KYA KAISE

मोबाइल फ़ोन की लोकेशन कैसे सर्च करें? ट्रैक करे

मोबाइल फ़ोन की लोकेशन कैसे सर्च करें? इस टाइम मेरा फ़ोन कहाँ है, कैसे चेक करे ? या फिर फ़ोन की लोकेशन कैसे पता करे, अगर यह सवाल आपको भी तंग कर रहा है, तो आईये इस सवाल का जबाब जानते हैं।

मोबाइल फोन की लोकेशन आपके फोन में मौजूद एक ऐसा विकल्प होता है जिसके माध्यम से आप पता कर सकते हैं कि आपका फोन कहां पर है, अगर आपका मोबाइल फोन कभी खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो आप अपने मोबाइल की लोकेशन के माध्यम से अपने फोन पर पहुंच सकते हैं, और अपने मोबाइल फोन को दोबारा पा सकते हैं, आप में से बहुत से लोगों का मोबाइल फोन कभी ना कभी चोरी जरूर हुआ होगा और आप काफी परेशान हुए होंगे, लेकिन आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके अगर आपका फोन कभी चोरी हुआ भी होगा तो आप अपने फोन तक आसानी से पहुंच जाएंगे, आज हम अपने आर्टिकल में बात करने वाले हैं कि आप अपने मोबाइल फोन की लोकेशन किस तरह से सर्च करें, आप में से बहुत से लोगों को अपने मोबाइल फोन की लोकेशन के बारे में नहीं पता होगा और ज्यादा जानकारी नहीं होगी, तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि मोबाइल फोन की लोकेशन क्या होती है और आप अपने मोबाइल फोन की लोकेशन कैसे सर्च कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि मोबाइल फोन की लोकेशन कैसे सर्च करें?

Contents

मोबाइल की लोकेशन क्या होती है?

अगर आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल फोन है तो उसमें आपको लोकेशन का फीचर जरूर मिलता है, लोकेशन के माध्यम से आप एक स्थान से दूसरे स्थान तक मैप के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं, आजकल टेक्नोलॉजी के माध्यम से आप अपने काम को बहुत आसानी से कर पाते हैं, उसी प्रकार आपके फोन में अगर लोकेशन है तो आप अपने खोए हुए फोन का पता भी लोकेशन के माध्यम से कर सकते हैं। अगर आपने कोई महंगा फोन खरीदा है और आपका फोन कुछ महीनों बाद ही चोरी हो जाता है या फिर खो जाता है तो ऐसी स्थिति में आपके पास दो विकल्प होते हैं या तो आप पुलिस कंप्लेंट करें और आप जानते हैं कि पुलिस कंप्लेंट में कितना समय लगता है और उसके बाद भी कोई गारंटी नहीं होती कि आपका फोन वापस मिलेगा या नहीं मिलेगा, ऐसे में दूसरा विकल्प आपके पास होता है कि आप अपने फोन की लोकेशन के माध्यम से अपने फोन तक पहुंच जाएं और अपने फोन को वापस पा लें, तो आइए जानते हैं कि मोबाइल फोन की लोकेशन कैसे सर्च करें।

मोबाइल लोकेशन की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में ज्यादातर लोग व्यस्त हो गए हैं ऐसे में अगर उन्हें किसी स्थान पर जाना होता है और उसके बारे में उनको ज्यादा जानकारी नहीं है तो उनको ज्यादा समय लग सकता है, लेकिन अगर आपके फोन में लोकेशन है तो आप फोन की लोकेशन के माध्यम से उस जगह को सर्च कर सकते हैं उसके बाद आपके सामने पूरा मैप आ जाता है और फिर आप मैप के माध्यम से किसी भी स्थान पर आसानी से जा सकते हैं। फोन लोकेशन होने कि और भी आवश्यकता होती है जैसे आप किसी व्यक्ति का या अपने घर में किसी व्यक्ति का पता करना चाहते हैं कि वह व्यक्ति कहां जाता है कहां रहता है तो आप उसके फोन की लोकेशन के माध्यम से उसका पता लगा सकते हैं।

