CHIEF MINISTERS

महाराष्ट्र गृहमंत्री अनिल देशमुख फ़ोन नंबर, WhatsApp

महा गवर्नमेंट कांटेक्ट नंबर – अनिल देशमुख फ़ोन नंबर, अनिल देशमुख से कांटेक्ट कैसे करे, अनिल देशमुख मोबाइल फ़ोन WhatsApp नंबर – महाराष्ट्र गृहमंत्री अनिल देशमुख जीवन परिचय, विकिपीडिया – Anil Deshmukh Contact Number, Phone Number, Office Number, Home Minister Anil Deshmukh WhatsApp Number

अनिल वसंतराव देशमुख जो राष्टवादी कांग्रेस पार्टी के एक नेता है, और वर्तमान में महाराष्ट्र के गृह मंत्री है, एक कद्दावर राजनीतिज्ञ है। इनको महा अगाडी गवर्नमेंट ने केबिनेट मिनिस्टर का दर्ज़ा दिया है, और राज्य के होम मिनिस्टर की जिम्मेदारी दी गयी है। ये शरद पवार के करीबी नेता माने जाते है, और महाराष्ट्र राष्टवादी कांग्रेस में इनको एक बड़ा नेता माना जाता है, ये राष्टवादी पार्टी की और से महाराष्ट्र सरकार ने दूसरे सबसे बड़े पद पर है। यह लेख महाराष्ट्र सरकार में गृह मंत्री श्री अनिल देशमुख पर ही है, यहाँ हमने अनिल देशमुख का फ़ोन नंबर – अनिल देशमुख विकिपीडिया, अथवा जीवन परिचय भी दिया है, ताकि अनिल देशमुख से कांटेक्ट करने से पहले आपको उनके बारे में कोई जानकारी मिल पाए।

पढ़िए – उद्धव ठाकरे फ़ोन नंबर

Contents

अनुल देशमुख कौन है ?

अनिल देशमुख महाराष्ट्र के एक नेता और कटोल से वर्तमान विधायक हैं। ये राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) से संबंधित हैं। अनिल देशमुख पहले कांग्रेस पार्टी में हुआ करते थे, उन्होंने कांग्रेस पार्टी की ओर से नागपुर जिले के कटोल का प्रतिनिधित्व किया, और बाद में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का। अनिल देशमुख ने अपने अपने राजनीतिक जीवन शुरुआती वर्षों में नागपुर जिला परिषद के अध्यक्ष के रूप में काम किया। वह पहली बार वर्ष 1995 में काटोल से महाराष्ट्र राज्य विधानसभा (एमएलए) के लिए चुने गए और 2014 तक इसे अपने पास रखा, लेकिन 2014 विधानसभा चुनाव में जब वह अपने भतीजे आशीष रंजीत देशमुख से सीट हार गए।

अनिल देशमुख ने सबसे पहले 1995 में, (काटोल) निर्वाचन क्षेत्र नागपुर से एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की – और फिर राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। इस समय गोपीनाथ मुंडे जो की एक भाजपा नेता था, और शिवसेना की गठबंधन की सरकार थी।

इसके अलावा, स्कूल राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया। शिक्षा, उच्च और तकनीकी शिक्षा, सांस्कृतिक मामले, महाराष्ट्र राज्य (1995 से 1999)। और स्कूल शिक्षा, सूचना और जनसंपर्क, खेल और युवा कल्याण राज्य मंत्री, महाराष्ट्र राज्य (1999 से 2001)। बाद में वह राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए और वहां कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया। राज्य के खाद्य एवं औषधि मंत्री, (2001 से मार्च 2004), कैबिनेट मंत्री लोक निर्माण (सार्वजनिक उपक्रम), महाराष्ट्र राज्य (2004 से 2008)। 2009 से कैबिनेट, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री के पद पर कार्य किया।

अनिल देशमुख फ़ोन नंबर

अनिल देशमुख महाराष्ट्र के होम मिनिस्टर है, और महाराष्ट्र राज्य में कानून की जिम्मेदारी भी इन्ही के पास है, ऐसे में अगर आपको महाराष्ट्र से सम्बंधित कोई सुझाव सरकार के पास देना है, या अगर आप माननीय गृह मंत्री से कोई सहायता चाहते है, तो इसके लिए महाराष्ट्र ग्रह मंत्री श्री अनिल देशमुख ऑफिस में कांटेक्ट कर सकते हैं। अनिल देशमुख जी के ऑफिस का नंबर पब्लिक में है, आप महाराष्ट्र सरकार की वेबसाइट से भी ये नंबर प्राप्त कर सकते हैं। आप भारत सरकार की मायिनेता वेबसाइट से भी अनिल जी का सम्पर्क विवरण जान सकते हैं।

