KYA KAISE

घर, प्लाट या जमीन के लिए होम लोन कैसे ले ? 2022

घर के लिए और प्लाट के लिए लोन कैसे लें? होम लोन कैसे ले। प्लाट जमीन के लिए बैंक लोन कैसे मिलेगा ? घर, प्लाट या जमीन के लिए होम लोन कैसे ले ? 2022 – होम लोन 2022 में कैसे ले ? फॉर्म डाउनलोड और नया तरीका

इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो यह नहीं चाहेगा कि उसका अपना घर हो और उस घर पर पूरा मालिकाना हक उसी का हो। कई लोग तो ऐसे भी हैं जो सालों सिर्फ इसलिए मेहनत करते हैं ताकि वह एक समय बाद अपना घर खरीद सके और अपनी बाकी की जिंदगी अपने घर के अंदर बिता सके, लेकिन आज के समय में अपना खुद का घर खरीदना इतना आसान काम भी नहीं है, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि जमीन की कीमत किस तरह से बढ़ती जा रही है ऐसे में एक आम व्यक्ति के लिए घर खरीद पाना काफी मुश्किल काम हो जाता है, लेकिन अभी भी आपके पास कुछ विकल्प मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपना खुद का घर खरीद सकते हैं जी हां आप समझ गए होंगे कि हम यहां लोन की बात कर रहे हैं, क्योंकि ज्यादातर लोगों के पास पैसे की कमी होने के कारण ही वह घर नहीं खरीद पाते तो अगर ऐसी स्थिति में अगर उन्हें लोन मिल जाएगा तो वह आसानी से घर खरीद सकेंगे। तो इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं कि आप अपना घर खरीदने के लिए किस तरह से लोन प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आपको किन किन चीजों को ध्यान में रखने की जरूरत है तो पूरी जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़े।

Contents

लोन और प्लॉट लोन 2022 ?

लोन प्लॉट लोन 2022 ? Ghar Loan

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने वाले हैं कि आप होम लोन और प्लॉट लोन दोनों ही किस तरह से ले सकते हैं, लेकिन आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि होम लोन किस तरह से प्लॉट लोन से अलग होता है क्योंकि ज्यादातर लोग यही समझते हैं कि यह दोनों लोन ही एक ही तरह के होते हैं और दोनों को एक ही तरीके से पाया जा सकता है लेकिन सच्चाई यह नहीं है आइए जानते हैं कि होम लोन और प्लॉट नो में क्या फर्क होता है।

होम लोन क्या है?

अगर हम अपना घर बनाना चाहते हैं और उसके लिए हमारे पास पहले से ही जमीन मौजूद है तो इसके लिए हमें होम लोन लेने की जरूरत पड़ती है मतलब घर को बनाने में जितना भी खर्चा आएगा उसके लिए होम लोन दिया जाता है इसे ही हॉम लोन कहते हैं।

प्लॉट लोन क्या है?

अगर आप अपना घर बनवाना चाहते हैं और इसके लिए आपके पास कोई जमीन भी नहीं है तो पहले आपको प्लॉट लोन लेना होगा यानी जमीन को खरीदने के लिए आपको लोन लेने की जरूरत पड़ेगी इसे ही प्लॉट लोन कहते हैं।

प्लॉट लोन प्राप्त करें

अगर आप अपना खुद का घर जल्द से जल्द बनवाना चाहते हैं और इसके लिए आपको पैसों की जरूरत पड़ रही है तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसे बहुत सारे वित्तीय संस्थान हैं जो आपको प्लॉट लोन दे रहें है। आइए इससे जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से जानते हैं।

लोन की राशि

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से अपने प्लॉट के लिए लोन लेना चाहते हैं और अपने सपनों का घर बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना भी काफी जरूरी है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपको कितना लोन दे सकता है? यह इस बात पर निर्भर करता है कि जिस प्लॉट के लिए आप लोन ले रहे हैं उसकी मार्केट वैल्यू क्या है और उसकी मार्केट वैल्यू के आधार पर आप 70% तक लोन राशि ले सकते हैं बात करें कि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से कितना लोन ले सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए आपको यह बताना चाहेंगे कि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से ₹150000000 तक का लोन ले सकते हैं।

ब्याज दर और भुगतान की अवधि

आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि प्लॉट लोन के भुगतान की अवधि होम लोन की भुगतान की अवधि से कम होती है जैसे अगर आप एसबीआई की तरफ से होम लोन लेते हैं तो आपको 30 वर्ष तक का समय दिया जा सकता है लेकिन अगर आप एसबीआई की तरफ से प्लॉट के लिए लोन ले रहे हैं तो इसमें आपको सिर्फ 10 साल या 15 साल का समय ही दिया जाता है इसलिए यह आप को ध्यान में रखना है कि लोन आप समय पर चुका पाएंगे या नहीं, क्योंकि अगर आप प्लाट के लिए लोन ले रहे हैं तो आगे आपको होम लोन भी लेना होगा क्योंकि आप घर बनवाने के लिए भी पैसा खर्च करेंगे इसलिए इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही आप प्लाट लोन ले।

