेकिन फिर भी आप इस वेबसाइट के लिए कुछ करना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट पर जो भी आर्टिकल पढ़ते हैं उनको अपने दोस्तों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते हैं, अगर आप ऐसा करते हैं ये ही हमारे लिए बहुत होगा। तो दोस्तों इस आर्टिकल को अब यही समाप्त किया जाता है, मुझे लगता है की आपको इस आर्टिकल में काफी उपयोगी जानकारी मिली होगी, अगर मेरे लिखने में कोई गलती हो गयी है, या कोई संपर्क सूत्र काम नहीं कर रहे हैं तो आप मुझे निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। मै आपके सवाल और सुझाव दोनों की प्रतीक्षा का रहा हूँ, वेबसाइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद।

This post was last modified on June 9, 2020 1:39 pm