मोबाइल फ़ोन की लोकेशन कैसे सर्च करें?

mobile phone location kaise pta kare, trace ya tarck kare. search kaise kare

मोबाइल फोन की लोकेशन सर्च करने के आपके पास 2 तरीके होते हैं आप किसी वेबसाइट के माध्यम से भी अपने फोन की लोकेशन का पता कर सकते हैं या फिर आप एप्लीकेशन के माध्यम से अपने फोन की लोकेशन का पता कर सकते हैं, तो आइए इन दोनों ही तरीकों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं कि आपको अपने फोन की लोकेशन सर्च करने के लिए किन-किन तरीकों को अपनाना होगा।

गूगल के माध्यम से फ़ोन लोकेशन पता करें

अगर आप गूगल के माध्यम से अपने फोन की लोकेशन सर्च करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने फोन के ब्राउजर में जाना होगा वहां पर सर्च करना होगा एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर, उसके बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाएगा और उसमें आपसे आपकी ईमेल आईडी मांगी जाएगी, ध्यान रहे इसमें आपको वही ईमेल आईडी डालनी है जो आपने अपने फोन में डाल रखी है।

ईमेल आईडी डालने के बाद आपके फोन की लोकेशन आपको दिखनी शुरू हो जाएगी, और साथ ही आपको कुछ ऑप्शन और मिलेंगे जैसे अगर आप अपने फोन को डिलीट कर देना चाहते हैं तो आप वेबसाइट के माध्यम से ही अपने फोन के अंदर पड़े सभी तरह के कंटेंट को डिलीट कर सकते हैं, और अगर आपको लगता है कि आपका फोन घर में ही कहीं हैं और आप रख कर कहीं भूल गए हैं, तो आप उसमें प्ले साउंड का ऑप्शन इस्तेमाल कर सकते हैं, प्ले साउंड का ऑप्शन इस्तेमाल करने के बाद आपके फोन में रिंग बजनी शुरू हो जाती है, और अगर आप के आस पास आपका फोन होता है तो आपको पता लग जाता है कि आपका फोन कहां पर है।

App के माध्यम से फ़ोन लोकेशन ट्रैक करें

अगर आप वेबसाइट के माध्यम से अपने फोन की लोकेशन सर्च नहीं करना चाहते हैं तो आप एप्लीकेशन के माध्यम से भी अपने फोन की लोकेशन सर्च कर सकते हैं, आपको करना यह है कि अपने फोन के प्ले स्टोर में जाना है और वहां पर फाइंड माय डिवाइस सर्च करना है उसके बाद आपके सामने बहुत सारे परिणाम आ जाएंगे, आपको ध्यान रखना है कि आपको सिर्फ फाइंड माय डिवाइस नाम देखकर ही वहां से एप्लीकेशन डाउनलोड करनी है क्योंकि आपको इस नाम से मिलते जुलते और भी एप्लीकेशन वहां पर दिखाई देंगे।

जब आपकी एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगी उसके बाद आपका मोबाइल नंबर और आपकी ईमेल आईडी पूछी जाएगी आपको अपनी ईमेल आईडी और फोन नंबर अच्छे से दर्ज कर देना है और वही फोन नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करनी है जो आपके खोए हुए मोबाइल या फिर चोरी हुए मोबाइल में दर्ज है।

वेबसाइट की तरह इस एप्लीकेशन में भी आपको उसी तरह के सभी ऑप्शन मिलते हैं और आपके फोन की लोकेशन को दिखा दिया जाता है, और फिर आप अपने फोन को उस लोकेशन को फॉलो करके आसानी से पा सकते हैं।

ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

  1. हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि आप अपने फोन की लोकेशन तभी सर्च कर सकते हैं जब आपके फोन की लोकेशन ऑन हो, यदि आपके फोन की लोकेशन ऑन नहीं है तो आप कितनी भी कोशिश कर ले आपको अपने फोन की लोकेशन सर्च करने में काफी परेशानी होगी, इसलिए हम अपनी राय देना चाहेंगे कि आप जब भी घर से बाहर निकले तो अपने फोन की लोकेशन हमेशा ऑन रखें ताकि अगर आपका फोन किसी तरह से चोरी हो जाता है या गुम हो जाता है तो आप आसानी से उसको ढूंढ सकें।
  2. अगर आपको वेबसाइट या एप्लीकेशन के माध्यम से अपने फोन की लोकेशन पता लग जाती है और आपको पता लगता है कि आपका फोन किसी ने चुराया है तो उस फोन को लेने के लिए अकेले बिल्कुल ना जाए, क्योंकि इस काम में आपको खतरा हो सकता है इसलिए आप चाहें तो अपने दो तीन मित्रों को साथ में लेकर जाएं या फिर आप पुलिस की सहायता भी ले सकते हैं, उनकी मदद से चोरों से अपना फोन वापस ले सकते हैं।
  3. अगर आप अपने फोन की लोकेशन का पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल फोन होना जरूरी है, यदि आपके पास कीपैड का मोबाइल है तो उसमें ज्यादा फीचर नहीं होते और आप अपने फोन की लोकेशन का पता नहीं कर सकते हैं इसलिए अगर आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल फोन है तभी आप अपने फोन की लोकेशन का पता कर सकेंगे।

विषय से संबंधित सवाल

क्या बिना इंटरनेट के मोबाइल फोन की लोकेशन का पता किया जा सकता है?

अगर आप अपने मोबाइल फोन की लोकेशन का पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत जरूर पड़ेगी, बिना इंटरनेट के आप अपने फोन की लोकेशन का पता नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह इंटरनेट के माध्यम से ही वर्क करता है।

फोन की लोकेशन पता करने के लिए किस ईमेल आईडी का इस्तेमाल करें?

जैसा कि हमने अपने आर्टिकल में आपको बताया है कि आपको वही ईमेल आईडी दर्ज करनी है जो आपने अपने फोन में दर्ज कर रही है, उस के माध्यम से ही आपके फोन की लोकेशन को ट्रेस किया जाएगा, आपका फोन अभी कहां है उस के माध्यम से ही आपको पता लग पाएगा, इसलिए अपने फोन की लोकेशन सर्च करने के लिए आप वही ईमेल आईडी दर्ज करें जो आपने अपने फोन में कर रखी है।

सारांश

अगर आपका भी फोन हाल फिलहाल में चोरी हो गया है या फिर गुम हो गया है तो आप हमारे बताए गए तरीकों को अपनाकर अपने फोन की लोकेशन सर्च कर सकते हैं, लेकिन आपको ध्यान रखना है कि आपके मोबाइल फोन पर लोकेशन ऑन रहे, अगर आपके मोबाइल फोन की लोकेशन ऑन नहीं भी रहती है तो आप कोशिश करते रहें अपना फोन सर्च करने की क्योंकि जिस व्यक्ति के पास आप का फोन होगा हो सकता है वह कभी ना कभी आपके फोन की लोकेशन ऑन कर ले, उसके बाद तुरंत आपको पता लग जाएगा कि आपका फोन कहां पर है।

ये भी पढ़िए – कॉल रिकॉर्डिंग एप

ये भी पढ़िए व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड करे ?

हमारे इस आर्टिकल से अगर आपको जानकारी हासिल हुई और आपको कुछ सीखने को मिला है तो हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि हमारे आर्टिकल को अपने मित्र और संबंधों के साथ जरूर शेयर करें क्योंकि हर व्यक्ति मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है और कभी ना कभी उसका फोन गुम हो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद वे जान सकेगा कि उसका फोन कहां पर है, विषय से जुड़े और भी कोई सवाल आपके मन में रह जाते तो आप कमेंट सेक्शन में अपने सवाल हमसे जरूर पूछें वहां हम आपके जवाब जरूर देंगे।

This post was last modified on April 13, 2021 10:35 am