SBI होम लोन 2022

अगर आप प्लॉट लोन लेना चाहते हैं और आपने पूरी तरह से मन बना लिया है की आपको लोन लेना ही है तो उसके लिए आपको सबसे पहले उस बैंक की शाखा में जाना होगा और अपने कुछ जरूरी दस्तावेज आप को साथ ले जाने में जैसे आप का पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, ऐड्रेस प्रूफ और आय प्रमाण पत्र जैसे सभी दस्तावेज को आपको अपने साथ ले जाना होगा, क्योंकि लोन लेते समय आपके यही दस्तावेज सबसे ज्यादा काम आएंगे।

प्लॉट लोन से जुड़ी जरूरी जानकारी

जब भी आप प्लॉट के लिए लोन लेंगे तो आपके सामने यह शर्त रखी जाएगी की आपको 2 या 5 साल के अंदर प्लॉट पर घर का निर्माण करवाना है जिसका मतलब यह है कि अगर आप एक बार प्लॉट लोन ले लेते हैं तो आपको दिए गए समय के अंदर वहां घर बनवाना ही होगा क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके ऊपर पेनल्टी लग सकती है या फिर आपको पूरा भुगतान करने के लिए कहा जा सकता है तो इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना।

होम लोन प्राप्त करें

अगर आपको पूरी जानकारी मिल गई है कि आप लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कि उसके बाद आप होम लोन किस तरह से प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आपको किन किन बातों को ध्यान रखने की जरूरत है।

अगर आप होम लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो महिंद्र फाइनेंस आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है, क्योंकि यहां आपको आसानी से उनकी बताई गई शर्तों पर लोन मिल जाएगा।

पात्रता

  1. अगर आप महिंद्र फाइनेंस से लोन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपना आय का प्रमाण पत्र देना होगा कि आप महीना या साल में कितना पैसा कमाते हैं जिसके आधार पर ही है फैसला लिया जाएगा कि आप को लोन देना है या नहीं।
  2. उसके बाद आपके रोजगार की स्थिरता को देखा जाएगा कि आप किस तरह का काम करते हैं कहीं ऐसा ना हो कि लोन लेने के बाद आपकी नौकरी चली जाए और आप लोन का भुगतान ना कर पाए इसलिए वह आपके रोजगार के बारे में भी जानेंगे।
  3. महिंद्र फाइनेंस से होम लोन प्राप्त करने के लिए आपको उन्हें अपने बजट की भी जानकारी देनी होगी कि आप अपनी सैलरी में से कितना पैसा हर महीना बचा पाते हैं।
  4. इसके अलावा आपसे परिवार की जानकारी भी मांगी हैं जाएगी और ऐसी छोटी-छोटी जानकारी भी आपको महिंद्र फाइनेंस लोन लेने के लिए देनी होगी। जब आप सभी जानकारी अच्छे से दे देंगे उसके बाद आप महिंद्र फाइनेंस की तरफ से लोन प्राप्त कर सकेंगे।

सवाल और उनके जवाब

(1) क्या हर तरह के घर के लिए होम लोन प्राप्त किया जा सकता है?

अगर आप होम लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आप जिस घर के निर्माण के लिए होम लोन ले रहे हैं उस पर किसी तरह का कोई विवाद ना चल रहा हो और वह निर्माण नगर निगम की मंजूरी के साथ हो रहा हो अगर ऐसा नहीं पाया जाता है तो आपको हॉम लोन मिलने में परेशानी हो सकती है लेकिन यह सब चीजें ठीक है तो आप आसानी से होम लोन प्राप्त कर सकते हैं।

(2) महिंद्र फाइनेंस होम लोन लेने के लिए क्या जमानत देनी होगी?

अगर आप महिंद्र फाइनेंस की तरफ से होम लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो जमानत के रूप में आप जिस घर के लिए लोन ले रहे हैं उसका एक सामान्य रजिस्ट्री आपको कराना होगा और उस घर को गिरवी रखना होगा हालांकि इस प्रक्रिया में घर को दूसरी तरह से गिरवी किया जाता है जिसके बारे में आपको अगर पूरी जानकारी चाहिए तो महिंद्र फाइनेंस से आपको संपर्क करना होगा क्योंकि उनके कानूनी अधिकारी ही आपको इस बारे में विस्तार से और अच्छे से समझा पाएंगे।

(3) क्या कोई भी व्यक्ति प्लॉट लोन ले सकता है?