सुचना – यह जानकारी अनिल देशमुख की वेबसाइट से ली गयी है, जानकारी सही होने की पुष्टि हम नहीं करते।

Anil Deshmukh Contact Number0712-2521704
Anil Deshmukh Phone Office Number22886188,22886093
Anil Deshmukh WhatsApp NumberNot Available
Anil Deshmukh Office Address 602, Annexe, 6Th Floor, Mantralay, Mumbai – 400032
Anil Deshmukh Email IDinfo@anildeshmukh.com

अनिल देशमुख से कांटेक्ट करने से पहले ये जान लीजिये, की आप माननीय एचएम से कांटेक्ट कर रहे हैं, इसीलिए अगर कोई मामला सीरियस नहीं है, या इसपर निचे के अधिकारियो से भी मामला सुलझ सकता है,तो फिर आपको एचएम से कांटेक्ट करने की जरुरत नहीं है, आप पहले सम्बंधित विभाग में अपनी समस्या लेकर जाईये, अगर वहां से कोई निपटारा नहीं होता, या मदद नहीं मिलती फिर आप अनिल देशमुख ऑफिस में कांटेक्ट करिये।

अनिल देशमुख WhatsApp नंबर

जब भी मैं किसी पब्लिक फिगर का कांटेक्ट नंबर प्रकाशित करता हूँ, तो मुझे ईमेल में व्हाट्सएप नंबर की रिक्वेस्ट भी आती है, तो दोस्तों जैसा की मै हर आर्टिकल में बताता हूँ, की हमारे पास किसी व्यक्ति का पर्सनल नंबर नहीं होता, हम केवल उनके आधिकारिक वेबसाइट से ही कांटेक्ट नंबर लेते है, और वो नंबर यहाँ पोस्ट करते है, यहाँ पर हम जो नंबर पोस्ट करते है, उसका मुख्य उदेश्य जनता को अपने जनप्रतिनिधि का कांटेक्ट नंबर जानना है। ठीक इसी तरह से हमने यहाँ पर माननीय अनिल देशमुख जी का फ़ोन नंबर दिया है।

अगर आपको अनिल देशमुख जी का व्हाट्सएप नंबर चाहिए, तो हम माफ़ी के साथ यह जानकारी देना चाहते हैं, की यह जानकारी हमारे पास नहीं है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है, की आप अनिल जी तक अपनी बात नहीं पहुंचा पाएंगे, आप उनको ऊपर बताये गए कांटेक्ट नंबर से शिकायत कर सकते हैं,साथ में हमने यहाँ पर उनका ट्विटर और फेसबुक हैंडल भी दिया है, आप अगर इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं, तो यहाँ से भी ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।

Anil Deshmukh Twitter Accounthttps://twitter.com/AnilDeshmukhNCP
Anil Deshmukh Facebook Accounthttps://facebook.com/AnilDeshmukhNCP/
Anil Deshmukh Website Address http://www.anildeshmukh.com/

अनिल देशमुख हेल्पलाइन मोबाइल नंबर

हमे लगता है, ऊपर बताई गयी जानकारी आपके काम आयी होगी, हम जल्दी ही महाराष्ट्र सरकार के सभी मंत्री का ऑफिस नंबर प्रकाशित करने वाले है, ताकि महाराष्ट्र के नागरिको को अगर अपने मंत्री से कुछ शिकायत करनी हो, सरकार को कोई सुझाव देने हो, या फिर अन्य कोई जानकारी बतानी हो, तो ये सब आप कर पाएंगे। इसके साथ अगर आप महाराष्ट्र राज्य के नहीं है, तो हम बाकी राज्यों पर भी ऐसा ही लेख लिखने वाले है, जिसमे सभी राज्यों के केबिनेट का कांटेक्ट नंबर दिया जाएगा।

अंत में – यह लेख महाराष्ट्र ग्रह मंत्री अनिल देशमुख पर है, और यहाँ हमने जो भी जानकारी पब्लिक में थी, वो दी है, अगर आप इस जानकारी का गलत उपयोग करते हैं, तो इसके जिम्मेदार भी आप ही होंगे, इसीलिए केवल सही तरीके से उपरोक्त जानकारी का उपयोग करिये, और देश एवं राज्य को आगे लेकर जाईये। अगर यह लेख आपके काम का लगा, और इससे आपकी थोड़ी भी मदद हुई, तो आप इस आर्टिकल के बारे में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी बताये, ताकि सभी लोग यह आर्टिकल पढ़कर अपनी जानकारी बढ़ा पाए, हमने उम्मीद है, यह लेख आपको पसंद आयी होगी, ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए इस वेबसाइट पर आते रहिये।

पढ़िए – सलमान खान फ़ोन नंबर
पढ़िए – नरेंद्र मोदी फ़ोन नंबर

This post was last modified on September 16, 2020 11:16 am