अगर आप प्लॉट के लिए लोन लेना चाहते हैं और वहां पर एक अच्छा सा घर बनवाना चाहते हैं तो आपको कुछ शर्तों को मानना होगा जो हर बैंक अपने हिसाब से तय करता है अगर आप उनकी बताई गई शर्तों के अनुसार काम करते हैं तो आप प्लॉट लोन ले सकते हैं और हां कोई भी व्यक्ति जिसकी रोजगार की स्थिति बेहतर है वह प्लॉट लोन प्राप्त कर सकता है।

(4) होम लोन चुकाने का तरीका क्या होता है?

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप अपने होम लोन का भुगतान किस तरह से करना चाहते हैं आप चाहे तो हर महीना emi दे सकते हैं या फिर 6 महीने में भी दे सकते हैं लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि हर ईएमआई पर ब्याज शामिल होता है और उसे जोड़कर ही आपको ईएमआई देनी होगी।

एसबीआई घर लोन कैसे लें ?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भारत का सबसे दबा सरकारी बैंक है, यह बैंक होम लोन के लिए भी जाना जाता है, इसने अब तक तिस लाख से भी अधिक लोगो को घर, जमीन और प्लाट के लिए लोन उपलब्ध कराया है। अगर आपका भी एसबीआई में खाता है, तो आप बैंक से लोन पा सकते हैं। इसके लिए आपको तीन चीज़ो की जरुरत पड़ेगी। पहला प्लाट या घर जो लेना है, उसके ओरिजिनल डॉक्यूमेंट, आपका आधार और पैन कार्ड, इसके आलावा आपको अपनी इनकम प्रूफ दिखानी होगी। ये सब के बाद सिबिल स्कोर देखकर आपको बैंक लोन देगा।

LIC होम लोन 2022 के लिए क्या करे ?

हम में से बहुत से लोग LIC से अपना पालिसी करवाते हैं, लेकिन कई लोगो को यह जानकारी नहीं होती, की LIC होम लोन भी प्रोवाइड करता है। और वो भी सात प्रतिशत से भी कम ब्याज दर पर। जी हाँ दोस्तों यह सब संभव है LIC होम लोन 2022 से। एलआईसी से होम लोन उन्ही प्लॉट्स या जमीन पर मिलेगा, जो सरकारी अशुद्धियो से मुक्त हो। इसके अलावा आपको अपना इनकम प्रूफ भी दिखाना होगा, तभी आप लोन ले पाएंगे।

होम लोन ब्याज दर और EMI कैलकुलेटर ?

होम लोन ब्याज दर और EMI कैलकुलेटर ? इस कार्य के लिए आप किसी भी बैंक की वेबसाइट पर जाकर यह कर सकते हैं। इसके लिए हमने ऊपर में एसबीआई का होम लोन कैलकुलेटर भी दिया है। जहाँ क्लिक करने के बाद आपको लोन दर का इंट्रेस्ट प्रतिशत डालना है, इसके बाद अवधि सेलेक्ट करके आप अपनी EMI जान सकते है।

क्या यह वेबसाइट लोन दिलाने में सहायता करती है ?

यह एक इंडिपेंडेंट वेबसाइट हैं, जहाँ पर आप बैंक लोन कैसे पाए, किन बैंक में आसानी से लोन मिलता है, और बैंक से जुडी बाकी अन्य जानकारी फ्री में पढ़ सकते हैं, इसके आलावा आप अपने सवाल भी पूछ सकते हैं, निचे कमेंट बॉक्स और ईमेल दोनों से आप सवाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो अगर आप भी अपने सपनों का घर बनवाना चाहते हैं और उसके लिए प्लॉट लोन या होम लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इससे जुड़ी सभी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में दे दी है कि आप लोन किस तरह से प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आपको क्या क्या दस्तावेज देने होंगे। साथ ही हमने आपको कुछ वित्तीय संस्थान के नाम भी बताएं जो आपको लोन दे सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं अभी तक आपके मन में जितने भी सवाल थे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे, लेकिन अभी भी अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट सेक्शन में हम से पूछ सकते हैं वहां हम आपके सभी सवालों का सही जवाब देने का पूरा प्रयास करते हैं।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि इसे अपने उन जानकारों के साथ जरूर साझा करें जो हाल ही में प्लॉट लोन या फिर होम लोन लेना चाहते हैं अगर आप उन्हें इस आर्टिकल को पढ़ने को कहेंगे तो वह काफी कुछ जान सकेंगे और इससे जुड़ी सभी जानकारी उनके पास उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़िए क्रेडिट कार्ड क्या है ?
ये भी पढ़िए – आधार कार्ड से लोन कैसे ले ?

This post was last modified on April 18, 2022 8:18 am